पीएनआर स्टेटस चेक करना है तो पढ़े और रेलवे टिकट कंफर्म है या नहीं देखें (PNR Status Kaise Check Kare Step-By-Step)

पीएनआर स्टेटस चेक कैसे चेक करें? PNR Status Kaise Check Kare पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आपको पीएनआर नंबर क्या होता है?, पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें? (PNR status kaise check karen), आपका रेलवे टिकट कंफर्म कैसे चेक करें? से जुडी सभी जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े!

अगर आपको किसी लंबे सफर पर जाना हो तो आपके दिमाग में कहीं ना कहीं इंडियन रेलवे के द्वारा यात्रा करने का विचार अवश्य आता होगा। अगर आप ट्रेन के द्वारा सफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ट्रेन का टिकट बुक करना होता है।

PNR Status Kaise Check Karen - पीएनआर स्टेटस चेक करना है तो जाने Step_By-Step

अब अगर आपने ट्रेन के द्वारा किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए रेल का टिकट बुक कर दिया है, तो आपको समय-समय पर यह चेक करना होता है की आपकी ट्रेन में सीट Confirm हुई है कि नहीं।

अगर आपकी सीट Confirm हो जाती है तो आपको ट्रेन में बैठने के लिए वही सीट मिल जाती है जिसको आपने टिकट Book करते समय मिली थी, जिससे आप ट्रेन का सफर आराम से और सुविधा अनुसार कर पाते हैं।

परंतु यदि आपकी सीट Confirm नहीं होती है तो आपको टिकट लेने के बाद भी बिना सीट पर बैठे हुए वह यात्रा पूरी करनी पड़ सकती है। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की PNR क्या है, पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट, पीएनआर स्टेटस चेक कैसे करें (PNR Status Kaise Check Karen)? अगर आप PNR से जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

ध्यान दे,

यदि आपने अभी तक आईआरसीटीसी आईडी  नहीं बनाए है और खुदका आईआरसीटीसी आईडी कैसे बनाएं जानकारी चाहिए तो हमारी टीम पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़ सकते है: Click Here – IRCTC User Id Kaise Banaye Step-By-Step.

इसे भी पढ़े:

Best Bill Check Karne Wala Apps – बिजली बिल चेक करने वाला ऐप डाउनलोड करे और अपना घरेलू बिजली बिल चेक करे

Result Dekhne Wala Apps 2022 – रिजल्ट देखने वाला ऐप्स और ऑनलाइन रिजल्ट कैसे चेक करें? जाने

Online Pese Kaise Kamaye 2022 – 30+ ओनलाइन घर बैठे पैसा कमाने का तरीका (महीनों के लाखों कमाओ)

Table Of Contents

पीएनआर नंबर क्या होता है? PNR कैसे चेक करें?

PNR की फुल फॉर्म Passenger Name Record होती है। जब आप ट्रेन के द्वारा यात्रा करने के लिए टिकट बुक करते हैं, तो आपको उस टिकट में एक पीएनआर नंबर (PNR Number) दिया जाता है। पीएनआर नंबर एक PNR status 10 digit नंबर का यूनिक कोड होता है।

PNR Number Example: “4234386524”

इसलिए कई लिख पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट (PNR Status 10 Digit) जानना चाहते है। pnr नंबर के द्वारा आप पीएनआर स्टेटस चेक करने वाला ऐप (PNR Status Check Karne Wala App) या रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट (PNR Status Irctc Official Website) पर जाकर यह चेक कर सकते हैं, कि जिस सीट को आपने बुक किया है वो सीट आपके बैठने के लिए Confirm हुई है या नहीं।

जब आप रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस PNR नंबर को दर्ज करते हैं, तो रेलवे टिकट के बुकिंग से जुड़ी सारी जानकारी आपके सामने आ जाती हैं। 

आपको इस बात की जानकारी अवश्य होगी की रेलवे में प्रतिदिन करोडों व्यक्ति यात्रा करते हैं और इन सब व्यक्तियों की जानकारी रखना रेलवे के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, इस PNR नंबर के कारण ही यात्रियों की जानकारी रेलवे के पास मौजूद होती हैं। इसलिए, जिन यात्रियों पीएनआर स्टेटस चेक करना है तो उसे इन से टिकट चेक करना है, जैसे:

  • PNR Status Live Check On Mobile
  • PNR Status Check For Railway Ticket Counter
  • Check PNR Status By Sms
  • पीएनआर स्टेटस चेक करने वाला ऐप (PNR Status Check Karne Wala App)
  • और पीएनआर की स्थिति के लिए ऑफिसियल वेबसाइट से

