[Top 10] Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike 2023 – गांव में पैसे कमाने के तरीके जाने

Rate this post

भारत के ज्यादा लोग गांव में रहते है, गांव में थोड़ी बहुत पढाई करने के बाद जॉब की तलाश में शहर चले जाते है। लेकिन उन लोगों को यह पता नहीं होता की शहर में जॉब करने की वजय गांव में बिजनेस करने से अच्छा रहता है ।

जिससे अच्छा पैसे कमा सकते है। आज में आपको इस लेख में गांव में पैसे कमाने के तरीकेGaon Mein Paise Kamane Ke Tarike 2023”, गाँव में मोबाईल से पैसे कैसे कमाए के बारे मे जानकारी दूंगा तो आपको कही और जाने की जरुरत नहीं होगी।

पर आपको मन मे एक सवाल आता होगा अगर में शहर न जाकर के अपने गांव में कोन सा बिजनेस शुरू करे जो हमें ज्यादा से ज्यादा कमाई करके दे।

gaon mein paise kamane ke tarike

वैसे गांव में चलने वाला बिजनेस कई सारे है, बस आपको इंटरेस्ट होना चाहिए| अगर आप गांव में पैसे कमाने के तरीके (gaon mein paise kamane ke tarike) किसी से पूछेंगे तो हम आपको नीचे की बिजनेस आइडियाज करने की सलाह देगा।

उन बिजनेस करने के लिए आप थोडा बहुत रिसर्च कर सकते और अपने गांव की जरूरतों को समझ कर बिजनेस शुरू कर सकते है जो की आपके लिए अपने गांव में बिजनेस करने का आइडियाज सही रहेगा।

यह भी पढ़े:

Table Of Contents

गांव में बिज़नेस करने के फायदे

आप अपने गांव में रह कर बिजनेस शुरू करने से आपके साथ-साथ गाओं वालों को उतना ही फायदा होगा। इतना ही नहीं अगर आप गांव में बिजनेस शुरू करते है तो बिजनेस के लिए जो भी raw materials होगी वह आपको आसानी से अपने गांव में उपलब्ध होगी।

इसके इलावा गांव में जो बिजनेस शुरू करेंगे उसके लिए कम पैसे मे अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते है। आपको गांव में कौन सा बिजनेस करें रिसर्च करने के साथ-साथ आपको एक बात को ध्यान रखना होगा की कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट कोन सा बिज़नस देगा

गांव में पैसे कमाने के सही तरीके

विलेज बिजनेस आइडियाज लिस्ट में कई सारे कुटीर उद्योग आते तो जिसमे कम इन्वेस्टमेंट करके आप अच्छा पैसे कमा सकते है।

वैसे ही आपको एक ऐसा बिजनेस करना है जिसमे कम इन्वेस्टमेंट में अपना व्यापार शुरू कर सके। बिजनेस की शुरुवात में कम इन्वेस्टमेंट करने से आपको फाइनेंसियल कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

अगर आपके पास उतना भी पैसे नहीं है तो आप कही से बिजनेस लोन (Business Loan) ले सकते है| बिजनेस से कुछ प्रॉफिट आने के बाद और बढ़ा सकते है।

गांव में बिजनेस करने से पहले एक बात को ध्यान आपको देना होगा, गाँव के जितने लोग होंगे सभी से अच्छे व्यवहार रखना होगा, “कस्टमर ही भगवान होता है”

गांव का बिजनेस शुरुवाती दौर में सभी को पता नहीं होगा, ऐसे में आपको अपने गांव में अपने बिजनेस के बारे में सभी को जानकारी दे सकते है और जगह-जगह पर Advertisement, Business Banner लगा सकते है।

यह गांव में पैसे कमाने के तरीके में से सबसे बेस्ट तरीका है। नीचे घर में कौन सा बिजनेस करें जानकारी अच्छे से जाने।

Also Read: Online Paise Kaise Kamaye 2023 – 30+ ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका (महीनों के लाखों कमाओ)

Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike 2023 – 10 बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस

नीचे में आपको कुछ गांव में पैसे कमाने के तरीके Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike के बारे मे पूरी जानकारी दूंगा इसलिए आप अच्छे से पढ़े:

#1: जनरल किराना स्टोर से पैसे कमाए

kiaran shop-गांव में पैसे कमाने के तरीके

यदि आप एक ऐसे बिजनेस आइडियाज ढूंढ रहे है जो जिसमे कभी मंदी न आए तो वह है जनरल किराना स्टोर।

जनरल किराना स्टोर एक ऐसा स्टोर होता है जिसमे दैनिक रुप मे इस्तेमाल होने वाले वस्तुए होते है। जिस कारण से इसे एवरग्रीन बिजनेस भी कहते है।

अगर आप बेकरी शॉप खोलना चाहते है तो पढ़े बेकरी शॉप कैसे खोलें?

अगर आप गांव में पैसे कमाने के तरीके उपयोग करना चाहते है तो एक General Store खोले, वैसे गांव में कई सारे किराना शॉप होते है मगर उसमे सभी वस्तुए नहीं होते है।

ऐसे में आपके लिए एक बेहतर Opportunity उभर कर आता है। अगर आप एक अच्छे जगह पर अपने किराना शॉप खोलते है तो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

आप अपने शॉप में साबुन, शैंपू, तेल, दाल, चावल, बिस्कुट आदि सामान रख कर अपना किराना शॉप शुरू कर सकते है।

आपके मन मे एक सवाल जरुर आता होगा, अगर मैं जनरल किराना स्टोर शुरू करता हूँ तो कितना पैसे लगेगा।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आप शुरू में 40,000 – 50,000 रुपए खर्च कर सकते है और किराना शॉप से हर महीने 20,000 – 30,000 से आसानी से कमा सकते है।

#2: बकरी पालन से पैसे कमाए

गांव में चलने वाला बिजनेस

में भी गांव का रहने वाला हु, गांव में कोन सा बिजनेस सही रहेगा मुझे और आपको पता होगा। गांव में चलने वाला बिजनेस इसे अच्छा कोई बिजनेस नहीं हो सकता बस आपको इंटरेस्ट होना चाहिए, बकरी पालन के लिए जो भी चीजों की जरूरत होती है वह सब गांव में मिल सकता है।

मानों आपके पास 10 बकरिया है, एक बकरी की कीमत 8 हजार है यानि, 10*8 = 80 हजार होता है, साथी-साथ फीमेल बकरी रहा तो उसे निकलने वाले बकरी भी आपको अच्छा प्रॉफिट देता है।

इन सभी बकरी खिलाने की चारा आपको अपने गांव में उपलब्ध होता है फ्री , और आप घर बैठे पैसा कमाओ फ्री कमा सकते है।

Also Read:

#3: मुर्गी पालन से पैसे कमाए

Poultry Farming - पैसा कमाने के सरल उपाय

मुर्गी पालन का काम काफी तेज़ी से लोगों को आकर्षित कर रहा है। मुर्गी पालन व्यवसाय गांव में पैसे कमाने के तरीके Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike में से एक है।

शुरुवात में आप सिर्फ 5 मुर्गी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है और लाखों मुर्गियों के साथ व्यवसाय का रूप दिया जा सकता है।

मुर्गी पालन बिजनेस यानि Poultry Farming Business शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी जगह देखनी होगी। जहा अपना poultry farming शुरू कर सकते।

उसके बाद आपको छोटे-छोटे चूजो को खरीदना है, उन चूजो को पालन पोसन के बाद उत्पादित अंडे को बाजार में बेचना होता है। इतना ही नहीं चिकन खाने वाले के लिए Poultry Farming से चिकन सप्लाई भी कर सकते है।

Poultry Farming बिजनेस करने के लिए आपको शुरुवात में कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा। मुर्गी पालन बिजनेस मध्यम लेवल से शुरू करने के लिए आपको एक लाख से दो लाख तक इन्वेस्टमेंट लग सकता है जो एक एक बार ही करना होगा।

मगर एक बार इन्वेस्ट करने के बाद महीने के लाखों कमा सकते है। यह कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका है जिसे आप ट्राय कर सकते है।

#4: मछली पालन से पैसे कमाए

मछली पालन

मछली पालन बिजनेस करने वाले को मोदी सरकार द्वारा बढ़ावा दे रहा है और इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) में सामिल किया है जिसे अलग-अलग योजनाऔं के तहत लोन दिए जा रहे है।

अगर आपके पास तालाब (Fish Pond) है तो मछली पालन बिजनेस को अपने तालाब से शुरू कर सकते है या किराए पर तालाब लेकर के बिजनेस शुरू कर सकते है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुवात में 40 से 60 ह़जार रूपए लग सकते है जिसमे आपको मछलियों के लिए तालाब (Fish Pond), अच्छी नस्ल की बीज और मछलियों के लिए चारे खरीदने है। अच्छी नस्ल की बीज में रोहू, सिल्वर, ग्रास, भाकुर व नैना मछलियों ले सकते है।

उन सभी बीज को अपने तालाब (Fish Pond) में साल के दो बार पालन कर सकते है। इन मछलियों को 200 से 400 रुपये किलो तक बेचा जा सकता है, जिसे आपकी इस गांव में पैसे कमाने के तरीके से लाखों में हो सकता है।

Also Read:

#5: मिल्क डेरी से पैसे कमाए

Milk dairy - कमाई के साधन

गांव में हर घर में एक गाय व भैंस होती है, जो अपने घर में दूध के प्रकार खाने की लिए रखते है। लेकिन आपको यहाँ पर सिर्फ अपने लिए नहीं रखता है, दूध दुसरो के बेच कर कमाई के साधन बनाना है।

मिल्क डेरी (Milk Dairy) बिजनेस गांव में चलने वाला बिजनेस है, जिसमे आपको थोड़ा बहुत गाय और भैंस पालन करना है। उन सभी गाय और भैंस से उत्पादित दूध को गाँव में बेच कर कमाई कर सकते है।

अगर आप उत्पादन से अच्छे पैसा कमाना चाहते है तो शहर में बेच सकते है, मानों आपने शुरुवात में अच्छे नस्ल की 5 गाय और भैंस रखते हो तो कम से कम वह 30 लीटर दूध देगा।

एक लीटर दूध की कीमत 40 रुपए हुवा तो 5 * 30 * 40 = 6000 एक दिन का होता है। ऐसे में आप एक महीने के निकालेंगे तो 6000 * 30 = 180,000 रूपए।

आप शायद चौक गए होंगे यह मेने मिनिमम से मिनिमम बताया हु। आप जितने गाय और भैंस रखेंगे उतने प्रॉफिट कमा सकते है।

अगर आप गांव में है और गांव में पैसे कमाने के तरीके Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike ढूंढ रहे है तो यह पैसे कमाने के तरीके अपनाये।

#6: मधुमक्खी पालन से कमाई

Bee keeping-पैसा कमाने के तरीके

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को हर कोई कर सकते है, खासकर अगर आप एक किसान है या बेरोजगार है तो मधुमक्खी पालन करके एक साल में लाखों कमा सकते है।

इस व्यवसाय को आप अपने छतों, खेत या तालाब पर किया जा सकता है। उस जगह पर आपको कम से कम पांच बॉक्स रखना होगा जिसकी कीमत लगभग चार हजार हो सकती है।

यानि आप 20,000 में आप मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते है। यह पैसे कमाने का आसान तरीका है।

उन पांच बॉक्स में से एक बॉक्स में दो महीने में लगभग 50 से 60 किलो शहद का उत्पादन होता है, एक बॉक्स की कमाई 3 हजार तक हो सकती है यानि आप पांच बॉक्स से दो महीने में 15,000 कमा सकते है।

वह भी अपने घर बैठे। जितना बॉक्स रखेंगे उतनी आपकी कमाई होगी इसे भी आप गांव में पैसे कमाने के तरीके Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike में ले सकते है।

Also Read:

#7: नर्सरी प्लांट से पैसे कमाए

nursery Plant

प्लांट नर्सरी बिजनेस Plant Nursery Business, अपने घर के गार्डन से शुरू कर सकते है, गांव में लोग अपने खेत में पौधें लगाना पसंद करते है खासकर किसी खेत नदी किनारे या तालाब किराने हो तब इसलिए अपने गांव में छोटे पौधें बेचकर अच्छा कमाई कर सकते है।

