20 Best Business Books In Hindi 2022 – बिजनेस में सफल होने के लिए बिज़नेस बुक्स इन हिंदी को पढ़े?

आप Best Business Books In Hindi की तलाश में है तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। इस आर्टिकल में Top 10 Business Books In Hindi 2022 के साथ-साथ हमारी टीम ने 20 Best Business Books In Hindi 2022 की एक लिस्ट तयार की है।

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या आप कोई बिजनेस शुरू कर चुके हैं तो आपको अपने बिजनेस को बहुत जल्दी सफल बनाने के लिए कुछ किताबें पढ़ने आवश्यक है। Research के अनुसार अगर आप बिजनेस से संबंधित किताबें पढ़ते हैं तो इससे आपके बिजनेस के सफल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Best Business Books In Hindi 2022 – बिजनेस में सफल होने के लिए बिज़नेस बुक्स इन हिंदी को पढ़े

इस तरह की किताबों को पढ़ने से आपके अंदर एक अलग लेवल की क्रिएटिविटी पैदा होती है जो आपके बिजनेस को जल्द से जल्द अच्छे लेवल पहुंचाने में आपकी मदद करती है। अगर आप भी इंटरनेट पर बिजनेस से संबंधित किताबों की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। इस आर्टिकल में हमने अपनी गहरी रिसर्च और मेहनत के आधार पर किताबों की कुछ ऐसी सूची तैयार की है जो आपके अंदर एक बिजनेसमैन की भावना को पैदा करेंगी

यदि आपने अभी तक बिजनेस शुरू नहीं किये है तो बेस्ट बिजनेस बुक इन हिंदी पढने के साथ-साथ बिजनेस कैसे करे?, बिजनेस प्लान कैसे बनाए? और बिजनेस में सफल होने के लिए क्या करना चाहिए, सभी जानकारी के लिए बिजनेस कैसे शुरू करें आर्टिकल को पढ़ सकते है।

moneyinnovate.com वेबसाइट की टीम ने उस आर्टिकल में खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें 13 Tips बिजनेस शुरू करने के लिए जानकारी दी है जिसके बारे में पता होनी चाहिए।

आपके बिजनेस को सफल बनाने में आपकी मदद करेगी। बिजनेस से संबंधित किताबों को अगर आप पढ़ते हैं तो इससे आप बहुत ही जल्द बिजनेस की बेसिक बातों को सीख जाते है।

इन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी किताबों को पढ़ने के बाद आपको बिजनेस से संबंधित किसी भी कोर्स में पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आप इन किताबों को अच्छी तरह से पढ़ते हैं तो यह आपको एक सफल बिजनेसमैन बनाने में मदद करती हैं।

यदि आप बिजनेस करने की सोच रहे है तो यह भी पढ़े:

Table Of Contents

बिजनेस बुक्स पढ़ना क्यों जरूरी है?

वैसे तो अलग-अलग तरह के लोगों को अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ना पसंद होता है। लेकिन अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं या बिजनेस कर रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस को जल्द सफल करने के लिए बिजनेस किताबें पढ़ना बहुत जरूरी हो जाता है। 

इस तरह की किताबों में बिजनेस के कुछ शानदार टिप्स के बारे में बताया जाता है जिनकी मदद से आप एक सफल बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। Business से संबंधित किताबें आपके अंदर इनोवेटिव, क्रिएटिव और एनर्जेटिक जैसी पॉजिटिव एनर्जी पैदा करती है।

20 Best Business Books In Hindi 2022 List: बिजनेस बुक इन हिंदी Pdf Download

यहाँ पर हम ने Top 10 Business Books In Hindi के साथ उन सभी Business Ideas Business Books In Hindi की एक लिस्ट तयार की जिसे आप खरीद सकते है।

यह Best Book For Business In Hindi लगभग Amazon.in पर उपलब्ध है जिसे खरीद सकते है:

