80+ Small Business Ideas In Hindi – कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा देने वाले स्मॉल बिजनेस आइडियाज

4.3/5 - (3 votes)

Small Business Ideas In Hindi 2023: कोई बिजनेस छोटा या फिर बड़ा नहीं होता, लोगो की सोच पर फरक परता है कोन सा बिजनेस छोटा है या बड़ा! अगर आपको कम लागत में अच्छा बिजनेस करना है तो अभी से शुरू करे।

आपको स्मॉल बिज़नस आइडियाज इन इंडिया में नहीं मिल रहे है तो हम यहां पर 80+ Small Business Ideas In Hindi के बारे में बताएंगे, जिसमे से कोई भी बिजनेस Select करके उसे हम सुरु कर सकते हैं।

80+ कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया (Small Business Ideas In Hindi 2023)

Business कोई भी start कर सकता हैं, Students, Young People या Housewife लेकिन, बिजनेस की सफलता चाहते हैं तो इन गलतियों से बचें नहीं तो आपको बड़ा नुक्सान हो सकता है।

स्मॉल बिजनेस आइडियाज पर करने से पहले कुछ बाते ध्यान में रखनी होती है, जो बिजनेस हम कर रहे हैं वो हमारे पसंद की है या नहीं? हमें उस बिजनेस को करने का मन है या नहीं? ये बाते ध्यान में रख कर और अपने इंटरेस्ट की छोटा बिजनेस शुरू करते है तो जल्दी successful होगी।

चलिए जानते है “Most Successful Small Business Ideas In India” के विषय में जिसमे में से आपको एक ना एक जरुर पसंद आएगा।

Table Of Contents

Small Business Ideas In Hindi List – कम लागत में शुरू करने वाले स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया

घर बैठे बिजनेस या नजीक में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, परंतु ज्यादा पैसे ना होने के कारण लोग बिजनेस नही कर पाते है, परंतु इस पोस्ट पर हम आप सभी को ऐसे कई “Small Scale Business Ideas In Hindi” के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करके उससे अच्छा मुनाफा कमा सकते है, तो यदि कुछ Best Small Business Ideas List के बारे में बताएं तो वह है –

1) फ्रीलेंसिंग राइटिंग बिजनेस

यदि आप स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम से शुरू करना चाहते है तो फ्रीलांसिंग का काम शुरू कीजिये। यह बिना निवेश के शुरू होने वाला बिजनेस है जो की थोडा बहुत स्किल की जरुरत होती है।

अगर आपको लिखना पसंद है, और आप कोई भी Topics यानी विषय पर अच्छे से लिख सकते है, तब फ्रीलेंसिंग राइटिंग का ऑनलाइन बिजनेस आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद है।

यह एक ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे की जरूरत नही पढ़ता है, ऑनलाइन फ्रीलेंसिंग राइटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल, लैपटॉप या फिर एक कंप्यूटर का होना जरूरी है। 

आप इंग्लिश में राइटिंग करने के साथ साथ कोई भी रीजनल भाषा जैसे हिंदी, तमिल, तेलेगु, बंगाली, मराठी आदि में भी फ्रीलेंसिंग राइटिंग करके उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है, अब यदि फ्रीलेंसिंग राइटिंग का काम कैसे मिलेगा के बारे में बताए तो आप Fiverr, Upwork आदि के जरिए राइटिंग का काम आसानी से पा सकते है। 

Note – फ्रीलेंसिंग साइट का इस्तेमाल करने के साथ साथ आप Facebook Page, Facebook Group, Linkdin आदि के जरिए भी फ्रील्सिंग राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते है, और उस बिजनेस से आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

2) यूट्यूब का बिजनेस आइडियाज

अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के बिजनेस आइडियाज ढूंढ रहे है, तो Youtube का बिजनेस आप सभी के लिए बहुत ही अच्छा है, आज हर कोई YouTube Videos देखना पसंद करते है, शायद आप भी यूट्यूब पर विडियोज देखना पसंद करते होंगे। 

