WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye – WhatsApp पैसे कमाने के आसान तरीके

0
88

यदि आप Social Media का इस्तेमाल कर रहे है तो WhatsApp के बारेमे जरुर सुने होंगे या इस्तेमल करते होंगे। ऐसे में अगर आप व्हाट्सएप मैसेंजर WhatsApp Messenger App का इस्तेमाल करते है है तो अच्छी बात है, लेकिन क्या आपको पता है की व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। आपको पूरी जानकारी चाहिए की व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएWhatsApp Se Paise Kaise Kamaye” तो इस लेख में आपको मिल जायेगा।

व्हाट्सएप का उपयोग करके पैसा कमाना इन दिनों और आसान हो गया है। WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको शून्य निवेश के साथ पैसा कमा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप अपने खुद के फोन का उपयोग करें जिसका उपयोग आप Social Media पर टाइम पास करने के लिए करते हैं।

WhatsApp Se Paise Kamane Ke Tarike कई सारे है, अगर आप व्हाट्सएप से पैसा कमाना चाहते हैं तो व्हाट्सएप से सीधे पैसे कमाने का कोई तरीका नहीं है। लेकिन, निचे जितने पैसे कमाने का तरीका है वह WhatsApp से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके बातये है आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट से पैसे कमा सकते है।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे है तो ऑनलाइन पैसे कमाने बहुत सारे तरीके है जिसे आप आसानी से पैसे कमा सकते है, यह स्कूल / कॉलेज के छात्रों और उन गृहिणियों के लिए भी बहुत उपयोगी है जो आप कुछ महीनों के बाद हजारों रुपये कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

व्हाट्सएप के जरिए पैसा कमाने के लिए कुछ बुनियादी आवश्यकताएं हैं। ये आवश्यकताएं इसे आसान और प्रभावी बनाती हैं। नीचे दी गई सूची आपके पास होना चाहिए।

  1. WhatsApp Messenger App
  2. एक Smartphone
  3. बहुत सारे Contact Number
  4. Internet Connection
  5. और WhatsApp Group

यह चीजे आपके Mobile में और आपके पास होनी चाहिए, खासकर आपके पास इन व्हाट्सएप मैसेंजर में अपनी Niche के अनुसार ढेर सारा WhatsApp Group में Join होना होगा और ज्यादा से ज्यादा Contact Number रखना होगा।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye – 7 बेहतरीन तरीके से WhatsApp से पैसे कमाए

1. Affiliates Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जिसे में खुद बहुत सारा पैसे कमाता हु और YouTubers, Bloggers, Influencer अपनी आय के मुख्य स्रोत के रूप में कमाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं।

ऐसे में बहुत लोगों में मन में सवाल होगा कि Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा कितना पैसा कमा सकता है? आपकी जानकारी के लिए बता दू की आप Affiliate Marketing से इतना पैसा कमा सकते है कि सोच नहीं सकते है, लेकिन आपको उसी अनुसार मेहनत करना होगा।

YouTube चैनल होने या अपना खुदका ब्लॉग बनाने के बाद आपको अधिक कमाई करने में मदद मिल सकती है, और आप व्हाट्सएप से कमाई शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप किसी कंपनी की ओर से विशिष्ट उत्पाद का प्रचार करते हैं। उदाहरण के लिए, Amazon सबसे अच्छे Affiliate Marketing Platform में से एक है। Affiliate Marketing में आपको उस उत्पाद पर निर्भर कमीशन मिल सकता है, जिसे आपको बेचना है। आपको एक अच्छी Product चुनना होगा जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं।

एक अच्छी Niche Select करे और Sign Up करे उसके बाद एक संबद्ध URL प्राप्त करें और अपने संपर्कों और जुड़े समूहों के साथ लिंक साझा करके व्हाट्सएप पर इसका प्रचार करना शुरू कर सकते है।

यदि आप एक शर्ट, टी-शर्ट जैसे उत्पाद उनके लिंक को कॉपी करें, व्हाट्सएप मैसेंजर चालू करें और साझा करें। जब कोई उपयोगकर्ता आपके लिंक पर क्लिक करता है और आपके लिंक से खरीदता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है जो पहले तय होता है। व्हाट्सएप के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना सरल मॉडल है।

Affiliate Marketing क्या है और पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी पढ़े:

2. Link Shortening से पैसे कमाए

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए तरीके में Link Shortening एक बेहतरीन तरीका है, जो शॉर्ट लिंक किसी भी लिंक का संक्षिप्त रूप होते हैं और लिंक शॉर्टनर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप किसी भी लंबे लिंक को छोटा कर सकते हैं।

आमतौर पर जो लिंक होता है वह बहुत बड़ा होता है जिसे व्हाट्सएप मैसेंजर पर Share करना थोडा मुस्किल होता है और Users को पता चल जाता है की उस URL के पीछे क्या है? ऐसे में आप Link Shortening Websites की मद्दत से आप सिर्फ 1 या 2 वाक्यों में बदल सकते हैं।

इसमें किसी भी तरह का links हो सकते है, लेकिन आपको कोई भी ट्रेंडिंग आर्टिकल, न्यूज, वीडियो ढूंढन होगा जिसे लोग पसंद करते है। उस लिंक को कॉपी करें और लिंक शॉर्टनर प्लेटफॉर्म पर जाएं जो आपको हर क्लिक पर पैसे देता है जब उपयोगकर्ता विज्ञापन दिखाते हैं और आप उनसे पैसे कमा सकते हैं।

इस व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका गंभीरता से करते हैं तो आप आसानी से $100 कमा सकते हैं।

यहां कुछ वेबसाइटें दी गई हैं जहां आप किसी भी लिंक को छोटे लिंक में बना सकते हैं।

  • Adf.ly
  • Linkshrink.Net
  • Shorte.st
  • Short.am
  • ouo.io
  • Linkbucks.com

Link Shortening Websites से पैसे कमाए

3. Refer And Earn से पैसे कमाए

Refer And Earn ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तरीकों में सबसे बेस्ट तरीका है। इंटरनेट पर बहुत सारे Mobile Application है जिसे Download करें और अपनी व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर सकते है। Google Pay, PhonePe, PayTm, Rummy Games, MPL, Dream11 जैसे बहुत सारे पैसे जितने वाला गेम या अप्प है।

यदि आप इन सारे अप्प को किसी मित्र को इसका उपयोग करने के लिए संदर्भित करते हैं तो वह कुछ पुरस्कार प्रदान करते हैं। एक एक छोटी आय है, लेकिन अपने WhatsApp या WhatsApp Group पर अच्छी तरह इन अप्प को शेयर करते है तो अच्छे पैसे कमा सकते है, जिसे आपकी पॉकेट खर्च पूरा हो सकता है। अगर आप मेरी Google Pay लिंक से Download करते है तो आपको 121रु मिल जायेगा और उसे अपने दोस्तों को शेयर करते है तो, जितना डाउनलोड First Payment होगा उतना पैसा कमा सकते है।

4. PPD Network से पैसे कमाए

PPD Ka Full Form – Pay Per Download होता है। पीपीडी यानि पे पर डाउनलोड नेटवर्क मानदंडों के अनुसार, यदि उपयोगकर्ता आपकी अपलोड की गई फाइलों को डाउनलोड करते हैं तो आपको भुगतान किया जाएगा। आप इसे Paisa Kamane Ki Scheme भी बोल सकते है क्योंकि में खुद PPD Network का इस्तेमाल करता हु और पैसा कमाता हु।

अगर आप PPD Network से पैसे कमाने के बारेमे सोच रहे है तो आप Openload.co, UplaodOcean, UsersCloud को ले सकते है। Openload.co दुनिया भर में सबसे अच्छी पीपीडी वेबसाइट में से एक है क्योंकि यह उच्च भुगतान देती है और साइन अप करना और आरंभ करना काफी आसान है।

Openload.co पर आपको सभी फिल्में, चित्र, गाने और अन्य दिलचस्प वीडियो अपलोड करने होंगे, लिंक को अपने व्हाट्सएप संपर्क के साथ फेसबुक पर शेयर करना होगा। जब आपकी अपलोड की गई फ़ाइलें लिंक से डाउनलोड हो जाती हैं, तो आपको उसके लिए भुगतान किया जाता है। प्रत्येक डाउनलोड के लिए, आपको कुछ पैसे मिलते हैं, लेकिन डाउनलोड क्षमता के अनुसार पैसे अलग-अलग हो सकते हैं।

Also Read:

5. Drive Traffic To Blog/YouTube से पैसे कमाए

WhatsApp Messenger उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो एक ब्लॉगर है या एक YouTuber. अगर आपके पास एक ब्लॉग या युट्यूब चैनल है यो, आपको व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाने की जरूरत है, अब साइट से विज़िटर को अपने व्हाट्सएप ग्रुप या किसी अन्य तरीके से भेजकर लोगों को उनमें जोड़ें।

जब आप अपना अपने ब्लॉग या युट्यूब चैनल नया लेख या नया वीडियो प्रकाशित करते हैं, तो बस एक आकर्षक शीर्षक और आकर्षक छोटा पैराग्राफ लिखें और अब आर्टिकल या वीडियो का लिंक व्हाट्सएप मैसेंजर पर पेस्ट करें।

इस तरह से आप अपने Blog या YouTube channel पर Instant Traffic बढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर लिख रहे हैं, तो आपके लेख या वीडियो को व्हाट्सएप पर वायरल करने का बेहतर मौका हो सकता है। आप अपने ग्रुप में दूसरों के साथ शेयर करने के लिए भी कह सकते हैं।

आपको पता है ब्लॉग पर जितने लोग विजिट करेंगे उतने लोग को एड्स देखाई देगी और वह जैसे एड्स पर क्लिक करते है तो हमें अच्छा खासा पैसा मिल जाता है।

अगर आप अपने Blog या YouTube channel से पैसे कैसे कमाता है तो निचे की लेख पढ़ सकते है।

6. Paid Promotion से पैसे कमाए

यदि आपके पास एक अच्छी Platform है और अच्छा यूजर है तो पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है वह Paid Promotion. प्रमोशन आप किसी भी चीज का कर सकते है जिसे आपकी यूजर पसंद करते हो।

Paid Promotion से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक WhatsApp Group होना चाहिए जिसे बहुत सारा नंबर हो, नहीं तो, अगर आपके पास दुसरे Platform Like: Facebook Group or Page, Blog, YouTube, Instagram Page, Telegram Channel किसी भी तरह का Platform है तो आप कंपनियों को Paid Promotion के लिए अप्प्रोच कर सकते है और एक मोटा चार्ज मांग सकते है।

7. Provide Your Own Service/Product से पैसे कमाए

यदि आपका खुदका कोई स्टोर है या आपके पास कोई कौशल है, तो यह तरीका व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

इसमें आप उन सेवा को प्रोमोट करेंगे जो आपकी खुदकी होगी, कोई दूसरा पछ नहीं होगा जो आपके पैसा ले। अपने Service/Product को बढ़ावा देने के लिए WhatsApp Business पर जा सकते है।

व्हाट्सएप पर बिजनेस को बढ़ावा देने और इसे बिजनेस हब बनाने के लिए, व्हाट्सएप ने अपना व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पेश किया, जो मेली ने व्हाट्सएप के साथ व्यवसायों को बढ़ने में मदद करने के लिए बनाया है।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने की जानकारी में

तो, आपने अपने WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी जान चुकी है, इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हो सकता है WhatsApp से पैसे कमाने के लिए। एक तरीका पर आप काम करना शुरू करे, दूसरा तरीका आपको पता चल जायेगा।

WhatsApp Messenger हर स्मार्टफोन यूजर की पहली पसंद है। आप भी पहले से WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन आप जानते नहीं होंगे कि WhatsApp से पैसा कमाना शरू कर सकते है

उम्मीद करता हु की आपको WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और WhatsApp से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके बातये है उसे फॉलो जरुर करे।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here