दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

हम सब जानते है कि बिजनेस क्या है? लेकिन बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है और कैसे सफल बनाया जाता है? ये बहुत कम लोग जानते है। शायद आपने कई सफल बिजनेस कंपनीयों को देखा होगा, लेकिन कभी यह नही सोचा होगा कि इसके पीछे के उस व्यक्ति ने कितनी मेहनत की होगी। वर्तमान में बिजनेस दिमाग का खेल है, और जो लोग दिमाग से इस मार्केट में खड़े रहते है, वे सफल भी होते है।

शायद आप हमारे आर्टिकल के टाइटल “दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना” को पढ़ चुके होंगे। और शायद आपको अजीब भी लग रहा होगा कि ऐसा कैसे संभव है, लेकिन यह सच है कि हम सिर्फ 2 हजार रूपयें से भी ऐसे बिजनेस कर सकते हैं, जिनसे हर महिने लाख रूपयें कमाए जा सकते है।

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

जैसा की मैने आपको बताया कि यह दिमाग का खेल है, मतलब बिजनेस का बिजनेस प्लान और मार्केटिंग रणनीतियों के साथ शुरू किया जाता है। और सफलता के लिए हमेशा सक्रिय रहते हुए मार्केट पर नजर रखी जाती है। चलिए पढ़ते है कि कैसे दो हजार रूपयें में बिजनेस शुरू करके लाख रूपयें महिने में कमाये जा सकते है? और यह भी जानेंगे कि बिजनेस को सफल कैसे बनाए।

अगर आप अपने घर पर बैठे पैसे कैसे कमाए सोच रहे है तो घर बैठे पैसा कैसे कमाए आर्टिकल को पढ़ सकते है। इस आर्टिकल में आपको घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जितने है उन सभी के बारे में अच्छी तरह जानकारी दिया गया है, एक बार अवश्य पढ़े।

एक सफल बिजनेस कैसे करे?

कौनसा बिजनेस करे: सर्वप्रथम किसी सही बिजनेस आइडिया की तलाश करे, और उपयुक्त विश्लेषण करे।

बिजनेस प्लान बनाए: अब बिजनेस प्लान बनाए, मतलब अपने बिजनेस की शुरूआत की कार्यप्रणाली और लक्ष्य का निर्धारित करे।

बिजनेस लॉकेशन तय करे: यह बेहद जरूरी बिंदु है कि आप अपना बिजनेस किस जगह से करेंगे ताकि आपको कच्चा माल लाने और प्रोडक्ट भेजने में ज्यादा समस्या न हो।

कारखाना का निर्माण: इसके लिए उपयुक्त लोगों की सलाह ले और उन पर विचार करे। उसके बाद कारखाने की आधारभुत सरंचना का निर्माण करे।

सकारात्मक सोच बनाए: ध्यान दे कि हर बिजनेस में उतार-चढ़ाव अवश्य आते है, अत: उतार के समय धैर्य और विवेक का इस्तेमाल करे।

व्यापार अनुभव: यह बहुत जरूरी है कि आपके पास अनुभव होना चाहिए ताकि आप भविष्य की समस्याओं से बच सके। इसके लिए सफल लोगों को जानने की कोशिश करें और कुछ काम करके अनुभव लेने की भी कोशिश करे।

Investment पर ध्यान रखे: आप अपने भविष्य के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को देखते हुए ही निवेश करे। मतलब सोच समझकर सीमित निवेश करे और कर्ज से बचे रहे।

Business Strategy: बिजनेस सफल बनाने के लिए दिमाग का उपयोग करे और बिजनेस रणनीतियों का उपयोग करे, जैसे विज्ञापन, बैनर इत्यादि।

कागजी कार्यवाही: इस पर भी पूरा ध्यान रखे और जल्दबाजी में कोई फैसला न ले।

लाइसेंस और इंसोरेंस: इस पर भी अपना ध्यान दे, क्योंकि यह भी बिजनेस के लिए जरूरी है।

इन सभी को देखते हुए moneyinnovate.com की टीम द्वारा कई सारे आर्टिकल्स लिखी जा चुकी है, कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले इन सभी को एक बार पढना जरुरी है जिसका लिंक नीचे दी गई है:

चलिए हम यह जानेंगे कि कैसे दो हजार में बिजनेस शुरू करें, और लाख रूपयें महीना कमाएं?