यूट्यूब से आज लोग घर बैठे लाखो रुपए कमा रहे है, और आप भी यूट्यूब पर काम करके प्रति महीना लाखो की कमाई कर सकते है।

यह एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज लिस्ट में आता है जिसे घर बैठे किसी भी मौसम में किया जा सकता है।

यूट्यूब पर पैसे कमाने के अनेक तरीके है आप Adsense, Affiliate Marketing आदि के जरिए भी यूट्यूब से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है, यहां हम वीडियो अपलोड कर सकते है, और यदि इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताए तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल ओपन करना पढ़ता है, उसके बाद उस चैनल पर एक अच्छे विषय पर विडियोज बनाना पढ़ता हैं।

आपके अंदर यदि कोई अच्छा Skill है, तब आप उस अच्छे Skill को YouTube Video के जरिए सभी को सिखाकर उससे बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है, और आपके जानकारी के लिए बता दे की YouTube Videos पर पैसे कमाने के लिए अच्छा व्यूज का होना काफी जरूरी है। 

अगर YouTube से पैसे कमाने के एक अच्छे तरीके के बारे में बताए तो वह Adsense है, Adsense के बारे में बताए तो इसके जरिए आप आपके YouTube Videos को Ads के जरिए मोनेटाइज कर सकते है, परंतु Adsense का अप्रूवल पाने के लिए आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 Hours Watch Time का पूरा होना काफी जरूरी है।

हालांकि, अभी यूट्यूब शॉर्ट काफी तेजी से आगे बढ़ रही है ऐसे में यूट्यूब ने क्रिएटर के लिए “new youtube monetization rules 2023” निकाली है जिसमे 90 दिनों के अंदर शॉर्ट वीडियो पर 10 मिलियन व्यूज और 1000 रियल सब्सक्राइबर होनी चाहिए।

उसके बाद क्रिएटर अपने लॉन्ग था शॉर्ट्स वीडियो को मॉनीटाइज करके भी पैसा कमा सकते है।

3) कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस

यदि आपको कंप्यूटर या फिर लैपटॉप रिपेयरिंग का काम अच्छे से आता है, तब आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है। कंप्यूटर रिपेयरिंग एक बहुत ही अच्छा स्मॉल बिजनेस आइडिया है, जिसे आप घर बैठे ही आसानी से शुरू कर सकते है। 

आज लगभग सभी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप है, और कंप्यूटर लैपटॉप पर कोई ना कोई खराबी तो आता ही रहता है, तो आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम करके उससे प्रति महीना आसानी से ₹20,000 से लेकर ₹50,000 तक का कमाई तो आसानी से ही कर सकते है। 

कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग का स्माल बिजनेस शुरू करने के लिए आप कोई दुकान खोल सकते है, या फिर आप चाहे तो ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि के जरिए काम ढूंढ कर घर बैठे कंप्यूटर रिपेयरिंग करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते है। 

4) मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

यदि आप हमेशा चलने वाला बिजनेस आइडियाज ढूंढ रहे है तो मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस कीजिये।

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस करके आप अच्छा पैसे कमा सकते है, इस New Business Ideas In Bihar, Asaam, Mumbai, Delhi, Bangalore या किसी और भारत से किसी छोटे-बड़े शहर में शुरू करके काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलता है।

यह हमेशा Top 10 Small Business Ideas In Hindi List में सामिल रहता है और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक छोटा सा दुकान भाड़ा पर ले सकते हैं और उसी के साथ आपको कुछ मोबाइल रिपेयर करने के टूल्स का भी जरूरत होगा।

ऑफलाइन अपने दुकान से काम पाने के सात साथ आप ऑनलाइन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी काफी आसानी से मोबाइल रिपेयरिंग का काम पा सकते है।

मोबाइल रिपेयरिंग एक बहुत ही बढ़िया बिजनेस आइडियाज है, तो आप चाहे तो इस बिजनेस को कर सकते है। 

5) आचार का बिजनेस (Ghar Baithe Small Business Ideas)

अगर आप कम लागत में सबसे अच्छा बिजनेस आइडियाज पर काम करना चाहते है आचार बनाने का काम कीजिये।