Best Business Books In Hindi Nameरिव्यु देखे
1. सोचो और अमीर बनोVisit Now
2. बिजनेस स्ट्रेटजीVisit Now
3. बेचना सीखो और सफल बनोVisit Now
4. जीरो टू वनVisit Now
5. बिजनेस स्कूलVisit Now
6. कारपोरेट चाणक्यVisit Now
7. सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंडVisit Now
8. रिच डैड पुअर डैडVisit Now
9. बिफोर यू स्टार्टVisit Now
10. दुनिया का महान सेल्समैनVisit Now
11. स्टीव जॉब का मैनेजमेंट सूत्रVisit Now
12. धंधा -गुजराती कारोबार कैसे करते हैंVisit Now
13. Shoe DogVisit Now
14. बिल्ट टू लास्टVisit Now
15. द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइनVisit Now
16. 21वी सदी का व्यवसायVisit Now
17. डीप वर्कVisit Now
18. The 4 HourVisit Now
19. Elon MuskVisit Now
20. The Lean StartupVisit Now

इसे भी पढ़े:

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? कम पूंजी में लघु उद्योग शुरू करें?

बारिश में कौन सा बिजनेस करें? सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया

Kutir Udyog Business Ideas In Hindi 2022 – अपने घर से सुरु करने वाले कुटीर उद्योग जिसे अच्छी कमाई करे

20 Best Business Books In Hindi 2022 – बिजनेस में सफल होने के लिए बिज़नेस बुक्स इन हिंदी को पढ़े?

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि यहां तक आप बिजनेस से संबंधित किताबों के बारे में थोड़ा बहुत समझ गए होंगे। अब हम आपको कुछ ऐसी बिजनेस बुक्स के बारे में बताने वाले हैं जो बिजनेस करने लोगों के द्वारा खूब फॉलो की जाती है। यहां हमने नीचे एक एक किताब के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

1. सोचो और अमीर बनो (Think & Grow Rich) – Business Book in hindi

बिजनेस के दौरान बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसके कारण बहुत से बिजनेसमैन निराश हो जाते हैं। यह बुक बताती है कि बिजनेसमैन को मोटिवेट किस तरह रहना चाहिए। 

यह बुक 1937 में नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई। इसको बनाने के लिए नेपोलियन ने अमेरिका के उन लोगों का इंटरव्यू लिया और अध्ययन किया जो अच्छा पैसा कमाने में सफल रहे। नेपोलियन हिल के अनुसार सफलता प्राप्त करने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति और जुनून होना जरूरी है। 

अगर आप इस किताब को पढ़ते हैं तो यह आपको बड़े लक्ष्य स्थापित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बारे में प्रोत्साहित करती है। यह किताब आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको लगातार मोटिवेट करती रहती है।

Think and Grow Rich – Motivational Speech By Sandeep Maheshwari | Hindi

2. बिजनेस स्ट्रेटजी – Hindi Business Book

किसी भी बिजनेस को स्थापित करने के लिए और उसे सफल बनाने के लिए एक स्ट्रेटजी की जरूरत होती है। इस स्ट्रेटजी को बनाना शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. यह किताब आपको बिजनेस स्ट्रेटजी बनाने में मदद करती है। इस किताब में बिजनेस से संबंधित वह सभी टिप्स और ट्रिक्स बताई गई है जिनकी मदद से कोई इंसान अपने बिजनेस या स्टार्टअप को शुरू कर सकता है। 

बिजनेस स्टडी नाम की यह किताब ब्रायन ट्रेसी के द्वारा लिखी गई है और उन्होंने अपनी इस किताब में लाइव उदाहरणों को शामिल किया है। इन उदाहरणों को आप अपने बिजनेस में अप्लाई करके आने वाली समस्याओं का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं।

Profitable Business Ideas:

15+ Computer Business Ideas In Hindi 2022 – कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस आइडियाज

Fabrication Business Ideas In Hindi 2022 – लाभदायक फेब्रिकेशन बिजनेस आईडिया

14 Best Crorepati Business Ideas In Hindi With No Money 2022 – करोड़पति बनने का बिजनेस?

Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 – रीसाइक्लिंग बिजनेस कैसे शुरू करें जाने?

