सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया

0
181

Monsoon Business Ideas In Hindi: आज के इस आर्टिकल में आपको यह जानने को मिलेगा कि का सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया कौन सा है?

अगर आप बारिश में कौन सा बिजनेस करें? या बारिश के मौसम से जुड़े हुए Business शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया

की जानकारी होना चाहिए।

बारिश में कौन सा बिजनेस करें सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया

इसलिए अगर आप बारिश के मौसम में चलने वाले सबसे अधिक लाभदायक और न्यूनतम निवेश पूंजी की आवश्यकता वाले बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं, तो फिर आपको इस आर्टिकल में moneyinnovate.com

की टीम के द्वारा सबसे अच्छे बारिश के मौसम में चलने वाले बिजनेस आइडिया की सूची दी गई है।

Monsoon Business Ideas In Hindi 2022 – मानसून के व्यवसाय (बिज़नेस) आइडियाज

चूंकि कुछ विशेष प्रकार के उत्पाद अथवा Services हैं, जिनकी डिमांड बारिश के मौसम में बहुत अधिक हो जाती है। इसलिए हमने उनको भी इस आर्टिकल में शामिल किया है।

चूंकि किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह बारिश में चलने वाले व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व आपको अच्छी Business Strategy बनानी चाहिए और इसी के साथ बरसात के मौसम में कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले पूर्व रणनीतिक योजना बना लेनी चाहिए।

चूंकि बारिश के मौसम आने के पश्चात होने वाली बाढ़ और आवागमन में होने वाली बाधा के कारण बहुत सारे व्यवसाय की आमदनी पर प्रभाव पड़ता है। 

इसलिए हम आपको ऐसे Business Ideas के बारे में बताएंगे, जिनमें ऐसे उत्पाद शामिल हैं, जिनकी बारिश के मौसम में बहुत अधिक आवश्यकता होगी और इसलिए आपको अपने व्यवसाय में अधिकतम लाभ प्राप्त करने की संभावना रहेगी।

चलिए फिर जल्दी से जान लेते हैं कि ऐसे कौन से व्यवसाय हैं? जिससे आप बारिश के मौसम में शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी आमदनी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:

बारिश में कौन सा बिजनेस करें?

1. छातों का व्यवसाय 

आप सभी जानते हैं कि बारिश के मौसम आते ही लोगों को छातों की कितनी अधिक आवश्यकता होती है, चाहे कोई भी व्यक्ति हो फिर चाहे वह बच्चा हो पुरुषों महिला हो बूढ़ों बुजुर्ग हो, हर किसी को यह बारिश के मौसम में बाहर निकलने के लिए अक्सर छाते की आवश्यकता होती है।

इसलिए अगर आप इसका व्यवसाय करते हैं, तो निश्चय ही आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा; क्योंकि बारिश के मौसम में इसकी डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाती है।

इस व्यवसाय का एक और अधिक फायदा यह है कि लोग धूप के मौसम में भी सिंदूर से बचने के लिए छातों का उपयोग करना अधिक पसंद करते हैं।

2. रेनकोट बेचने का व्यवसाय 

बारिश के मौसम में सबसे अधिक आवश्यक चीजों में रेनकोट का भी नाम आता है, क्योंकि यदि व्यक्ति किसी को ऑफिस जाना है अथवा किसी बच्चे को स्कूल जाना है अथवा किसी को कहीं अन्य काम से जाना है, तो लोगों को बारिश से बचने के लिए रेनकोट की आवश्यकता पड़ती है।

इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें हर कोई आपका ग्राहक होगा, फिर चाहे वह छोटा बच्चा हो, या बड़ा हो या बुजुर्ग हो!

इसलिए यदि आप इसका व्यवसाय करते हैं, तो निश्चय ही बारिश के मौसम में आपके व्यवसाय से आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा।

Also Read: आईएमसी बिजनेस क्या है? आईएमसी बिजनेस ऐप डाउनलोड कैसे करें और आईएमसी से पैसे कैसे कमाए? सभी जानकारी!