कम निवेश में बिजनेस कैसे शुरू करे और लाखों रूपये कमाए

आज हम ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हे दो हजार रूपयें में शुरू किये जा सकते है और उन बिजनेस से लाख रूपयें कमाएं जा सकते है। कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले बिजनेस आइडियाज निम्नलिखित हैं, और यकीन मानिए कि आप इनसे लाखों रूपयें कमा सकते है।

नोट: बिजनेस निवेश के आधार पर दो तरह से किये जा सकते है।

1. अधिक निवेश और अधिक लाभ का बिजनेस।

2. कम निवेश, तुलनात्मक रूप से अधिक मेहनत व दिमाग और अधिक लाभ का बिजनेस।

इसका मतलब है कि अगर आप कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? और कम पूंजी के साथ बिजनेस करना चाहते है, तो आपके पास हुनर होना चाहिए, और साथ ही दिमाग की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको हमेशा सकारात्मक रहना होगा। क्योंकि छोटी चीज से बड़ा लाभ पाने का रास्ता कठीन होता है, साथ समय व धैर्य अधिकत लगता है।

#1: Online Study Course

दो हजार में बिजनेस
दो हजार में बिजनेस

वर्तमान में ऑनलाइन कोर्सेस काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहे है। यह एक हुनर का काम है, मतलब अगर आपके पास पढ़ाई का अच्छा ज्ञान है, तो आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरह से पढ़ा सकते है। इस तरह के बिजनेस को दो हजार रूपयें में शुरू किया जा सकता है और लाखों रूपयें कमाए जा सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आप ऑफलाइन क्लास लागते है, तो उसके लिए बहुत कम खर्चे की जरूर होती है। इन ऑफलाइन क्लासेज को आप रिकॉर्ड करके ऑनलाइन कुछ वेबसाइट्स पर बेंच सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन क्लास लगा सकते है। आप कुछ कोर्सेस तैयार करके उन्हे ऑनलाइन बार-बार बेंच सकते है।

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी के लिए आप पिछली आर्टिकल पढ़ सकते है और इस तरह कम पूंजी या निवेश वाले बिजनेस से हर महीने लाखों रूपये कमाएं जास सकते है।

आप अपने कॉर्स को निम्नलिखित वेबसाइट पर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं-

  • Search.Visymo.Com
  • Learnyst.Com
  • Zapmeta.Co.In
  • Izito.Co.In

कोर्स बनाने के लिए फोन/कैमरा और रिकॉर्डिंग स्टेंड की जरूरत होती है। ध्यान दे कि आप आप कई टॉपिक्स पर ऑनलाइन कोर्स बना सकते है। जैसे-

1. Study Based

2. Recipe Related

3. Network Marketing

4. Money Earning Ideas Course Etc.

आप अपने हुनर के आधार पर किसी भी तरह का कोर्स तैयार कर सकते है। और उससे आप महिने में लाखों रूपयें तक कमा सकते है।

यह भी पढ़े:

#2: ब्लोगिंग या वेबसाइट

2 Hajar Me Konsa Business Kare

ऑनलाइन एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जहां पर बहुत कम निवेश पूंजी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते है, और अपने हुनर से लाखों रूपयें कमा सकते है। ध्यान दे कि हुनर को भी सिखकर तैयार किया जाता है, अत: आपके पास ज्यादा अच्छा हुनर नही है तो भी शुरूआत करके आप सिख सकते है। और उसके बाद आप भी लाखों रूपयें कमा सकते है।

ब्लोगिंग का मतलब है कि ब्लॉग वेबसाइट बनाना और वेबसाइट के द्वारा अपने हुनर, अनुभव, टिप्स इत्यादि को शेयर करना। अगर आप वेबसाइट अच्छी तरह से तैयार होती है, तो आप Google Adsense से Approval लेकर पैसे कमा सकते है।

Google Adsense आपकी वेबसाइट के पेज पर अपनी Ads (विज्ञापन) देंगे, और उस विज्ञापन पर आने वाले क्लिक के आधार पर आपको पैसे मिलेंगे। इसके अलावा भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज करने का कई सारे तरीके है जिनसे अच्छी कमाई हो सकता है।

वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत होती है, जिसके लिए कम से कम 2000 रूपये का निवेश करना पड़ता है। अत: इससे दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

आप गुगल और यूट्यूब पर अनेक वास्तविक उदाहरण देख सकते है। ब्लॉगिंग से रिलेटेड कई सारे आर्टिकल्स moneyinnovate.com पर उपलब्ध है आप चाहे तो उसे पढ़ कर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