3. बेचना सीखो और सफल बनो – Business Hindi book

यह किताब दुनिया की बेहतरीन बिजनेस किताबों में से एक है। इस किताब में बताया गया है कि एक बिजनेसमैन किस तरह अपने प्रोडक्ट को बेच सकता है और सफल बन सकता है। क्योंकि बिजनेसमैन लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वह अपने प्रोडक्ट को कैसे बेचे। जब आपका कोई प्रोडक्ट बिकेगा तभी आपको मुनाफा होगा। 

यह किताब आपका इसी दिशा में मार्गदर्शन करती है कि आप किस तरह से और किन तरीकों से अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेच सकते हैं। यह किताब आपको बताती है कि कड़ी प्रतिस्पर्धा में आप किस तरह अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इस किताब में इन बातों को कवर किया गया है।

  • बिक्री कैसे की जाती है 
  • बिक्री की तकनीक 
  • बिक्री क्यों आवश्यक है 
  • फॉलो अप कैसे करते हैं और क्लोजअप कैसे करते हैं

4. जीरो टू वन – Books For Businessman

यह किताब हिंदी में सर्वश्रेष्ठ बिजनेस किताबों में से एक है। यह किताब बताती है कि अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में बिजनेस करते हैं जिस क्षेत्र में कोई और बिजनेस नहीं करता है तो आप उस क्षेत्र में हमेशा नंबर एक की पोजीशन पर रहते हैं। इसके अलावा यह किताब बताती है कि आप अपने नए अथवा पुराने प्रोडक्ट को अपडेट करके जिस तरह अपने पुराने बिजनेस को नंबर 1 पोजीशन पर ला सकते हैं। 

इस किताब को करोड़पति पीटर थीएल के द्वारा लिखा गया है। इस किताब के लेखक कहते हैं कि अगर आपके पास एक नया इन्नोवेटिव आइडिया है तो उससे आप जीरो से हीरो बन सकते हैं। किताब के लेखक पीटर थिएल का जन्म 1967 में जर्मनी में हुआ था और इन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है। पीटर थिएल फेसबुक के पहले आउटसाइडर इन्वेस्टर थे।

5. बिजनेस स्कूल – Best Hindi Books

बिजली स्कूल दुनिया की बेहतरीन बिजनेस किताबों में से एक है जिससे रॉबर्ट टी कियोसकी के द्वारा वर्ष 2001 में लिखा गया था। अगर आपने यह बुक अभी तक नहीं पड़ी है तो हम कहेंगे कि इसे जरूर पढ़ें। लोगों के द्वारा इस किताब को 4.4 की रेटिंग दी गई है और यह हिंदी वर्जन में भी उपलब्ध है। 

इस किताब में नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझाया गया है। जब कभी भी आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको एक नेटवर्क की आवश्यकता होती है। इस किताब को पढ़कर आप बहुत अच्छे से जान जाएंगे कि आप किस तरह अपने बिजनेस के लिए एक सफल नेटवर्क मार्केटिंग स्थापित कर सकते हैं। इसके अलावा यह किताब आपको पैसे के मैनेजमेंट और पैसा किस तरह काम करता है के बारे में भी जानकारी देती है।

6. कारपोरेट चाणक्य – बिजनेस बुक इन हिंदी

चाणक्य के बारे में तो आप जानते ही होंगे। चाणक्य मौर्य वंश के महानतम विद्वान राजनीतिक शिक्षक और लेखक थे। चाणक्य के द्वारा बताई गई सभी बातें आज सही साबित रही हैं। चाणक्य की बातों को ध्यान में रखकर Businessman लोगों के लिए कारपोरेट चाणक्य किताब बनाई गई है। 

यह किताब मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित है नेतृत्व, प्रबंधन और प्रशिक्षण। यह फार्मूले चाणक्य के द्वारा बताए गए हैं। इस किताब के अनुसार एक व्यक्ति को अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए इन तीन(नेतृत्व प्रबंधन और प्रशिक्षण) चीजों की आवश्यकता होती है। चाणक्य कारपोरेट कहती है कि बिजनेस में सफल होने के लिए इन तीन चीजों पर कमांड होना बहुत आवश्यक है।

इसे भी पढ़े:

Innovative Business Ideas In Hindi 2022 – फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज 2022

31 Best Housewife Business Ideas In Hindi 2022 – घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया?

Electrical Business Ideas In Hindi 2022 – 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

Wholesale Business Ideas In Hindi – Top 11 थोक व्यापार विचारों जिसे शुरू करें?

7. सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड

अगर आप जानना चाहते हैं कि मिलेनियर कैसे बनते हैं तो सीक्रेट ऑफ द मिलेनियर माइंड आपके लिए सबसे बेहतरीन किताब है। यह हर बिजनेसमैन को अवश्य पढ़नी चाहिए। इस किताब को टी हार्वे कर के द्वारा लिखा गया था। इस किताब में उन्होंने बताया है कि जिंदगी में बहुत कम लोग अमीर बन पाते हैं।

 इस किताब में लोगों के करोड़पति बनने के बारे में बताया गया है तथा मिलेनियर के लोगों के दिमागी रहस्य के बारे में भी जानकारी दी है, कि वह किस तरह अपने बिजनेस को लेकर सोचते हैं। 

यह एक Life-Changing किताब है जिसे अगर आप पढ़ लेते हैं तो आप अपनी लाइफ में मिलेनियर बन सकते हैं। इस किताब का एक प्रमुख अंश है कि “आपकी इनकम उतनी ही बढ़ती है जितनी उसे आप बढ़ाते हैं”।

8. रिच डैड पुअर डैड – Best business books in hindi

यह किताब विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो बिजनेस के सेक्टर में बिल्कुल नए है। यह दुनिया की सबसे बेहतरीन बिजनेस किताब मानी जाती है। यह किताब रॉबर्ट टी कियोसकी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब के लेखक एक बिजनेसमैन मोटिवेशनल स्पीकर टीचर तथा इन्वेस्टर रहे हैं। 

रॉबर्ट जी ने बहुत लोगों को बिजनेस की ट्रेनिंग भी दी है। इस किताब में मुख्य रूप से पैसे की समझ और उसे सही तरीके से किस प्रकार खर्च किया जाता है के बारे में बताया गया है। अगर आप स्टूडेंट हैं या बिजनेस में बिल्कुल नए हैं तो आपको यह समझना जरूरी है कि पैसा किस तरह काम करता है। 

यह जानकारी आपको इस किताब में मिलती है। इसके अलावा किताब इस बारे में भी जानकारी देती है कि बिजनेसमैन लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे वह पहले की तुलना में और ज्यादा अमीर होते हैं जबकि गरीब लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे वह पहले की तुलना में और गरीब होते हैं। यह किताब नए लोगों के लिए सबसे अच्छी बिजनेस किताब मानी जाती है।

9. बिफोर यू स्टार्ट – Business Books in hindi free

 क्या आप उन लोगों में से हैं जो स्कूल या कॉलेजों के दिन में बिजनेसमैन बनने का सपना देखते हैं। क्या आप उन लोगों में से हैं जो 30 साल की उम्र तक अपना एक सक्सेसफुल बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं । क्या आप ऑफिस में जॉब करने वाले हैं और बिजनेसमैन बनना चाहते हैं? तो यह किताब आप के लिए लिखी गई है।

 यह किताब आपको बताती है कि आपको कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले किस किस तरह की तैयारी करनी चाहिए। यह बुक बताती है कि अगर आप स्टार्ट अप करने से पहले ही तैयारी कर लेते हैं तो आप अपने स्टार्टअप में बहुत जल्दी सफल हो सकते हैं।

10. दुनिया का महान सेल्समैन – Books for Businessman

यह किताब ओग मैन्डिनो के द्वारा लिखी गई है। यह किताब एक ऊंट पालने वाले गरीब लड़के के बारे में जानकारी देती है जो कैसे दुनिया का एक महान सेल्समैन बना। किताब में कहानी एक गरीब लड़के हाफिज के बारे में बताती है जो बाद में एक बहुत बड़े बिजनेस का मालिक बना और उसे दुनिया का महान सेल्समैन माना जाने लगा। इस किताब का पहला भाग बताता है कि किस तरह हाफिज ने सेल्समैनशिप की कलाए सीखी।

11. स्टीव जॉब का मैनेजमेंट सूत्र

दुनिया की महानतम कंपनी एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा। स्टीव जॉब्स ने पर्सनल कंप्यूटर से लेकर आईपैड तक का निर्माण किया तथा एप्पल कंपनी को एक नए शिखर पर पहुंचाया। स्टीव जॉब्स ने मानवता के लिए बहुत कार्य किए थे। 

स्टीव जॉब्स को एक सफल बिजनेसमैन के साथ-साथ एक मैनेजमेंट गुरु भी कहा जाता है। यह किताब बताती है कि स्टीव जॉब्स किस तरह मैनेजमेंट किया करते थे। अगर आपको भी अपने बिजनेस में मैनेजमेंट करने में समस्या आती है तो आपको यह किताब अवश्य पढनी चाहिए।

