Quora Se Paise Kaise Kamaye 2022 – क्वोरा से पैसे कैसे कमाए?

0
37

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट यानि क्वोरा वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते है तो क्वोरा से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है। इस लेख में आपको क्वोरा से पैसे कैसे कमाए “Quora Se Paise Kaise Kamaye 2022” में महत्वपूर्ण जानकारी moneyinnovate.com टीम द्वारा दिया गया है।

Quora प्लेटफार्म के बारे में आपको पता ही होगा। आप सब ने कभी ने कभी Quora का इस्तेमाल जरूर से किया होगा लेकिन आज भी ज्यादातर लोगों को यह नही पता है कि Quora से पैसे कैसे कमाए? जब भी कोई Quora से पैसे कमाने की बात करता है तो ज्यादातर लोगों को यह मजाक लगता है। जबकि यह सच्चाई है आप Quora से आसानी से पैसे कमा सकते हो।

इसी विषय के बारे में जानकरी देने के लिए आज moneyinnovate.com Website की टीम ने यह आर्टिकल लिखा है जिसमे हमने बताया है कि Quora Kya HaiQuora Partner Program क्या है, Quora Se Paise Kamane Ka Tarika और Quora App Se Paise Kaise Kamaye?

ऐसे में यदि आप भी Sawalo Ke Jawab Dekar Paise Kamaye Quora से पैसे कमाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर से पढ़ना है। इसे पहले हमने Quora Business Model पर बात किया था की क्वोरा पैसे कैसे कमाता है? आप चाहे तो पिछली लेख Quora Business Model In Hindi

पढ़ सकते है।

Popular Post:

क्वोरा क्या है? What Is Quora In Hindi?

क्वोरा एक ऑनलाइन Qna (Question Answer) Forum वेबसाइट है जिसे दुनिया भर में करोड़ो लोग उपयोग करते है। लोग इस वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाते है और अपना सवाल पोस्ट करते है। इस वेबसाइट के दूसरे यूज़र्स जिनको सवाल का जवाब पता होता है वो उस सवाल का जवाब पोस्ट कर देते है।

Quora की शुरुआत 25 जून 2009 (यानी आज से 12 साल पहले) हुई थी जिसका मुख्यालय California (Us) में स्थित है। Adam D’angelo और Charlie Cheever दोनों Quora के फाउंडर है। आज Quora 20 से भी ज्यादा अलग अलग भाषाओं को सपोर्ट करता है और लगभग 300 Million यूज़र्स हर महीने Quora वेबसाइट का इस्तेमाल करते है।

आज के समय मे ज्यादातर लोग Quora का इस्तेमाल रिसर्च करने के लिए Resource के रूप में, जानकारी पाने के लिए और General Interest के लिए करते है। जबकि कुछ लोग Quora का इस्तेमाल अपना सोशल मीडिया नेटवर्क बनाने में करते है।

बाकी QNA वेबसाइट्स के मुकाबले लोग Quora का इस्तेमाल करना ज्यादा पसन्द करते है क्योंकि Quora का सबसे बढ़िया फीचर यह है कि इसमें आप किसी निश्चित व्यक्ति से ही अपने सवाल का जवाब पाना चाहते है तो आप उस व्यक्ति के पास बहुत ही आसानी से अपना सवाल भेज सकते है। 

इसके अलावा जब भी आपके सवाल का कोई जवाब देता है तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आता है जिसमें बताया हुआ होता है कि आपके सवाल का जवाब किसने दिया है और कब दिया है।

क्वोरा से पैसे कमाने के साथ साथ आप अपने Brand या कंपनी का प्रमोशन भी कर सकते हो जिसकी विस्तार से जानकरी हमने यहा पर दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप अपने Brand को पॉपुलर बना सकते हो।

Quora ने Announce किया है की वे 2022 में अपना IPO (Initial Public Offering) लाने वाला है। यदि आप शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश करते है तो Quora IPO Date के बारे में पता कर ले और निवेश करें।

Quora Partner Program क्या है

अगस्त 2021 में Quora ने अपना एक नया प्रोडक्ट लॉन्च किया था जिसका नाम Quora + रखा गया था जिसे सभी लोग Quora Partner Program के नाम से जानते है। इस प्रोग्राम को जॉइन करने के बाद जो लोग Sawalo Ke Jawab Dekar Paise Kamaye सोच रहे है वे क्वोरा ऐप यूज़र्स के सवालों का जवाब देकर पैसे कमा सकते है। 