भारत में लगभग सभी लोगों को अचार खाना काफी पसंद है शायद आपको भी आचार खाना पसंद होगा, यदि आपको अच्छा अचार बनाना आता है तब आप घर बैठे आचार का बिजनेस करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

यह एक लघु एवं कुटीर उद्योग है जिसे अपने घर से ही शुरू किया जा सकता है।

आचार के बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं, अगर इस छोटे से बिजनेस से पैसे कैसे कमाए के बारे में बात करे तो आप आपके आस पास के लोगों को आचार के बारे में बता सकते हैं, और उसी के साथ आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि  का इस्तेमाल करके भी लोगों को अचार बेचकर उससे भी काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

यदि आप कोई Low Investment Small Business Ideas In Hindi ढूंढ रहे थे तब आचार का बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है, क्यूंकि आप को आचार के बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पढ़ता है, आप बहुत ही कम पैसे लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है, और इससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

6) कंप्यूटर सिखाने का बिजनेस

गाँव या शहर में “Success Small Business Ideas” ढूंढ रहे है तो कंप्यूटर ट्रेनिंग दे। लेकिन, यह बिजनेस सभी के लिए नहीं है, जिन लोगों को कंप्यूटर के बारे में अच्छी ज्ञान है उनके लिए फायदेमंद हैं।

Computer Related Business Ideas एक न्यू बिजनेस आइडिया 2023 में ले सकते है जिसमे कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से लेकर एडवांस लेवल तक सीखना और सिखाना होता है।

आपको कंप्यूटर चलाना अच्छे से आता है और आप कंप्यूटर के विषय में अच्छे से जानते है, तब आप दूसरों को कंप्यूटर सिखा कर उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

कंप्यूटर सिखाने के बिजनेस को आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है, इस “न्यू बिजनेस आइडिया” को शुरू करने के लिए आपके पास 1 या फिर 2 कंप्यूटर का होना जरूरी है। 

यदि आपके पास थोड़ा पैसे है, तो किसी जगह को Rent पर लेकर आप 2 से 4 कंप्यूटर से भी कंप्यूटर सिखाने का बिजनेस शुरू कर सकते है, और उससे प्रति महीना अच्छा काम सकते है। 

चाहे स्कूल कॉलेज स्टूडेंट हो या फिर हाउस वाइफ हार कोई आज के समय पर कंप्यूटर सीखना चाहते है, तो आप उन सभी को कंप्यूटर सिखाकर उससे कमाई कर सकते है। 

7) किराने की दुकान खोलें

हमें लोग जानना चाह रहे होते है की गांव देहात में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ऐसे में उन लोगों को बता दू की किराने की दुकान खोलना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आपके घर के आसपास कोई भी किराने की दुकान नहीं है, तब आप किराने की दुकान खोलकर उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

किराने की दुकान के बिजनेस मैं आपको ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन तो देखने को नहीं मिलता है परंतु आप इस किराने की दुकान के बिजनेस को करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

किराने की दुकान मैं आपको सभी तरह की चीजों को रखना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दुकान से ही प्रोडक्ट को खरीदे, और उसी के साथ आप आपके किरने की दुकान को Jio Mart जैसे प्लेटफार्म पर भी List करें इससे आप ज्यादा से ज्यादा समान भेज सकेंगे और इससे आपको अच्छा कमाई भी होगा। 

8) वेबसाइट डेवलपमेंट बिजनेस शुरू कीजिए

यह एक Online Small Business Ideas In Hindi की लिस्ट में आता है क्यूंकि जब हम वेब डेवलपिंग करते है तो ऑफलाइन या ऑनलाइन किया जाता है लेकिन उन वेबसाइट को लोगों तक पहुचाना है तो हमें ऑनलाइन होने की आवश्यकता होती है।

आजकल छोटे कंपनी से लेकर बड़े कंपनी तक हर किसी को आज वेबसाइट की जरूरत पढ़ता है, यदि आपको वेबसाइट बनाना बहुत ही अच्छे तरीके से आता है, तब आप वेबसाइट डेवलपमेंट का बिजनेस करके भी घर बैठे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