12. धंधा -गुजराती कारोबार कैसे करते हैं

गुजराती लोगों के बिजनेस करने का तरीका देश के साथ साथ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।अगर आप जानना चाहते हैं कि गुजरात के लोग किस तरह धंधा करते हैं और सफल होते हैं तो शोभा सेंद्रे द्वारा लिखित इस पुस्तक को जरूर पढ़ें। इस किताब की मदद से आप कारोबार करने और उसे सफल बनाने के तरीकों के बारे में जान पाएंगे। इस किताब को मूल रूप से गुजराती भाषा में लिखा गया 

लेकिन इसका हिंदी संस्करण भी उपलब्ध है। इस किताब में गुजराती बिजनेसमैन लोगों की जीवनी के बारे में बताया है। इस किताब में आप पढ़ेंगे की गुजराती लोगों ने किस तरह अपने कौशल, ज्ञान और बुद्धि का उपयोग करके उन्हे दुनिया का सबसे सफल बिजनेसमैन समुदाय बनाया। इस किताब में आप को जय देव पटेल, भीम जी भाई पटेल जैसे बिजनेमैन लोगों के बारे में जानकारी मिलती है।

Investment Business करना है तो इसे पढ़े:

1 Lakh Me Konsa Business Kare – 1 लाख में शुरू होने वाला बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

2 Lakh Me Konsa Business Kare 2022 – 2 लाख में कौन सा बिजनेस करे

10 Lakh Me Konsa Business Kare – 10 लाख में कौन सा बिजनेस करें जाने पूरी जानकारी

Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike 2022 – गांव में पैसे कमाने के तरीके

13. Shoe Dog

यह भी एक दुनिया की सबसे बेहतरीन बिजनेस किताबों में से एक है। इस किताब को फिल नाइट के द्वारा लिखा गया है। वारेन बुफेट और बिल गेट्स जैसे लोग इस किताब की प्रशंसा करते हैं। लोगों को इस किताब को 4.3 की रेटिंग दी गई है। इस किताब में आप जानेंगे कि किस तरह फिल नाइट ने अपनी नाइकी कंपनी को 30 Billion-Dollar की सालाना बिक्री तक पहुंचाया। 

इस किताब में बताया गया है कि सक्सेसफुल होने के लिए ब्रांड बनना बहुत जरूरी है। इस किताब के अनुसार प्रोडक्ट नहीं दिखते हैं बल्कि ब्रांड बिकता है। अगर आप भी अपने बिजनेस को सफल ब्रांड बनाना चाहते हैं तो उन तरीकों को जानने के लिए इस किताब को जरूर पढ़ें। 

यह किताब इस लिए महत्वपूर्ण है की फिल नाइट में अपने पिताजी से $50 रुपए उधार लेकर उसे 30 बिलियन डॉलर वार्षिक कारोबार वाली कंपनी में बदला। फ़िल नाइट की इतनी मेहनत की बदौलत उन्हें दुनिया के अमीर लोगों की सूची में गिना जाता है।

14. बिल्ट टू लास्ट 

यह किताब इसलिए दुनिया की बेहतरीन बिजनेस किताब है क्योंकि इसमें आपको दुनिया की सफल कंपनियों की सफल नीतियों के बारे में जानकारी मिलती है। अगर आप दुनिया की विश्व विख्यात कंपनियों की सफल नीतियों, सफलता, संघर्ष और कठिनाइयों के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ें। इस किताब के तरीकों को आप अपने बिजनेस में भी फॉलो कर सकते हैं। 

बिल्ड टू लास्ट किताब को जिम कॉलिंन्स और जरी पोरस के द्वारा लिखा गया है। उन्होंने 6 साल तक बड़ी-बड़ी कंपनियों के संघर्ष और कठिनाइयों का गहन अध्ययन किया और फिर उनकी सफलता के के कारणों के बारे में बताया है। 

इस किताब में आप उन 18 कंपनियों के बारे में पड़ेंगे जिनके बारे में इस किताब के लेखक कौन है रिसर्च की थी। अगर आप अपना सक्सेसफुल बिजनेस स्थापित करना चाहते हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ें।