प्लांट नर्सरी व्यवसाय करने के लिए अपने छोटे से जमीन पर करे तो बेहतर रहेगा और कम खर्च में आपका बिजनेस सेटअप हो जाएगा| उस जमीन पर छोटे-छोटे पौधें उगा कर अपने ग्राहक तक पंहुचा सकते है।

यह बिजनेस करने से पहले प्लांट के बारे मे समझना होगा, कौन सा पौधा किस मौसम के लिए सही है, उन सभी पौधें को कितने मात्रा में उर्वरक चाहिए।

ये सब जान्ने के बाद आप गांव में नर्सरी प्लांट खोल सकते है और जरुरत मंदों को मोहैया करा सकते है।आपको यह बात भी पता होना चाहिए, अगर इस बिजनेस को करता हु तो कितना पैसे लगेगा और कितना कमा सकते है?

छोटे पयमाने पर नर्सरी प्लांट बिजनेस करने के लिए आपको 30 से 50 हजार तक का खर्चा आ सकता है और कमाई की बात करू तो 80 हजार से लेकर 1 लाख तक कमा सकते है।

#8: टेंट हॉउस खोलकर पैसे कमाए

टेंट हॉउस

आपको पता है टेंट का सामान हर छोटे बड़े फंक्शन में जरुरत पढ़ती है, इतना ही नहीं टेंट का सामान गांव के साथ-साथ शहर में भी उतना ही जरुरी है।

आप गाँव में ही अपना टेंट हाउस खोलकर के अपनी टेंट का सामान शहर में भाड़े पर लगा सकते है। अगर आप गांव में पैसा कमाने के सरल उपाय ढूंढ रहे है तो इससे बढ़िया उपाय दूसरा नहीं है|

इस बिजनेस में आपको एक बार इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होती है, उसके बाद घर बैठे पैसा कमाओ फ्री सालों-सालों तक।

#9: कपड़े की दुकान खोलकर पैसे कमाए

चाहे गाँव हो या शहर कपड़े की जरूरत हर जगह सब को होती है इसलिए यह बिजनेस Evergreen Business है, जिसे आप शहर और गाँव दोनों जगह खोल सकते है।

Clothes Business Idea In hindi
कपड़े की दुकान

सभी को नए नए और अच्छे अच्छे कपड़े पहनने का शौक होता है इसलिए आप अपने गाँव में एक कपड़े की दुकान खोल सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है क्योंकि गाँव में जब भी किसी को कपड़े लेने होते है तो वह बाजार जाते है या फिर शहर जाते है।

ऐसे में यदि आप अपने गाँव में ही उन्हे अच्छे अच्छे कपड़े लाकर देते है तो आपके बिजनेस चलने के काफी चांससे रहते है, बस आपको ट्रेंड का ध्यान रखना होगा की बाजार में लोग किस तरह के कपड़े खरीद रहे है।

यदि आप सही टाइम पर ट्रेंड वाले कपड़े लाकर अपनी दुकान में बेचते है तो आपका बिजनेस 101 पर्सेन्ट चलने के चांस होते है। कपड़े का बिजनेस करने के लिए आपको एक सही जगह देखकर एक दुकान लेनी होगी।

जिसमे आपको अच्छे से सभी कपड़ों को सही तरीके से रखना होगा। गाँव में किराये पर दुकान, शहर की तुलना में सस्ते में मिल जाएगी।

उसके बाद आपको Wholesale में कपड़े लेकर आने है और उनका प्राइस इतना रखना है की आपको भी अच्छा प्रॉफ़िट हो सके और आपके ग्राहक को भी उसका प्राइस ज्यादा ना लगे।

#10: मोबाईल रिपेयर की दुकान खोलकर पैसे कमाए

मोबाईल आज के समय में बहुत जरूरी है, आज शहर में ही नहीं बल्कि गाँव में भी सभी के पास एक मोबाईल फोन जरूर होता है।

मोबाईल का बढ़ता हुआ उपयोग देखते हुए आप एक मोबाईल रिपेयर की दुकान अपने गाँव में खोल सकते है और हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

Mobile Repairing
Mobile Repairing

गाँव में लगभग सभी के पास फोन होते है, जब भी उनके मोबाईल में कोई प्रॉबलम आती है तो वह उसे सही करवाने के लिए गाँव से दूर जाके मोबाईल रीपेयर की दुकान पर जाते है और अपना मोबाईल सही करवाते है।

तो सोचिए यदि आप अपने गाँव में ही एक मोबाईल रीपेयर की शॉप खोल ले तो वह कितना अच्छा होगा। मोबाईल रिपेयर दुकान में आप फोन को रिपेयर करने के अलावा मोबाईल चार्जर, Earphone, मोबाईल बैक कवर और मोबाईल फोन से रिलेटेड जरूरी चीजों को बेचकर भी पैसे कमा सकते है।

अब बात करते है की इसमे आपको कितने Investment की जरूरत होगी। तो इस बिजनेस को करने के लिए आपको कम से कम 50 से 60 हजार रुपए की जरूरत होगी।

लेकिन उससे पहले आपको मोबाईल रीपेयर का काम बहुत अच्छे से आना चाहिए। यदि आपको मोबाईल रीपेयर करना नहीं आता है तो आप वह सीख सकते है।

इसे सीखने के लिए आप कोई कोर्स कर सकते है या फिर आप किसी और की मोबाईल रीपेयरिंग शॉप पर काम कर सकते है और मोबाईल रेपयरिंग करना सीख सकते है। यह कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका है।

तो ये थे हमारे Top 10 तरीके जिनकी मदद से आप गाँव में पैसे कमा सकते है मुझे उम्मीद है की अब आपको गूगल पर गाँव में पैसे कैसे कमाए सर्च करने की जरूरत नहीं है।

गाँव में पैसे कैसे कमाए से रिलेटेड कुछ सवाल

1) सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है?

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले धंधे बहुत सारे है जिसमे में से कुछ यह है

1. किराने की दुकान
2. चाय की दुकान
3. रेस्टोरेंट व्यवसाय
4. कपड़े का व्यवसाय
5. कैटरिंग का व्यवसाय
6. विडिओग्राफी

2) मुर्गी फार्म में कितनी कमाई है

मुर्गी फार्म में कमाई का अंदाजा मुर्गियों की संख्या पर निर्भर करता है जैसे यदि आप 1500 मुर्गी का पालन करने की योजना बना रहे है तो आप 50000 से लेकर 100000 तक रुपए की कमाई कर सकते है।

3) मधुमक्खी पालन शुरू करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

मधुमक्खी पालन शुरू करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से नबम्बर तक का माना जाता है क्योंकि इस समय का तापमान मधुमक्खी के लिए सबसे अच्छा होता है और इसी मौसम में रानी मक्खी बहुत ज्यादा संख्या में अंडे देती है।

वीडियो के माध्यम से जाने – गाँव में पैसे कमाने के तरीके

Last Word: gaon mein paise kamane ke tarike

कई लोग अभी भी सोचते होंगे की अगर में अपना बिजनेस गांव शुरू करू तो चलेगा की नहीं, उन भाई लोगों इतना बता दू की कोई बिजनेस एकदम से नहीं चलता थोडा बहुत टाइम लगता है।

बिजनेस करने से पहले मार्किट रिसर्च कर ले अपने टारगेट ऑडियंस को टारगेट करो। ऊपर की जितने गांव में पैसे कमाने के तरीके “gaon mein paise kamane ke tarike” है उन सब में से एक को आप कर के देखे पैसे कमाने के मंत्र जो की लाखों में आपकी कमाई होगी।

उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी है तो उन दोस्तों को शेयर करे जो गांव है और वो अपना घर बैठे बिजनेस करना चाहते है।

इन लघु एवं कुटीर उद्योग को अपने घर से करे.

Also Read:

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

5 thoughts on “[Top 10] Gaon Mein Paise Kamane Ke Tarike 2023 – गांव में पैसे कमाने के तरीके जाने”

  1. Kaafi Innovative aur Kaargar Business Idea Bataya Hai Aaapne.

    Yah Gaanv Ke Logo Ko ek achha Business Ko Select karne me kaafi help karega.

    Iske liye aapka Dhanywad!

    Reply

Leave a Reply