Game Download Karna Hai Kaise Kare 2021 – गेम डाउनलोड करना है फ्री में कैसे करें?

0
41

दोस्तों अगर आपको आपको किसी भी तरह का Game Download Karna Hai जैसे: PUBG Game, Garena Free Fire, Ludo King, Indian Rummy Games, Teen Patti, Cricket Fantasy Games या बहुत सारे गेम डाउनलोड करना है हमें तो सबसे पहले आपको गेम डाउनलोड कैसे करना है? पता होना चाहिए। इसलिए आज की लेख में आपको गेम डाउनलोड करना है फ्री कैसे करें और गेम डाउनलोडिंग करने का आसान तरीका जानकारी दिया गया है।

अगर आपको गेम डाउनलोडिंग करना है, तो यह आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़िए, यहां पर आपको बताया जायेगा कि Game Download Karna Hai Kaise Kare जिसे आपकोई भी गेम डाउनलोडिंग फ्री में कर सकते हैं।

Game Download Karna Hai Kaise Kare 2021 - गेम डाउनलोड करने का तरीका

इन्टरनेट पर कई सारे Game Download Karne Ka Apps है जिस की मद्दत से आप अपनी मन पसंद की गेम ऐप्स डाउनलोड करके फ्री गेम डाउनलोड कर सकते है। लेकिन उन सारे गेम डाउनलोडिंग करने वाला एप्स पर भरोसा नहीं कर सकते है। इसलिए, इस लेख में आपको Google Play Se Game Download Kaise Kare साथ ही साथ आप गेम की एपीके फाइल किस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं सभी जानकारी।

चलिए जान लेते है की Game Downloading Karna Hai Kaise Kare 2021 में और गेम डाउनलोड करने का तरीका कौन-कौन सा है सभी तरीका!

Popular Post:

गेम डाउनलोड करने का आसान तरीका क्या है?

दोस्तों अगर आपको गेम डाउनलोड करना है 2021 में, तो गेम डाउनलोडिंग करने का सबसे आसान तरीका Google Play Store से Game Download करना। आपको पता है Android मोबाइल के लिए Google Play Store सबसे बड़ा App Market है। इसलिए गूगल प्ले स्टोर से गेम डाउनलोडिंग फ्री फायर, PUBG Game, टेक्केन 5, fs14 गेम डाउनलोडिंग करना सबसे आसान है।

जब आप गेम डाउनलोड करना है गूगल से तो यहां पर कई वेबसाइट आपको ऐसे मिलेगी जो कि डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही आपको अलग-अलग जगह पर रीडायरेक्ट करती रहेगी।

इसलिए अगर आप प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करते हैं तो गेम डाउनलोड करना बहुत ही आसान हो जाएगा और प्ले स्टोर पर तो आप सिंगल क्लिक में ही गेम डाउनलोड कर सकते हैं नीचे यह जरूर पड़ेगी प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड कैसे करते हैं।

Play Store से Game Download Karna Hai कैसे करें?

दोस्तों प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करना है तो यह बहुत ही आसान होता है और यह Free में हर जगह उपलब्ध है आजकल हर किसी के पास एंड्राइड मोबाइल होता है एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर Inbuilt आता है अगर आपके पास भी एंड्राइड मोबाइल है तो आपके मोबाइल में भी प्ले स्टोर होगा ही। अगर नहीं है तो Google Play Store Kaise Download Kare पढ़ सकते है।

दोस्तों सबसे पहले तो बता दू कि प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने के लिए आपके पास गूगल अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास गूगल अकाउंट नहीं है तो आप प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड नहीं कर पाएंगे गूगल अकाउंट यानी की जीमेल आईडी।

अगर आपके मोबाइल में जीमेल आईडी नहीं है तो उसके के लिए Google Account Kaise Banta Hai आप पढ़ सकते है। इसमें गूगल अकाउंट बनाने का सभी तरीके बताया गया है, जाकर नया अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं जैसे ही आप जीमेल आईडी बना लेंगे तो आपको फिर प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

Popular Post:

गेम डाउनलोडिंग करने वाला एप्स कौन कौन सा है?

दोस्तों अगर आप चाहे तो डायरेक्ट किसी गेम डाउनलोडिंग करने वाला ऐप या वेबसाइट से 3d गेम डाउनलोडिंग कर सकते हैं। लेकिन यहां से गेम डाउनलोड करने में थोड़ा रिस्क रहता है, इसलिए Google Play Store से गेम डाउनलोड करें आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। निचे गेम डाउनलोड करने वाला ऐप का लिस्ट दिया गया है आप चाहे तो इसकी मद्दत से किसी भी प्रकार गेम डाउनलोडिंग करने का अच्छा एप्स है:

गेम डाउनलोडिंग करने वाला ऐप्स लिस्ट:

Game Download Karne Ka AppsSize
Google Play Store50MB to 100MB
9Apps7.3MB
ApkPure48.2 MB
MoboMarket10.97 MB
Get Jar5.6 MB
Uptodown8.04MB
Aptoide12MB
APK4Free5.2MB
SoftonicWebsite

आइए दोस्तों स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं कि किस तरह से आपको प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड कैसे करें:

Game Download Karna Hai Kaise Kare 2021 – गेम डाउनलोड करने का तरीका

Step-1: दोस्तों सबसे पहले Mobile में आपको प्ले स्टोर ओपन करना होगा जैसे ही आप प्ले स्टोर ओपन करेंगे तो ऊपर आपको एक बड़ा सा सर्च बार मिल जाएगा सर्च बार मैं आपको गेम का नाम लिखना है।

अगर आप सर्च करके गेम डाउनलोड नहीं करना चाहते तो जैसे या प्ले स्टोर खेल खोलेंगे तो आपके सामने बहुत सारे गेम्स ऑलरेडी आ जाएंगे आप वहां से भी किसी गेम पर क्लिक करके प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

Game Downloading Karna Hai

Step-2: दोस्तों अगर आपको फोन स्क्रीन पर दिया गया कोई गेम पसंद आता है तो आप नीचे के स्टेप्स देख सकते हैं लेकिन अगर आपको किसी गेम का नाम पता है और आप उस Game को Download करना चाहते है, तो ऊपर जो बड़ी सी सर्च बार है उसके ऊपर आपको क्लिक करना है और वहां पर आपको गेम का नाम लिखना है जैसे कि उदाहरण के लिए मैं यहां पर BGMI गेम डाउनलोड कर रहा हूं।

नीचे के स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि जैसे ही मैंने BGMI PUBG Game लिखा तो उसी के जस्ट नीचे मुझे मेरा गेम दिखाई दिया अब यहां से आप गेम के ऊपर क्लिक भी कर सकते हैं और कई बार अगर गेम दिखाई नहीं देता है तो सर्च बटन पर क्लिक करके उस कीवर्ड को सर्च कर सकते हैं।

Game Download Karne Ke Liye

Step-3: अब जैसे ही आप सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे गेम की एक लंबी लिस्ट खुल जाएगी जैसा कि नीचे के स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है आप इनमें से अपना गेम्स Select कीजिए।

गेम डाउनलोडिंग

Also Read:

Step-5: दोस्तों अब आप जैसे ही अपना गेम सेलेक्ट करेंगे तो आपके सामने वह गेम एक बड़ी सी Screen में खुल जाएगा। इस स्क्रीन में आपके सामने इंस्टॉल बटन दिखेगा। 

अब आपको गेम डाउनलोड करने के लिए बस इंस्टॉल के ऊपर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इंस्टॉल के ऊपर करी करेंगे आप के गेम डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और थोड़े ही समय पश्चात इंस्टॉल की जगह पर ओपन लिखा आ जाएगा। अब आप ओपन पर क्लिक करके अपने गेम को खेल सकते हैं।

गेम डाउनलोडिंग

गेम डाउनलोड करना है गूगल से कैसे करें?

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि आपको प्ले स्टोर से गेम किस तरह से डाउनलोड करना है अब आपको बताते हैं कि आप गूगल से गेम किस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप गूगल से गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस की बहुत सारी वजह हो सकती है।

 जैसे कि अगर आपको किसी गेम का एपीके फाइल चाहिए हो तो आपको गेम गूगल से डाउनलोड करना पड़ेगा क्योंकि प्ले स्टोर से हम जो गेम डाउनलोड करते हैं वह गेम सीधा हमारे सिस्टम में इनस्टॉल होता है हमारी स्टोरेज के अंदर उसकी कोई फाइल नहीं बनती है।

जब आप गूगल या गेम डाउनलोडिंग करने वाला ऐप से गेम डाउनलोड करेंगे तो वह गेम आपके स्टोरेज में एपीके फॉर्मेट में भी होगा उसको आप किसी और दिन के लिए सेव करके रख सकते हैं या बैकअप के रूप में किसी दूसरी पेनड्राइव या कंप्यूटर में डाल सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं कि गूगल से गेम कैसे डाउनलोड करते हैं।

Popular Post:

वेबसाइट या गूगल से गेम डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों किसी वेबसाइट से गेम डाउनलोड करना प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड करने जैसा आसान नहीं रहता है प्ले स्टोर पर आप एक क्लिक में गेम डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन गूगल पर आपको ढेरों ऐसी वेबसाइट है मिल जाएंगी। 

जोकि गेम डाउनलोडिंग के नाम पर आपका उल्लू बनाएगी हालांकि कुछ ट्रस्टेड वेबसाइट भी है जैसे कि Apk Pure एक ऐसी वेबसाइट है जहां से आप सिंगल क्लिक में गेम डाउनलोड कर पाएंगे और आपको किसी और वेबसाइट पर ही डायरेक्ट नहीं किया जाएगा। और जब आप ट्रस्टेड वेबसाइट से कोई भी एपीके डाउनलोड करते हैं तो उसमें वायरस आने का खतरा भी उतना अधिक नहीं होता है।

निचे किसी भी वेबसाइट से गेम डाउनलोडिंग फ्री कैसे करें, जाने:

Step-1: सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर ओपन कीजिए, आप चाहे तो क्रोम ब्राउज़र की जगह कोई दूसरा ब्राउज़र भी खोल सकते हैं।

Step-2: अब आप उस गेम का नाम लिखिए जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, अगर आपको नहीं पता है कि गेम का नाम क्या है तो पहले उस गेम के बारे मैं थोड़ा बहुत यूट्यूब से जानकारी ले लीजिए।

Step-3: गूगल पर गेम का नाम सर्च करने पर आपके सामने बहुत सारी लिस्ट आ जाएगी आपको इन सभी वेबसाइटों से गेम डाउनलोड करना है

आप इन में से किसी एक को चुन लीजिए और गेम डाउनलोड करने की कोशिश कीजिए जैसे ही आप किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो आगे की प्रोसेस वेबसाइट मैं आपको देख जाएगी क्योंकि हर एक वेबसाइट पर गेम डाउनलोड करने की प्रोसेस अलग-अलग होती है।

ध्यान रखिए कि किसी एक वेबसाइट पर अगर आपको अलग-अलग Pages पर Redirect किया जा रहा है तो आप Back आकर लिस्ट में से दूसरी वेबसाइट को चुन लीजिए और वहां पर गेम डाउनलोड करने की कोशिश कीजिए।

Step-4: जब किसी एक वेबसाइट में आपका गेम डाउनलोड हो जाए तो आपको अपने मोबाइल के डाउनलोड फोल्डर में जाना है या आप ब्राउज़र में डाउनलोड ऐप में भी जा सकते हैं। 

वहां पर आपको Game Apk File मिलेगी उस एपीके फाइल पर क्लिक करके इंस्टॉल कर लेना है जब आप गेम को एक बार अपने फोन में इंस्टॉल कर लेंगे।

उसके बाद यह आपकी होम स्क्रीन पर आ जाएगा और फिर आप उसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read:

गेम डाउनलोडिंग करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें –

1. दोस्तों अपने मोबाइल में कुछ भी इंस्टॉल करना यानी कि जो एप्लीकेशन आपने इंस्टॉल की है उसको अपने मोबाइल में कुछ भी करने की Permission देना होता है।

अगर आप किसी प्रकार की फ्रॉड एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन के अंदर इंस्टॉल करते हैं तो इससे आपको आगे चलकर काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि अगर आप अपने स्मार्टफोन के अंदर कुछ भी डाउनलोड कर रहे हैं तो हमेशा ट्रस्टेड सोर्स से ही डाउनलोड कीजिए।

2. गेम जैसी चीजें डाउनलोड करने के लिए सबसे ट्रस्टेड सोर्स गूगल प्ले स्टोर की है जितना आसानी से और सुरक्षात्मक तरीके से आप प्ले स्टोर से गेम डाउनलोड कर पाएंगे।

वैसा आप पूरे इंटरनेट पर कहीं भी नहीं कर पाएंगे अगर आप एप्पल मोबाइल यूज करते हैं तो वहां पर प्ले स्टोर की जगह एप स्टोर देखने को मिलता है वह भी प्ले स्टोर से कुछ ज्यादा ही सुरक्षात्मक है।

3. अगर कोई वेबसाइट आपको अलग-अलग पेजेस पर रीडायरेक्ट कर रही है तो उस वेबसाइट से जल्दी बाहर निकल जाइए।

जब आप किसी वेबसाइट पर कुछ डाउनलोड करने के लिए जाएंगे तो बहुत सारी वेबसाइट आपको ऐसे मिलेगी जहां पर आप की Screen में एक पॉपअप खुल जाएगा। 

जहां लिखा होगा कि आपका मोबाइल Hack हो सकता है इसे वायरस से बचाने के लिए यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए ऐसी बातों को जड़ से नकार दीजिए और Tab को तुरंत बंद कीजिए और किसी दूसरी वेबसाइट से गेम डाउनलोड करने की कोशिश कीजिए।

4. और तीसरी सबसे जरूरी बात यह है कि जब आप किसी एप्लीकेशन या गेम को डाउनलोड कर लेते हैं उसके बाद जब आप इसे इंस्टॉल करने की कोशिश करेंगे तो ब्लॉक्ड बाय प्ले प्रोटेक्ट लिखा आ सकता है।

जब आपके सामने ब्लॉक्ड बाय प्ले प्रोटेक्ट आए तो इस गेम या एप्लीकेशन को Install करने की कोशिश मत कीजिए और इसे कैंसिल कर दीजिए क्योंकि इसको गूगल ने स्कैन नहीं किया है। और इसके अंदर वायरस हो सकते हैं और इसीलिए इसको प्ले प्रोटेक्ट जो कि गूगल की ही एक सर्विस है उसने ब्लॉक कर दिया है।

5. दोस्तों बहुत सुरक्षा रखने के बाद भी अगर आपका मोबाइल हैक हो जाए तो आपको जो भी आपने एप्लीकेशन डाउनलोड किया है उसको जल्दी से जल्दी अनइनस्टॉल कर दीजिए।

Google से डायरेक्ट अगर कोई ऐप डाउनलोड करते है तो कई बार वह खुद ही अपनी साथी एप्लीकेशंस को डाउनलोड कर लेती है, इसलिए जितना ज्यादा हो सके उतनी जल्दी फ्रॉड एप्लीकेशन को अपने मोबाइल से हटा दीजिए।

गेम डाउनलोड कैसे करें जानकारी में

तो, दोस्तों इस लेख में आपने Game Download Karna Hai Kaise Kare, Game Download Karne Ke Liye Kya Karna Hai, Game Download Karne Ka Apps कौन-कौन सा है सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है। साथ-साथ गेम डाउनलोड करना है गूगल से तो किन चीजों पर ध्यान देना है सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

दोस्तों हम तो आपको यही रिकमेंड करते हैं कि जब भी आपको कुछ डाउनलोड या इंस्टॉल करना हो तो ट्रस्टेड सोर्स से ही करने की कोशिश करें ट्रस्टेड सोर्स जैसे कि एंड्राइड मोबाइल के लिए Google Play Store और एप्पल मोबाइल के लिए App Store सबसे सुरक्षित है,

दोस्तों अगर आपको यह लेख Game Downloading Karna Hai Kaise Karen पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें क्योंकि ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है। 

और अगर आपको गेम डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप बेझिझक नीचे कमेंट कर सकते हैं मैं आपके कमेंट का तुरंत रिप्लाई करके आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने की कोशिश करूंगा।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here