उदाहरण के लिए यदि कोई यूजर सवाल पूछता है और आप उस सवाल का जवाब देते है तो Quora आपके जवाब में अपने Ads Run करेगा और उस Ads से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा Quora आपके एकाउंट में जोड़ देगा जिसे आप बाद में Paypal के माध्यम से निकाल सकते हो।

Quora Partner Program को आप खुद से जॉइन नही कर सकते है इसे आप तभी जॉइन कर सकते है जब आपके पास Quora Invitation भेजेगा। जब आपके सवाल / जवाब पर 1 लाख से अधिक Views आते है या आपके द्वारा दिए गए जवाब पर User Engagement अच्छा होता है तब Quora आपके पास इनविटेशन भेजता है।

जैसे जैसे आपके द्वारा दिए गए जब सवाल / जवाब पर अधिक से अधिक Views और Upvotes आने लगते है तो Quora Team को आपके ऊपर नजर रखने लग जाती है और जब उनको लगता है कि आप काफी अच्छे राइटर है तो वो लोग आपके पास Quora Partner Program का इनविटेशन भेजते है।

नीचे moneyinnovate.com Website के टीम द्वारा यूजर्स का सभी सवालों का जवाब दिया गया है।

Also Read:

Quora इस्तेमाल करने के फायदे:

क्वोरा दुनिया की सबसे बड़ी Qna वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल हर महीने करोड़ो लोग करते है। ऐसे में यदि आप भी Quora का इस्तेमाल करते है तो इससे आपको काफी फायदे मिलते है। जिनकी पूरी जानकारी हमने यहा पर दी है जो कि कुछ इस तरह से है।
 

  • Quora पर हर महीने 300 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स विजिट करते है जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर भेजकर अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते है।
  • आप Quora का इस्तेमाल अपनी Research में एक Resource के रूप में कर सकते है।
  • Quora पर सवालों का जवाब देखर आप लोग आपने ब्लॉग / वेबसाइट के लिए बैकलिंक बना सकते है।
  • क्वोरा पर आपने प्रोडक्ट्स भी Sell कर सकते है और अपना प्रॉफिट बना सकते है।
  • Quora पर हर विषय पर जनकारी मिल जाती है जिसे पढ़कर आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है।
  • क्वोरा की मदद से आप अपने सोशल मीडिया नेटवर्क को मजबूत कर सकते है।
  • Quora की मदद से आप काफी अलग अलग तरीको से पैसे कमा सकते हो।

इन सब के अलावा भी Quora का इस्तेमाल करने के काफी सारे फायदे है जिनके बारे में आपको तभी पता चलेगा जब आप Quora का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे।

Quora Se Paise Kaise Kamaye 2022 – क्वोरा से पैसे कमाने का तरीका

क्वोरा से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से आप Quora से पैसे कमा सकते है। यहा पर हमने कुछ क्वोरा ऐप से पैसे कमाने का तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी दी है जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से काफी कम समय मे पैसे कमाने शुरू कर पाएंगे।

#1: एबूक बेच करके

Quora एक काफी बड़ा Qna प्लेटफ़ॉर्म है जहां पर दुनियाभर से हर महीने 300 Million से अधिक लोग आते है। यहा पर वो सभी लोग अपने सवाल पूछते है व उनके जवाब पाते है ऐसे में यहां पर ई-बुक्स बेचकर पैसा कमाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

यदि आपको किताबे लिखना अच्छा लगता है या फिर आपकी राइटिंग Skills अच्छी है तो आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से खुद की एक Ebook तैयार कर सकते है और उसकी नार्मल कीमत रख कर आप उसे Quora पर बेच सकते है।

क्वोरा पर खुद की किताब बेचने के लिए आप किसी Ebook Selling प्लेटफार्म की मदद ले सकते है जहाँ पर आप अपनी Ebook अपलोड करके उसकी कीमत तय कर सकते है और वहां से अपनी Ebook की लिंक जेनेरेट कर सकते है। बाद में उस लिंक को आप Users के सवालों के जवाब में डाल सकते है और पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप अपनी Ebook को बाकी दूसरे सोशल मीडिया Platforms पर भी Sell कर सकते है और अपनी Earning को बढ़ा सकते है। आप चाहे तो अपनी Ebook को किसी बड़े क्रिएटर के साथ पार्टनरशिप करके भी सेल्ल कर सकते है और अपनी कमाई को तेजी से बढ़ा सकते है।

