Blog Ko Monetize Kaise Kare 2021 – 2022 – ब्लॉग को मोनेटाइजेशन कैसे करे?

0
9

यदि आपने खुदका ब्लॉग बनाये है और ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है तो Blog Monetization कई तरीके से कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में आपको Blog Ko Monetize Kaise Kare 2021 – 2022 में और ब्लॉग को मोनेटाइज करने के बेस्ट तरीकों के बारे में अच्छे से जानकारी दिया गया है।

अपनी खुदकी ब्लॉग कई सारे Blogging Platforms पर बना सकते है। उन में से लोकप्रिय ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म Blogger.com और WordPress.org है। Blogger.com गूगल का प्लेटफार्म है और यह पूरी तरह Free Blogging Platform है। अगर आप अभी तक अपनी खुदकी ब्लॉग नहीं बनाए है तो आप Blogger Par Free Blog Kaise Banaye पिछली आर्टिकल पढ़ सकते है।

Blog Ko Monetize Kaise Kare 2022 - ब्लॉग को मोनेटाइजेशन कैसे करे

उस आर्टिकल में आपको ब्लॉग कैसे बनाये Step By Step जानकारी दिया गया है, जिसे एक बार आपको पढना चाहिए। वही, बात करें WordPress.org को तो यह एक CMS – Content Management System जो पूरी तरह फ्री है लेकिन इसपर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain + Hosting Buy करनी होगी तब जाकर के आप इसपर ब्लॉग बना सकते है।

अगर आपको इन में से किसी प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बना चुके है और आप Blog Se Paise Kaise Kamaye जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पढ़े। आप के अलावा अधिकतर Blog Owners तब परेशान होने लगते हैं; जब उनके Blog पर ज्यादा मात्रा में Organic Traffic आने लगता है, जिसका उपयोग करके वे धन कमाना चाहते हैं। 

लेकिन बहुत सारे Bloggers अथवा Website के मालिकों को यह नहीं पता होता कि अपने Blog Ko Monetize Kaise Kare? इसके अलावा बहुत सारे लोगों को गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)

के अलावा अपने ब्लॉग मोनेटाइज करने का कोई अन्य तरीका नहीं पता होता है।

इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हमने अपने ब्लॉग को Monetize कैसे करे सर्वश्रेष्ठ तरीकों का उल्लेख इस आर्टिकल में किया है। जिन्हें जानने के बाद आप अपनी Blog की कमाई पहले से ज्यादा कर सकते हैं। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

Popular Post:

मोनेटाइजेशन क्या होता है?

मोनेटाइजेशन एक प्रक्रिया है, जहां आवश्यक शर्तें पूरी करने के बाद आप कुछ तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। जैसे आप गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों पूरा करके आप अपने Blog Monetization करते है उसी तरह ब्लॉग मोनेटाइजेशन करने के कई तरीके हैं। नीचे उन सभी Blogging Se Paise Kaise Kamaye सभी तरीके जान सकते है।

Blog Monetization कब होता है?

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना है तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि Blog Monetization Kab Hota Hai?

Blogger Monetization Requirements सभी प्लेटफॉर्म्स का नियम और शर्तों अलग-अलग होते है। यदि आपके पास एक अच्छा पाठक है और कुछ ट्रैफ़िक आकर्षित करता है, तो क्यों न ब्लॉग को मोनेटाइज करने का तरीके से मुद्रीकृत करें और हर महीने अपनी Bank Account

में डॉलर प्राप्त करें।

यदि आपका Blog Monetization नहीं हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपके पास प्रति दिन कम से कम 100 विज़िटर न हों। क्योंकि ब्लॉग पर विजिटर न होने से आप अपने ब्लॉग को Monetize करने पर भी पैसा नहीं कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने में कम से कम 6 महीने तक का समय लग सकता है।

अगर आपको लग रहा है कि Blog Monetization Rules को फॉलो कर रहा है तो आप उन Earnings Source को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। नीचे अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाना है तो ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करे और कौन-कौन सी तरीके है जिसे आप अपने ब्लॉग को डीमोनेटाइजेशन कर सकते है, पढ़े:

Blog Ko Monetize Kaise Kare 2021 – 2022 – ब्लॉग को मोनेटाइजेशन करने का तरीका

#1: जानिए Advertisement से Blog Ko Monetize Kaise Kare?