वेबसाइट डेवलपमेंट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पढ़ता है, आपको सिर्फ एक अच्छे कंप्यूटर या फिर Laptop और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन का जरूरत पढ़ता है। आप वेबसाइट डेवलपमेंट के बिजनेस को अपने घर से ही आसानी से शुरू कर सकते है। 

वेबसाइट डेवलपमेंट के बिजनेस के बारे में बताए तो इस बिजनेस में काफी अच्छा पैसे है, और आप इस बिजनेस के लिए Client फ्रीलेंसिंग साइट जैसे Fiverr, Upwork आदि के साथ सोशल मीडिया प्लेटफोम जैसे Facebook, इंस्टाग्राम से ढूंढ सकते है। 

9) मसालों बनाने का घरेलू बिजनेस आइडियाज

यदि आप Small Profitable Business Ideas For Ladies के लिए जानना चाह रहे है तो यह आपके लिए है।

भारत में लगभग सभी तरह के खाने पर मसाले का उपयोग बहुत ज्यादा होता है, यदि आपके शहर या फिर गांव के आसपास कोई भी मसाले की दुकान नहीं है तब आप मसाले का बिजनेस करके उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

मसाले का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ता है आप बहुत ही कम पैसे में मसाले का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले साबूत खरे मसालों को खरीदना होगा उसके बाद उसे पीसकर बेचना होगा। 

अगर आप मसाले का बिजनेस शुरू करते हैं तब आप आपके शहर या फिर गांव के आसपास के दुकान पर मसालों को बेचने के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म, ईकॉम वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon आदि पर भी मसालों को बेचकर उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं।   

10) टिफिन सर्विस बिजनेस (पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज)

“स्माल सफल बिजनेस आइडिया आइडियाज” के बारे में हम काफी कुछ जानकारी प्राप्त कर चुके है ऐसे में हमें पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज पर काम शुरू करना है तो टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करने पर जोर दे सकते है।

यदि आपको अच्छे से खाना बनाना आता है तब आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करके भी उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते हैं। 

आपके शहर या फिर गांव में ऐसे कई हॉस्टल ऑफिस होगा, जहां टिफिन की जरूरत पढ़ता है तो आप उन ऑफिस और हॉस्टल में बात करके टिफिन सर्विस का आर्डर ले सकते हैं। 

टिफिन सर्विस का बिजनेस आप आपके घर से ही शुरु कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खाना बनाने की सामग्री के साथ बहुत सारे टिफिन बॉक्स का भी जरूरत होगा। 

यदि आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तब आप शुरुआत में कम टिफिन से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आपको इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलता है।

11) मेडिकल दुकान का बिजनेस

वैसे तो Medical Business Ideas In Hindi List देखें को कई सारे सफल तथा फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज मिल जायेगा।

सर्दी जुखाम से लेकर बड़े-बड़े बीमारियों तक के दवाई के लिए हमें दवाई की दुकान जाना पड़ता है, यदि आपके शहर या फिर गांव के आसपास बहुत कम दवाई की दुकान है तब आप दवाई की दुकान खोल कर भी उससे अच्छा पैसे कमा सकते हैं, और अगर आपने मेडिकल की पढ़ाई की रखी है तब तो आप मेडिकल के दुकान से बहुत ही अच्छा पैसे कमा सकते है।

मेडिकल की दुकान को आप आसानी से खोल सकते हैं और आपको आपके मेडिकल की दुकान में सभी तरह के मेडिसिंस को रखना पड़ेगा इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दुकान में आएंगे।

आप चाहे तो किसी हॉस्पिटल के सामने भी दुकान खोल सकते हैं इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके दुकान में आयेंगे और आप दुकान से अच्छा पैसे भी कमा सकते है। 

12) ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस

आजकल पढाई करने वाला ऐप कई सारे आ चूंके है जिसपर स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई कर रहे है। लेकिन, ऑनलाइन पढाई करना सभी के लिए उपयुक्त नहीं है।

