Computer Related Business Ideas In Hindi 2022 - कंप्यूटर बिजनेस आइडियाज जिसे शुरू करे?

15+ Computer Business Ideas In Hindi 2022 – कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस आइडियाज

कंप्यूटर का सामान्य परिचय और कंप्यूटर की विशेषताएं के बारे में आप जानते होंगे लेकिन, क्या आपको पता है कंप्यूटर बिज़नेस आईडिया करके कई लोग महीने के लाखों कमा रहा है। यदि आप भी लाभदायक कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस की तलाश कर रहे हैं? जिन्हें कम पूंजी निवेश के साथ छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सके, तो आपको इस आर्टिकल में बताए गए Computer Related Business Ideas पर काम करना चाहिए।

अगर आपके पास कंप्यूटर और उससे संबंधित चीजों का ज्ञान है, तो आप कंप्यूटर से संबंधित छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू करने का विचार कर सकते हैं। क्योंकि वर्तमान समय में तकनीक में रुचि रखने वाले लोगों के लिए कंप्यूटर से संबंधित व्यवसाय में बहुत सारे लाभदायक अवसर हैं।

moneyinnovate.com की टीम के द्वारा Computer Related Business Ideas In Hindi पर लिखा गया यह आर्टिकल काफी डिटेल में लिखा गया है। आप में से कोई कंप्यूटर व्यापार के लिए आइडियाज धुंद रहे है तो आपको कंप्यूटर से संबंधित व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Computer Business Ideas List 2022

यहाँ पर हमने उन सभी Computer Software और Hardware Business Ideas In India का लिस्ट दिया है और नीचे इन सभी बिजनेस के ऊपर चर्चा की है:

#1: Computer Repairing And Maintenance Business
#2: Computer Dealing Business
#3: Affiliate Marketing Business
#4: Computer Assembling Business
#5: Computer Training Institute
#6: Tech Blogging
#7: Computer Cleaning Service Business 
#8: Computer Upgrading Service 
#9: Computer Parts & Accessories Selling Business
#10: Computer Refurbishing Business
#11: Software Development Business 
#12: Software Selling Business
#13: Web Development And Design Business 
#14: App Development Business 
#15: Online Consulting Service
#16: Desktop Publishing Business
#17: Video Editing Services
#18: E-Learning Business

Popular Business Ideas:

Computer Related Business Ideas In Hindi 2022 – कंप्यूटर बिजनेस आइडियाज जिसे शुरू करे

आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें कंप्यूटर से संबंधित विषय में बहुत रुचि होती है और वह कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस करना चाहते हैं।

लेकिन उन्हें कोई आईडिया नहीं मिल पा रहा होता है, इसके लिए हमने Computer Related Best Business Ideas In Hindi के इस Article में ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दी है। जो कंप्यूटर से संबंधित हैं और आप उन्हें बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।

#1: Computer Repairing And Maintenance Business 

Computer Devices को लगातार सही तरीके से काम करते लायक बनाए रखने के लिए समय-समय पर मेंटेनेंस की आवश्यकता पड़ती है और यदि कंप्यूटर डिवाइस खराब हो जाती है। तो उसे रिपेयरिंग करवाने की भी आवश्यकता पड़ती है।

जब कंपनी के द्वारा लोगों को दी गई कंप्यूटर की वारंटी अवधि समाप्त हो जाती है, तो लोग Computer Repairing And Maintenance Shop की तलाश करते हैं। क्योंकि नए कंप्यूटर डिवाइस खरीदने की तुलना में यह सस्ता पड़ता है।

अगर आप तकनीकी रूप से कुशल हैं, तो फिर आप यह बिजनेस अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। अथवा आप अपनी खुद की शॉप शुरू कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो Computer Repairing And Maintenance Business ऑनलाइन कर सकते हैं, क्योंकि बहुत सारे कस्टमर इंटरनेट पर Best Places खोजते हैं, जहां वे अपने कंप्यूटर को रिपेयर करवा सकें। 