मोबाइल से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें (How Check PNR Status On Mobile)

अब आपको यह पता चल गया है की आप पी एन आर नंबर के द्वारा अपना सीट नंबर देख सकते हैं, अपनी सीट के लिए चल रहे वेटिंग नंबर चेक कर सकते हैं, आपके द्वारा बुक की गई सीट आपको मिली है या नहीं यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जब कोई त्योहारों या छुट्टी का समय होता है, तो लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे लोगों को टिकट बुक करने के बाद भी सीट नहीं मिल पाती, बहुत से लोग तो ऑफलाइन टिकट लेते हैं जबकि कुछ लोग ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करते हैं।

कुछ लोगों के टिकट तो कंफर्म हो जाते हैं, लेकिन कुछ के कंफर्म नहीं हो पाते हैं। ऐसे में लोग संशय में रहते हैं कि उनका टिकट कंफर्म हुआ या नहीं। ऐसे लोग हमेशा अपने मन में सोचते रहते हैं। Train ticket confirm kaise check kare? PNR Status Check Karne Ke Liye Kya Kare?

How check pnr status on mobile: अगर आप अपने मोबाइल के द्वारा ही पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर में ऐसी बहुत सारी PNR Status Check Karne Wala Apps मौजूद है, जिनके द्वारा आप यह बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं।

आपकी सीट कंफर्म हुई है या नहीं। हम आपके लिए प्ले स्टोर में उपलब्ध इन सब एप्लीकेशनों में से सबसे अच्छी पीएनआर स्टेटस चेक करने वाला ऐप्स निकाल कर आपके लिए लेकर आए हैं जिनके द्वारा आप PNR Status आसानी से चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

40+ New Paisa Kamane Wala Apps – घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प डाउनलोड करे और रोज पैसा कमाए (रोज ₹1200 – 1500 कमाओ)

30+ Best Paise Kamane Wala Games 2022 – घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु. 1000 – 2000 से ज्यादा कमाओ

Refer Karke Paise Kamane Wala Apps – 15+ रेफर एंड अर्न एप जिसे रु.100 – रु.1200 रुपये फ्री में कमा सकते है, कैसे? पूरी पढ़े।

Top PNR Status Check Karne Wala Apps – पीएनआर स्टेटस चेक करना है तो इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करे

1. Where Is My Train App के द्वारा मोबाइल से PNR Status चेक करें

मोबाइल से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें: इसके लिए प्ले स्टोर में उपलब्ध एप्लीकेशनों में यह एप्लीकेशन एक सबसे अच्छी एप्लीकेशन की गिनती में आती है। वेयर इज़ माय ट्रेन एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है, तथा इस एप्लीकेशन को 4.4 से ज्यादा की रेटिंग प्राप्त है।

आइए जानते हैं Step By Step आप किस प्रकार इस एप्लीकेशन के द्वारा अपना PNR Status चेक कर सकते हैं।

  • Where Is My Train App के द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा पीएनआर नंबर चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में Where Is My Train सर्च करके इस एप्लीकेशन पर क्लिक करना है। आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए डाउनलोड ऐप वाले बटन पर क्लिक करके भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD APP

where is my train app download kaise kare
  • अब आपको Install वाले बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो आपके सबसे पहले Language Select करने के लिए कहा जाएगा, आप यहां पर अपनी मन पसंद की कोई भी भाषा का चुनाव करके आगे वाले पेज पर पहुंचेंगे। यह इंटरफेस आपको हमारे द्वार नीचे दिखाए गए फोटो जैसा देखने को मिलेगा।
where is my train running status
  • आपको यहां पर अपनी मनपसंद की भाषा चुनने के बाद नीचे Submit वाले बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक करेंगे, आप इस एप्लीकेशन के मेन इंटरफ़ेस पर आ जाएंगे। यह Main Interface आपको हमारे द्वारा नीचे दिखाए गए फोटो जैसा देखने को मिलेगा।
where is my train pnr status
  • अब यहां पर आपको इस पेज में ऊपर दिखाए गए PNR वाले सेक्शन में चले जाना है, जहां पर आपको में हमारे द्वारा दिखाई गये Red Box में 10 नंबरों का PNR नंबर दर्ज करने के बाद नीचे दिखाए गए Find PNR Status वाले बटन पर क्लिक करना है।

अब आप जैसे ही Find PNR Status वाले बटन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने आपकी बुकिंग का सारा रिकॉर्ड खुल जाता है। यहां से अब आपको आपका सीट नंबर, आपके सीट के लिए चल रही वेटिंग लिस्ट सब कुछ दिखने लगता है जिससे आप यहां से आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपकी सीट Confirm हुई है या नहीं।

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15 धमाकेदार नये तरिके [60-70 हजार महीना]

2. Confirmtkt – Train Booking App के द्वारा मोबाइल से पीएनआर स्टेटस चेक करें 

ट्रेन बुकिंग एप्लीकेशन प्ले स्टोर में उपलब्ध एक PNR Status चेक करने के लिए उपयोगी एप्लीकेशन है। इसके द्वारा भी आप बहुत आसानी से अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 10 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। Confirm Txt Train Booking App एप्लीकेशन की रेटिंग 4.6 से भी ज्यादा है और इस एप्लीकेशन का साइज मात्र 17 MB का है।

इस एप्लीकेशन के द्वारा अपना पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर लेना है। आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए डाउनलोड ऐप वाले बटन पर क्लिक करके भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

      DOWNLOAD APP

IRCTC Train Ticket booking and Reservation - Confirm Ticket - PNR Status Check Karne Ka App

आपको प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद Install वाले बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे सबसे पहले आपको अपनी पसंद की लैंग्वेज को चुनकर आगे बढ़ जाना है। जब आप अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव कर लेंगे तो आप इस एप्लीकेशन के Main Interface पर आ जाएंगे।

जहां पर आपको PNR का ऑप्शन देखने को मिलेगा। इस पीएनआर वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना 10 नंबरों का PNR नंबर दर्ज करना होगा फिर इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप पीएनआर नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट करेंगे तो आपके सामने आपके पीएनआर का स्टेटस खुलकर आ जाएगा, जहां पर आपको आपकी सीट कंफर्म होने का पता बहुत ही आसानी से चल जाता है।

Paytm App Se Related Articles:

Paytm Me Paise Kamane Wala Apps 2022 – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम ऐप्स (Rs.500+ प्रतिदिन कमाई)

Online Paytm Cash Kaise Kamaye – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम रोज 2000 हजार रुपये कमाए

Spoof Paytm क्या है? Spoof Paytm Download कैसे करें और Spoof Paytm Apk Download करना सही रहेगा? सभी जानकारी!

Paytm Se Paise Kaise Kamaye 2022: पेटीएम से पैसे कैसे कमाए – गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए?

3. Ixigo App के द्वारा मोबाइल से पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें

यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से ट्रेन का टिकट बुक करने तथा उसका स्टेटस चेक करने के लिए ही बनाई गई है। इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन को 2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने रिव्यु करते हुए 4.5 से ज्यादा की रेटिंग प्रदान की है।

आइए जानते हैं Step By Step आप किस प्रकार Ixigo Train Status Ticket Book PNR एप्लीकेशन के द्वारा अपना पीएनआर स्टेटस बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • इस एप्लीकेशन के द्वारा PNR Status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में Ixigo टाइप करके सर्च करें, इसके बाद आपको हमारे द्वारा नीचे दिखाई गई एप्लीकेशन पर क्लिक करें। आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए डाउनलोड ऐप वाले बटन पर क्लिक करके भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

    DOWNLOAD APP

PNR Status Kaise Check Karte Hain App Download Kare

इस एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद आपको Install वाले बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेना है।

  • आप जब इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले लैंग्वेज सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। यह इंटरफ़ेस आपको हमारे द्वारा नीचे दिखाए गए फोटो के जैसा देखने को मिलेगा।
PNR Status Check Kaise Karen

अब यहां पर आपको अपनी मनपसंद भाषा हिंदी, इंग्लिश, मराठी या अन्य कोई भाषा को चुनकर नीचे Continue वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

  • इसके बाद आपको आपका मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा आप हमारे द्वारा दिखाए गए रेड बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद फिर से नीचे Continue वाले बटन पर क्लिक कर देंगे।
PNR Status Check Karne Ka Tarika - पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद जब आप Continue वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आप इस एप्लीकेशन के Main Interface पर पहुंच जाएंगे। ध्यान रखें कि आपका मोबाइल नंबर सही और चालू अवस्था में होना चाहिए क्योंकि आपको उस पर OTP प्राप्त होगी।

  • अब आप इस एप्लीकेशन की Main Interface पर आ गए हैं यहां पर आपको पी एन आर स्टेटस का एक ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा। इस एप्लीकेशन का Main Interface आपको नीचे दिखाया जा रहा है तथा साथ ही साथ यही भी बताया गया है कि आपको PNR Status चेक करने के लिए कहां पर क्लिक करना है।
How To Check PNR Status Confirmation Prediction

