Virtual Assistant Business कैसे शुरू करे? VA Business करने के फायदे?

0
439

इन्टरनेट पर बहुत सारे ऑनलाइन बिज़नेस और नौकरियां उपलब्ध हैं, उन लोगों के लिए स्पष्ट विकल्प हैं जो घर बैठे काम करना चाहते है। घर बैठे काम में एक सबसे अच्छा विकल्प है वह Virtual Assistant है। आभासी सहायक यानि Virtual Assistant In Hindi एक शानदार कैरियर बिकल्प है और वर्चुअल असिस्टेंट फायदेमंद बिज़नेस में से एक हैं।

Virtual Assistant Business आपके घर-आधारित व्यवसाय के लिए अपने प्रशासनिक समर्थन कौशल को लागू करने का अवसर प्रदान करता है। अगर आप वर्चुअल असिस्टेंट बिजनेस करने की सोच रहे है तो सबसे पहले आप वर्चुअल असिस्टेंट जॉब्स करें, जॉब से कुछ सीखे उसके बाद आप बिजनेस करने की सोचे।

Virtual Assistant Jobs में आपको सब कुछ सिखने को मिलता है की यह Virtual Assistant Kya Hota Hai और किस तरह से काम होता है जिसे सिखने के बाद आप अपने वर्चुअल असिस्टेंट Business अच्छे लेवल पर शुरू कर सकते है।

Virtual Assistant in Hindi

अगर आप आभासी सहायक व्यवसाय शुरू करने की तलाश है तो आप सही जगह पर हैं, आज कि लेख में आपको Virtual Assistant Kya Hai और एक आभासी सहायक व्यवसाय शुरू कैसे किया जाता है आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़े:

Virtual Assistant Kya Hota Hai? What Is Virtual Assistant in Hindi?

Virtual Assistant Meaning In Hindi…

यदि आप एक आभासी सहायक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि Virtual Assistant क्या है और VA बन्ने से क्या फायदा होता है।

Virtual Assistant Simple Meaning: “वर्चुअल असिस्टेंट अनिवार्य रूप से, आभासी सहायक व्यवसाय के मालिक होते हैं जो अन्य व्यापार मालिकों की मदद करते हैं”

वर्चुअल असिस्टेंट बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। लेकिन वह व्यक्ति हर दिन एक कार्यालय को रिपोर्ट करने के बजाय, आभासी सहायक अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करते हैं, अपने घर से।

यह काम अपने घर से किया जाता है और वर्चुअल असिस्टेंट स्वयं-नियोजित होते हैं, अपनी खुदकी Virtual Assistant Business शुरू करने से सबसे बड़ा फायदा यह है की आप किसी के अंडर में काम नहीं करते वे दुसरे बिजनेस को आगे बढ़ाने में मद्दत करता है।

वर्चुअल असिस्टेंट बिज़नेस करने से पहले कुछ बाते जान ले

देखिये एक वर्चुअल असिस्टेंट व्यवसाय शुरू करने से पहले हमें Virtual Assistants की आवश्यकता को समझना होगा। VA एक उभरता हुआ कार्यबल है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है।

अपने क्लाइंट की जरूरतों के आधार पर, आपको बुनियादी सेवाओं से एक समूह की आवश्यकता होती है। सबसे बुनियादी आभासी सहायक सेवाओं में से कुछ में शामिल हैं:

  • Social Media Administration
  • Data Entry
  • Email Handling
  • Website Chat

ग्राहक की ज़रूरतों के आधार पर, आपको उनकी ज़रूरत के अनुसार प्रासंगिक कौशल प्रदान करने की आवश्यकता होगी। जब आप अपने ग्राहक की ज़रूरतों को पूरा करते है तो आपनी बिजनेस कुछ ही दिन में चल पड़ता है।

Also Read:

Virtual Assistant Business करने के फायदे

वैसे वर्चुअल असिस्टेंट बिजनेस करने से बहुत सारे फायदे हैं। यदि आप स्वयं VA Business को शुरू करना चाहते हैं तो आप कई लाभ पा सकते हैं। यहाँ उनमें से कुछ हैं:

  • कम लागत में शुरू कर सकते है,
  • कॉलेज डिग्री ना हो फिर भी शुरू कर सकते है,
  • अपने इंटरेस्ट अनुसार शुरू करे और बिजनेस को घर से करें,
  • अपनी खुद की अनुसूची बनाने का मौका मिलता है।

Virtual Assistant Business कैसे शुरू करे?