चूंकि Computer Industry में Exponential Growth है, जिसके कारण आपको इसमें आगे जाकर और भी फायदा रहेगा। इसी के साथ इस व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन भी काफी ज्यादा है।

#2: Computer Dealing Business:

अगर आपके पास अपने बिजनेस में निवेश करने के लिए थोड़ा अधिक पूंजी है, तो फिर आप Computer Dealing Business कर सकते हैं, क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा Profit Margin प्राप्त करने की संभावनाएं हैं।

आप चाहे तो किसी एक ही कंपनी के कंप्यूटर का फ्रेंचाइजी ले सकते हैं अथवा अलग-अलग लोकप्रिय Computer Brands के Computers को अपने शॉप के माध्यम से बेच सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अपना खुद का इकॉमर्स प्लेटफॉर्म लांच करके Computer Dealing का ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं। 

इस व्यवसाय में समय के साथ एक्स्पोनेंशियल ग्रोथ दिखाई देती है, क्योंकि लोगों की Online Presence धीरे-धीरे बढ़ रही है और युवा भी ऑनलाइन पढ़ाई करने लगे हैं। 

चूंकि इसके लिए उन्हें Computer Systems की आवश्यकता पड़ती है, जो Computer Dealers का व्यवसाय बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है।

#3: Affiliate Marketing Business

चूंकि अगर आप कंप्यूटर को बेचने से संबंधित व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको बहुत सारा निवेश करना पड़ सकता है। लेकिन यदि आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से बिना निवेश के Computer Dealing Business शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको दूसरे ब्रांड्स के कंप्यूटर सिस्टम अथवा उत्पादों को बिकवाना होता है और इसके बदले में कंपनियां आपको अच्छा कमीशन देती है।

Affiliate Marketing Business जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करने वाला बिजनेस है और इसमें कमाई के बहुत सारे अवसर शामिल हैं। 

चूंकि धीरे-धीरे एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री का टर्नओवर बढ़ रहा है और ज्यादा से ज्यादा कंपनियां अपने उत्पादों को प्रमोट करना चाहती है और इसके लिए वह Affiliate Program बनाती हैं। जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए आप अपना खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट अथवा ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं या फिर एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। 

जहां पर आप कंप्यूटर से जुड़े उत्पादों का Review करेंगे और Computer Buying Guide से जुड़ी जानकारियां साझा करेंगे।

चूंकि हर कोई व्यक्ति कंप्यूटर सिस्टम खरीदने में कुशल नही है, इसलिए लोग कुछ भी खरीदने से पहले उसके बारे में Review जानना अथवा Buying Guide पढ़ना पसंद करते हैं।

आप ऐसे लोगों को सही उत्पाद खरीदने में मदद कर सकते हैं और बदले में Passive Income देने वाला Affiliate Business भी खड़ा कर सकते हैं। ज्यदा जानकारी के लिए एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और पैसे कैसे कमाए आर्टिकल पढ़ सकते है।

#4: Computer Assembling Business: 

Computer Assembling Business के माध्यम से आप लोगों को उच्च क्षमता वाले Computer Systems अथवा मनचाही तकनीकी कुशलता वाले अनुकूलित Pc बनाकर उपलब्ध करा सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो गेमिंग, कोडिंग अथवा वीडियो एडिटिंग इंडस्ट्री से जुड़े होते हैं और उनके लिए सामान्य Pc कारगर नहीं होते हैं।

चूंकि अच्छा Pc कैसे असेंबल किया जा सकता है? यह सभी लोगों को नहीं पता होता है। इसके लिए लोग High Configuration Assembled Computers पाने के लिए कंप्यूटर असेंबलिंग सर्विस देने वाले बिजनेस की तलाश करते हैं।

इस बिजनेस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीकों से कर सकते हैं और इसमें प्रॉफिट मार्जिन भी काफी ज्यादा है।

और अगर आप इसमें और भी ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको चाइना या किसी अन्य देश से Computer के Spare Parts को आयात करना चाहिए, जहां पर ये Parts सस्ते दामों में मिल सकें।

Also Read:

#5: Computer Training Institute: 