स्टूडेंट लोगों को ऑफलाइन पढाना काफी बढ़िया बिज़नेस आइडियाज है।

यदि आपको पढ़ाई अच्छा लगता है और आप किसी को पढ़ा सकते हैं तब ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है, आप ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस आपके घर से ही शुरु कर सकते हैं और आप जिस विषय में अच्छे हैं आप उस विषय का ट्यूशन दे सकते हैं।

यदि आप बिना इन्वेस्ट के स्मॉल बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे थे, तब ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इस बिजनेस को आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को करने के लिए आपको केवल अच्छा पढ़ना आना चाहिए। 

ट्यूशन के बिजनेस को करने के लिए आपको केवल एक Board और जिस विषय पर आप ट्यूशन पढ़ा रहे हैं उस विषय से संबंधित कुछ Books का जरूरत होता है। 

आप ट्यूशन ऑफलाइन घर बैठे पढ़ने के साथ साथ ऑनलाइन Google Meet, Zoom जैसे Video Meeting प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कई सारे स्टूडेंट को एक साथ पढा कर उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

13) डीजे साउंड का बिजनेस

चाहे शादी का बारात हो या फिर कोई पार्टी सभी जगह लोग आज अपने मनोरंजन के लिए DJ Sound का इस्तेमाल करते है, और यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा Small Business Idea In Hindi भी हो सकता है। 

DJ Sound का बिजनेस बहुत ही ज्यादा आसान है, इस पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको DJ Sound का इक्विपमेंट जैसे Speaker आदि खरीदना होगा उसके बाद आप Speaker को पार्टी में Rent में देकर उससे अच्छा पैसे कमा सकते है। 

14) बेकरी शॉप का बिजनेस

वैसे तो हमने काफी सारे 40+ Food Business Ideas पर पहले ही बात कर चूंके है जिस में से बेकरी शॉप खोलना लाभदायक हो सकता है।

Bakery Shop एक बहुत ही अच्छा Low Investment Business Idea है, और उसी के साथ यह एक Long Term बिजनेस है, जिसे आप लंबे समय तक चला सकते है। 

Bakery Small Startup Business में आपको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है, आप बेकरी शॉप Open करके उसमे Cake, Bread, Pizza जैसे समान को Sell करके उससे इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

15) ग्राफिक डिजाइन स्मॉल बिजनेस आइडियाज

इसे New Big Business Ideas In Hindi List में रखना उपयुक्त होगा क्यूंकि छोटे कंपनी से लेकर बड़े कंपनी तक सभी को आज के समय में एक अच्छा ग्राफिक्स डिजाइनर की जरूरत है, सिर्फ कंपनी को ही नही बल्कि यूट्यूबर्स को भी ग्राफिक्स डिजाइनर का काफी ज्यादा जरूरत है।

तो यदि आपको अच्छे से प्रोफेशनल ग्राफिक्स डिजाइन करना आता है, तब ग्राफिक्स डिजाइन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है क्यूंकि इस बिजनेस को आप आपने कंप्यूटर या लैपटॉप से ही शुरू कर सकते है, और उससे पैसे कमा सकते है। 

16) नृत्य एकेडमी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज

यदि आपको Dance करना आता है, और आप दूसरों को Dance सीखा सकते है, तब आप डांस एकेडमी का बिजनेस शुरू कर सकते है।

डांस एकेडमी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट का जरूरत नहीं पढ़ता है, आप इस बिजनेस को बिना इन्वेस्टमेंट के भीं शुरू कर सकते है। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक बड़े से Hall Room की जरूरत होता है, जिसे आप चाहे तो घर में भी शुरू कर सकते है और आप Students को ढूंढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Instagram का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

17) मिठाई दुकान का बिजनेस

इसे Top Business Ideas In Hindi लिस्ट में रख सकते है क्यूंकि हम और आप में से अधिकांश लोग मिठाई खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, चाहे कोई त्यौहार हो या फिर कोई पूजा सभी में मिठाई का जरूरत पड़ता है। यदि आपको अच्छा मिठाई बनाना आता है तब आप मिठाई का बिजनेस शुरू करके उससे अच्छा पैसे कमा सकते है। 