3. Tarpaulins Selling Business 

Tarpaulins को हिंदी भाषा में तिरपाल के नाम से भी जाना जाता है और आप सभी जानते हैं कि बारिश के मौसम में अक्सर लोग अपने वस्तुओं अथवा समान की सुरक्षा के लिए अथवा उन्हें पानी से बचाने के लिए अपने सामानों को तिरपाल से ढकने का उपाय अपनाते हैं।

इसलिए बारिश के मौसम में इसकी डिमांड की काफी ज्यादा बढ़ जाती है और इसलिए तिरपाल बेचने का व्यवसाय बारिश के मौसम में चलने वाला सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है।

आप चाहें तो इसके थोक विक्रेता बन सकते हैं अथवा अलग-अलग ब्रांड के अथवा किसी एक ही ब्रांड के छातों पूरा एक स्टोर बना सकते हैं।

जानिये RBI Digital Rupee Kya Hai और Digital Rupee कैसे काम करता है?

4. रबड़ के जूते बेचने का व्यवसाय 

अक्सर बारिश के मौसम में सड़कों पर पानी भरा रहता है, जिसके कारण लोग सामान्य जूतों अथवा चप्पलों का उपयोग करके सड़कों पर जाना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में अक्सर रबड़ के जूते लोगों के द्वारा अधिक पसंद किए जाते हैं और इसी वजह से इनकी डिमांड अधिक होती है। 

इसलिए आप चाहे तो रबड़ के जूते बेचने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं और यह एक अच्छा और लाभदायक व्यवसाय है।

5. ठंडी के मौसम के कपड़े बेचने का व्यवसाय 

आप सभी जानते हैं कि अक्सर बारिश के मौसम में ठंड बढ़ जाती है, इसलिए आप ठंडी के कपड़ों का स्टोर बना सकते हैं और ठंडी के मौसम में उपयोग किए जाने वाले अन्य सामान जैसे कि स्वेटर, मोजे, दस्ताने, शॉवर कैप आदि को भी अपनी दुकान अथवा स्टोर में शामिल कर सकते हैं।

अगर आप अपने इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कारपोरेट कार्यालय अथवा छोटे दुकानदारों को अपना कस्टमर बना सकते हैं।

Also Read:

6. Vehicle Washing Business 

चूंकि बारिश के मौसम में जगह-जगह पर कीचड़ की वजह से वाहन काफी ज्यादा गंदे हो जाते हैं। इसीलिए बारिश के मौसम में बाइक अथवा कार रखने वाले लोग अपने वाहनों की साफ सफाई करवाना पसंद करते हैं। इसलिए आप चाहे तो वाहनों की साफ सफाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

वाहन धोने का व्यवसाय बिना अधिक पूंजी निवेश के और बिना अधिक जोखिम के अधिक लाभ प्राप्त करने का अच्छा उपाय है। आपके लिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप अपना यह व्यवसाय स्टार्टअप के तौर पर शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको सलाह देंगे कि आप अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन बना लीजिए और फिर लोगों को Bike, Car Washing Home Services देना शुरू कर दीजिए और हमें पूरा विश्वास है कि आपका यह व्यवसाय काफी तेजी से सफल होगा।

एक बार जब आपको मुनाफा होने लगता है, तो फिर आप अपनी टीम बड़ी कर सकते हैं।

7. बागवानी अथवा नर्सरी का व्यवसाय 

अक्सर बरसात के मौसम में पेड़ पौधे जल्दी से विकसित होते हैं। इसलिए आप अलग-अलग प्रजाति के पेड़-पौधों आदि के लिए बरसात के मौसम में बागवानी शुरू कर सकते हैं और इनकी नर्सरी चला सकते हैं।

हालांकि यह व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको पेड़ पौधों वनस्पतियों अथवा आपके नर्सरी से संबंधित पौधों के लिए मृदा परीक्षण करने की आवश्यकता है।

8. मशरूम की खेती करने का व्यवसाय 

चूंकि बरसात के मौसम में मशरूम की उपज काफी अच्छी होती है, इसलिए आपके लिए बरसात के मौसम में इसका व्यवसाय लाभदायक और अच्छा रिटर्न देने वाला रहेगा।

आप बरसात के मौसम में लाभ लेने के लिए मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं और यह व्यवसाय कुछ ही हफ्तों में बहुत अधिक रिटर्न देने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है।

इसके साथ ही इसमें अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती है

9. मक्का की खेती

आप बरसात के मौसम में मक्का की खेती शुरू करके अथवा मक्का से बने हुए उत्पादों का मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू करके बाजार में मक्के से बनने वाले उत्पादों की High Demand का फायदा उठा सकते हैं।