जिस प्रकार से हर क्षेत्र में कंप्यूटर की उपयोगिता बढ़ रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करने में रुचि दिखा रहे हैं। उसको देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि आपके लिए Computer Training Institute का बिजनेस काफी लाभदायक साबित होगा।

चूंकि लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं, लेकिन सभी लोगों के पास नया कंप्यूटर लेने का बजट नहीं होता है। इसलिए लोग कंप्यूटर सीखने के लिए कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की मदद लेते हैं। खासकर ग्रामीण इलाकों में कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की काफी डिमांड है।

हालांकि अगर आप इस बिजनेस को ऑफलाइन करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको शुरुवात में थोड़ा अधिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होगी। क्योंकि कंप्यूटर सिस्टम महंगे होते हैं और कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलने से पहले आपको अपने Institute में Computers की व्यवस्था करनी होगी।

हालांकि एक बार जब आप Computer Training Institute का संचालन करना शुरू कर देते हैं। उसके बाद आपको सिर्फ उसकी ब्रांडिंग और प्रमोशन करने पर ध्यान देना होगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट आपके इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करें। 

यह एक ऐसा बिजनेस है, जो आपको शुरुआत के बाद धीरे-धीरे Rewards देता जाएगा और काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल भी रहेगा। बस आपको शुरू में थोड़ा अधिक निवेश करना पड़ेगा।

#6: Tech Blogging:

अगर आपको कंप्यूटर से संबंधित तकनीक के किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है, तो फिर आप टेक ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। 

इसमें आपको लगभग ना के बराबर निवेश करना होता है और कमाई के बहुत ही ज्यादा अवसर हैं।

टेक ब्लॉगिंग करने के लिए आप चाहे तो यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं अथवा एक Computer Tech पर आधारित Blog शुरू कर सकते हैं।

Tech Blogging में आपको बस लोगों के लिए उपयोगी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से साझा करना है और फिर आप जबरदस्त कमाई कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को कई तरीकों से Monetize कर सकते हैं और उसकी मदद से एक बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? पर लिखा गया हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

#7: Computer Cleaning Service Business 

अगर आप लगभग ना के बराबर निवेश करके कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस करना चाहते हैं तो फिर आपको Computer Cleaning Service Business शुरू करने का विचार करना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी हमेशा उच्च मांग होती है।

अक्सर लोग अपने कंप्यूटर सिस्टम की साफ-सफाई करवाने के लिए Computer Cleaning Service Provider की तलाश करते हैं। इसलिए आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आप अपनी Website बना सकते हैं।

आप चाहें तो अपने कस्टमर को उनके घर पर जाकर सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं अथवा यह सर्विस आप अपने घर से भी दे सकते हैं।

इस बिजनेस को तेजी से सफल बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Cleaning Service Provide करने वाली अन्य कंपनियों के साथ Tie-Ups करें।

#8: Computer Upgrading Service 

आपके लिए यह बिजनेस काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल हो सकता है क्योंकि Computer Upgrading Service Provide करना एक बहुत ही बड़ा उद्योग है।

अक्सर जिन लोगों के पास उच्च क्षमता वाले कंप्यूटर सिस्टम खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं होता है। ऐसे लोग आवश्यकतानुसार बजट के अनुरूप कंप्यूटर सिस्टम खरीद लेते हैं और बाद में जब उन्हें अपने सिस्टम को अपग्रेड करने की आवश्यकता पड़ती है। 

तो वे इस परिस्थिति में Computer Upgrading Service Provide करने वालों की तलाश करते हैं। इसलिए आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं, क्योंकि Computer Upgrading Service Provider की डिमांड हमेशा बनी रहेगी।

इसमें आप अपने ग्राहकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जिसमें Memory Upgradation, Operating System Upgradation, Graphics Card Upgradation Services शामिल हैं।

Also Read:

#9: Computer Parts & Accessories Selling Business: 

यह व्यवसाय Computer Dealing Business की तुलना में कम पूंजी निवेश की मांग करता है और इसमें आपको प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा मिलता है।