मिठाई दुकान के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले दुकान को Rent पर लेना होगा, और यदि आपके पास दुकान के लिए कोई अच्छा सा जगह है तब आप वहा पर भी मिठाई बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते है, इसी के साथ आप मिठाई को ऑनलाइन Zomato, Swiggy के जरिए भी बेच कर उससे काफी अच्छा पैसे कमा सकते है।

18. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

कम लागत वाले स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम – Most Successful Small Business Ideas In India

आपने सायद सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) के बारे में जरुर सुने होंगे। भारत में कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपर एक व्यक्ति अपना प्रोफाइल बनाकर कंटेंट क्रिएशन का काम शुरू कर सकते है।

जब हम किसी सोशल मीडिया पर अपना कंटेंट डालते है तो हमें कंटेंट क्रेअटर कहते है और एक Influencer शब्द का मतलब प्रभावशाली होता है यानि एक इन्फ्लुएंसर के पास बड़े लेवल पर ऑडियंस होते है जो अनुयायियों के खरीदारी निर्णयों को निर्देशित करने के लिए करता है।

यदि हम एक बढ़िया इन्फ्लुएंसर की बात करे तो Sathish Kushwaha को ले सकते है जो एक हिंदी ब्लॉगर और यूट्यूबर हैं।

19. ज़मीन जायदाद का कारोबार

Real Estate Business Ideas इतना profit का बिज़नेस जिससे आप सोच भी नहीं सकते, Real Estate Business स्टार्ट करने से पहले सभी मकान मालिक से संपर्क करना होगा और अपना छोटा सा ऑफिस सेटअप करना होगा उसके बाद कस्टमर यानि जो घर खरीदना चाहता है वैसे लोगो को ढून्दना होगा और घर खरीदने में मदत करना होगा वही से आपको 1% का commission मिल जायेगा जो ली लाखो में होता है।

इसे Big Business Ideas In Hindi List में सामिल किया गया है। रियल स्टेट बिजनेस शुरू करने के लिए थोडा बहुत इन्वेस्टमेंट की जरुरी पड़ती है जिसमे हमें अच्छी तरह एक ऑफिस डिजाईन करनी होती है।

उसके बाद हमें उन घर के मालिक से बात करके घर बेचने का काम शुरू करना होता है जिसे हमें प्रॉफिट होती है।

20: जनरल स्टोर का बिजनेस

रोज मरा की जिन्दगी में कई सारे ऐसे बस्तु जो हर दिन प्रयोग कारते है ऐसे में अगर उस से जुड़े एक बिजनेस खोल दे तो इस से बड़ा बिज़नेस कोई नहीं होगा।

कम लागत (Low Investment) में General Store खोल सकते हो और ये बिज़नेस को कोई भी कर सकते है बंदा हो या बंदी।

21: सार्वजनिक वक्ता

New Small Business Ideas In Hindi 2023 - न्यू स्मॉल बिजनेस आइडिया

लाइफ में अगर कुछ बड़ा करना होता है तो Motivation बहुत जरुरी है, आप कोई भी Topic में expert है तो Events और Conferences करके Public Speaking business स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छे Niche को Select करना होगा जिसमे आपका काफी अच्छा एक्सपर्टाइज हो।

22: पॉडकास्ट न्यू बिजनेस आइडियाज

Podcaster अभी Best Tending Online small Business ideas में से एक है क्यू की अपनी Voice की जरिये लोगो को अपनी knowledge share करना होता है। अपनी खुद की Podcaster स्टार्ट करके Advertising and Sponsorship से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

23: जॉब के लिए रिज्यूमे बनाने का काम

जैसे ही हमारा Graduation completed  होता है वैसे अपने जॉब की तलाश में लग जाते है। सभी Job seekers को अपना रिज्यूमे बनाने के बारेमे कोई ideas नहीं होता resume कैसे बनाया जाते है?, resume में क्या होता है? इसमें आप Resume Service दे करके jobs search करने में मद्दत सकते है।

24: अनुवाद का बिजनेस

Translation यानि एक Language से दुसरे Language में Convert करना।

आप Multiple Languages जानते है तो यह आपके लिए बेस्ट रहेगा साथी मार्केट में Demand काफी है नहीं तो Freelancer पे जाकर के अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