#3: फोटोग्राफी का बिजनेस

फोटो खिंचने का भी शौक और हुनर होता है, अगर आपके फोटोग्राफी का हुनर और शौक दोनों रखते है, तो आप लाखों रूपयें कमा सकते है। पहला तरिका यही है कि आप शादि, पार्टी और अन्य फैमिली फंकशन में फोटो लेकर उनसे अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसके अलावा आप कुछ नये और युनिक तरिके से फोटो खींच कर उन्हे ऑनलाइन बेच सकते है। क्योंकि कई लोग फोटो पसंद करते है और उसके पैसे भी खर्च करते है। अत: कई ऐसी वेबसाइट्स है जहां पर आप अपने फोटो बेच कर डॉलर्स पैसे कमा सकते है जैसे-

  • Shutterstock Contributor
  • Dreamstime: Sell Your Photos
  • Clashot: Take Pics, Make Money
  • Snapwire – Sell Your Photos

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े जिसमे अपने फोटो से पैसे कैसे कमा सकते है सभी जानकारी दिया गया है।

#4: Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का मतलब है कि किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सेवा को सोशल मीडिया, यूट्यूब और वेबसाइट इत्यादि ऑनलाइन प्लेटफोर्म से प्रमोट करना और उन्हे Sell करवाना। साधारण भाषा में समझे तो किसी प्रोडक्ट या सर्विस का विज्ञापन करना। अगर वह प्रोडक्ट बिक जाता है, तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में पैसे मिलेंगे।

इसके लिए आपको सर्वप्रथम किसी कंपनी या Genuine वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा, और पसंदीदा प्रोडक्ट की Affiliate Link बनाने होगी, जिसे आपके आगे से आगे शेयर कर सके। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से प्रोडक्ट लेता है, उसका पैसे मिल जाएंगे। इससे आप लाखों रूपये महिने में कमा सकते है, और यह भी बिल्कुल सच है।

कुछ Affiliate Websites:

  • Amazon.com
  • Ebay Partner Network
  • Shareasale
  • Fiverr
  • CJ Affiliate
  • Clickbank
  • Giddyup
  • M4trix Network
  • Partnerstack Etc.

#5: फ्रिलांशिंग (ट्रांसलेशन) सर्विस

फ्रीलांसिंग क्या होता है आपको सायद पता होगा! अगर नहीं है, तो पढ़ सकते है।

भाषा का संपूर्ण ज्ञान होना भी एक कला है, और इस कला की तलाश अनेक कंपनीयों को होती है। अत: आप उनके साथ मिलकर अपने हुनर से पैसे कमा सकते है। यह काम आप घर बेठकर भी कर सकते है।

हालांकि इसके लिए आपको लेपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत होगी। ट्रांसलेशन के लिए काम आप फ्रिलांसिंग वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। ध्यान दे कि Genuine काम ही Accept करे।

Freelancing Websites:

  • Fiverr.com
  • Toptal
  • Upwork
  • Flexjobs
  • Guru
  • Linkedin
  • Freelancer.Com

नोट: यहां पर आप अन्य काम भी प्राप्त कर सकते है, जैसे ब्लोग राइटिंग, स्टोरी राइटिंग, फोटो या विडियो एडिटिंग, विज्ञापन श्लोक राइटिंग इत्यादि। यहां पर डॉलर्स में पैसे कमा सकते है। यह काफी अच्छा प्लेटफोर्म है, जहां आप शुन्य से शुरू करके लाखों कमा सकते है।

Also Read:

#6: नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग

देश के विकास के साथ नेटवर्क मार्केटिंग भी काफी तेजी से विकसित हो रही है। लोग लगातार इस मार्केटिंग से जुड़ रहे है। और यह एकमात्र ऐसा प्लेटफोर्म है, जहां पर बहुत कम पैसे (दो हजार) में बिजनेस शुरू कर सकते है, और महिनों में लाखों रूपयें कमा सकते है। यह एक Genuine और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बिजनेस है।

आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में यूट्यूब और गुगल सर्च से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। हालांकि यह भी सच है कि इस बिजनेस में 3.1% लोग ही सफल होते है, क्योंकि इतने लोग ही काम ईमानदारी से कर पाते है। और बाकी सभी लोग कठीन मेहनत से डरकर फैल हो जाते है।

नेटवर्क मार्केटिंग आप अनेक कंपनीयों के लिए कर सकते है, जैसे:

  • Vestige
  • Oriflame
  • Mi Life Style
  • DXN India
  • Herbalife
  • Modicare
  • Amway Etc.

