घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज शुरू करके अच्छी कमाई करे

0
338

हम सब जानते है कि पैसा हर घर की जरुरत होती है। और पैसे कमाने की जिम्मेदारी घर के आदमीयों की मानी जाती है। लेकिन आज का समय अलग है, मतलब आज महिलाएं भी पैसे कमा सकती है और घर की आर्थिक स्थिति में अपना सहयोग दे सकती है। महिलाओं के द्वारा काम किए जाने का फैसला काफी गर्व करने योग्य है।

हमें पता है कि आप भी महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिज़नेस आइडियाज की तलाश कर रही है। ताकि आप भी अपने घर में सक्रीय योगदान दे सके। इस आर्टिकल में हम गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज, होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी और महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस

आदि के बारे में चर्चा करेंगे।

Business Ideas For Women In Hindi - घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2022
Business For Ladies With Low Investment

भारत में देखा जाए तो कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम कई सारे है जिसे वे कर सकती है। ऐसे में जो महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग खोलना चाहती है उनके लिए कई सारे स्वयं का बिजनेस आइडियाज हो सकता है।

आइये एक-एक करके 2022 में घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज के बारे में जानते है।

Table Of Contents

व्यापार में हमें कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो नहीं करनी चाहिए?

जब हम किसी बिजनेस को शुरू करते है तो हमसे अनजाने में कई सारी गलतियाँ हो सकती है जिसे हमें नहीं करना चाहिए। इसलिए moneyinnovate.com की टीम ने उन सभी गलतियों का एक लिस्ट तयार किया है जिसके बारे में आपको पता होनी चाहिए। बिजनेस शुरू करने से पहले उन गलतियों बचनी चाहिए। इसलिए बिजनेस में किस तरह की गलतियां नहीं करना चाहिए? इस आर्टिकल को एक बार पढनी चाहिए।

घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2022

जैसा की मैने आपको बताया कि इस आर्टिकल में हम कुल 10 सफल बिजनेस आइडियाज देखेंगे, जिन्हे महिलाए कम निवेश के साथ शुरू कर सकती है। वैसे मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला और सबसे ज्याद कमाई वाला बिजनेस ऑनलाइन बिजनेस ही है। यह एक तरह का महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस भी है और होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी भी है।

उदाहरण: ब्लोगिंग, यूट्यूब, ऑनलाइन कॉर्सेस, एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और फ्रिलांसर इत्यादि।

चलिए अब हम 2022 महिलाओं के लिए 10 सफल बिजनेस आइडियाज को संक्षिप्त में जानने की कोशिश करते हैं।

#1: हेल्थकेयर सेक्टर में बिजनेस

अपनो के लिए आपके स्वास्थ्य का महत्व आप कोरोना काल में अवश्य जान चुके होंगे। आज स्वास्थ्य सही न होने पर कई तरह की बिमारियां लगती हैं। इसलिए आज पूरी दुनिया में लोग स्वास्थ्य के लिए व्यायाम और स्वस्थ जीवन शैली को अपना रहे है। जागरुक व्यक्ति व्यायाम के तौर पर तरह-तरह की गतिविधियां जैसे डांस, योगा और एरोबिक्स आदि कर रहे है।

अगर आप हेल्थकेयर सेंटर खोलती है, तो आप अवश्य लाभ प्राप्त कर सकती है। आप रोजाना अभ्यास से प्रशिक्षित हो सकती है, या योग प्रशिक्षकों और ध्यान गुरूओं से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है।

कैसे शुरू करें: हेल्थकेअर सेक्टर में आप दो तरह से बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

योगा और ध्यान केंद्र: लोग मन शांति और अच्छे स्वास्थ्य के लिए योगा और ध्यान केंद्र को चुन रहे है।

जुम्बा प्रशिक्षक: कई लोग जुम्बा जैसे प्रसिद्ध नृत्य से नियमित व्यायाम करना भी पसंद कर रहे है।

इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए एक जगह और उपयुक्त ज्ञान की आवश्यकता होती है। हालांकि यह काम आप घर से शुरू कर सकती है।

निवेश: घर पर आप इस बिजनेस को नगण्य निवेश से शुरू कर सकते है, अन्यथा आप किराये पर जगह लेकर भी यह बिजनेस कर सकती है। इसके अलावा प्रशिक्षण के लिए थोड़े पैसे लगेंगे।

Also Read:

#2: खान-पान का बिजनेस आइडिया

खान-पान के स्वाद को औरत के अलावा शायद ही कोई अच्छे से पहचानता है। हालांकि हमने कई जगह देखा है कि कैफे, फ़ूड ट्रक बिजनेस, रेस्टोरेंट या मिठाई की दुकान आदि जगहों पर आदमी बेढ़ते है। लेकिन इस बिजनेस को महिलाएं करे, तो काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। इसलिए आपकों खान-पान का बिजनेस करना चाहिए, जिसमें कैफे, रेस्टोरेंट, घर आधारित खान-पान, टीफन बिजनेस आदि शामिल हैं।

