Top 10 Online Business Ideas in India Hindi – Money Innovate

0
117

जो लोग ऑनलाइन बिज़नेस करते है वो दुनिया में कहीं से भी पैसा कमा सकते है। लेकिन कई लोग को नहीं पता है कि कहां से बिज़नेस शुरू करे। एक Profitable Online Business कैसे शुरू किया जाता है? अगर आपको ऑनलाइन व्यापार करना है तो सबसे महत्वपूर्ण बाते आपको एक कदम बढ़ाना है और अपनी Online Business Ideas in India खोजना है जो आपके कौशल और ताकत से मेल खाता है।

Online Business Ideas in India Hindi

इंटरनेट की मद्दत से कई सारे बिज़नेस केवल कुछ इन्वेस्ट में व्यवसाय करना आसान बना दिया है, और इन्टरनेट नए व्यवसाय विकल्प भी बनाए हैं। यहां आज में आपको लोकप्रिय और संभावित रूप से Top 10 Online Business Ideas in India Hindi

Advertisement
की एक सूचीबद्ध किया हु जिससे आपको ऑनलाइन व्यापार करने में आसानी होगी।

Ghar Baithe Business Konsa Kare – पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

आपको इन ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करने से पहले कुछ बाते ध्यान देना होगा, Home Based Online Business Ideas in India की तरह, सफलता ऑनलाइन के लिए एक विकल्प बनाने की आवश्यकता होती है जिसे आप अपनी योजना के साथ researching, planning, and executing से कर सकते हैं।

Profitable Online Business Ideas in India

1.Blogger Business

ब्लॉग्गिंग पैसा कमाने का मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है और में अपने कई सारे ब्लॉग को चला रहा हु, जब भी कोई मुझसे ऑनलाइन नौकरियों के बारे में पूछता है तो मैं केवल ब्लॉगिंग करने की सलाह देता हूं। क्यूंकि Online Business Ideas in India की लिस्ट में ब्लॉग्गिंग सबसे बेहतरीन यु कहे तो यह बेस्ट है|

Full Time या Part Time Jobs में कुछ अतिरिक्त आय करना चाहते हैं या उच्च भुगतान वाली ऑनलाइन नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, ब्लॉगिंग सबसे अच्छा है।

Top 100 सबसे ज्यादा वेतन वाले नौकरी

आप केवल एक ब्लॉग शुरू करना हैं उसके बाद आपको लगातार सामग्री बनाने की आवश्यकता है, और इसके लिए लोगों को शिक्षित करना, सूचित करना या मनोरंजन करना भी आवश्यक है। दूसरे शब्दों में, इसे किसी तरह से उनकी रुचि को पकड़ने की जरूरत है।

इसे पैसा कमाने के लिए, आपको ब्लॉग के माध्यम से कुछ बेचने की आवश्यकता है। यह विज्ञापन स्थान, उत्पाद, डिजिटल उत्पाद, प्रायोजित पोस्ट, कोचिंग, ईबुक आदि हो सकते हैं।

2. YouTube Business

लोग इंटरनेट पर कोई जिज खोजने और उपभोग करने के तरीके को बदल रहे हैं। अब केवल टेक्स्ट सर्च करके गूगल नहीं पढ़ते हैं। इंटरनेट उपयोगकर्ता अब वीडियो देखना पसंद करते है। क्योंकि वे अधिक व्यस्त हैं, Vloggers अपने वित्तीय लाभ के लिए इसका लाभ उठाने में सक्षम हैं। व्लॉगर्स अपने दर्शकों से एक वर्ष में लाखों डॉलर कमा सकते हैं।

यदि आप हमेशा अपने आप को एक इंटरनेट सेलिब्रिटी के रूप में देखते हैं और कैमरे के सामने रहने का विचार पसंद करते हैं, तो यह कार्रवाई का समय है।