ज्यादातर Website Owner अथवा Bloggers अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने अथवा अपनी वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए Advertisement का सहारा लेते हैं। ऐसा करने के लिए ज्यादातर लोग Google Adsense का Approval लेते हैं।

अगर आपकी साइट पर काफी अच्छे Visitors आने लगते हैं, तो आपके मन में यह विचार आता होगा कि इसे किसी तरह मुनाफे में बदला जाए; तो गूगल ऐडसेंस इसके लिए सबसे अच्छा तरीका होता है।

अगर आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने के बारे में नहीं पता अथवा आप यह नहीं जानते हैं कि Blog को गूगल अकाउंट से कैसे जोड़े? तो आप हमारे द्वारा Adsense Approval लेने के लिए लिखा गया; आर्टिकल पढ़ सकते हैं। इसमें हमने Best Adsense Approval Tricks In Hindi के बारे में काफी विस्तार से बताया है।

एक बार जब आपकी साइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है; तो उसके बाद आप ऐडसेंस कोड को अपनी साइट में ऐड कर सकते हैं। इतना करने के बाद आपकी वेबसाइट पर गूगल का Ads आपके Visitors को दिखाई देने लगता है। 

आपके Blog अथवा Site पर आने वाले Visitors को Google वही Ads दिखाता है, जो उनके लिए अधिक प्रासंगिक और अनुकूल होता है।

अब अगर इससे कमाई की बात की जाए; तो Google आपकी वेबसाइट पर दिखाई देने वाले Ads के Impression और Ads पर आपके Visitors द्वारा किए जाने वाले Clicks के आधार पर आपको पैसे देता है।

Popular Post:

#2: जानिए Affiliate Marketing से Blog Ko Monetize Kaise Kare? 

Advertisement के बाद अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए ज्यादातर लोग Affiliate Marketing का सहारा लेते हैं। अपने ब्लॉग की इनकम को डबल करने का यह एक अच्छा तरीका है।

अगर Affiliate Marketing को आसान शब्दों में समझा जाए तो Affiliate Marketing में आप किसी दूसरे के उत्पाद को सेल करवाने के लिए; अपने ब्लॉग पर आने वाले Visitors को वह प्रोडक्ट Promote करना पड़ता है। 

इसके लिए बहुत सारी कंपनियों के Affiliate Program होते हैं, जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा इंटरनेट पर आपको बहुत सारे अच्छे Affiliate Networks मिल जाएंगे, जहां पर अलग-अलग कंपनियों अथवा लोगों के Products Listed रहते हैं। 

एक बार जब आप किसी Affiliate Network को Join कर लेते हैं, तो आप वहां पर लिस्ट किए गए किसी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाकर; उसे अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं और अपने Visitors को वह Product खरीदने के लिए Recommend कर सकते हैं।

जब आपके Blog या Website पर आने वाले विजिटर्स में से कोई आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर जाकर वह Product खरीद लेता है, तो Affiliate Networks की तरफ से आपको कुछ परसेंट का कमीशन मिलता है।

Bonus Tips: अगर आप अपने वेबसाइट पर Product Review अथवा Product Buying Guide के बारे में आर्टिकल लिखते हैं; तो आपको अपने ब्लॉग को Affiliate Marketing से अवश्य Monetize करना चाहिए।

अगर आपको Affiliate Marketing Kaise Kare के बारे में नहीं पता अथवा आप यह नहीं जानते हैं कि Blog को एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे जोड़े? तो आप हमारे द्वारा Affiliate Marketing Kya Hai आर्टिकल लिखा गया; आर्टिकल पढ़ सकते हैं। इसमें हमने Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में काफी विस्तार से बताया है।

Best Affiliate Marketing Programs कौन से हैं?

यहां पर हमने कुछ Best Affiliate Marketing Programs के बारे में बताया है, जिनकी मदद लेकर आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं और अपनी इनकम को दोगुना कर सकते हैं।

  1. Amazon Associate Program
  2. Click Bank Affiliate Program
  3. Commission Junction Affiliate
  4. Shareasale
  5. Jvzoo Affiliate 

#3: Sponsored Posts से ब्लॉग को Monetize करें 

अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने अथवा ब्लॉग से Extra कमाई करने के लिए Sponsored Posts एक अच्छा विकल्प है। बहुत सारे Bloggers इसका इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट से बहुत सारा पैसा कमाते हैं। 

Sponsored Posts से पैसा कमाने का तात्पर्य यह है कि आप किसी कंपनी अथवा संस्था के प्रमोशन के लिए Blog Post लिखते हैं और बदले में वह कंपनी अथवा संस्था आपको काफी अच्छा पैसा देती है। कभी कभी आपको Sponsored Post Published करने के लिए उनकी तरफ से लिखा गया पोस्ट दिया जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए, आप अपने ब्लॉग पर Online Business Ideas से संबंधित पोस्ट लिखते हैं और किसी कंपनी को आपका Blog Post अच्छा लगता है। तो वे अपनी कंपनी या अपने Products का Promotion आपके Blog  के माध्यम से करवाने के लिए आपसे संपर्क करते हैं। जिसमें आपको उनके प्रोडक्ट और उनकी कंपनी के बारे में बताना होता है।

Bonus Tips: आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ एक Sponsored Post में ही बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह सामने वाले पर निर्भर करता है; कि वह कितना रुपए दे सकते हैं।

अगर आप Businesses को Sponsored Post के लिए Approach करते हैं, तो इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि आपको एक Sponsored Post का बहुत ज्यादा पैसा मिले।

यह भी पढ़े:

#4: जानिए Guest Post से Blog को Monetize Kaise Kare? 

Guest Posting अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, इसमें आप किसी दूसरे व्यक्ति के Article को अपनी वेबसाइट पर Published करते हो और बदले में उसकी वेबसाइट को Backlink देते हो, ताकि उस वेबसाइट की सर्च इंजन में रैंकिंग इंप्रूव हो।

अगर इसे आसान भाषा में समझा जाए तो जब आपकी वेबसाइट कि अथॉरिटी बढ़ जाती है और उसमें अधिक मात्रा में Organic Traffic आने लगता है। 

तो दूसरे लोग भी Search Engine पर अपनी Website की रैंकिंग बढ़ाने के लिए आपकी बेवसाइट पर अपना Blog Post Published करने की इच्छा जाहिर करते हैं। 

हालांकि कभी कभी लोग फ्री में Blog Posting के लिए मौका खोजते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में वे इसके बदले में आपको कुछ न कुछ पैसा देते हैं। 

एक तरह से किसी दूसरे का Blog Post अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके; आप उसका Promotion करते हैं।

Bonus Tips: अगर आपकी साइट का भी Page Authority (PA) and Domain Authority (DA) High है और आपके ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में Organic Traffic आता है, तो आपको ब्लॉग से अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए Blog Posting को Accept करना चाहिए। 

इसके लिए आप अपनी साइट पर Blog Posting Accept के लिए एक Page बना सकते हैं, ताकि अगर किसी को आपकी वेबसाइट पर Blog Posting करना हो; तो वह आपसे संपर्क कर सके।

#5: Backlink Sell करके Blog को Monetize करें 

आज के समय में Backlink Sell करके अपने ब्लॉग से पैसा कमाना आम बात हो चुका है। क्योंकि चाहे आपको सर्च इंजन में अपनी बेवसाइट की रैंकिंग बढ़ानी हो अथवा अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाना हो।

दोनो ही मामलों में Backlink की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, क्योंकि आपकी Website पर जितना ज्यादा Quality Backlink बना रहेगा; Google को आपकी साइट पर उतना ही ज्यादा भरोसा होगा।

इसलिए लोग अपनी साइट की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए High DA और High PA वाली Website से Dofollow Backlink लेना पसंद करते हैं। इसके बदले में लोग काफी मोटी रकम चुकाने को तैयार रहते हैं।

Bonus Tips: अगर आपकी Website का भी DA, PA ज्यादा है, तो आप किसी दूसरे की वेबसाइट को Backlink देकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Note: किसी दूसरे की वेबसाइट को Backlink देने से पहले निम्नलिखित बातों की जांच करें।

  1. आप जिस वेबसाइट को बैंक लिंक दे रहे हैं; वह बहुत ज्यादा Spammy नहीं होनी चाहिए।
  2. बहुत नई और खराब गुणवत्ता वाली वेबसाइट को Backlink देने से बचें।
  3. जिस वेबसाइट पर Google की Content Policy का उल्लंघन किया जा रहा हो, उसे Backlink देने से बचें।
  4. बहुत सारी Website को अथवा किसी एक ही Website को बहुत सारा बैकलिंक एक साथ देने से बचें।
  5. आप जिस Website को Backlink दे रहे हैं, उसमें Published किए गए Content का आपकी Site के साथ कुछ न कुछ Relation होना चाहिए। तात्पर्य यह है की अगर दोनो Blog की Niche Same होगी, तो ज्यादा अच्छा होगा।

Important Notice: Google के अनुसार Backlink की खरीदारी करना अथवा Backlink बेचना; उसके नीतियों के खिलाफ है। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में बैकलिंक्स Sell करने से बचें। 

हालांकि अभी भी लोग Backlink की Buying/Selling करके Google को उल्लू बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Also Read:

#6: Digital Products बेचकर Monetize करें 

आप अपने ब्लॉग पर Digital Products को बेचकर भी सारा पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप अपने Blog पर Software का Review करते हैं, तो आप उस सॉफ्टवेयर को अपने ब्लॉग से ही Promote कर सकते हैं। 

यह तरीका भी अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है। बस आप अपने Visitors के लिए उपयोगी Digital Products बनाइए और फिर आप उनसे होने वाली कमाई से आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

Digital Products के अंतर्गत Useful Resources, Pdfs, Videos, Software Components, Saas आदि शामिल हैं।

#7: Digital Course बेचकर Blog को Monetize करें 

अगर आपको कोई चीज बहुत अच्छी तरीके से आती है अथवा आप उस चीज में विशेषज्ञ हैं, तो आप अपना डिजिटल कोर्स बनाकर उसे अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए: अगर आप अपने ब्लॉग पर अंग्रेजी सीखने के टिप्स बताते हैं और आपको अंग्रेजी बहुत अच्छी तरीके से आती है। तो आप इसका Video Tutorial के रूप में एक डिजिटल कोर्स बनाकर; अपने ब्लॉग पर आने वाले विजिटर्स को कोर्स खरीदने के लिए Recommend कर सकते हैं।

Bonus Tips: किसी भी प्रकार का डिजिटल कोर्स बेचने से पहले आपको अपने Visitors को Free में Value Provide करनी चाहिए। जिससे उनका आप पर भरोसा बढ़ेगा और फिर बाद में जब आप अपना Course उन्हे Recommend करेंगे, तो ज्यादातर लोग उसे खरीदेंगे भी।

ब्लॉग का मुद्रीकरण (Monetization) करते समय ध्यान देने योग्य बातें क्या हैं?

आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहते हैं; तो आपको नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखना है। जिससे आपकी Audience और आप दोनो ही खुश रहेंगे!

1. अपने ब्लॉग पर फोकस करें

आपको अपने ब्लॉग पर ध्यान देने की जरूरत है, इसके अलावा आपके पास एक विशिष्ट Niche या विषय होना चाहिए; जिसके बारे में आप अपने Blog पर लिखते हैं। 

अलग अलग विषय पर लिखने से आप अपने मूल दर्शकों को खो देंगे, क्योंकि लोग एक ब्लॉग पर जाना चाहते हैं, जो उनकी आवश्यकता को पूरा करता है। इसके अलावा एक ही विषय पर केंद्रित रहने से Visitors उस Blog पर फिर से आना चाहते हैं।

Related Post:

2. अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को वैल्यू दें

आपको अपने Blog का Monetization जल्दी करने के लिए; अपने ब्लॉग के Visitors को Value प्रदान करने की आवश्यकता है। 

आप अन्य लोगों को किस बारे में सिखा सकते हैं? अथवा आप किस चीज में विशेषज्ञ हैं? इन सभी के लिए समय निकालें और ऐसा Content तैयार करें, जो लोगों को वैल्यू दे सके। 

उदाहरण के लिए: Tutorial और Informational पोस्ट बनाएं, जो वीडियो, Images और अन्य मीडिया जैसी चीज़ों को एक दूसरे से जोड़ते हैं; ताकि लोगों को वास्तव में कुछ समझने या समझने में मदद मिल सके। 

Bonus Tips: आपके द्वारा अन्य लोगों को दी जाने वाली Value किसी भी उद्योग में आय का मुख्य Source माना जाता है, विशेष रूप से ब्लॉगिंग में। इसलिए Value का अपने ब्लॉग पोस्ट में खास ख्याल रखें।

Also Read:

3. ब्लॉग पर गुणवत्ता वाले आर्टिकल पब्लिश करें

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ब्लॉगिंग का अर्थ भारी मात्रा में Content को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है। 

लेकिन अगर वह कम गुणवत्ता वाला ब्लॉग पोस्ट होता है, तो यह Ranking में काम नहीं करता है; इसलिए आपकी सामग्री गुणवत्ता वाली सामग्री होनी चाहिए।

इसके लिए Content को पूरी तरह अच्छे तरीके से लिखा जाना चाहिए और इसके स्रोतों का हवाला भी देना चाहिए। यदि किसी दूसरे के अध्ययन को Blog पर संदर्भित किया जाता है, तो उसे Blog में जोड़ा जाना चाहिए। 

Bonus Tips: यदि आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने के बारे में गंभीर हैं; तो गुणवत्ता पर कंजूसी न करें। 

4. ब्लॉग की Authority पर ध्यान केंद्रित करें

आपके पास जितना अधिक अधिकार होगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अपने ब्लॉग को जल्दी से मुद्रीकृत कर सकते हैं। क्योंकि लोग जानना चाहते हैं कि आपके पास कितना अधिकार है? या आप अपने क्षेत्र में कितने प्रसिद्ध हैं?

उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक बड़ा Social Media Account है और आप एक ब्लॉग लॉन्च करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने ट्रैफ़िक को तेजी से बढ़ा सकते हैं। 

इसके अलावा यदि आप किसी चीज़ के विशेषज्ञ हैं या किसी चीज में प्रसिद्ध लेखक हैं, तो आपको केवल इसका लाभ उठाने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी।

ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें जानकारी में

तो, आपने आजकी लेख में Blog Ko Monetize Kaise Kare 2022 – ब्लॉग को मोनेटाइजेशन कैसे करे? पूरी जानकारी अच्छी तरह प्राप्त कर चुके है। अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना बहुत कठिन काम नहीं है, बशर्ते आप इस आर्टिकल में बताई गई बातों का ध्यान रखें।

Google Adsense, Affiliate Links, बैनर विज्ञापन और सशुल्क पोस्ट। यदि आप किसी वेबसाइट से कमाई करने में रुचि रखते हैं, तो आपको पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए प्रमुख साइट प्रोब्लॉगर को एक्सप्लोर करना चाहिए।

यदि आप संबद्ध उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं, तो तुरंत मुद्रीकरण शुरू करें। यदि आप अपने स्वयं के उत्पाद या सेवाएं बेच रहे हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपके पास कम से कम 1000 ईमेल ग्राहक न हों।

हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि अपने Blog Ko Monetize Kaise Kare? इस आर्टिकल में हमने Blog को मोनेटाइज करने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों के बारे में समझाने का प्रयास किया है।

अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने मित्र गणों के साथ भी साझा करें।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here