आपके लिए Computer Parts And Accessories Selling Business काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि Computer Accessories की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

#10: Computer Refurbishing Business: 

आप चाहे तो पुराने कंप्यूटर को अथवा खराब कंप्यूटर को सस्ते दामों में खरीद करके और उन्हें आवश्यक नए पूर्जों को जोड़कर नए उपकरणों की तरह बनाने के लिए Refurbished कर सकते हैं और थोड़ा और अधिक मूल्य जोड़कर ग्राहकों को बेच सकते हैं।

जिन लोगों के पास नए कंप्यूटर अथवा उपकरण खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। ऐसे लोग Refurbished किए गए कंप्यूटर को खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि यह उन्हें सस्ते दामों में मिल जाते हैं और उपयोगी भी होते हैं।

अगर आप सही तरीके से यह व्यवसाय करते हैं तो आप इस बिजनेस में जल्दी सफलता हासिल कर सकते हैं।

#11: Software Development Business 

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री एक ऐसी Business Industry है, जहां पर आप बहुत ही कम निवेश के साथ काफी ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपने Users के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर का निर्माण करते हैं, तो फिर आप उस सॉफ्टवेयर की मदद से लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप दूसरे बिजनेस को अथवा अपने ग्राहकों को Software Development Service प्रदान कर सकते हैं। 

जिस प्रकार से  Electronic Devices का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे वैसे विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग बढ़ रहा है।

किसी भी आईटी प्रोफेशनल के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बहुत ही लाभदायक बिजनेस है। क्योंकि Businesses में अक्सर सॉफ्टवेयर किसी न किसी समस्या का समाधान प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें यदि आपके पास इंटरनेट उपलब्ध है तो आप इस बिजनेस को अपने घर से भी कर सकते हैं। 

लेकिन अपने सॉफ्टवेयर की मार्केटिंग करने के लिए आपको उचित Marketing Techniques का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

#12: Software Selling Business: 

सॉफ्टवेयर सेलिंग का बिजनेस Best Computer Related Business Ideas में से एक है, जिसमें आप सिर्फ एक सॉफ्टवेयर को कई ग्राहकों को Sell कर सकते हैं और आप जितने अधिक ग्राहकों को सॉफ्टवेयर बेचेंगे, आपकी कमाई करने के अवसर भी उतने ही ज्यादा रहेंगे।

आप चाहे तो अपना खुद का सॉफ्टवेयर बना सकते हैं अथवा आप किसी दूसरे डेवलपर से सॉफ्टवेयर को बनवाकर उसे बेच सकते हैं। 

अगर आप स्वयं सॉफ्टवेयर डेवलप करते हैं, तो इसमें आपको कम निवेश करना पड़ेगा। क्योंकि फिर आपको सिर्फ अपने सॉफ्टवेयर की मार्केटिंग पर पैसा खर्च करना होगा।

हालांकि Software Selling Business में जिस प्रकार से पैसे कमाने की संभावना बहुत अधिक है, ठीक उसके विपरीत इसमें सफलता हासिल करना भी कठिन काम है।

सॉफ्टवेयर उत्पादों को अधिक से अधिक ग्राहकों को बेचने के लिए आपको रचनात्मक तरीके से मार्केटिंग करने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपको Software Review Blog, Online Software Store आदि की सहायता लेनी पड़ सकती है।

#13: Web Development And Design Business 

वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के लिए Entrepreneurship के बहुत सारे अवसर उपलब्ध होते हैं।

अगर आपको वेब डेवलपमेंट आता है अथवा आप वेब डिजाइन एजेंसी का संचालन कर सकते हैं, तो फिर आपके लिए यह Business बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल हो सकता है।

चूंकि समय के साथ धीरे-धीरे सभी बिजनेस ऑनलाइन हो रहे हैं और इसके लिए उन्हें खुद की Website बनाने की आवश्यकता पड़ती रहती है। इसलिए समय के साथ इस बिजनेस में Exponential Growth है। अगर आप अभी भी Web Design बिजनेस शुरू करते हैं, तो यह जल्दी सफल हो सकता है।