एक व्लॉग या एक YouTube चैनल शुरू करने से बहुत पैसा बनना है। आप संभावित रूप से कंपनियों और ब्रांडों के लिए उत्पादों की समीक्षा और प्रचार के लिए हजारों डॉलर कमा सकते हैं। जितना अधिक ट्रैफ़िक आप अपने YouTube चैनल पर बनाते हैं, उतना ही अधिक राजस्व YouTube से और संभावित रूप से, तृतीय पक्ष ब्रांडों से प्राप्त होता है।

YouTube शुरू करने के बारे में एक और बड़ी बात अपेक्षाकृत कम सेट अप लागत है। आपको वास्तव में एक महँगा कैमरा लेने और खुद को लाने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे सचमुच अपने Smartphone

Advertisement
या बेसिक DSLR कैमरा पर कर सकते हैं|

3. Affiliate Marketing

संबद्ध विपणन अनिवार्य रूप से एक रेफरल कार्यक्रम है। व्यवसाय सहबद्ध विपणक कमीशन का भुगतान बिक्री, क्लिक, या लीड्स के आधार पर करते हैं जो उन्हें सहयोगियों द्वारा भेजा जाता है।

किसी वेबसाइट के साथ किसी भी होम बिजनेस के बारे में अपनी साइटों पर सहबद्ध विज्ञापन रखकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो अपने आप में पूर्णकालिक इंटरनेट व्यवसाय के रूप में संबद्ध विपणन का पीछा करते हैं। सबसे सफल सहबद्ध विपणक या तो फ़नल सिस्टम या ब्लॉग (या दोनों) का उपयोग अपने संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए करते हैं।

4. Freelancer

Freelancing Business करने के लिए बस किसी एक कौशल के बारे में जो एक और व्यवसाय की जरूरत है एक स्वतंत्र रूपसे पर किया जा सके| Content Writer, Social Media Marketing और Web Development को फ्रीलांस व्यवसाय के रूप में देखा जा सकता है। तो सामग्री और copywriting, बहीखाता पद्धति, ग्राफिक डिजाइन, डेस्कटॉप प्रकाशन और बहुत कुछ कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग बिज़नेस अच्छा Online Business Ideas in India में करने के लिए और फ्रीलांसिंग बिज़नेस का लाभ यह है कि आप अपने पास पहले से मौजूद कौशल ले सकते हैं और इसे व्यवसाय में बदल सकते हैं। आप सेवा प्रदान करना जानते हैं, इसलिए आपको यह सीखना होगा कि इसे कैसे बाजार में लाया जाए।

यदि आप अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं, तो क्लाइंट ढूंढना आसान हो सकता है। आप अपने पूर्व बॉस को क्लाइंट में बदल सकते हैं, रेफरल के लिए अपने नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं, और बहुत कुछ। लेकिन अगर आपको परेशानी है, तो फ्रीलांस साइट आपके व्यवसाय को कूदने-शुरू करने का एक अच्छा स्रोत हो सकती हैं।

5. Virtual Assistant

वर्चुअल असिस्टेंट उद्योग अधिक से अधिक उद्यमियों और छोटे व्यवसाय के रूप में विकसित हो रहा है ताकि पैसे बचाने के लिए आउटसोर्सिंग का काम किया जा सके जबकि अभी भी चीजें हो रही हैं।

जबकि आभासी सहायकों को आमतौर पर घर-आधारित सचिवों के रूप में देखा जाता है, वे वास्तव में, कई चीजें कर सकते हैं, जिसमें बहीखाता पद्धति, विपणन, और बहुत कुछ शामिल हैं। वर्चुअल असिस्टेंट एक विशिष्ट ड्यूटी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि बहीखाता या वेबसाइट प्रबंधन। अन्य लोग लक्ष्य उद्योग में कई प्रकार के कार्य करते हैं, जैसे कि एक रियल एस्टेट सहायक।