मक्का आमतौर पर देश के मध्य और दक्षिणी भाग में उगाया जाता है, जहाँ भारी वर्षा के कारण हर साल Two Corn Crop Seasons पाए जाते हैं। इसलिए वाकई में यह आपके लिए लाभदायक होगा।

Also Read:

10. कॉफी शॉप 

बरसात के मौसम में गर्म काफी की काफी ज्यादा डिमांड रहती है, इसलिए आप कॉफी और चाय से संबंधित कुछ स्नैक्स के साथ अपना कॉफी शॉप खोल सकते हैं और यह बरसात के मौसम में आपको अच्छा खासा रिटर्न दे सकता है।

चूंकि एक कॉफी शॉप को घर से बाहर आराम करने के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जा सकता है। इसलिए यदि आपको भी काफी से लगाव है, तो यह व्यवसाय आप अपने घर से अथवा बाजार में कॉफी शॉप खोलने के साथ शुरू कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको न्यूनतम निवेश की आवश्यकता पड़ेगी और इसको आप 10 हजार से 15 हजार रुपए में भी शुरू कर सकते हैं।

हालांकि अगर आप कॉफी शॉप अथवा चाय की दुकान खोलने का विचार बना रहे हैं, तो आपको अपना व्यवसाय ऐसी जगह शुरू करना चाहिए। जहां पर लोगों की भीड़ अधिक हो, उदाहरण के लिए कॉलेज के सामने सिनेमा घर के सामने अथवा हॉस्पिटल आदि के सामने आदि।

11. Waterproof Bag Selling Business 

बारिश के मौसम में अक्सर लोगों के बैग में रखा हुआ सामान के भीग जाने का डर बना रहता है। खासकर यदि बच्चे स्कूल अथवा कॉलेज जाते हैं या फिर कोई प्रोफेशनल व्यक्ति अपने Office जाता है, तो उन्हें बैग की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन बारिश के मौसम में सामान्य बैग अधिक उपयोगी नहीं होते हैं, इसके लिए उन्हें वाटरप्रूफ बैग की आवश्यकता पड़ती है।

इसलिए आप वाटर प्रूफ बैग अथवा अन्य वाटरप्रूफ सामानों को बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप अपने इस व्यवसाय को बड़े स्तर के साथ शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप किसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से साझेदारी कर सकते हैं और छोटे दुकानदारों को अपना सामान बेच सकते हैं या फिर कारपोरेट कार्यालयों अथवा स्कूलों आदि के साथ साझेदारी करके, एक साथ बड़ी ऑडियंस को अपना कस्टमर बना सकते हैं।

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

12. Private Pick Up Service 

अगर आपके पास अपना निजी वाहन है, तो फिर आप उसका उपयोग करके बरसात के मौसम में जगह-जगह पर फंसे हुए लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की सर्विस देना शुरू कर सकते हैं।

आपका यह व्यवसाय बारिश में अतिरिक्त आमदनी देने में आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि अक्सर बरसात के मौसम पर यात्री वाहन सड़क पर कम निकलते हैं। जिसका आपको लाभ मिल सकता है।

Conclusion – बारिश के मौसम में चलने वाला बिजनेस

इस आर्टिकल में बताए गए Business Ideas सबसे अच्छा बारिश के मौसम में चलने वाला बिजनेस में से एक है।

इसलिए किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आप अपने कौशल और रूचि को देखते हुए अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में बताए गए Business Ideas पसंद आए होंगे और यदि आपने पूरा आर्टिकल पढ़ लिया है, तो हमें पूरा विश्वास है कि आपको अपने लिए बारिश के मौसम में चलने वाला बिजनेस के लिए सही व्यवसाय का चयन करने में मदद मिल गई होगी।

अगर आपके मन में कोई अन्य संभावित बारिश का मौसम से संबंधित Business Idea है, तो आप उसे कमेंट करके हमसे शेयर कर सकते हैं, हम आपके आइडिया को इस आर्टिकल में शामिल कर देंगे।

इसी प्रकार के Business Ideas से संबंधित अन्य जानकारियों को जानने के लिए आप इस Money Innovate Blog पर पब्लिश किए गए दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here