15. द पैरेबल ऑफ द पाइपलाइन

यह किताब उन लोगों के लिए हैं जो अपनी नौकरी से परेशान हैं और उसे छोड़कर कुछ नया करना चाहते हैं। यह किताब उन लोगों के लिए है जो पैसिव इनकम करना चाहते हैं। पैसिव इनकम वह होती है जिसमें लगातार काम करना नहीं पड़ता और कम काम करके ज्यादा पैसा कमाया जाता है।

 इस किताब को बर्क हेजेस के द्वारा लिखा गया है और उन्होंने किताब मैं उन तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दें जिनसे आप अपने लिए पैसे इनकम के स्रोत बना सकते हैं। जैसे अगर आप अपना एक बार घर बनाकर उसे किसी को किराए पर दे देते हैं तो वहां से आपको लगातार पैसा मिलता रहता है। 

इसे ही पैसिव इनकम कहते हैं। इस किताब में इसी तरह की आइडिया के बारे में जानकारी दी गई है। आप इस किताब को पढ़ने के लिए इंटरनेट की सहायता दे सकते हैं या फिर अमेजॉन से इस किताब को खरीद सकते हैं।

खाद्य पदार्थ बिजनेस:

Food Truck Business Plan In Hindi – खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू

FSSAI License Online Apply कैसे करे? FSSAI कैसे कार्य करता है पूरी जानकारी

Importing – Exporting Business Ideas – भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तुएं

Best Food Business Ideas in Hindi – 40+ खाद्य बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

Laghu And Kutir Udyog in Hindi, टॉप 15 सबसे ज्यादा मुनाफे वाला लघु और कुटीर उद्योग

16. 21वी सदी का व्यवसाय – बिज़नेस बुक्स इन हिंदी

मशहूर किताब Rich Dad Poor Dad को लिखने वाले लेखक रॉबर्ट टी कियोसकी के द्वारा ही 21वीं सदी के व्यवसाय किताब को लिखा गया है। इस किताब में उन्होंने बताया है कि आप 21वी सदी में लगातार बदल रही अर्थव्यवस्था मैं किस तरह एक सक्सेसफुल बिजनेस स्थापित करके जीवन यापन कर सकते हैं। इस किताब में लेखक ने बताया है कि आपको 21वी सदी में क्यों बिजनेस खड़ा करना चाहिए और किस तरह उसे आगे बढ़ाना चाहिए। 

इस किताब के लेखक रॉबर्ट कहते हैं कि मंदी के समय बिजनेस खड़ा करना सबसे ज्यादा आसान होता है। क्योंकि जब अर्थव्यवस्था धीमी पड़ जाती है तब बिजनेस खड़ा करने का सबसे ज्यादा फायदा होता है। ऐसा क्यों होता है यह जानने के लिए आप इस किताब को अवश्य पढ़ें। इस किताब को पढ़ने के लिए आप इसे अमेजॉन से खरीद सकते हैं। लोगों के द्वारा इस किताब को 4.4 की रेटिंग दी गई है। दोस्तों ये Rich Dad Poor Dad बिज़नेस बुक्स इन हिंदी में भी मार्केट में अवेलेबल है|

17. डीप वर्क – Best Business Books in hindi

इस किताब को अमेरिका के एक प्रोफेसर लेखक काल न्यूपोर्ट के द्वारा लिखा गया है। यह किताब हर एक बिजनेसमैन इन्वेस्टर और एंटरप्रेन्योर और को जरूर करनी चाहिए। इस किताब में आपको निम्न चीजों के बारे में जानकारी मिलती है

  • अपने काम पर फोकस कैसे करें
  • प्रोडक्टिविटी कैसे बढ़ाएं
  • सोशल मीडिया किस तरह समय खराब करती है
  • मल्टीटास्किंग हमारा किस तरह समय खराब करती है
  • सेल्फ डिस्ट्रक्शन से कैसे बचें

18.The 4 Hour

इस किताब को अमेरिका की एक जर्नलिस्ट और लेखक वाल्टर इस्कॉन के द्वारा लिखा गया है। यह किताब मशहूर उद्योगपति स्टीव जॉब्स की बायोग्राफी के बारे में और दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है। इस किताब में निम्न प्रकार की जानकारियां दी गई है-

  • स्टीव जॉब्स ने कैसे पूरी दुनिया को टेक्नोलॉजी के माध्यम से बदला
  • एप्पल कंपनी का निर्माण
  • स्टीव जॉब्स की बायोग्राफी
  • स्टीव जॉब्स का विजन