25: फोटोग्राफर स्माल स्केल बिजनेस आइडियाज

Small Scale Business Ideas In Hindi - सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया इन हिंदी

Photographer business easily सुरु कर सकते है। इसके लिए Photography आपको पैशन होना चाहिए और Photographer technique आना चाहिए उसके बाद Photojournalist, Wedding Photographer, Fashion Photographer, Nature, Wildlife and Travel Photographer बन कर के बिज़नेस सुरु कर सकते है।

26: इंटीरियर डेकोरेटर छोटा बिजनेस आइडियाज

अपने घर सभी चाहता है अच्छा बनाना और देखाना उसके लिए अच्छी Interior Decorator की जरुरी पड़ती है. Interior Decorator में थोडा knowledge है तो कम खर्च में अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है।

बिज़नेस सुरु करने से पहले बिज़नेस सुरु करने की फायदे जानना जरुरी है। तभी बिज़नेस करने में मज्जा आएगा. कोई भी बिज़नेस सुरु करे अपने रुचि और अपने Passion को देख कर करे ताकि करने में मज्जा आये।

Small Scale Business Ideas In Hindi 2023 – कम लागत वाले छोटे लाभदायक बिज़नस आईडिया

यहां पर हमने उन सभी काम लागत में शुरू होने वाले स्मॉल बिजनेस आइडियाज लिस्ट दी है जिसपर काम शुरू करके अच्छी कमाई शुरू कर सकते है।

क्रम संख्यास्मॉल बिजनेस आइडिया इन हिंदी
1घर बैठे ब्लॉग्गिंग शुरू करे
2यूट्यूब चैनल बिजनेस आइडियाज
3चाय की दुकान खोले
4बेकरी शॉप खोले
5पैकिंग का बिजनेस शुरू करे
6घर बैठे सिलाई / कढ़ाई स्माल बिजनेस करे
7गोल गप्पा स्टाल लगाये
8फूल माला की दूकान
9हरी साग सब्जी बेचे
10मसाले का बिज़नस
11मुर्गी पालन का व्यवसाय
12मछली पालन का व्यवसाय
13दूध डेयरी का व्यवसाय
14पौंधों की दूकान
15मशरूम की खेती
16जूस की दूकान
17सैलून खोले
18आइसक्रीम की दूकान
19अगरबत्ती का व्यवसाय
20मोमबत्ती का व्यवसाय
21दवाई की दूकान
22किराना दुकान खोले
23पान की दूकान
24रियल एस्टेट एजेंट
25कपडे की दूकान खोले
26कोचिंग सेण्टर ओपन करें
27मोबाइल रिपेयर की दूकान
28ऑटोमोबाइल मरमत की दूकान
29टेंट हाउस का व्यवसाय
30ट्रेवल एजेंसी शुरू करें
31डीजे साउंड का बिजनेस करे
32गाड़ी पार्किंग का बिज़नस
33कंप्यूटर रेपरिंग सेण्टर
34इलेक्ट्रॉनिक स्टोर खोले
35टिफिन सर्विस का व्यवसाय
36कन्सल्टेंसी बिजनेस कीजिये
37जिम बिजनेस शुरू करें
38फोटो एडिटिंग का काम करे
39ऑनलाइन फ्रीलांसिंग बिजनेस करे
40एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नस
41डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी
42कपूर बनाने का व्यवसाय
43हार्डवेयर की दूकान
44खिलौनों की दूकान
45नाश्ते की दूकान
46आटा चक्की का बिजनेस
47ट्रांसपोर्ट का बिज़नस
48आधार कार्ड सेण्टर
49फर्नीचर का बिज़नस
50टेक्सटाइल का बिज़नस
51कागज़ की थैली बनाने का व्यवसाय
52रंगोली बनाने का बिज़नस
53गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नस
54पतंजलि आयुर्वेद डिस्ट्रीब्यूटर का बिज़नस
55बोतल बनाने का बिज़नस
56पशुपालन का बिज़नस
57नूडल बनाने का बिज़नस
58हैण्डक्राफ्ट सेलर
59प्लेसमेंट सर्विस
60ट्यूशन पढाए
61फेन रेपरिंग बिजनेस आइडियाज
62बुक शॉप बिजनेस आईडिया
63गिफ्ट शॉप बिजनेस आइडियाज
64जुत्ता/चप्पल सिलाई बिजनेस
65मोबाइल टेम्पर/कवर स्टाल
66मोमोस शॉप बिजनेस
67समोसा बनाने का स्टाल लगाए
68चिकेन शॉप शुरू करे
69बाइक रेपरिंग बिजनेस आइडियाज
70कार रेपरिंग बिजनेस आइडियाज
71बाइक/कार वाशिंग बिजनेस आइडियाज
72मिट्टी का सामान बेचने का आइडियाज
73पूजा सामग्री बेचने का काम करे
74गैस रेपरिंग का काम करे
75ई रिक्शा चलाने का काम
76दूध की डेरी का बिजनेस
77शहद का उत्पादन
78सब्जियों की खेती का बिजनेस
79प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज
80अचार बनाने का व्यवसाय
81केक बनाने का बिजनेस
82ब्यूटी पार्लर
83मेहंदी लगाने का बिज़नेस
84पापड़ बनाने का बिज़नेस

