डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022)

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022? (Rs.10 लाख/महीना)

यदि आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो घर बैठे पैसे कमाने का कई सारे तरीका है जिस में से एक Digital Marketing है। अगर आपको Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022 के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इस आर्टिकल में आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है?, डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना सही रहेगा?, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है।

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022 - डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए
डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

भारत में भी डिजिटल कारण तेजी से बढ़ रहा है। अब भारतीय लोग डिजिटल मार्केटिंग के जरिए घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। इसलिए, आप में से बहुत से लोगों के मन में सवाल होगा कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है?

भारत में आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक मार्केट बन गया है, एक समय था जब पारंपरिक नौकरी के दौरान ही इंसान पैसा कमा सकता था और आज एक समय है जब लोग घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा रहे हैं।

दुनिया में समय के अनुसार परिवर्तन होता जा रहा है। 21वीं सदी में आप गांव में बैठे हैं या शहर में बैठे हैं इस बात से किसी को फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि आज लोग गांव में बैठकर भी लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

आप सभी को जानकारी के लिए बता दू की पिछली आर्टिकल में moneyinnovate.com की टीम द्वारा घर बैठे से पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में बताई गई है। अगर आप अपने अपने घर में रहकर पैसा कमाना है तो एक बार उन सभी घर बैठे पैसे कमाने का तरीका के बारे में जाना चाहिए।

घर बैठे पैसे कमाने के तरीके में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना सामिल है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीके जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरी पढ़े।

यह भी पढ़े:

Table Of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपने को डिजिटल रूप से सेल करते हैं। प्रोडक्ट को सेल करने के लिए ऑनलाइन टूल का प्रयोग किया जाता है। आप यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम सोशल मीडिया पर एड्स जरूर देखते होंगे और यह एक प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग का रूप है।

लोग अपने प्रोडक्ट को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के फायदे एवं नुक्सान क्या है?, डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाए?, डिजिटल मार्केटिंग से क्या आशय है? सभी जानकारी के लिए आप एक बार डिजिटल मार्केटर कैसे बने आर्टिकल को एक बार जरुर पढ़े।

इस आर्टिकल में हम सिर्फ Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में जानेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके पास तीन चीजों का होना बहुत जरूरी है-

  • अच्छा इंटरनेट
  • मोबाइल फोन और लैपटॉप
  • स्किल

इन तीनों के बिना आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा नहीं कमा सकते हैं। यदि आपके पास यह सभी चीज है तो आगे पढ़े!

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022 – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का 14 तरीका

Digital Marketing से पैसे कमाने के तरीके इस प्रकार हैं जैसे –

1. ई बुक बनाकर ऑनलाइन सेल करके पैसे कमाए

आजकल लोगों द्वारा फिजिकल बुक खरीदने से ज्यादा एबूक खरीदना और पढना पसंद करते है।

एबूक क्या होता है आपको पता होगा और कही से Book Pdf Download करके पढ़े होंगे। किसी भी बुक को पीडीऍफ़ बना के ऑनलाइन बेचा जा सकता है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप की बुक बनाकर उसे डिजिटल रूप से सेल कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर आप की बुक सेल हो सकती है जैसे: amazon.com.

Ebook से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है जिसे अच्छी कमाई कर सकते है, ज्यादा जानकारी के लिए आप एबूक से पैसे कैसे कमाए २०२२ आर्टिकल पढ़े।

2. यूट्यूब पर विज्ञापन चला के पैसे कमाए

यूट्यूब भी एक प्रकार से डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपना कंटेंट ऑनलाइन देते हैं यूट्यूब के माध्यम से भी विज्ञापन के द्वारा पैसा कमाया जाता है।

अगर आपके पास कोई फिजिकल प्रोडक्ट या ऑनलाइन प्रोडक्ट है तो यूट्यूब पर विज्ञापन चला के ज्यादा के ज्यादा लोगों तक पंहुचा सकते है और बेच सकते है।

यूट्यूब पर अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने का सबसे अच्छा विकल्प है SEO करना! लेकिन, SEO करना इतना आसान नहीं है। कई दिन, कई महीनों लग सकता है।

ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड यूट्यूब पर विज्ञापन चला सकते है और ज्यादा से लोगों तक आसानी से पहुचा सकते है। यूट्यूब पर विज्ञापन चलाने के लिए Google Adwords की मद्दत से Ads Campaign बनानी होगी। शुरुवात में अपने प्रोडक्ट को टेस्टिंग करने के लिए कुछ ही पैसे खर्च करके एड्स रन कर सकते है।

इसके अलावा, अगर आप यूट्यूब को डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में प्रयोग करके पैसा कमाना चाहते तो ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनका यूज आप कर सकते है जैसे:

माध्यम से आप Paise कमा सकते हैं।

1 Paid पोस्ट

2 चैनल प्रमोट करके

3 एफिलेट मार्केटिंग के द्वारा

4 ब्रांड को प्रमोट करके

यूट्यूब से पैसे कमाने का कई सारे तरीके है जिसमे बारे में moneyinnovate.com की टीम द्वारा YouTube से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल में अच्छी तरह जानकारी दे चूँकि है आप चाहे तो पढ़ सकते है।

3. एंड्राइड एप्लीकेशन के माध्यम से

mobile apps digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग कलयुग तेजी से बढ़ते जा रहा है और प्ले स्टोर में कई सारे एप्लीकेशन रोज अपलोड होते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन को लॉन्च कर सकते हैं और यहां पर लोगों को पेड सर्विस देखकर भी पैसा कमा सकते हैं।

नहीं तो, आपके पास जो भी बिजनेस है उसे उन सभी एप्लीकेशन पर Google Adwords की मद्दत से Ads Campaign बना कर प्रमोट कर सकते है।

ऐसे में आपको बता दू की इंटरनेट पर कई सारे एप्लीकेशन है जिसे पैसा कमाया जा सकता है, उन सभी के बारे में moneyinnovate.com पर अच्छी तरह जानकारी दिया जा चूका है। आप चाहे तो नीचे दी गई आर्टिकल्स को पढ़ सकते है:

4. ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर

ऑनलाइन बिजनेस कैसे करते है आपको पता होगा। E-Commerce एक ऑनलाइन बिजनेस है।

अगर आपको खुद का बिजनेस है तो आप उसे डिजिटल प्लेटफॉर्म में लांच कर सकते हैं खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन रूप से बेच सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर कि आप अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।

आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी गूगल पर अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं यहां पर आपको खुद के प्रोडक्ट अपलोड नहीं करने होते हैं बल्कि आप किसी भी बड़ी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऐड करके पैसा कमा सकते हैं।

5. वेबसाइट डेवलपर बनकर

अमेरिका की तरह भारत में भी अब सभी काम ऑनलाइन रूप से हो रहे हैं ऐसे में सभी अपने बिजनेस के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बना रहे हैं। अगर आपको वेबसाइट बनाने की नॉलेज है तो आप एक वेबसाइट डेवलपर बनकर भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आजकल वेबसाइट बनाना काफी आसान हो गया है क्योंकि कई सारे Coding Frameworks आ गया है जिसकी मद्दत से कोई भी आसानी से वेबसाइट देवेलोप्मेंट कर सकते है।

यदि आपको इस डिजिटल युग में पैसा कमाना है तो वेब डिजाइनिंग में करियर बनाना जरुरी है। नीचे कुछ कुछ आर्टिकल्स का लिंक दे चूँकि हु वेब डिजाइनिंग कोर्स करने में काफी मद्दत मिलेगी:

6. कंटेंट राइटर बनकर

एक समय था जब समाचार पढ़ने के लिए न्यूज़पेपर का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब सब कुछ इतना डिजिटल हो गया है कि न्यूज हमारे मोबाइल फोन पर 1 मिनट पर आ जाती है।

इसलिए, आप कंटेंट राइटर बनकर भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको आर्टिकल लिखने आने चाहिए इसके बाद आप किसी भी न्यूज़ साइट या वेबसाइट से कंटेंट राइटिंग का वर्क ले सकते हैं।

moneyinnovate.com के लिए भी कुछ कंटेंट राइटर की जरुरत है। अगर आपने अपनी ब्लॉगिंग शुरू करके कंटेंट राइटिंग के बारे में सिख चुकी है तो हमें संपर्क कर सकते है।

हमारे पर कोई Content Writing Job रहेगी तो हम आपको जरुर देंगे। नहीं, तो आप दुसरे ब्लॉगर वेबसाइट से संपर्क कर सकते है वे आपको जरुर कंटेंट राइटिंग जॉब देंगे।

7. फेसबुक एड्स के द्वारा पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग में फेसबुक एड्स से पैसे कैसे कमाए

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो फेसबुक एड्स डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

फेसबुक एड्स चलाने से पहले आपको यह सोचना होगा की आप क्या बेचने वाले है। लोगों द्वारा फेसबुक पर एड्स चलाने का कई सारे मकसद होता है। किसी को प्रोडक्ट बेचना होता है, किसी को लीड गेनेरट करना होता है या किसी को अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लेना होता है।

आपकी भी इन सभी के लिए Facebook Ads Run कर सकते है।

फेसबुक पर एड्स चलाना मुश्किल नहीं है लेकिन एड्स को सेट करना सबसे मुश्किल माना जाता है। अगर आप फेसबुक में एड्स को अच्छे से सेट करते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक एड्स से पैसे कमाने के लिए आपको फेसबुक एड्स के बारे में सारी जानकारी होनी बहुत जरूरी है।

8. मोबाइल मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में हर एक इंसान मोबाइल फोन का प्रयोग शुरु करता है। डिजिटल मार्केटिंग में मोबाइल फोन विज्ञापन लोकप्रिय बनता जा रहा है। मोबाइल फोन मार्केटिंग भी बहुत प्रकार की होती है जैसे

  • S.M.S. मार्केटिंग
  • गेमिंग एप्लीकेशन
  • ईमेल मार्केटिंग
  • एप मार्केटिंग

मोबाइल मार्केटिंग में आपको लोगों को मैसेज करना होता है इसके लिए कंपनी आपको पैसा देती है। मोबाइल फोन मार्केटिंग के लिए कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। और आप जो मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है उसे पैसे कमाने का कई सारे तरीके उपलब्ध है। इसलिए, मोबाइल से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल एक बार अवस्य पढ़े। जिसे आपको पता चल जायेगा की आप अपने मोबाइल इस्तेमाल करके कितने तरीकों से पैसे कमा सकते है।

9. सोशल मीडिया का प्रयोग करके पैसे कमाए

social-media se paise kamaye

21वीं सदी में हर कोई सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहा है बहुत से लोग ऐसे भी हैं सोशल मीडिया को मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं।

आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी घर बैठे लाखों रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया में फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर ओर टेलीग्राम के द्वारा पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया में पैसे कमाने के लिए आप बहुत तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे:

  • आप इंस्टाग्राम पेज और फेसबुक पेज बनाकर सेल कर सकते हैं।
  • फेसबुक ग्रुप बनाकर ऑडियंस को एकत्रित करने के बाद स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फेसबुक ग्रुप को अच्छे पैसों में भी सेल कर सकते हैं।
  • आप अपने सोशल मीडिया पर युटुब चैनल भी प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए हमने सभी तरीकों में बारे में अच्छी तरह जानकारी दी है जिसके बारे में आपको पढना चाहिए:

10. SEO के माध्यम से

SEO डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग में Search Engine Optimization (SEO) का अपना ही महत्वा है।

गूगल में किसी भी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए SEO का होना बहुत जरूरी है। अगर आपको SEO की नॉलेज है तो आप किसी भी वेबसाइट का SEO करके उसे गूगल में रैंक करा सकते हैं और इसके बदले आप उनसे अपना चार्ज ले सकते हैं।

अगर आपको SEO के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इसके बारे में सीख कर भी इस काम की शुरुआत कर सकते हैं।

भारत में कई सारे डिजिटल मार्केटिंग कंपनी है जो SEO करके देता है और अच्छी कमाई करता है।

11. ब्लॉगिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाए

दोस्तों, यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में सोच रहे है तो दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना!

आप सही सुन रहे है, ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसे मात्र दो हजार रुपये में शुरू कर सकते है और महीनों के लाखों कमा सकते है।

आज लाखों लोग ब्लॉगिंग करके पैसा कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग में गूगल एड्स नेटवर्क की मदद से पैसा कमाया जाता है इसके अलावा ब्लॉगिंग में और भी तरीके हैं जिनके द्वारा पैसा कमा सकते हैं जैसे स्पॉन्सरशिप पोस्ट, बैकलिंक्स, एंड्राइड एप्लीकेशन प्रमोट करके आदि।

आप ब्लॉगिंग फ्री में ब्लॉगर पर कर सकते हैं इसमें आपको एक भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना होता है सिर्फ आपको आर्टिकल लिखकर पोस्ट करने होते हैं। ब्लॉगर पर आपका डोमेन और होस्टिंग खर्चा नहीं आता है।

अगर आप ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस में शिफ्ट हो सकते हैं वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे टूल मिल जाते हैं जिनके माध्यम से आप वेबसाइट को और अच्छा बना सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि ब्लॉगिंग में आप आर्टिकल कंटेंट पोस्ट करे। आप अपनी वेबसाइट पर किसी विषय पर फोटो अपलोड कर सकते हैं आप एफिलिएट प्रोडक्ट का भी ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग से रिलेटेड कुछ आर्टिकल्स हमें लिखी है जिसके बारे में आपको पढना चाहिए:

12. Email Marketing के माध्यम से पैसे कमाए

आज के समय में ईमेल आईडी का महत्व भी बहुत ज्यादा है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी ईमेल आईडी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग का अर्थ है कि आप अन्य लोगों को ईमेल आईडी के जरिए किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। आप ईमेल आईडी के माध्यम से एक प्रोडक्ट की पूरी जानकारी कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं। अगर किसी भी व्यक्ति को उस प्रोडक्ट पर इंटरेस्ट होगा तो वह उस लिंक के माध्यम से सीधा वेबसाइट पर पहुंच जाएगा।

बहुत सारे ब्लॉगर ईमेल मार्केटिंग का यूज करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। ईमेल मार्केटिंग के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा ई-मेल एकत्रित करनी होती हैं।

13. ऑनलाइन फोटो सेल करके

अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी टॉपिक पर फोटो खींचकर ऑनलाइन रूप से इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर फोटो सेल होती हैं। पिक्सेल, पिक्सेलबे यह गूगल की सबसे पॉपुलर वेबसाइट है इन वेबसाइट पर आप अपनी फोटो पैसों पर सेल कर सकते है।

फोटो बेचकर पैसा कमाने के बारे में हमने अच्छी तरह जानकारी दी है, अगर आप अच्छी फोटो खीच रहे है तो फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए सभी तरीकों के बारे में जरुर पढ़े।

14. यूट्यूब और मोबाइल LOGO बनाकर

आज के समय में सभी बिजनेस ऑनलाइन रूप से जुड़े हुए हैं सभी कंपनियों को अपने एक LOGO की आवश्यकता होती है।

आप Logo डिजाइनर बन कर भी इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं।

यह सभी तरीके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके हैं इन तरीकों में से आप किसी भी तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। आप भी डिजिटल मार्केटिंग से घर बैठे हजारों लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग से कितना पैसा कमाना है आपके ऊपर है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीकों पर अच्छी तरह काम करते है तो महीनों के 10 लाख आराम से कमा सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग सैलरी कितनी होती है?

यदि आप कही से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स किये हो और जॉब करना चाहते है तो इसका शुरुवाती सैलरी 10 हजार से 25 हजार तक हो सकता है। अनुभव प्राप्त करने के बाद लाखों रूपए सैलरी हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना सही है?

जी, आजके दौर में डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना काफी लाभदायक है। ज्यादा जानकारी के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है आर्टिकल जरुर पढ़े जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 जानकारी में

तो आपने इस आर्टिकल में Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2022 और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीका क्या है सभी के बारे में अच्छी तरह जान चुके है।

आपको घर बैठे पैसे कमाना चाहए तो आपको यही कहूँगा की आप यूट्यूब चैनल शुरू करे या खुदका ब्लॉग शुरू करे।

ब्लॉगिंग शुरू करने में थोडा बहुत निवेश करने की जरुरत पढ़ सकती है लेकिन यूट्यूब चैनल शुरू करके है तो आपको एक भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, बिना निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

उम्मीद करता हु डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 की जानकारी फायदेमंद होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया करके इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि डिजिटल मार्केट बनके वे भी पैसा कमा सके। धन्यवाद!

इसे भी पढ़े:

Leave a Comment