एक आभासी सहायक व्यवसाय शुरू करने की चुनौती, जैसा कि व्यवसाय में है, ग्राहकों को मिल रहा है। फ्रीलांस साइट या माइक्रोकॉक साइटें हमेशा शानदार भुगतान नहीं करती हैं, लेकिन आपको दरवाजे पर अनुभव और अपने पैर प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। यह भी के Online Business Ideas in India है|

6. Social Media Consultant

एक बड़ा बिज़नेस अपने सोशल मीडिया अकाउंट को चलाने के लिए किसी एजेंसी या पूर्णकालिक स्टाफ के सदस्य को रख सकते हैं, लेकिन छोटे व्यवसायों को अक्सर अपने स्वयं के सोशल मीडिया मार्केटिंग को संभालना पड़ता है। इतनी सारी जिम्मेदारियों के साथ, व्यवसाय के मालिक अक्सर एक महान सामाजिक मीडिया रणनीति को विकसित करने और कार्यान्वित करने में समय बिताने के लिए सोशल मीडिया की उपस्थिति के महत्व के बारे में बहुत व्यस्त, अभिभूत या कम होते हैं।

6 असान तरीके Facebook से पैसा कमाने का

आप एक Social Media Consultant के रूप में छोटे व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों के लिए सर्वोत्तम रणनीति, पोस्टिंग शेड्यूल और सामग्री निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। जैसे-जैसे उनके फॉलोवर्स की गिनती बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका बिजनेस भी बढ़ेगा।

Facebook, Instagram and Twitter अभी भी Top Business Networks हैं, लेकिन व्यवसाय अक्सर Instagram, Pinterest, Tumblr और Snapchat जैसे अधिक दृश्य प्लेटफार्मों के साथ संघर्ष करते हैं। इन सभी प्लेटफ़ॉर्म में विशाल उपभोक्ता दर्शक हैं, लेकिन कई व्यवसायों को यह पता नहीं है कि वे कितने बड़े हैं, वे कितने प्रभावी हो सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के लिए कैसे काम कर सकते हैं।

यदि आपके पास Social Media Marketing में पृष्ठभूमि है और फोटोग्राफी के लिए एक जुनून है, तो एक विशिष्ट मंच पर अपने परामर्श व्यवसाय को केंद्रित करना, जैसे कि इंस्टाग्राम, अन्य व्यवसायों को अपनी सामग्री को बेहतर बनाने और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए पैसा बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

7. E-book

अमेज़न ने पुस्तकों को प्रकाशित करना और बेचना आसान और अधिक किफायती बना दिया हैं, कई ऑनलाइन उद्यमी ईबुक और अन्य सूचना उत्पादों को ऑनलाइन बना और बेच रहे है।

आपकी पुस्तकें और जानकारी बेचने के दो मूल तरीके हैं। एक ई-बुक (या यहां तक ​​कि प्रिंट) बनाना है और इसे ऑनलाइन पुस्तक रिटेलर जैसे अमेज़ॅन के माध्यम से बेचना है। यह स्थापित करने के लिए सस्ती और काफी आसान है।

अन्य विकल्प ईबुक या अन्य सूचनात्मक उत्पाद (पाठ्यक्रम, वीडियो, आदि) बनाना है और इसे अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचना है। आप अपनी वेबसाइट पर इसे बढ़ावा देने के लिए बिक्री टीम बनाने के लिए एक सहबद्ध कार्यक्रम भी बना सकते हैं।

Ghar Baithe Typing Jobs – टाइपिंग जॉब करके पैसा कमाए

कई सारे बिजनेसमैन Online Business Ideas in India अपने अनुसार कर रहे है आयर पुस्तकें और सूचना उत्पाद अपने आप में एक व्यवसाय का आधार हो सकते हैं, लेकिन वे किसी व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं या मौजूदा व्यवसाय के लिए आय का एक अतिरिक्त प्रवाह बना सकते हैं। पैसे बनाने के सभी रूपों के समान प्रकाशन में सफलता की कुंजी, एक महान उत्पाद है, और इसे लक्षित दर्शकों के लिए विपणन करना है।

8. Online Teaching

Online Business Ideas in India ट्यूटर्स उच्च मांग में हैं चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। इसलिए, यदि आपके पास एक Teaching Skills  है और दूसरों की मदद करने की तरह, अपने खाली समय में अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए ई-शिक्षक बनें। केवल एक चीज जो आपके लिए आवश्यक है, वह है विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र में कुशल होना और किसी और की मदद करने के लिए हर हफ्ते कुछ घंटे देना होगा|

Tutor.com और TutorVista जैसी साइटें वे स्थान हैं जहाँ आप एक कोच के रूप में समय के साथ एक अच्छी प्रतिष्ठा बना सकते हैं। यदि आप वास्तव में अच्छे हैं, तो आप व्याख्यान, सेमिनार, या वेबिनार कर सकते हैं जो ऑनलाइन प्रसारित होते हैं। विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्र हमेशा उच्च-सम्मानित ऑनलाइन वेबिनार में प्रवेश पाने के लिए पैसे देने को तैयार रहते हैं।

9. Content Writer

सामग्री लेखन बिज़नेस यानि Content Writer Business सुरु करना चाहते है तो आपको अधिक शोध करने और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है क्योंकि आप किस प्रकार का सामग्री लेखन व्यवसाय चलाना चाहते हैं।

क्या यह कंपनियों या व्यक्तिगत उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करने वाला है? क्या यह एक आला पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है, जैसे कि विदेशी मुद्रा आदि या एक सामान्य सामग्री लेखन व्यवसाय हो सकता है?

Content Writer Business अपने हिसाब से शुरू कर सकते है, ब्लॉग पोस्ट, वेब पेज, ईमेल न्यूज़लेटर्स इत्यादि जैसी हर चीज़ या एक ही चीज़ लिखेंगे एक बार जब आप इन सवालों के जवाब पा लेते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि शुरुआत कैसे करें।

10. SEO Consultant

SEO – Search Engine Optimization के लिए, सभी खोज इंजन दिशानिर्देशों को लागू करके एक वेबसाइट का अनुकूलन करने के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जो खोज इंजन के खोज परिणामों में उस वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार करती है। Google और अन्य खोज इंजनों के सभी निर्देशों का पालन करते हुए, वेबसाइट को अंततः एक उच्च प्राधिकरण प्राप्त होता है जो विभिन्न SERPs – Search Engine Result Pages पर अपनी रैंक में सुधार करता है।

एक एसईओ कंपनी या एक एसईओ सलाहकार एक पेशेवर है, जिसे एसईओ उद्योग में अच्छा अनुभव है और वे एसईओ में सभी उतार-चढ़ाव के बारे में जानते हैं। वे जानते हैं कि यदि आपके व्यवसाय को Google द्वारा जुर्माना मिलता है या कैसे सभी माध्यमों से वेबसाइट का लाभ उठाया जाए, जैसे कि ऑर्गेनिक, रेफरल, सोशल, डायरेक्ट, पेड, आदि।

Retail Business Ideas In Hindi – 12 खुदरा व्यापार कम लागत में सुरु करे

SEO Consultant बड़ी आसानी सुरु कर सकते है….

Conclusion

इंटरनेट अपने आप में एक के बाद एक पैसा बनाने के अवसर प्रदान कर रहा है। अगर आप भी इंटरनेट यानि ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो Online Business Ideas in India Hindi लिस्ट में से कर सकते है| सुरुवाती दौर में आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का प्राथमिक स्रोत नहीं देना हैं, उसके साथ दुसरे काम भी करना है| आपको लगे Online Business से मेरा खर्च चल सकता है तभी इस्पे पूरी तरहा निर्भर बने|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here