कैसे शुरू करें: खान-पान के बिजनेस में आप कैफे, रेस्टोरेंट या घर बैठे रोजगार के तरीके जिसे इस व्यवसाय शुरू कर सकती है। हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ निवेश की आवश्यकता होती है, और कुछ स्टाफ की भी आवश्यकता होती है।

निवेश: निवेश की बात करें, तो यहां पर आपको उदाहरण के तौर पर एक रेस्टोरेंट खोलने के लिए 2 लाख रूपये की आवश्यकता होगी। और हर महिने आप 50 हजार रूपये कमा सकते है।

#3: पर्सनल केअर (सौंदर्य) का बिजनेस

सौंदर्य भगवान द्वारा दि गयी एक अमूल्य देन है, जिसकी देखभाल करना बेहद आवश्यक है और हमारा अधिकार भी है। इसलिए आप सौंदर्य से संबंधित बिजनेस को कर सकती है, जैसे- सौंदर्य प्रोडक्टस सेलिंग, पार्लर, स्पा व सैलून, नेल आर्ट स्टूडियों आदि। इस तरह के बिजनेस को महिलाए बहुत आसानी से और अच्छे से कर सकती है।

इस तरह के बिजनेस के लिए आप प्रशिक्षण भी प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा इंटरनेट के द्वारा नयी-नयी चीजे भी सिख सकती है। आज इंटरनेट काफी अच्छी तकनीक है, जिससे हम अपने बिजनेस को कई गुना बढ़ा सकते है।

कैसे शुरू करें: इस तरह के बिजनेस के लिए आपके पास पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। और कुछ निवेश के लिए पैसे भी होने चाहिए। यह महिलाओं के लिए एक सफल बिजनेस आइडिया है, जिसे कम निवेश से शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस आप अपने साथ एक या दो सहायक रख सकते है।

  • स्पा और सैलून
  • नेल आर्ट स्टूडियो
  • ब्राइडल मेकअप स्टूडियो

निवेश: उदाहरण के तौर पर आप मैकअप का बिजनेस कम से कम 30,000 रूपयें के निवेश से शुरू कर सकते है। और 1.5 से 2 लाख रूपयें मे मैकअप स्टूडियों का बिजनेस कर सकते है।

#4: ऑनलाइन कंटेंट राइटर जॉब

यदि आप लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है जानना चाहती है तो कंटेंट राइटिंग कर सकती हो।

यह एक तरह का घर बैठे महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया है, क्योंकि इस जॉब को घर पर पार्ट किया जा सकता है। ऐसी जॉब मैने भी घर बैठे की है, अत: आप भी ऐसी जॉब आसानी से कर सकती है। देखा जाए तो यह एक होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी है। 

कंटेंट राइटिंग जॉब में आप तकनीकी लेखन (लेखक), क्रिएटिव राइटर (विज्ञापन या कहानीयां लिखने वाला) और ब्लॉगर (विशेष मुद्दे पर लिखने वाला) के रूप में कार्य कर सकते है। मैं जानता हूं कि औरत के पास बोलने, लिखने व सोचने का गुण बहुत अच्छा होता है। अत: आप भी अच्छे से लिख सकती है।

कैसे शुरू करे: इस तरह की जॉब के लिए आपके पास अच्छी लेखन कला होनी चाहिए। और लेखन कार्य के लिए ऑनलाइन जॉब आप ऑनलाइन वेबसाइट्स से ढुंढ सकते है। जैसे- Freelancer, People Per Hour, Fiverr, Upwork आदि। इस वेबसाइट पर आप अपने लायक काम ढुंढ सकते है।

अगर आपको यहां पर काफी पर्यास करने के बाद भी काम नही मिलता है, तो आप किसी भी टारगेट वेबसाइट को खोले और उस वेबसाइट के Owner को “Contact Us” के द्वारा एक मेल (Gmail) भेजे। उस मेल में आप अपनी क्वालिफिकेशन और अनुभव के बारे में बताए।

निवेश: यहां पर आपको लेपटॉप या कंप्यूटर के लिए एक बार निवेश (कम से कम 30,000 रूपयें) करना होगा और कुछ नेटवर्क कनेक्शन के लिए निवेश करना होगा।

Popular Post:

#5: वेबसाइट ग्राफिक्स डिजाइनर बिजनेस

मैं जानता हुं कि आदमीयों से ज्यादा औरतों के पास डिजाइनिंग के आइडियाज होते है। तभी तो आज लड़कियों या औरतों को एक ही रंग के अनेक नाम पता होते है। कहने का अभिप्राय है कि महिलाएं डिजाइनिंग के मामले में अच्छा सोच सकती है। अगर ग्राफिक्स डिजाइन अर्थात् वेबसाइट डिजाइन की बात करूं तो औरते इसमें भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