19. Elon Musk – Business books in hindi pdf

इस किताब को अमेरिका के एक लेखक और बिजनेसमैन Ashlee Vance के द्वारा लिखा गया है। यह किताब दुनिया के वर्तमान समय में सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की जीवनी पर आधारित है। इसमें एलन मस्क के सिद्धांत, स्ट्रेटजी के बारे में बताया गया है। इस किताब में एलन मस्क की कुछ नीतियों के बारे में बताया गया है जो नीचे हैं-

  • एलन मस्क का बचपन
  • टेस्ला का निर्माण
  • लोगों को मंगल ग्रह पर पहुंचाना
  • स्पेसएक्स की स्थापना
  • 10 घंटे की Strategy

20. The Lean Startup – Business Books in hindi

यह किताब संयुक्त राज्य अमेरिका के लेखक ब्लॉगर और एंटरप्रेन्योर एरिक राइज के द्वारा लिखी गई है। यह स्टार्टअप के लिए बेहतरीन किताबों में से एक है। इस किताब में निम्न चीजों को कवर किया गया है-

  • आप एक स्टार्टअप में कैसे सफल हो सकते हैं
  • एक स्टार्टअप आइडिया असफल होने पर आप उसे कैसे एक बिलियन डॉलर की कंपनी बना सकते हैं
  • अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग में एक्सपेरिमेंट कैसे करें

इसे भी पढ़े:

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2022 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार)

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi 2022 – 15+ घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2022 शुरू करके अच्छी कमाई करे

बिज़नेस बुक्स इन हिंदी से रिलेटेड FAQs

बिजनस के सबसे अच्छा किताब कौन सा है ?

बिजनस पर लिखी बहुत सारे किताबें है ,किन्तु आपको बिजनस के लिए Zero to one किताब अवश्य पढ़ना चाहिए ।

बिजनस सीखने के लिए कौन सा किताब पढ़ना चाहिए ?

 The hard thing about hard things बिजनस पर लिखे किताबों मे से बेस्ट किताब है । इसका लेखक ben horowitz है ।

अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए कौन सी किताब पढ़ना ज्यादा अच्छा है?

इस लेख में बताए गए सभी किताब बड़े-बड़े BUSINESSMAN के स्ट्रैटेजी को बताते हैं कि किस तरीके से उन्होंने अपने जीवन में सफलता पाया है । यह सभी व्यक्ति बिजनेस के मास्टरमाइंड(Master Mind) है तो आप इनमें से किसी भी किताब को अपने बिजनेस नॉलेज को ग्रोथ करने के लिए पढ़ सकते हैं।

बिजनेस बुक पढ़ने के क्या फायदे हैं?

बिजनेस करना इतना भीआसान नहीं होता। बिजनेस के क्षेत्र में कई सारी मुसीबतें आती है और बहुत बार हमें रिस्क लेना पड़ता है और इन सभी का सामना कैसे करें, यह ज्ञान आपको बिजनेस के क्षेत्र में रहते हुए बहुत वर्षों के बाद मिलेगा।
लेकिन वहीँ उस ज्ञान को आप किताब के जरिए कुछ समय में ही प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आप बिज़नेस करते समय में कई सारे मुसीबते से लड़ने के लिए ऊपर दिए गए बुक को पढना बहुत ही जरुरी है|

अंतिम शब्द: Startup Business Books In Hindi – बिज़नेस बुक्स इन हिंदी

दोस्तों हमने बिज़नेस बुक्स इन हिंदी के इस आर्टिकल में 20 बेस्ट बिजनेस बुक्स के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई यह किताबें दुनिया की हिंदी भाषा में बिजनेस के लिए बेहतरीन किताबें मानी जाती है।

अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक सफल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं तो इन किताबों की मदद जरूर ले। लगभग हर एक किताब में बिजनेस कैसे करते हैं, बिजनेस को कैसे सफल बनाएं

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें, पैसा इन्वेस्ट कैसे करें के बारे में बताया गया है। अगर आप इन किताबों को पढ़कर सही से फॉलो करते हैं तो निश्चित रूप से अपने लिए एक सफल बिजनेस स्थापित करने में सक्षम होंगे। धन्यवाद!

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल ऑनलाइन जॉब Hindi से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2022 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

Ghar Baithe Packing Ka Kam – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply