गूगल में सर्च कैसे करें – Google Par Search Kaise Kiya Jata Hai

0
34
Google Par Search Kaise Kare

हेल्लो दोस्तों, अगर आप Internet इस्तेमाल कर रहे है तो Google Search Engine के बारेमे जरुर जानते होंगे। जानते है तो अच्छी बात है, पर Google Par Search Kaise Kare सभी लोगों को पता नहीं होता। यदि आप जानना चाहते है की Google Par Search Kaise Kiya Jata Hai तो आज जानकारी आपके लिए हैं।

Google एक शक्तिशाली Search Engine है। यह पृष्ठभूमि में कीवर्ड का उपयोग करके काम करता है। प्रत्येक वेबसाइट जो Google द्वारा पाई जा रही है वह केवल इसलिए मिलती है क्योंकि वेबसाइट डेवलपर साइट पर प्रत्येक लेख के लिए Keywords इस्तेमाल करता है।

Keywords का मतलब यह होता है की आप गूगल पर Search क्या कर रहे है यानि “Google पर सर्च कैसे करे” यह एक keyword हो गया। जिसे search करके आप सायद इस Post पर आए हैं।

यदि कोई Google पर उस वेबसाइट पर मौजूद कीवर्ड के लिए खोज करता है, तो वह दिखाई देगा। Google से सही Information लेना चाहते है तो, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक सटीक कीवर्ड मैच हो, जिसे आप खोज रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप “google pe search kaise kare” Search करते हैं, तो आपको इस से रिलेटेड जितने लोगों ने Post लिखी होगी वह आपके सामने दिखेगा।

Also Read:

तो चलिए जानते है Google Par Search Kaise Kare कौन-कौन सी तरीके है या kya search karo आपको सभी जानकारी मिलेगा।

Google Par Search Kaise Kare – गूगल में सर्च कैसे करें

यदि आपको Google पर कुछ भी Search करना है तो 3 तरीके से Search कर सकते है, निचे पढ़ सकते है गूगल पर सर्च कैसे करें?

1. Search by Text

google pe search kaise kare

गूगल सर्च करना है तो सबसे पहले आप Google.com पर जाए। जाने के बाद आपको जो search करना है अपने Keyword डाले। ज्यादातर लोग Search by Text का इस्तेमाल करते है क्योंकि Text से search करने पर सही रिजल्ट देता है।

बेहतर वैश्विक खोज करने के लिए या केवल Google पर उपलब्ध विभिन्न नई या प्रयोगात्मक सुविधाओं को आज़मा सकते हैं। रिजल्ट हिंदी में चाहिए तो निचे Hindi Language दिया है उसे सेलेक्ट कर सकते है और अगर दूसरा कोई language जैसे: English, Hindi, Kannada, Tamil जो भी चाहिए उसे सेलेक्ट करें।

2. Search by Voice

google par search kaise kiya jata hai

Google आपको अपने Voice का इस्तेमाल करके Search करने की अनुमति देता है। यदि आप Google को अपने क्रोम ब्राउज़र पर ब्राउज़ कर रहे हैं या Android या iOS पर Google एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप माइक्रोफ़ोन बटन पर क्लिक कर सकते हैं और सीधे Google से बात कर सकते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, और यह आपसे प्राप्त इनपुट के बाद परिणाम दिखाता है।

3. Search by Image

google par photo ke dwara search kaise kare

Google पर केवल Text, Voice से Search नहीं कर सकते बल्कि छवियों यानि Images से भी Search कर सकता है। अब आप अपने दोस्त की एक तस्वीर का उपयोग करके उसकी तस्वीरों को खोज सकते हैं। सरल ट्रिक यह है कि Google Images के सर्च बार में Camera बटन पर क्लिक करें, और इमेज सर्च करने के लिए एक इमेज URL पेस्ट करें या अपने सिस्टम से एक पिक्चर अपलोड करें। आप यहां कुछ और वैकल्पिक रिवर्स इमेज सर्च इंजन भी पा सकते हैं।

Google सर्च टिप्स और हैक क्या हैं

अगर आपने Google पर Text, Voice, Images से Search करने का तरीका जान चुके है तो Google सर्च टिप्स और हैक आपको पता होना चाहिए जिसे आपको सही Information मिल जायेगा।

निचे Google Dark की सूची दी गई है जो कुशल खोज परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं या हैकिंग उद्देश्य के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

site

Google पर सर्च कैसे करे

साइट डॉर्क निर्दिष्ट डोमेन पर परिणामों को प्रतिबंधित करता है। हम निर्दिष्ट डोमेन के सभी पृष्ठों और उप-डोमेन को खोजने के लिए इस डॉर्क का उपयोग कर सकते हैं।

Example: site:moneyinnovate.com

ऐसा करने से moneyinnovate.com पर जितने Post Google में Rank होंगे वह आपके सामने आ जायेगा। जैसा कि ऊपर हम देख सकते हैं कि हम moneyinnovate.com के सभी पृष्ठों और उपडोमेन को खोजने के लिए साइट डॉर्क का उपयोग करते हैं।

Inurl

inurl डॉर्क उन परिणामों को साइट पर सीमित कर देता है जिनके URL में सभी निर्दिष्ट वाक्यांश या शब्द या स्ट्रिंग हैं।

Example: inurl:admin

उपरोक्त उदाहरण हम inurl डॉर्क के साथ एडमिन स्ट्रिंग का उपयोग करते हैं। यह उन सभी वेबसाइट को दिखाएगा जिनके URL में “व्यवस्थापक” शब्द है।

Intitle

intitle उन दस्तावेज़ों को प्रतिबंधित करता है जिनके शीर्षक में निर्दिष्ट वाक्यांश या शब्द या स्ट्रिंग शामिल है

Example: intitle:SEO

यह आपको शीर्षक में SEO शब्द के साथ सभी साइटों को दिखाएगा। आप इस उदाहरण को Google पर कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और परिणाम देख सकते हैं।

Allintitle

allintitle लगभग अंतर के साथ समान है। यह उन दस्तावेज़ों को प्रतिबंधित करेगा जिनके शीर्षक में सभी निर्दिष्ट वाक्यांश या संग्रह या शब्द शामिल हैं। intitle उन परिणामों को दिखा सकता है जो हमने टाइप किए गए वाक्यांश से एकल शब्द से मेल खाते हैं।

Example: allintitle:SEO books

उदाहरण डॉर्क उन सभी पृष्ठों को दिखाएगा जिनका शीर्षक ” SEO books” है

allinurl

allinurl inurl के समान है लेकिन कुछ अंतर के साथ। यह उन साइटों के परिणामों को प्रतिबंधित करता है जिनके URL में सभी निर्दिष्ट वाक्यांश हैं, लेकिन iurl उन साइटों को दिखा सकता है जिनमें वाक्यांश से एक भी शब्द हैं।

Example: allinurl: admin login

inanchor

यह उनके विवरण में निर्दिष्ट वाक्यांश के साथ तुलना वाले साइटों पर परिणामों को प्रतिबंधित करेगा। इनचोर डॉर्क उन सभी साइटों को दिखाएगा जिनमें निर्दिष्ट शब्द या वाक्यांश के साथ लिंक हैं।

Example: inanchor:block

उदाहरण वह सभी साइट दिखाएगा जिसमें “block” पाठ के साथ लिंक हैं

Intext

यह सभी परिणाम पृष्ठों या साइटों को दिखाएगा जिसमें साइट के पाठ में निर्दिष्ट पाठ या वाक्यांश शामिल हैं।

Example: intext:EBook

उदाहरण डॉर्क साइट के सभी पृष्ठों को दिखाएगा जिसमें पाठ में EBook वाक्यांश होता है।

Allintext

allintext, पूर्णांक के समान है, लेकिन यह उन परिणामों को दिखाएगा जिनमें पृष्ठ या साइट के पाठ में निर्दिष्ट सभी पाठ शामिल हैं।

Example: allintext: Best Book

उपरोक्त डॉर्क उन सभी साइटों को दिखाएगा जिनमें साइट के पृष्ठ के पाठ में ” Best Book” शामिल है।

“+”

+ Google हैकिंग में उपयोग किया जाता है जैसे हम प्रोग्रामिंग और गणित में उपयोग करते हैं। + कॉन्‍टैक्‍टेशन ऑपरेटर में, जो स्‍ट्रैटिंग के लिए कंसट्रेट करता था।

उदाहरण: India + Nepal

उपरोक्त सभी परिणाम दिखाएंगे जिसमें India और Nepal दोनों शब्द शामिल हैं।

Conclusion:

एक Search Engine एक वेब उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी का पता लगाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए Google, Yahoo! खोज इंजन स्वचालित सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन (जिन्हें रोबोट, बॉट या स्पाइडर कहा जाता है) का उपयोग करते हैं, जो वेब पर यात्रा करते हैं, जो पृष्ठ से पृष्ठ तक, साइट से साइट पर लिंक का अनुसरण करते हैं। वेब सर्च इंडेक्स बनाने के लिए मकड़ियों द्वारा एकत्रित जानकारी का उपयोग किया जाता है।

अधिकांश लोग Research objectives के लिए Google Search Engine का उपयोग करते हैं। लोग Search Engine में अपने प्रश्नों को दर्ज करते हैं और परिणामों की तलाश करते हैं। उदाहरण के लिए: लोग इसका उपयोग खरीदारी के लिए, अध्ययन सामग्री के लिए, स्थान खोजने के लिए, किसी भी प्रश्न के लिए करते हैं। वे बस गूगल से पूछते हैं।

उम्मीद करता हु की आपने Google Par Search Kaise Kare जानकारी में काफी कुछ सिख चुके होंगे, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों और Social Media पर जरुर Share करें।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here