Ghar Baithe Business Konsa Kare – पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

0
669

Ghar Baithe Business Konsa Kare: हम सबको पता हम अपने जॉब से संतुष्ट नहीं होते, संतुष्ट ना होने का main कारन हमारा जॉब सैलरी या हमारा अपना field में जॉब न होना। फिर भी हम जॉब करते रहते है, ऐसे में जो भी जॉब कर रहे है उसे हमारा जरुरत ही पूरा होता है लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते। अगर लाइफ में आगे बढ़ना और अच्छा पैसा कमाना है तो अपनी खुदकी एक छोटी न्यू बिजनेस प्लान पर काम करना होगा।

यहाँ में आपको Part Time Small Business सुरु करने की बात कर रहा हु न की जॉब छोड़ कर बड़ा बिज़नेस करने की, सारे बिजनेस को बड़ी आसानी से अपने अपने घर बैठे कर सकते है।

बहुत सारे बिजनेसमैन

है जिसे अपने जॉब के साथ घर बैठे व्यापार सुरु किया, आप भी सोचते है की घर में कौन सा बिजनेस करें? कौन सा बिजनेस फायदेमंद है? तो आज में आपको अपको Ghar Baithe Business Konsa Kare जो कम पैसे मे अच्छा बिजनेस शुरू कर सके अच्छे से जानकारी दिया हैं।

बिजनेस करने का तरीका कई सारे है आप अपने हिसाब से बिजनेस सुरु कर सकते है। जॉब के साथ बिजनेस करने से आपको यह फायदा होता है, आपकी जॉब से घर चलती रहती है और जो भी टाइम मिल रहा है उसको utilize करके आपका बिज़नेस (Ghar Baithe Business

) setup कर रहे होते हैं।

ghar baithe business konsa kare - घर में कौन सा बिजनेस करें

Gharelu business जो कर के अच्छा इनकम आने लगे उसके बाद जॉब छोड़ कर के फुल टाइम अपने बिजनेस पर दे सकते है, लेकिन यहाँ पर आपको एक बात ध्यान देना होगा, बिजनेस एकदम से प्रॉफिट नहीं होता आपके पास इतना पैसा है जिससे 1-2 साल घर आराम से चल सके, इतना पैसे है तो Full Time Business सुरु से करने में भी भलाई है।

तो, चलिए जानते है घर में कौन सा बिजनेस करें – Ghar Baithe Business Konsa Kare कर सकते हैं।

Also Read:

Ghar Baithe Business Konsa Kare – 40+ बिजनेस अपने घर से कर सकते हैं

40+ Ghar Baithe Business Konsa Kare करने की लिस्ट है जिनमे से एक को select करके अपना बिज़नेस (ghar baithe rojgar) सुर कर सकते है।

1. T-Shirt Designer – टी-शर्ट डिजाइनर

आप कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि वे टी-शर्ट डिज़ाइन बनाना शुरू कर देंगे क्योंकि यह एक बड़ा लाभ बाज़ार है, वास्तव में टी-शर्ट डिज़ाइन एक अच्छी कमाई वाला बिजनेस है।

इस उद्यम को शुरू करने से पहले बहुत सी बातें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

  • किस तरह की टीशर्ट बेचना चाहते है,
  • कहा से प्रिंट करेंगे
  • या आप सिर्फ टीशर्ट की डिजाइन बनानेंगे
  • टीशर्ट डिजाईन में कौन सा सॉफ्टवेर इस्तेमाल करेंगे,
  • और दर्जनों अन्य चीजें के बारेमे पता होना चाहिए।

Designing field मे थोडा बहुत experience है तो T-shirt Designer या उस से related product बना करके अच्छा इनकम किया जा सकता है। T-shirt Designer business करने से पहले अच्छे से रिसर्च करे और मार्किट की डिमांड पहचाने।

Ghar Baithe Business Konsa Kare यानि आप अपने गांव में ही कोई बिजनेस करना चाहते है तो गांव में कौन सा बिजनेस करें जानकारी जान सकते है।

2. Web Designer – वेब डिजाइनर

Web Designer एक बहुत सी लाभदायक बिजनेस है जिसे कोई भी कर सकते है, यदि आपके पास कोई College Degree नहीं है फिर भी आप इस बिजनेस को कर सकते है जिसमे थोडा बहुत Programming Languages सिखाना होगा।

अपना स्वयं का वेब डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करने से पहले वेब डिजाईन क्या है? वेब डिज़ाइनर कैसे बने जानना होगा। उसके बाद अपने संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत वेबसाइट बनाने के लिए मानना होगा।

वेब डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करने के साथ अपनी खुदकी वेबसाइट बनाना होगा जिसे अपने ऑडियंस को देखा सके की आप क्या-क्या सर्विसेज प्रोवाइड करती हो। Web Designer ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज में से एक है क्यूकि अभी जितने बिजनेस है वह सब ऑनलाइन आना चाहते और आपको पता है बिना वेबसाइट के कोई बिजनेस अपनी services नहीं बेच सकता है इसलिए वह अपनी खुदकी वेबसाइट बनवाना चाहते है।

उनके लिए आप अच्छी सी वेबसाइट बनाने में मद्दत कर सकते है और याद रहे शुरुवात में आपको कम मार्जन ले के काम शुरू करना है जैसे-जैसे आपकी बिजनेस की popularity बढेगा अच्छी मार्जिन ले सकते है।

Web Design Course कहा से करे जान सकते है।

3. Virtual Assistant – आभासी सहायक

जब बिजनेस ऑनलाइन होंगे तो उसका काम भी online होगा। Virtual Assistant का काम यह होता है की बिजनेस की social profile, Email and Communication को handle करना और बिज़नेस को grow होने में मद्दत करना।

यदि आप दुसरे बिजनेस को सफल होने में मद्दत करना चाहते है तो आप Virtual Assistant बिजनेस शुरू कर सकते है। उसके लिए निचे की जानकरी पढ़े:

Virtual Assistant business कैसे शुरू करे?

4. Blogging – ब्लॉगिंग

अगर आप Ghar Baithe Business Konsa Kare सोच रहे है तो ब्लॉगिंग बिजनेस सबसे बेस्ट है। ब्लॉगिंग बिजनेस को आप Low Investment यानि इन्वेस्टमेंट न के बरावर लगेगा।

इन्टरनेट पर कई सारे Free Blogging Platforms है जाहा से ब्लोगिंग की शुरुवात कर सकते है। बहुत से लोग ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों कमा रहे है, पर आपको यह लगता होगा की ब्लॉगिंग से पैसे कमाना संभव है? हा, यह संभव है!

ब्लॉगिंग को आप पार्ट टाइम से शुरुवात कर सकते है, बहुत से लोग एक पूर्णकालिक नौकरी के रूप में ब्लॉगिंग करते हैं और वे एक अच्छी नियमित आय अर्जित कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग में अच्छे बन जाने के बाद आप कई फ्रीलांस वेबसाइट है जहा काम धुंद सकते है और अपनी सामग्री प्रकाशित करके पैसा कमाते हैं। ब्लॉगिंग से रिलेटेड कुछ जानकारी है पढ़ सकते है:

5. Online Selling Business

ईकॉमर्स एक बहुत बड़ा व्यापार उद्योग है। आज लगभग सभी लोग सामान और सेवाओं को ऑनलाइन बेच और खरीद रहे हैं।

ऑनलाइन सामान और सेवाओं बिक्री के लिए, आपके पास एक अच्छी सामान और सेवाओं होनी चाहिए, बेचने के लिए आपको कई रणनीति की आवश्यकता है; नहीं तो, उतना पैसे नहीं कमा सकते। कोई भी सामान और सेवाओं ईकामर्स वेबसाइट पर बेचना शुरू करने से पहले, आपको अपने बाजार के निशानों की पहचान करने की आवश्यकता है और फिर अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाएं।

Amazon, Flipkart, Ebay, आदि जैसे ईकामर्स वेबसाइटों की पर्याप्त संख्या है जहाँ लोग आसानी से बेच सकते हैं। कुछ ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो आपसे कुछ राशि चार्ज करते हैं, लेकिन अधिकांश मार्केटप्लेस अपने विक्रेताओं को मुफ्त लिस्टिंग प्रदान करते हैं।

EBook बेचकर पैसे कैसे कमाए

इन सभी पर अपनी प्रोफाइल बना करके प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते है और बेच सकते है|

6. Portrait Photography – पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़र

Photography business ideas काम करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं, मेरा माने तो वेडिंग फोटोग्राफी सही हो सकता है।

वेडिंग फोटोग्राफी करने के लिए आपको आपकी प्रतियोगिता की जाँच करने की सलाह दूंगा, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आप दुसरे वेडिंग फोटोग्राफी अलग है।

Also Read:

Other Ghar Baithe Business Ideas List

7. Computer Repair – कंप्यूटर की मरम्मत

8. Social Media Manager – सोशल मीडिया मैनेजर

9. eBook Writer – ईबुक लेखक

10. App Developer – ऐप डेवलपर

11. Affiliate Marketer – संबद्ध बाज़ारिया

12. Music Instructor – संगीत प्रशिक्षक

13. Yoga Instructor – योग प्रशिक्षक

14. Uber Driver – उबर ड्राइवर

15. Tutor – ट्यूटर

16. Podcaster – पॉडकास्टर

17. Property Manager – संपत्ति प्रबंधक

18. Dog Walker – डॉग वॉकर

19. Dance Instructor – नृत्य प्रशिक्षक

20. Tour Guide – टूर गाइड

21. Resume Writer – लेखक को फिर से शुरू करें

22. Interior Designer – इंटीरियर डिजाइनर

23. Mobile Laundry Service – मोबाइल लॉन्ड्री सेवा

24. Smartphone Repair – स्मार्टफोन मरम्मत

25. Junk Remover – जँक रिमूवर

26. Domain Seller – डोमेन विक्रेता

27. Online Course Instructor – ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रशिक्षक

28. Caterer – कैटरर

29. Logo Designer – लोगो डिजाइनर

30 Illustrator –

31. Event Planner – इवेंट प्लानर

32. Copywriter – कॉपीराइटर

33. YouTuber – YouTuber

34. Social Media Influencer – सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

35. House Cleaner – हाउस क्लीनर

36. Stock Photographer – स्टॉक फोटोग्राफर

37. Business Consultant – व्यवसाय सलाहकार

38. Public Speaker – सार्वजनिक वक्ता

39. Jewelry Maker – आभूषण निर्माता

40. Child Care Provider – चाइल्ड केयर प्रोवाइडर

41. Voice Actor – आवाज अभिनेता

42. Investor – निवेशक

अगर आपको इन सभी Ghar Baithe Business ideas को अच्छे से जानकरी चाहिए तो हमें कमेंट करे आगे की अपडेट में इन सभी Ghar Baithe Business Konsa Kare को पूरी details में बताया जायेगा।

20 Plastic Business Ideas in Hindi | Low Investment Business Ideas (Hindi)

इन सभी बिजनेस की खास बात यह है की इनमे कम investment के साथ सुरु किया जा सकता है जैसे – जैसे बिज़नेस (ghar baithe udyog) grow होता जायेगा वैसे-वैसे बिजनेस की विस्तार कर सकते है।

बिजनेस कैसे करे? बिजनेस करने की पूरी जानकरी Step-by-step पढ़े।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here