#7: यूट्यूब चैनल से लाखों रूपये

वर्तमान समय में लाखों रूपये महिने में कमाने का एक बेस्ट तरिका यूट्यूब चैनल को भी माना जाता है। आपने भी देखा होगा कि कई लोगों के यूट्यूब चैनल पर लाखों में सब्सक्राइबर्स होते हैं, और वे लाखों रूपये सिर्फ एक विडियों से कमा लेते है। गुगल इनके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन देता है, और जो लोग इन एड्स पर क्लिक करके है, उन क्लिक के बदले डॉलर्स में हमें पैसे मिलते है। यह कमाई का एक महान तरिका है।

यूट्यूब चैनल को आप सिर्फ दो हजार में शुरू कर सकते है, और इस बिजनेस से लाख रुपये प्रत्येक महीना कमा सकते है। आज के समय में सभी के पास फोन होता है, अत: आपको सिर्फ एक रिकोर्डिंग स्टैंड की जररूत होगी। इसके अलावा आपको सही ढंग से विडियो बनाने होंगे। ध्यान दे कि आपको बोलने वाले कंटेंट किसी अन्य से कॉपी नही करने है, और अपने विडियों में ज्यादा से ज्यादा प्रुफ के साथ कंटेंट दे।

अधिक जानकारी आप यूट्यूब और गुगल से प्राप्त कर सकेत है। और गुगल से आप लाखों कमाने वाले यूट्यूबर्स के बारे में जान सकते हैं। जैसे-

#8: एंड्रॉइड एप का निर्माण

यह भी यूट्यूब और ब्लोगिंग की तरह ही एक प्लेटफोर्म है, जहां पर लोगों के लिए कई सर्विस प्रदान कर सकते हैं। आपने भी अनेक ऐप्स देखे होंगे, और उन ऐप्स में Ads (विज्ञापन) भी देखी होगी। आप भी इसी तरह से किसी भी टॉपिक पर एंड्रॉइड एप बना सकते है। ध्यान दे कि वर्तमान में बहुत ही आसानी से फ्री में App बना सकते है। और इन ऐप को आप Google Play Store पर लिस्टड कर सकते है।

अगर कोई व्यक्ति आपके ऐप को इंस्टॉल करता है, और दिखने वाली Ads पर क्लिक करता है, तो उससे आपको डॉलर्स में पैसे मिलेंगे। लेकिन इससे पहले आपको Google Adsense का Approval प्राप्त करना होगा।

#9: वेबसाइट डिजाइनिंग का कार्य

आज के समय में कई लोग ऑनलाइन काम कर रहे है और साथ वे अपने ऑफलाइन बिजनेस को भी ऑनलाइन लेकर जा रहे है। और ऑनलाइन बिजनेस के लिए उन्हे वेबसाइट की भी जरूरत होती है, अत: आप वेबसाइट डिजाइनिंग का कार्य भी कर सकते है और साथ ही वेबसाइट Management का भी कार्य कर सकते है।

आप एक वेबसाइट के लिए 10 हजार से 1 लाख रूपयें कमा सकते है और इससे भी ज्यादा कमा सकते है। यह भी एक बहुत ही शानदार बिजनेस आइडिया है। जिससे प्रत्येक महिने लाख रूपयें कमाये जा सकते है। लेकिन शर्त इतनी है कि आपको मेहनत लगातार करनी होगी, और कभी भी कठिन परिश्रम से पीछे नही हटेंगे।

वेबसाइट डिजाइनिंग का काम आप अनेक ऑनलाइन कॉर्स से सिख सकते है। इसके अलावा आप SEO का काम भी सिख सकते है, ताकि आप किसी भी वेबसाइट को अच्छे से मैनेज कर सके। इसके लिए भी लाखों रूपये कमाये जा सकते है।

Related Articles:

#10: डेटा एंट्री और राइटर का काम

यह भी फ्रीलांसिंग का कार्य ही है, अगर आपके पास डेटा एंट्री और राइटिंग का अच्छा हुनर है तो आप फ्रिलांसिंग वेबसाइट पर इस तरह के काम के लिए भी एप्लाई कर सकते है। उसके बाद आप लोगों के काम करके डॉलर्स में कमाई कर सकते है।

डाटा एंट्री जों अप्लाई कैसे करते है? इसके लिए यह आर्टिकल पढ़े।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने “दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना” टॉपिक पर विस्तृत चर्चा की है। हमने यहां पर दुनिया के बेस्ट कुल 10 आइडियाज आपके साथ शेयर किये है, जिनसे लाखों रूपये कमाये जा सकते है। इन आइडियाज में अधिकतर बिजनेस आइडियाज ऑनलाइन प्लेटफोर्म से संबंधित ही है।

आप अपने हुनर के साथ ऑनलाइन से लाखों रूपये कमा सकते है, हालांकि इसके लिए आपको वर्षों का समय लग सकता है, लेकिन धैर्य के साथ महिने में लाखों रूपये कमा सकते है। धन्यवाद।

Also Read:

Leave a Reply