इस पेज में अब आपको एक लाल घेरे में PNR Status का ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप पीएनआर स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे आपको अपना 10 नंबरों का पीएनआर नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको हमारे द्वारा नीचे दिखाए गए इंटरफ़ेस जैसा देखने को मिलेगा।
पीएनआर नंबर कैसे चेक करें

अब आपको ऊपर दिखाई गए फोटो जैसा इंटरफ़ेस देखने को मिल रहा होगा। यहां पर आपको हमारे द्वारा बनाए गए रेड बॉक्स में आपको अपना 10 नंबर वाला PNR नंबर दर्ज कर देना है, यह PNR नंबर आपको टिकट पर देखने को मिलेगा।

जैसे ही आप अपना इस बॉक्स में पीएनआर नंबर दर्ज कर देंगे तो आपको इसके ही सामने एक Search वाला ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा, जिसको हमने एक तीर के माध्यम से आपको दिखाया है आपको इसी Search वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपको अपनी टिकट बुकिंग से संबंधित सभी जानकारी देखने को मिल जाएंगी।

इस प्रकार आप इस एप्लीकेशन के द्वारा बहुत ही आसानी से अपना PNR Status Check कर सकते हैं साथ ही साथ यह पता लगा सकते हैं कि आपकी सीट Confirm हुई है या नहीं।

इसे भी पढ़े:

Paise Kamane Wala Ludo Game Download – बेस्ट पैसा जीतने वाला लूडो गेम डाउनलोड करके खेले और रोज रु.900 – 1600 रुपये से ज्यादा कमाए?

Teen Patti Paise Kamane Wala Game 2022 – तीन पत्ती रियल कैश गेम डाउनलोड करे और रोज 5000 रुपये कमाओ

Game Khel Kar Paytm Cash Kaise Kamaye 2022 – गेम खेल कर पेटीएम कैश कैसे कमाए?

मैसेज के द्वारा PNR Status कैसे चेक करें? (How Check PNR Status By Sms)

अब हम आपको पी एन आर स्टेटस चेक करने का एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इस तरीके के द्वारा आप बहुत ही आसानी से तथा बिना इंटरनेट के अपना PNR Status बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए मात्र आपको एक मैसेज करने की आवश्यकता है।

मैसेज द्वारा पीएनआर स्टेटस जानने के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में चले जाना है। अपने मोबाइल के मैसेज मैं आने के बाद आपको मैसेज सेंड करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको अपना मैसेज में मात्र 10 नंबरों वाला पीएनआर नंबर दर्ज करना है, यह पीएनआर नंबर आपको अपने टिकट पर देखने को मिल जाएगा।

मैसेज में 10 नंबर वाला PNR नंबर दर्ज करने के बाद आपको उसको बस Indian Railway के टोल फ्री नंबर 139 पर सेंड कर देना है। जैसे ही आप अपना पीएनआर नंबर 139 नंबर पर सेंड कर देते हैं, उसके कुछ देर बाद ही आपको रेलवे के द्वारा मैसेज के माध्यम से आपके PNR Status की जानकारी दे दी जाती है।

कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा PNR Status कैसे चेक करें

अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो हम आपको बहुत ही आसान तरीके से इसको समझाएंगे।

कंप्यूटर या लैपटॉप के द्वारा पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें उसमे सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गूगल क्रोम को ओपन करने के बाद रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। आप हमारे द्वारा नीचे दी गई इस लिंक पर क्लिक करके रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

Https://Indianrailways.Gov.In/

जैसे ही आप हमारे द्वारा ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते हैं रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी, जहां पर आप को नीचे की तरफ PNR Status का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा।

PNR Number Kaise Check Karte Hain

इंडियन रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको हमारे द्वारा दिखाए गए Red Box में PNR Status का एक ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा आपको इसी Pnr-Status वाले बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यह पेज आपको हमारे द्वारा नीचे दिखाए गए फोटो जैसा देखने को मिलेगा।

PNR Number Check Karne Ka Tarika - PNR Status Live Check On Mobile

अब आपको हमारे द्वारा ऊपर दिखाए गए फोटो जैसा इंटरफ़ेस देखने को मिल रहा होगा, यहां पर आपको हमारे द्वारा बनाए गए रेड बॉक्स में आपको अपना PNR नंबर दर्ज करना होगा। इस रेड बॉक्स में पीएनआर नंबर दर्ज करने के बाद हमारे द्वारा तीर के निशान द्वारा दिखाए गए Submit वाले बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Submit वाले बटन पर क्लिक करते हैं आपको अपने पीएनआर नंबर से जुड़ी बुकिंग की डिटेल्स देखने को मिल जाती है। अब आप यह आसानी से देख पाते हैं कि आपकी सीट की वेटिंग लिस्ट कितनी चल रही है, या फिर आपकी सीट कंफर्म हुई है या नहीं यह सब जानकारी आपको यहां देखने को मिल जाती है।

इन आर्टिकल को पढ़े:

Video Dekh Kar Paise Kamane Wale Apps – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें और रु.300 – 1600 रुपये रोज कमाओ, कैसे? जाने!

Paisa Kamane Wala Carrom Board Games – पैसे कमाने वाला कैरम बोर्ड गेम डाउनलोड करे और प्रतिदिन ₹800 – 1000 तक आसानी से कमाओ?

Paise Jitne Wala Games – 30+ गेम खेलो पेटीएम कैश जीतो गेम डाउनलोड रोज रु.800 – 1200 रुपये कमाओ

Game Khelo Paisa Jeeto App Download 2022 – गेम खेलो पैसा जीतो ऐप डाउनलोड करे और रोजाना रू.1000 – 1500 रुपये कमाओ?

पीएनआर स्टेटस 10 डिजिट चेक कैसे करे से रिलेटेड FAQs –

प्रश्न- क्या है PNR Number?

उत्तर- PNR Number एक यूनिक नंबर होता है जिसके द्वारा टिकट बुकिंग की स्थिति की जानकारी प्राप्त होती है।

प्रश्न- PNR नंबर कहां मिलता है?

उत्तर- जब आप ऑनलाइन या ऑफलाइन रेलवे का टिकट बुक करते हैं तो आपको प्राप्त होने वाले टिकट पर PNR नंबर मौजूद रहता है।

प्रश्न- पी एन आर (PNR) नंबर कितने नंबरों का होता है?

उत्तर- PNR नंबर 10 नंबरों का होता है।

प्रश्न- PNR नंबर का क्या फायदा है?

उत्तर- PNR नंबर के द्वारा ही रेलवे को आपके बारे में जानकारी होती है, इस नंबर के द्वारा ही रेलवे आपको सीट प्रदान करती है। इस पीएनआर नंबर के द्वारा ही रेलवे यह सुनिश्चित करती है कि यह सीट आपके लिए ही आरक्षित की गई है ना कि किसी और अन्य व्यक्ति के लिए।

प्रश्न- PNR Status क्या होता है?

उत्तर- PNR स्टेटस का अर्थ होता है आपके द्वारा Book की गई सीट के बारे में जानकारी प्राप्त करना, कि आपके लिए वह सीट कंफर्म (Confirm) हुई है या नहीं।

निष्कर्ष: PNR Status Check For Railway Ticket – पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें?

हमने इस आर्टिकल में आपको PNR Status Check करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके बताए हैं। इन सब तरीकों में से जो भी तरीका आपको पसंद आया हो आप उस के द्वारा अपना पीएनआर स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

हमारे द्वारा आपको ऊपर बताए गए सभी पीएनआर स्टेटस कैसे चेक करें वाले तरीकों PNR status kaise check kare, Train ticket confirm kaise check kare को विस्तार पूर्वक तथा बहुत ही आसान शब्दों में समझाने का प्रयास किया है, आशा करते हैं आपको हमारा यह प्रयास काफी पसंद आया होगा।

हमने आपको इस आर्टिकल में PNR Status से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है जैसे कि PNR क्या है, तथा आप अपना PNR Status किस प्रकार विभिन्न माध्यम से चेक कर सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको PNR Status से जुड़ी यह जानकारी काफी पसंद आई होगी, और हम आपसे एक विनम्र निवेदन करते हैं कि यदि कोई व्यक्ति PNR Status के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है, तो कृपया हमारे इस आर्टिकल को उस तक पहुंचाने की कृपा करें।

अगर आपका हमारे इस आर्टिकल PNR Status Check Kaise Kare  को लेकर कोई सवाल, सुझाव, या अन्य किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Popular Post:

Bina Paise Ke Paise Kaise Kamaye 2022 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Paytm Se Paise Kamane Wala Apps 2022 – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम ऐप्स (Rs.500+ प्रतिदिन कमाई)

Online Paytm Cash Kaise Kamaye – पेटीएम कैश कमाने के तरीके से रोज 2000 हजार रुपये कमाए?

8 Ball Pool Se Paise Kaise Kamaye 2022 – 8 बॉल पूल गेम डाउनलोड करे और रोजाना पैसा कमाओ

Leave a Reply