यह भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस और साथ ही यह महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस भी है। ग्राफिक्स डिजाइन को आप आसानी से ऑनलाइन कॉर्सेस के द्वारा सिख सकती है। और उसके बाद आसानी से इस काम को कर सकती है।

कैसे शुरू करें: ग्राफिक्स डिजाइनिंग का मतलब है कि वेबसाइट के लेआऊट, पेज, कलर, विकल्प आदि की डिजाइनिंग करनी है। इसके लिए काम आप Freelancing Website जैसे Freelancer, Fiverr, Upwork आदि से प्राप्त कर सकते है।

निवेश: इसमें भी लेपटॉप या कम्प्यूटर के लिए एक बार निवेश करना होगा।

#6: डाटा एंट्री व अकाउंटिंग का कार्य

डाटा एंट्री व अकाउटिंग की जॉब आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरिकों से कर सकते है। इस तरह की जॉब के लिए सर्टीफिकेट की आवश्यकता होती है और साथ ही डाटा एंट्री के ज्ञान की भी आवश्यकता होती है। यह महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस ही है, जिस तरह कंटेंट राटिंग का बिजनेस था।

यह भी कंटेंट राइटर जॉब की तरह होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी है। डाटा एंट्री व अकाउंटिंग का काम बहुत आसान होता है, लेकिन फुर्ती से काम के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

कैसे शुरू करे: इस तरह के बिजनेस के लिए आपके पास आवश्यक ज्ञान और अभ्यास होना चाहिए। ऑनलाइन काम आप घर पर कर सकते है और ऑफलाइन काम आपको घर से बाहर करनी होगी।

ऑनलाइन डाटा एंट्री व अकाउंटिंग का कार्य आप कंटेट राइडिंग की जॉब की तरह ढुंढ सकते है।

निवेश: इस तरह के Home Business Ideas For Women In Hindi में बिल्कुल भी ज्यादा निवेश की जरूरत नही होती है।

डाटा एंट्री जॉब के बारे में और अधिक जाने के लिए डाटा एंट्री जॉब कैसे करें आर्टिकल पढ़ सकते है।

Also Read: One Digital Id Kya Hai – सरकार One Digital ID लाने वाली है, जिसमें आधार कार्ड, PAN कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी लिंक कर सकते है?

#7: अद्वितीय कला और हस्तकला का बिजनेस

भगवान ने मनुष्य को दो हाथ, दो पैर, दो आंखे, मुंह और एक क्रियाशील दिमाग दिया है। हालांकि इन चीजों का इस्तेमाल औरते कई अच्छी तरह से करना जानती है, मतलब औरतों के पास कुछ न कुछ अद्वितीय कला और हस्तकला मौजुद होती है। अन्यथा आप यूट्यूब (इंटरनेट) के द्वारा नये डिजाइन सिख सकती है।

यह महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिज़नेस आइडिया में से एक है। आप लकड़ी या कागज की सहायता से हैंडिक्राफ्ट बना सकते है। औरतों में हस्तशिल्प का हुनर काफी ज्यादा अच्छा होता है।

कैसे शुरू करे: इस तरह के बिजनेस के लिए आपके पास कोई भी हस्त कला होनी चाहिए। हस्त कला में आप कई तरह की चीजे बना सकती है, जैसे हैंडमेड आभूषण, उपहार, कार्ड इत्यादि।

निवेश: ऐसे बिजनेस में सिर्फ कच्चे माल के लिए निवेश की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए कागज के अलग-अलग डिजाइन के लिए 1000 रूपये से भी निवेश लगता है।

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

#8: फैशन बिजनेस आइडियाज

औरते फैशन के मामले में काफी आगे होती है, और औरतों के फैशन कई तरह के होते है। और यह फैशन अन्य बिजनेस करने वाली औरतों के लिए काफी लाभदायक होता है। आज फैशन उद्योग में कई अलग-अलग तरह के बिजनेस शामिल है, जैसे- बुटिक, बैग और एक्सेसरीज आउटलेट, घर बैठे सिलाई का काम, कढ़ाई, रिबन इत्यादि।

और अधिक आइडिया के लिए आप स्वयं का अवलोकन कर सकती है, कि आपको किस चीज में ज्यादा फैशन अच्छा लगता है।

कैसे शुरू करें: इस तरह के बिजनेस को भी कम निवेश से शुरू किया जा सकता है। फैशन बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक सामानों की आवश्यकता होगी, जिसे बेच कर पैसे कमाए जा सके।

निवेश: इस बिजनेस में निवेश देखा जाए तो कम से कम 1 लाख रूपयें का निवेश किया जा सकता है।

