Paisabazaar.com Credit Score Check Karna Hai कैसे करते है?

0
129

हेल्लो दोस्तों, अगर आप अपने सिबिल स्कोर के लेकर चिंतित है या आप अपना सिबिल स्कोर चेक करना है तो Paisabazaar.com से Credit Score Check कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की Paisabazaar.com वर्चुअल डेट सिंडिकेशन सर्विसेज प्लस बैंकों और वित्तीय संस्थानों की बिजनेस सपोर्ट सिस्टम हैं जो प्रत्येक बैंक और वित्तीय संस्थान और बीमा कंपनियों ने वित्तीय सलाहकार पंजीकृत किए हैं और यह आपको Finance से रिलेटेड जानकारी देता है।

पैसाबाजार कई क्रेडिट ब्यूरो के साथ काम करता है, जैसे: TransUnion CIBIL, Experian and Equifax, Highmark आदि। उपभोक्ताओं को इन ब्यूरो से उनकी क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करने के लिए – पूर्ण शून्य लागत पर। यह न केवल ग्राहकों को कई ब्यूरो से अपने क्रेडिट स्कोर को ट्रैक करने, तुलना करने और बनाने में सक्षम बनाता है, बल्कि किसी भी रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि को खोजने की सुविधा देता है।

Paisabazaar.com Credit Score Check Karna Hai

क्रेडिट और सिबिल स्कोर में निश्चित एल्गोरिदम और सार्वभौमिक रूप से विभिन्न कारक होते हैं। तो अगर आप स्कोर में बदलाव को लेकर चिंतित हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आपके स्कोर को जेनरेट करने के लिए कोई भी फिक्स्ड एल्गोरिथम का ही इस्तेमाल करता है। इसलिए, आधिकारिक वेबसाइटों और पैसाबाजार द्वारा आपको दिए गए स्कोर समान हैं।

पैसाबाजार जैसे बहुत सारे cibil score check करने का वेबसाइट है तो जहा से आप अपना Credit Score Check Karna Hai तो कर सकते है, आज में आपको Paisabazaar.com Credit Score Check Karna Hai तो कैसे करते है जानेंगे उससे पहले जानते है कि सिबिल स्कोर क्या है?

Also Read:

सिबिल स्कोर क्या होता है?

cibil score जिसे Credit Score के रूप में भी जाना जाता है, एक क्रेडिट सूचना रिपोर्ट के आधार पर बनाया जाता है। अगर आप जानना चाहते है की इंडिया का पहला Credit Score Check करने वाली कंपनी कौन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की TransUnion CIBIL Limited इंडिया का पहला cibil score check करने वाली कंपनी है।

Credit Score देखने वाली कंपनी विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों से व्यक्तियों के ऋण और क्रेडिट कार्ड भुगतान इतिहास एकत्र, रिकॉर्ड और रखरखाव करती है। इस जानकारी को एक सीआईआर में मिला दिया जाता है, क्रेडिट सूचना रिपोर्ट और एक सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर की गणना की जाती है।

CIBIL स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है?

अगर आप किसी भी तरह का लोन अप्रूवल करने की सोच रहे है तो जब आप ऋण के लिए आवेदन करते है, तो बैंक पहले सिबिल स्कोर की जांच करता है। कम CIBIL स्कोर के कारण ऋण आवेदन को पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

सिबिल स्कोर बिना व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने का कम ही चांस रहता है, एक अच्छा स्कोर ऋणदाता को व्यक्ति की साख पर विचार करने का मौका देता है। इस प्रकार, CIBIL स्कोर एक ऋणदाता और उधारकर्ता के बीच पहला इंटरफ़ेस है। CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा, लोन अप्रूवल की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

किसी भी लोन देने वाला ऐप आप बैंक से लोन लेने से पहले आपकी सिबिल स्कोर देखता है जो न्यूनतम CIBIL स्कोर आमतौर पर 720 और 750 के बीच माना जाता है। इस स्कोर के होने का मतलब है कि आप क्रेडिट योग्य हैं और ऋणदाता आपके व्यक्तिगत ऋण आवेदन को शीघ्रता से स्वीकार करेंगे। वे आपको आपकी चुनी हुई ऋण राशि कम ब्याज पर भी दे सकते हैं।

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?

आपकी सिबिल स्कोर 720 और 750 के बीच  है तो यह सराहनीय है, इसे बनाए रखने की जरूरत है। निचे कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं, जिनका यदि पालन किया जाता है, तो सिबिल स्कोर को बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी।

  • आपने जो भी लोन लिया है उसे हमेशा समय पर भुगतान करें।
  • जितने EMI चल रहा है या आपकी Credit Card का Total Bill है वह समय पर भुगतान करें।
  • जितना हो सके आप कम से कम Credit Card इस्तेमाल करें जिसे आपकी खर्च कम होगा और भुगतान के ढिलाई नहीं होगी
  • अगर आपके पास पुराने Bank Account या Credit Card है तोबनाए रखें। इनका आपके क्रेडिट इतिहास और क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

उम्मीद करता हु कि आपको सिबिल स्कोर क्या है अच्छे से जानकारी मिल गई होगी, अब जानते है की Paisabazaar.com Se Credit Score Check Karna Hai Kaise karen.

Also Read:

Paisabazaar.com Credit Score Check Karna Hai कैसे किया जाता है?

पैसा बाजार क्रेडिट स्कोर चेक करना है तो सिबिल स्कोर चेक फ्री चेक कर सकते है, आपको निचे कुछ Steps बताऊंगा जिसे Follow करके अपनी सिबिल स्कोर चेक करें:

Step-1: Paisabazaar.com Credit Score Check करने के लिए इसकी Official Website या Mobile App Download करें।

Step-2: उसके बाद आपके सामने एक FREE CREDIT SCORE Check करने का पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी डिटेल्स डालनी है।

Step-3: डिटेल्स डालने के बाद आप Continue par Click करें।

Step-4: फिर आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपनी PAN Card, Mobile Number और Email Address डाले, Check Mark पर क्लिक करके GET YOUR CREDIT SCORE पर क्लिक करें।

Step-5: उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP रिसीव होगा वह Enter करके Verify करे, अगर आपको अपना Credit Score WhatsApp पर चाहिए तो Enable करें और GET YOUR CREDIT SCORE पर क्लिक करें

Step-6: यहाँ पर एक Credit Report का एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ और डिटेल्स देना है, Employment Type Select करके आपकी एक साल की Turnover कितने है वह इंटर करके View Reports पर क्लिक करें।

Step-7: थोड़ी देर रुके आपकी क्रेडिट स्कोर कितना है वहाँ पर Show होगा।

इन सारे Steps को फॉलो करके आप पैसा बाजार क्रेडिट स्कोर चेक करना है तो कर सकते है। अगर आपका सिबिल स्कोर डिटेल्स में कुछ नहीं देखता है इसका मतलब आपने अभी तक किसी भी बैंक से लोन नहीं लिए है। सिबिल स्कोर बढाने के लिए जैसे ही आप किसी बैंक से लोन लेते है और समय पर भुगतान करते है तो आपकी Credit Score दिखने लगेगा।

सिबिल स्कोर चेक करने की जानकारी में

Paisabazaar.com बहोत अच्छी वेबसाइट है cibil score check karen का, यदि आपको पैसा बाजार क्रेडिट स्कोर चेक करना है तो बढ़ी आसानी से कर सकते है।

उम्मीद करता हु की आपको Paisabazaar.com Credit Score Check Karna Hai कैसे करें जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने Family Member के साथ जरुर शेयर करे जिसे वह भी अपना सिबिल स्कोर कितना है जान सके।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here