हमने Ebook Se Paise Kaise Kamaye सभी तरीके पर अच्छे से चर्चा कर चुके है। आप चाहे तो उस लेख को पढ़ सकते हाउ और एबूक बेचकर पैसे कैसे कमाए सभी तरीके के बारे में जान सकते है।

Popular Post:

#2: एफिलिएट मार्केटिंग से

जैसा कि आप सब को पता ही होगा कि Quora पर आपको हर एक टॉपिक पर जानकारी मिल जाती है। और आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग Quora पर कुछ प्रोडक्ट्स के Reviews मांगते है। ऐसे में आप उन सवालों के जवाब दे सकते है और अपने जवाब में उस प्रोडक्ट की Affiliate लिंक डाल सकते है।

ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति आपकी Affiliate लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को Buy करेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। बहुत सारे प्रोडक्ट्स जिनमे काफी बढ़िया कमीशन मिलता है तो आप उन प्रोडक्ट्स के Affiliate प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है।

Ebook की तरह आप प्रोडक्ट्स की Affiliate लिंक भी अपने दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते है और अपनी कमाई को काफी हद तक बढ़ा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको थोडा टेक्निकल नॉलेज होना चाहिए उसके लिए Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye लेख पढ़ सकते है।

#3: Advertisement करके

यदि आप खुद की कंपनी या किसी दूसरे की कंपनी का प्रचार करना बिल्कुल फ्री में करना चाहते है तो आप Quora का इस्तेमाल कर सकते है। क्वोरा की मदद से अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए सबसे पहले Quora पर अपने प्रोडक्ट के सम्बंधित सवाल खोजने होंगे।

अब आप उन सवालों के जवाब दे सकते है और जवाब में आप अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में बता सकते है। इससे जब भी कोई उस प्रोडक्ट या कंपनी के बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो फर्स्ट पेज में Quora का सवाल आएगा और साथ ही आपके द्वारा दिया गया जवाब भी आएगा।

Quora में हर महीने 300 मिलियन से अधिक लोग आते है तो ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि कितने सारे लोगो को आपके कंपनी के बारे में पता चलेगा और कितने लोग आपके प्रोडक्ट्स खरीदेंगे।

यदि आप किसी कंपनी का प्रचार नही कर रहे है तो फिर आप अपने दूसरे सोशल मीडिया एकाउंट्स का भी Quora पर प्रचार कर सकते है और अपनी फेस वैल्यू को बढ़ा सकते है।

यदि आपके पास पहले से कोई वेबसाइट है तो उन वेबसाइट से पैसे कमाने का तरीका क्या-क्या है जानना चाहिए। इसके लिए, Website Ko Monetize Kaise Kare आर्टिकल के बार जरुर पढ़े।

#4: वेबसाइट / ब्लॉग की ब्रांड बनाये

यदि आपके पास खुद का कोई ब्लॉग / वेबसाइट है और उस ट्रैफिक नही आ रहा है या फिर आप फ्री में अपने ब्लॉग की Branding करना चाहते है तो आप Quora की मदद ले सकते है और अपने ब्लॉग के ट्रैफिक व ब्रांड वैल्यू को काफी कम समय मे काफी हद तक बढ़ा सकते है।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग / वेबसाइट के टॉपिक से सम्बंधित सवाल Quora पर खोजे और फिर उन सवालों के जवाब में अपने ब्लॉग का लिंक Add कर देना। ऐसे में जब भी कोई आपका जवाब पड़ेगा तो वो आपके ब्लॉग पर अवश्य जाएगा। और ऐसा करते और लोगों को भी आपके ब्लॉग के बारे में पता चलेगा।

यह भी पढ़े:

आपके कुछ सवालो के जवाब (Qna)

यहा पर हमने Quora से पैसे कैसे कमाए से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए है। यदि आप भी क्वोरा से पैसे कमाना चाहते है तो आप लोगो के मन मे भी कभी ने कभी यह सवाल जरूर आये होंगे जिनके जवाब हमने नीचे दिए है।

Q। क्वोरा को किसने बनाया था?