Other Business Ideas:

#9: ऑनलाइन कोर्सेस का आइडिया

आज के समय की औरतों में हुनर की कोई कमी नही है, लेकिन वे बाहर जाकर उसे प्रदर्शित नही कर सकती है। लेकिन अब समय इंटरनेट का चल रहा है। अगर आपके पास रेसिपी या पढ़ाई का हुनर है, तो आप उसके कोर्सेस बना सकते है। और ऑनलाइन उन्हे बेच सकती है। इससे काफी लाभ मिलता है।

क्योंकि एक बार कोर्स बनाने के बाद उसे कई बार बेचा जा सकता है। इन कोर्सेस को हम घर पर बना सकते है, और यह किसी भी समय बनाए जा सकते है।

कैसे शुरू करे: बिजनेस शुरू करने के लिए विडियो रिकॉर्डिंग के लिए कैमरा या मोबाइल चाहिए और साथ ही एक स्टैंड भी चाहिए। कोर्सेस को समझाने के लिए राइटिंग बोर्ड की भी आवश्यकता होती  है। इस तरह आप ऑनलाइन कोर्सेस बना सकते है और उन्हे ऑनलाइन अन्य वेबसाइट्स जैसे Udemy, Thinkific आदि पर बेच सकते है।

निवेश: बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है।

#10: छोटा रेस्टोरेंट का बिजनेस आइडिया

यह भी महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिज़नेस आइडियाज में से एक आइडिया है। महिलाओं के पास खाना बनाने का काफी अच्छा गुण होता है और साथ Management का भी अच्छा गुण होता है। एक रेस्टॉरेंट में काफी निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे आप कम निवेश और छोटे रेस्टोरेंट के साथ शुरू कर सकते है।

कैसे शुरू करे: शुरू करना काफी आसान है, मतलब सही जगह का चयन करे, और आवश्यक सामग्रीयों का इंतजाम करे। और कुछ सक्रीय काम करने वाले व्यक्तियों को साथ में रखे।

निवेश: इसमें आपको कम से कम 50 हजार की जरूरत होगी।

#11: एफिएट मार्केटिंग का बिजनेस

यह एक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। जिसका मतलब है कि किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और ऑर्डर लेना। अग आप ऑर्डर ले लेते है तो आपको उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते है। 

कैसे शुरू करे: सर्वप्रथम किसी कंपनी जैसे Amazon, Flipkart या Earnkaro में अकाउंट बनाए। अब किसी भी प्रोडक्ट की रेफरल लिंक प्राप्त करे और उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करना शुरू करे। जब भी उस वस्तु का ऑर्डर आएगा, आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाएगा।

निवेश: यह बिल्कुल फ्री है।

Affiliate Marketing के पैसे कमाने का तरीका कई सारे इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करें?

एक बिजनेस शुरू करने से पहले कई सारे कार्य करनी पड़ती है। नीचे इन सभी आर्टिकल्स का लिंक दिया गया है जिसे एक-एक करने पढनी चाहिए:

महिलाओं के लिए कौन सा बिजनेस अच्छा है?

आपको इस आर्टिकल में जितने महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज बताएं गए है उन सभी के बारे में अच्छी तरह पढ़ सकती हो और एक अच्छी बिजनेस प्लान बना के शुरू कर सकती हो।

2022 में कौन सा बिजनेस करें?

नए साल में बिजनेस करने का आइडियाज कई सारे है, यदि गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज चाहिए तो आप अद्वितीय कला और हस्तकला का बिजनेस शुरू कर सकती हो।

घर बैठे क्या बिजनेस कर सकते हैं?

यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस फॉर लेडीज चाहिए तो आप वेब डिजाइनिंग या ग्राफ़िक डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर सकती हो।

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

कई सारे लड़कियों होगी जो अभी पढाई कर रही होगी, ऐसे में यदि आप लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडियाज पर काम करना चाहती है तो आप कंटेंट राइटिंग बिजनेस शुरू कर सकती हो।

लास्ट वर्ड:

इस आर्टिकल में moneyinnovate.com की टीम द्वारा महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में विस्तृत चर्चा की और जाना की इन बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते है और कितने निवेश की आवश्यकता होगी।

यदि आप कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम या घर बैठे रोजगार के तरीके के बारे में जानना चाहती है तो घर बैठे जॉब फॉर लेडीज आर्टिकल को पढ़ सकती हो। जिसमे Ghar Baithe Job For Ladies के बारे में अच्छी तरह जानकारी शेयर की है।

उम्मीद करता हु, यदि आप सोच रही थी कि महिलाओं के लिए कौन सा बिजनेस अच्छा है? तो इन बिजनेस के बारे में सोच सकती हो। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करे हमारी टीम द्वारा जल्दी जवाब मिल जायेगा। धन्यवाद!

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here