Top 5 Kutir Udyog Ideas In Hindi – अपने घर से सुरु करने वाले कुटीर उद्योग

0
147

Top 5 Kutir Udyog ideas In Hindi: हमारे देश में घर का बना हुवा सामानों का ज्यादा प्राथमिकता दिया जाता है. हम लोग अगर चाहे तो घर से ही कई सारे काम कर सकते है और लाखो कमा सकते है. घर से कोई भी काम करके आप अच्छा कमाई करते है उससे हम Kutir Udyog

Advertisement
यानि Cottage Industries कहते है. कुटीर उद्योग (Kutir Udyog) क्या होता है यहाँ पढ़े…Click here.

आज बताऊंगा Top 5 Kutir Udyog ideas के बारेमे जिसे आप बड़ी आसानीसे अपने घर से सुरु कर सकते है और अच्छा Income कर के अपने जीवन चला सकते है.

Top 10 Small Business Ideas in Hindi – कम पूंजी में अपना बिज़नेस सुरु…

Kutir Udyog ideas (Cottage Industries) In Hindi

1. अगरबती बनाने का उद्योग

अगरबती बनाने का उद्योग कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाले उद्योग है. इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी जिसकी कीमत Rs. 50,000 से Rs. 60,000 तक हो सकती है इसके अलावा रॉ मटेरियल चारकोल पाउडर, वुड पाउडर रोल, धुप एवं अन्य सुगन्धित सामग्री का Mixture लेना होगा. खरीदी गयी मशीन द्वारा आप आसानी से  अगरबती बनाने का उद्योग स्टार्ट करके अच्छा मुनाफा होगा. अगरबती का इस्तेमाल हरेक पूजा-आर्चना में किया जाता है.

2. टिपिन बनाने का उद्योग

बहुत से ऐसे लोग है जो हमेसा घर का खाना पसंद करता है. कई ऐसे भी लोग या Students है जो घर से सहर Job करने या पढाई करने के लिए घर से बाहर आ जाता है मगर रोजाना भोजन में उनको समस्या आता है तभी वो चाहता है कोई ऐसा टिपिन सर्विसेज (Tiffin Services

Advertisement
) मिल जाये जो घर जैसा खाना provide करे. यही पर आपको अच्छा Opportunities उभर कर आता है.  अपने घर में तयार खाना टिपिन में बंद करके किसीकी मढ़त से उसको घर तक पंहुचा सकते है. आसानी से किये जाने वाले Kutir Udyog ideas में से एक है.

Bakery Shop Kaise Khole – कम लागत में बेकरी शॉप कैसे खोले

3. मासाला बनाने का उद्योग

खाना में स्वाद न हो तो खाना खाने में मज्जा नहीं आता और वो आता है मसालों से. चाहे तो अपने घर से विभिन्न प्रकार के मसाला अपने घरसे तयार कर के बाजार में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है इसके लिए आपको एक मसाला पिसने की चक्की की अवश्कयता पड़ेगी. अच्छे से मार्केटिंग करके महीने के Rs. 30 से Rs 40 हजार कमा सकते है.

4. साबुन बनाने का उद्योग

साबुन एक दैनिक रुपमे उपयोग होने वाले बस्तु में से एक है. नहाने,कपडे और बर्तन धोने के लिए साबुन को प्रयोग में लेते है. साबुन बनाने के लिए कास्टिक सोडा,तेल, एसेंस आटा आदि समग्री की जरुरत पड़ती है. इसको मिलाकर साबुन तयार किया जाता है. उद्योग खोलने से पहले जिल्ला उद्योग केंद्र द्वारा 3 से 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. उसके बाद महीने की ३० से 40 हजार रूपये कमा सकते हैं.

5. पापड़ बनाने का उद्योग

ज्यादातर मार्किट में जो पापड़ विकता है वो घर से तयार की होती है.  इसको सुरु करने के लिए 20 से ३० हजार लग सकता है, मुंग दाल, उड़द दाल के द्वारा तयार किया जाता हैं . पापड़ की मार्किट में काफी डिमांड भी है और महीने में आप ३० से 40 हजार आसानी से कमा सकते हैं.

Ghar Baithe Business Konsa Kare – पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

Top 5 Kutir Udyog ideas in Hindi के बारेमे बताया हु वो सब घर से बड़ी आसानी सुरु करके लाभ कमा सकते हैं. इसमें आपको थोडा invest करना होगा क्यू की कोई भी बिज़नेस सुरु करते है तो उसमे थोडा बहुत invest लगता ही है.

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान – 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज – गरीब ले सकते…

Kutir Udyog की easily पैसा invest करके उद्योग सुरु करके कुछ समय अच्छा profit ले सकते हो.

अगर जानकारी आपको अच्छा लगा हैं तो अपने परिवार, Relatives and अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि उनको भी जानकरी मिल सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here