क्वोरा को Adam D’angelo और Charlie Cheever दोनों ने मिलकर 25 जून 2009 को बनाया था और उस समय उसका बीटा वर्शन लॉन्च हुआ था। Quora का ओरिजनल वर्शन 21 जून 2010 को लॉन्च किया था।

Q। Quora के महीने में कितने Users होते हैं?

एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में Quora में हर महीने 300 मिलियन विज़िटर्स आते थे और हर दिन लाखो यूज़र्स आते थे और अपने सवालो का जवाब पता करते थे। आप भी लोगों को Answer दे करके मद्दत कर सकते है।

Q। Quora अपने Partners को कैसे Pay करती हैं?

जब आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ जाते है तो Quora आपके सवालो व जवाबो पर Ads दिखाती है और उन Ads से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा आपके Quora एकाउंट में Add कर देती है जिसे आप Paypal की मदद से Account Me Money Transfer कर सकते है।

Q। क्या Quora Partner Program पर आमंत्रित होना Guaranteed हैं?

इसकी कोई गारेंटी नही है कि आपको Quora अपने क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम के लिए Invite करेगा। Quora कुछ चुनिंदा लोगो को ही इसका इनविटेशन भेजता है। यदि आपके सवाल / जवाब पर 1 लाख से अधिक Views आते है और User Engagement अच्छा होता है तो काफी ज्यादा चांस है कि आपको इनविटेशन मिलेगा।

Q। Quora Partner Program के लिया कितने Followers होने चाहिए?

वैसे तो Quora ने इसके लिए कोई Fix क्राइटेरिया नही बताया है कि आपको कितने फॉलोवर्स होने पाए इनविटेशन मिलेगा। लेकिन जल्दी से इनविटेशन पाने के लिए आपके सवाल / जवाब पर 1 लाख से अधिक Views आने चाहिए और आपका User Engagement अच्छा होना चाहिए।

Q। क्या Quora Space बनाने की कोई सीमा है?

क्वोरा पर Quora Space बनाने की अभी तक कोई लिमिट सेट नही की हुई है। आप अपनी मर्जी व जरूरत के हिसाब से जितने चाहे उतने Quora Space बना सकते है। लेकिन ज्यादा Quora स्पेस बनाने से आपके Followers कंफ्यूज होंगे जिसके कारण आपका User Engagement  खराब होगा और आपको पार्टनर प्रोग्राम का इनविटेशन नही मिलेगा।

Q। Quora से कितने पैसे कमा सकते है?

क्वोरा से आप हर महीने हजारों से लाखों रुपये कमा सकते है आपकी कमाई पूरी तरह आपके द्वारा दिए गए सवालों व आपके पैसे कमाने के तरीके पर निर्भर करती है। यदि Quora पार्टनर प्रोग्राम की मदद से पैसे कमा रहे है तो आप इसके साथ EBook Selling व Affiliate मार्केटिंग भी कर सकते है और अपनी Earning को बढ़ा सकते है।

Q। क्या आप एक दिन मैं जितने चाहें सवाल Quora पर पूछ सकते हैं? 

Quora पर आप एक दिन मैं केवल 10 सवाल पूछ सकते है जबकि सवालो के जवाब काफी ज्यादा दे सकते है। यदि एक बार आपकी सवाल पूछने की लिमिट पूरी हो जाती है तो उसके बाद आप अलग दिन ही फिर सवाल पूछ सकते है।

क्वोरा से पैसे कैसे कमाए जानकारी में

तो दोस्तो इसी के साथ हमारा यह लेख खत्म होता है जिसमे हमने जाना है कि क्वोरा से पैसे कैसे कमाए “Quora Se Paise Kaise Kamaye 2022” में। यदि आप भी लोग भी अपने क्वोरा से पैसे कमाना चाहते है तो इस लेख में बताए गए तरीको को फॉलो कर सकते है और Quora से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

यदि Quora से पैसे कमाने में आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है या आपको किसी भी तरीके के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। हम जल्द से आपकी दिक्कत को दूर कर देंगे और आपको जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों व अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर से शेयर करेंगे ताकि और लोगो को भी पता चल की आखिर क्वोरा से पैसे कैसे कमाते है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here