इसके अतिरिक्त आप अपने घर से ही Web Development Service Provide कर सकते हैं। 

#14: App Development Business 

अगर आप कोडिंग में कुशल हैं और आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आती है, तो फिर आप कंप्यूटर की मदद से एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्विस प्रदान करना शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर बिजनेस अपनी वेबसाइट के साथ-साथ एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपने कस्टमर से जुड़े रहने की कोशिश करते हैं।

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अपने App को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करके अपने App के माध्यम से ही Passive Income Generate कर सकते हैं।

आप चाहे तो सिर्फ एक अच्छे कंप्यूटर की मदद से घर बैठे यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसमें सफलता प्राप्त करने की अपार संभावनाएं है। क्योंकि रोजाना एंड्रॉयड और आईओएस के यूजर्स बढ़ रहे हैं।

#15: Online Consulting Service: 

आप इंटरनेट और कंप्यूटर की मदद लेकर Online Consulting Service Providing का Business शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत ही कम पूंजी निवेश करने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि यह व्यवसाय आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कार्यालय आदि के लिए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आप जिस भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, उससे संबंधित दुनिया भर के लोगों को Online Consulting Service दे सकते हैं।

हालांकि इस बिजनेस को जल्दी से सफल बनाने के लिए आपको शुरू में अपनी ब्रांडिंग करनी होगी।

#16: Desktop Publishing Business: 

यह एक ऐसा कंप्यूटर से संबंधित व्यवसाय है, जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहेगी और यह काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल है।

इसमें आपको विशेष प्रकार के एडिटिंग टूल्स अथवा सॉफ्टवेयर की मदद से टेक्स्ट और आर्ट वर्क को मिलाकर Newsletters, Book Covers, Business Cards, Greeting Cards, Web Pages आदि के लिए आवश्यक दस्तावेज तैयार करने होते हैं।

आप यह बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और इसके लिए बस आपको आवश्यक सॉफ्टवेयर वाला कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।

#17: Video Editing Services: 

अगर आप वीडियो एडिटिंग में माहिर हैं और आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर है, तो फिर आप अपने घर से ही Video Editing Service Providing Business शुर कर सकते हैं।

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको लगभग ना के बराबर निवेश करना पड़ेगा और इसमें कमाई करने की अपार संभावना है।

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो आप जिस भी विषय के विशेषज्ञ हैं, उससे संबंधित Video Content Creation शुरू कर सकते हैं।

#18: E-Learning Business: 

वर्तमान समय में जैसे-जैसे ज्यादातर लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ रही है, ठीक उसी प्रकार E-Learning और E-Tutoring भी काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है।

आप यह व्यवसाय अपने घर बैठे शुरू कर सकते हैं, इसके लिए बस आपको एक इंटरनेट कनेक्शन वाला कंप्यूटर चाहिए होता है।

इस बिजनेस में सफलता हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप विभिन्न शिक्षकों से विभिन्न पाठ्यक्रमों पर आधारित वीडियो बनवा सकते हैं। और आप अपने वीडियो को E-Learning Website अथवा E-Learning App के माध्यम से स्टूडेंट तक पहुंचा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अपनी कंपनी भी पंजीकृत कर सकते हैं, जो शिक्षकों और छात्रों के लिए E-Learning Platform Provide करती है। 

कुल मिलाकर अभी के समय में इस व्यवसाय में सफलता हासिल करने के बहुत ही अधिक संभावना है।

Conclusion – Computer Related Business Ideas In Hindi  

हमें पूरा विश्वास है कि Computer Related Business Ideas In Hindi पर आधारित हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताए गए Computer Related Business Ideas को जानने के बाद आपको अपने लिए सही कंप्यूटर आधारित व्यवसाय को चुनने में मदद मिली होगी।

अगर आपके मन में कोई अन्य संभावित Computer Related Business Idea है, तो आप उसे कमेंट करके हमसे शेयर कर सकते हैं, हम आपके आइडिया को इस आर्टिकल में शामिल कर देंगे।

Popular Post:

Leave a Reply