FAQs – कम खर्च और मुनाफे वाले बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

ऑनलाइन आप ब्लॉगिंग, यूट्यूब और फ्रीलांसिंग जैसे बिजनेस कर सकते है।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन से है?

ग्रॉसरी शाप, ब्लॉगिंग, Podcaster और मोबाइल शॉप, 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज कौन से है?

पार्ट टाइम में अगर आप कुछ बिज़नेस करके पैसे कमाना चाहते है तो आप Freelancing कर बिज़नेस कर सकते है।

बिना पूंजी के व्यापार कैसे करें?

बिना पूँजी के आप ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है। ज़्यादा जानकारी के लिए आप इस लेख को फिर से पढ़ सकते है।

निष्कर्ष – Most Successful Small Business Ideas In Hindi 2023 – स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया

हमें पता है बिजनेस करना हम सभी का सपना होता है ऐसे में उस सपने को पूर्ण करना हमारे हाथ में होते है।

जब हम किसी भी सफल बिजनेस आइडिया के बारे में सुनते है तो उसका भी एक ऐसा समय था जब वे छोटे लेवल से शुरू किया है। इसलिए, हमें भी किसी बिज़नेस को सफल बनाना है तो पहले छोटे बिजनेस आइडियाज पर काम करना शुरू कर देना हैं।

हमें अपने स्किल अनुसार ऐसे स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन विलेज या शहर में शुरू करना चाहिए जिसके बारे में बढ़िया नॉलेज हो। Top 10 Small Business Ideas In Hindi में जानकारी पाना मुस्किल नहीं है, हमने इस लेख में 80+ Most Successful Small Business Ideas In Hindi 2023 की लिस्ट दी है जिसे काफी और कही पर भी शुरू किया जा सकता है।

उप्पर की जितने “स्मॉल बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया’ के बारे में बताया हु उसको कोई भी सुरु कर सकते है चाहे वो Students, Young People या Housewife कोई भी इस बिज़नेस को easily सुर कर सकते है.

उम्मीद करता हूं स्मॉल बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से आपको एक को चूंके अपना बिज़नेस सुरु करेंगे और यह स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम की जानकारी अच्छी लगी है तो अपने रिलेटिव के साथ जरुरसाझा करे ताकि उनको भी कुछ मद्दत मिल सकते “Small Scale Business Ideas In Hindi” ढूढने में।

इसे पढ़े:

1 Lakh Me Konsa Business Kare 2023 – 1 लाख में कौन सा बिजनेस करें?

2 Lakh Me Konsa Business Kare Hindi 2023 – 2 लाख में बिजनेस करे

10 Lakh Me Konsa Business Kare – 10 लाख में बिजनेस आइडियाज

2 Hajar Me Kaun Sa Business Shuru Kare – दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply