कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? कम पूंजी में लघु उद्योग शुरू करें?

0
278

बिजनेस एक प्रकार का पेशा है, जिसे कई लोग करना भी चाहते है। लेकिन वे सोचते है कि बिजनेस के लिए अधिक निवेश (पूंजी) की जरूरत होती है। इसलिए लोग बिजनेस नही कर पाते हैं। वर्तमान समय में ऐसे कई सारे बिजनेस आइडिया है, जिन्हे कम पूंजी में अच्छा बिजनेस के साथ शुरू कर सकते है।

 कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है, कम पूंजी में लघु उद्योग शुरू करें
Kam Punji Me Business Kaise Shuru Kare

कम निवेश में अच्छा बिजनेस के लिए लोग इंटरनेट पर आ रहे है। और शायद आप भी “कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?” सवाल का जवाब ढुंढ रहे है। इसके कई जवाब है, मतलब ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडियाज है, जिन्हे कम पूंजी से शुरू किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम कुछ अन्य सवालों के भी जवाब प्राप्त करेंगे। जैसे-

  1. सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
  2. गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
  3. इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
  4. सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

moneyinnovate.com की टीम द्वारा कई सारे बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में जानकारी दी जाती है। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते है तो moneyinnovate..com पर विजिट कर सकते है।

आजकी इस आर्टिकल में कम पूंजी में लघु उद्योग है और कम पूंजी में बिजनेस करने के तरीके क्या है अच्छी तरह जानने की कोसिस करेंगे।

अगर आप बिजनेस में सफल होना चाहते है तो बिजनेस से रिलेटेड कैसे सारे जानकारियां है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए, जैसे: बिजनेस कैसे करें?, बिजनेस में किस तरह की गलतियां नहीं करना चाहिए? बिजनेस करने का फायदा क्या है? इसके लिए हमारी टीम द्वारा दी गई जानकारी को अच्छी तरह पढनी चाहिए उन सभी आर्टिकल्स का लिंक नीचे दिया गया है:

यदि आपने इन सभी के बारे में अच्छी तरह पढ़ चुके है तो आइये जानते है कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है और कैसे शुरू करें?

Table Of Contents

35 बिजनेस आइडिया कम पूंजी में बिजनेस शुरू करें

इस आर्टिकल में हमारी टीम द्वारा 35 से अधिक बिजनेस आइडिया को शेयर की गई है, जिन्हे आप कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। और आप यहां पर “कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?” सवाल की जवाब प्राप्त कर सकते है।  ये बिजनेस आइडिया निम्नलिखित है-

#1: ई-कॉमर्स वेबसाइट या ब्लोगिंग (वेबसाइट)

आज का युग काफी तेज हो चुका है। पहले दुनिया की सबसे तेज चीज हमारे मन को माना जाता था, लेकिन अब इंटरनेट भी एक सबसे तेज चलने वाली चीज है। क्योंकि इंटरने हमें दुनिया की कोई जानकारी लाकर दे सकता है। आज ऑनलाइन बिजनेस करने के कई तरिके मौजुद हैं, जिसमें वेबसाइट एक प्रमुख साधन है।

E-Commerce और Blogging काफी तेजी से बढ़ रहा है। आप अपने ऑफलाइन बिजनेस की ई-कॉमर्स वेबसाइट (उदाहरण Amazon, Flipkart, Ebay, Myntra Etc.) बना सकते है और अपने प्रोडक्टस को ऑनलाइन बेच सकते है।

इसके अलावा आप फ्री या पेड रूप में ब्लोगिंग कर सकते है। मतलब वेबसाइट बनाकर जानकारियां दे सकते है। और वेबसाइट पर Google Adsense की Ads देकर पैसे कमा सकते है।

निवेश: वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत होती है। इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 2 से 3 हजार रूपये की जरूरत होती है। आप ब्लॉगिंग दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना के।

#2: ऑनलाइन क्लासेज या ऑफलाइन क्लासेज आइडिया

Studies Classes पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा उपाय है। इस आइडिया के द्वारा आप बहुत कम निवेश के साथ कमाई शुरू कर सकते है।

वर्तमान में पढ़ाई के लिए क्लासेज की काफी मांग की जा रही है, भले ही वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। हम यह भलिभांति जानते है कि पढ़ाई बेहद आवश्यक है।

निवेश: आप ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेस शुरू कर सकते है।

अगर आप ऑफलाइन क्लासेज शुरू कर रहे है, तो आपको कक्षा सेटअप के लिए कुछ निवेश करना होगा, मतलब 50 हजार रूपये (फर्नीचर, बोर्ड, चोक, कुर्सी इत्यादि के लिए) तक का निवेश। लेकिन ऑनलाइन क्लासेज में डाटा पैक, स्मार्टफोन, रिकोर्डिंग स्टैंड, बोर्ड और पेन की जरूरत होगी। इन कोर्सेस को आप कुछ वेबसाइट्स के द्वारा ऑनलाइन बेच सकते है।

जानिये RBI Digital Rupee Kya Hai और Digital Rupee कैसे काम करता है?

#3: सजावट का काम

यह भी एक कम पूंजी में अच्छा बिजनेस आइडिया है, मतलब आपके पास सजावट के लिए नये-नये आइडियाज बनाने का हुनर होना चाहिए।

इस बिजनेस को शून्य निवेश से भी शुरू किया जा सकात है, लेकिन आपके पास हुनर होना चाहिए। अगर आपके पास डेकोरेशन के नये आइडियाज नही है, तो आप इंटरनेट से भी सिख सकते है।

इसमें आपको अपने प्रोडक्ट के अलावा पैकिंग का काम पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

निवेश: जैसे की मैने आपको बताया कि इस तरह के बिजनेस को शुन्य पूंजी से शुरू किया जा सकता है। अन्यथा आपको सिर्फ डेकोरेशन सामान का निवेश करना होगा, हालांकि ऑर्डर में आपको कुछ पैसे एडवांस मिल जाएंगे।

#4: पुराना सामान खरिदना व बेंचना

यह काफी अच्छा बिजनेस आइ़डिया है, जिसे बहुत कम निवेश से शुरू किया जा सकता है। और अधिक से अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

पुराना बैकार सामान (कबाड़ा) आपको हर जगह किसी न किसी घऱ से मिल ही जाएगा। क्योंकि आज फैशन और ट्रेंड चले जाने के बाद वह वस्तु बेकार हो जाती है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक जैसे सामान जल्दी ही कबाड़ का सामान बन जाते है।

यह एक रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आता है जिसे कम निवेश करके कम निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

निवेश: इस बिजनेस के लिए सिर्फ एक जगह की जरूरत होती है। और कबाड़ लाने वाले व्यक्तियों की जरूरत होती है। इन्हे सस्ते दामों पर खरिद कर ऑनलाइन (Olx या Quikr) या किसी अन्य Manufacturer Businessman को बेंच सकते है।

#5: आइस्क्रिम बनाने का बिजनेस

आइस्क्रिम के दिवाने सभी होते है, और आज आइस्क्रीम के अनेक तरह के स्वाद अनुसार अलग-अलग वेराइटी मौजुद हैं।

आप भी आइस्क्रीम बनाने का बिजनेस कर सकते है। अगर आप कुछ मेहनत करके आइस्क्रीम के स्वाद को और अधिक बेहतर बना लेते है, तो आप आसानी से इस बिजनेस में सफल हो सकते है।

आइस्क्रिम बनाने के नये-नये आइडियाज के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

निवेश: अगर इस बिजनेस निवेश देखे, तो आइस्क्रिम के कच्चे माल और कुछ औजारों के लिए निवेश की जरूरत होती है। कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? इसके लिए यह एक अच्छा जवाब है।

Also Read:

#6: पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

यह एक गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में से एक है, जिसे बहुत कम पूंजी से शुरू किया जा सकता है। क्योंकि इस बिजनेस के लिए आपको सिर्फ कच्चे माल यानी मक्का की जरूरत होती है, जो आपको गांवों में सस्ती कीमत पर मिल जाएंगे।

आज पॉपकॉर्न के कई शौकीन लोग आपको आसानी से मिल जाते है। अगर बिजनेस को तेजी से अच्छे लाभ के साथ करना चाहते है, तो एक सही जगह पर शॉप खोले और कुछ मार्केट रणनीतियों (विज्ञापन) का इस्तेमाल करे।

#7: रजाई, कंबल व गद्दे का बिजनेस

यह काफी अच्छा आइडिया है, क्योंकि सीजन के समय रजाई, कंबल व गद्दे की काफी मांग होती है। ऐसे में आप इस बिजनेस को कुछ सही आइडिया के साथ शुरू कर सकते है।

यह सिर्फ आपको यह सीखना है कि कच्चा माल सही दाम पर कैसे खरिदे? इसके लिए कुछ लोगों से मिलकर रिसर्च करे।

निवेश: यहां पर सिर्फ कच्चे माल के लिए निवेश की जरूरत होती है।

Also Read: One Digital Id Kya Hai – सरकार One Digital ID लाने वाली है, जिसमें आधार कार्ड, PAN कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी लिंक कर सकते है?

#8: पेंटिंग काम का आइडिया

यह भी काफी आकर्षक और कम पूंजी वाला बिजनेस आइडिया है। क्योंकि इस काम में सिर्फ आपका हुनर चाहिए।

अगर आपके काम करने का हुनर है, तो आप बिना निवेश के पेंटिंग का काम शुरू कर सकते है और काम खत्म होने के बाद पैसे ले लिजिए। हो, सकता है कि आपको पेंटिंग का काम नही आता हो, लेकिन इसे काम को आसानी से सिखा जा सकता है।

निवेश: इस तरह के बिजनेस में बिल्कुल निवेश की जरूरत नही होती है, हालांकि कुछ औजारों के लिए बहुत पूंजी आवश्यकता पड़ सकती है।

#9: पेपर प्लेट और कप बनाना

देखा जाए तो प्लास्टिक बिजनेस के बाद पेपर के प्लेट, कप और पैकेट आदि का बिजनेस काफी बढ़ गया है। पेपर के प्लेट, कप और सामान पैकिंग के पैकेट आदि का निर्माण आसानी से कुछ मशीनों के द्वारा किया जा सकता है।

पेपर से निर्मित कप-प्लेट का उपयोग ढाबा, चाय की दुकान और विभिन्न सम्मारोह में किया जाता है।

निवेश: यहां पर मशीने के लिए कुछ पूंजी की आवश्यकता होगी।

Popular Post:

#10: बेकरी (केक, ब्रेड और टोस आदि) का आइडिया

बेकरी के बारे में आप अच्छे से जानते ही होंगे कि यहां पर केक, ब्रेड, टोस और अन्य अनेक खाद्य वस्तुएं मिलती हैं। इन वस्तुओं का उपयोग हर व्यक्ति करता है, और इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। और इस बिजनेस को शुरू करना आसान भी होता है।

अगर आप कुछ नये आइडिया के साथ बेकरी को शुरू करते है तो आप जल्दी सफल बिजनेस कर सकते है।

कैसे करें: यदि आपको बेकरी बिजनेस को करना है तो बेकरी शॉप कैसे खोले आर्टिकल को पढ़ सकते है। जिसमे बेकरी शॉप खोलने से लेकर सफल बिजनेस बनाने की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

निवेश: इसके लिए आपको एक जगह और कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होगी। इसके अलावा कुछ औजारों की आवश्यकता होगी। मतलब इस बिजनेस को 60 हजार रूपयें से शुरू किया जा सकता है।

#11: हेयर सैलून का आइडिया

हेयर सैलून का बिजनेस आइडिया काफी आकर्षक और ट्रेंडिग आइडिया है। क्योंकि आज हेयर स्टाइल काफी ज्यादा फैमश हो रही है और लोग अलग-अलग तरह की हेयर स्टाइल पसंद कर रहे है।

अगर आपके पास हेयर स्टाइल का हुनर है, तो हेयर सैलून खोला जा सकता है।

निवेश: निवेश की बात करे तो यहां पर एक दुकान, कुछ औजार और क्रीम प्रोडक्ट की जरूरत होगी। निवेश पूंजी अलग-अलग जगह पर अलग-अलग हो सकती है। इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, यह इसका काफी अच्छा जवाब है।

#12: होम कैंटीन (टीफिन) का बिजनेस

अनेक विद्यार्थी और कर्माचरि अपने घर से दुर रहते है, और ऐसे में वे घर के  खाने की मांग करते है। अत: आप इस बिजनेस को आसानी से घर से शुरू कर सकती है।

इस तरह के बिजनेस को करना बिल्कुल भी मुश्किल नही है। हालांकि आपको शुरूआत में ग्राहकों के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी।

निवेश: यहां पर आप लोगों से एडवांस एक महीने का पेमेंट ले सकते है और उसके बाद उन पैसों से सामान लाकर टीफिन सर्विस काम कर सकती है। यह एक अच्छा उत्तर है, कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

#13: आचार व पापड़ का आइडिया

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? इस सवाल का जवाब आचार व पापड़ का बिजनेस है, जो कि काफी अच्छा आइडिया है।

गांव में इस तरह के बिजनेस को शुरू करके शहरों में बेचने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। हालांकि इस बिजनेस में काफी लोग पहले से ही है, जो काफी अच्छा काम कर रहे है।

लेकिन दुनिया में कोई आदमी हमेशा के लिए टॉप पर नही रहता, मतलब आप लगातार अलग-अलग आइडिया के साथ मेहनत करके अपने पापड़ या आचार के स्वाद और क्वालिटी को अच्छा बना सकते है। इस बिजनेस में यही बिकता है।

जो महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया ढूंढ रही है उनके लिए यह काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकती है।

#14: वाहन धोने का आइडिया

यह काफी अच्छा और सरल व्यवसाय है, क्योंकि इसके काम के लिए सिर्फ पानी और वॉशिंग मोटर की जरूरत होती है।

किसी भी गाड़ी को धोना काफी सरल होता है। इस बिजनेस से रू.30000 रूपयें से अधिक कमा सकते है। 

निवेश: यहां पर आपको एक मोटर की जरूरत होगी। और लाइट व पानी के बिल के लिए पूंजी की आवश्यकता होगी।

Other Business Ideas:

#15: Atm से कमाई

एटीएम से पैसे कैसे निकालते है आप सभी को पता होगा, लेकिन, एटीएम का बिजनेस आपके लिए थोड़ा नया आइडिया होगा और एटीएम लगाकर भी पैसे कमाए जा सकते है।

अगर आपके पास 100 वर्ग फुट की जमीन है, और वह जमीन किसी भीड़-भाड़ इलाके में है, जहां पर Atm की जरूरत है। तो आप किसी बैंक के पास जानकर उन्हे अपना प्लान दिखाएंगे।

अगर उन्हे आपकी जमीन Atm के लिए सही लगी तो वह आपको महिने के 25 से 50 हजार रूपयें का किराया देंगे।

निवेश: बिल्कुल भी निवेश की जरूरत नही है, हालांकि एक खास जमीन की जरूरत होगी।

#16: ग्राफिक डिजाइन का आइडिया

ग्राफिक डिजाइन का मतलब है कि पोस्टर, चार्ट आदि को बनाना। अगर आपके पास ऐसा डिजाइनिंग का हुनर है, और साथ क्रिएटिव दिमाग है तो आप इस बिजनेस को काफी सफलता के साथ शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

#17: प्रोफेशनल फ्रिलांसिंग का आइडिया

यह एक ऑनलाइन कमाई का आइडिया है, जिसमें पूंजी की जगह हुनर की जरूरत होती है, जैसे कंटेंट राइटिंग, SEO, वेबसाइट डिजाइनर, फोटो डिजाइनर, विडियों एडिटर, ट्रांसलेशन आदि। अगर आपके पास ऐसा कोई भी हुनर या टैलेंट है तो आप फ्रिलांसिंग वेबसाइट (Freelancer, People Per Hour, Fiverr, Upwork Etc.) से काम प्राप्त कर सकते है।

निवेश: यहां पर आपको बिल्कुल भी पैसे देने की जरुरत नही होती है।

#18: मोमबत्ती या अगरबत्ती का बिजनेस

यह भी काफी अच्छा कम पूंजी वाला बिजनेस आइडिया है। इसमें सिर्फ आपको कच्चे माल की आवश्यकता होती है।

उसके बाद इस बिजनेस को घर पर शुरू किया जा सकता है। यह काम आप बिना मशीन से भी शुरू कर सकते है। इस बेचने के लिए आपको थोड़ा दिमाग और तकनीके लगानी होगी।

यह ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार अच्छा अवसर है।

#19: योगा कक्षा का आइडिया

आज कई लोग स्वस्थ और फिट रहना चाहते है। अगर आपके पास योगा का ज्ञान है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इसके लिए सिर्फ एक जगह की जरूरत होती है। योगा टीचर बनना एक नया प्रोफेशन आइडिया है, जिससे आप काफी अच्छा कमा सकते है। वर्तमान में यह काफी नया है, तो इससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

#20 फॉटोग्राफी का आइडिया

फोटो खिंचने का शौक कई लोगो का होता है, और कई लोग का हुनर होता है। अगर आपके पास फॉटोग्राफी का हुनर है, तो इस हुनर से कई तरह के काम किये जा सकते है और बहुत कम पूंजी से बिजनेस शुरू किया जा सकता है। जैसे-

  • समाहारो के लिए फोटो शुटिंग
  • कामकाग के लिए फोटो शुटिंग
  • ऑनलाइन फोटो सेलिंग आदि।

निवेश: इस बिजनेस के लिए एक कैमरे और एक लेपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

फोटो बेचकर कैसे पैसे कमा सकते है ज्यादा जानकारी के लिए आप फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए आर्टिकल पढ़ सकते है।

Also Read:

अन्य कम पूंजी निवेश के व्यापार शुरू करने के आइडिया

  1. मुर्गी, बकरी या सुअर पालन का व्यवसाय
  2. कपड़ो की कढ़ाई का व्यवसाय
  3. ब्रेड बनाने का बिजनेस
  4. जानवरों के लिए खाना
  5. मछली पालन का बिजनेस
  6. फॉटो कॉपी और बुक बाइंडिंग बिजनेस
  7. मोबाइल रिपेरिंग का काम
  8. मैकअप या मेहंदी का काम
  9. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस
  10. बागबानी का बिजनेस
  11. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपेयरिंग
  12. किराने की दुकान
  13. रियल एस्टेट सर्विस का आइडिया
  14. कार्ड छपाई का बिजनेस
  15. ई मित्र शॉप का आइडिया

अंतिम राय:

इस आर्टिकल में हमने 30 से भी अधिक कम पूंजी में शुरू किये जाने वाले बिजनेस आइडियाज को आपके साथ शेयर किया हैं। उमीद है कि आप एक अच्छी शुरूआत के साथ सफल उद्योगपति बनेंगे।

आपके अपने फील्ड से रिलेटेड कई सारे बिजनेस बिजनेस शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले उन बिजनेस आइडियाज के बारे में पता करे और एक अच्छी प्लान बनाये।

बिजनेस के लिए प्लान बनाना इसलिए जरुरी है क्योंकि बिना प्लान के कोई बिजनेस सफल नहीं होता। इसके लिए moneyinnovate.com टीम द्वारा लिखी गई आर्टिकल बिजनेस प्लान कैसे बनाए पढ़ सकते है। जिसमे बिजनेस करने के 13 बिज़नेस टिप्स दी गई है।

उम्मीद करता हु कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद होगी। इसकी तरह की जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहिये। धन्यवाद!

Related Business Topics:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here