Virtual Assistant Business शुरू करने से पहले आपको निचे की सभी बाते पर ध्यान देना होगा।

1. अपने निच सेलेक्ट करे

बिजनेस शुरू करने से पहले सुनिश्चित करे की आपकी निच क्या है? आप सेवाएं क्या प्रदान कर सकते हैं। निचे की कुछ सर्विसेज दे सकते है। जैसे:

  • सामग्री निर्माण
  • ईमेल प्रबंधन
  • सोशल मीडिया प्रबंधन
  • प्रतिलिपि
  • वेबसाइट डिजाइन और रखरखाव
  • ग्राफ़िक डिज़ाइन
  • ग्राहक सहेयता

2. अपने मूल्य निर्धारण करे

मार्किट में बहुत सारे लोग है जो इस बिज़नेस को करना चाहते है और करते है। अपनी आवश्यकताओं और अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर मूल्य निर्धारण करे।

एक अच्छा, सामान्य दर प्रति घंटे के आधार पर है, प्रति दिन या सप्ताह में कई घंटे तक सीमित है। यदि आप छोटी परियोजनाओं को भी संभालना चाहते हैं, तो आप प्रति परियोजना भुगतान दर के लिए जा सकते हैं।

Also Read:

3. अपने क्लाइंट को ढूंढे और उसके लिए लीड Generate करे

व्यवसाय शुरू करते समय, आप अपने संभावित ग्राहकों की एक सूची बनाना चाहेंगे और अधिक लीड उत्पन्न करने के लिए एक तरीके से काम करेंगे। एक VA व्यवसाय के लिए प्राथमिक मुद्दा शुरुआती ग्राहक ढूंढ रहा है, इसलिए इस पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।

वर्चुअल असिस्टेंट सेवाओं की तलाश में लिस्टिंग की कोशिश कर सकते हैं या एक विशिष्ट उद्योग की जरूरतों के लिए अपनी आभासी सहायक सेवाओं को फिट कर सकते हैं।

4. बिज़नेस प्लान और मार्केटिंग प्लान बनाये

बिना बिज़नेस प्लान बनाने कोई व्यवसाय आगे नहीं बढ़ता, अपने Virtual Assistant Business के लिए एक अच्छा सा प्लान बनाये। आपको केवल संभावित ग्राहकों के साथ अनुबंध बनाने की आवश्यकता है, आप व्यवसाय के लिए कैसे भुगतान करेंगे, और एक अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव क्या होगा सभी कि लिस्ट बनाये।

आपको खुद को बाजार में विकसित करने का एक तरीका भी विकसित करना होगा। आप एक आभासी सहायक व्यवसाय शुरू करने के साथ-साथ ग्राहकों के एक आला को लक्षित करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग से अपनी सेवाओं का विज्ञापन करें।

5. क़ानूनी पंजीकरन करे

किसी भी व्यवसाय की तरह, आप अपने VA व्यवसाय को एक कानूनी इकाई बनाना चाहेंगे। इसका अर्थ है एक व्यवसाय नाम चुनना, अपने व्यवसाय का पंजीकरण करना और सही करों का भुगतान करना। अपने व्यवसाय के लिए GST रजिस्टर कराये

अपने खाद्य व्यवसाय से लिए FSSAI Registration Kaise Kare पूरी जानकारी पढ़े।

6. क्वालिटी सर्विसेज दे

व्यापार को आगे ले जाने के लिए क्वालिटी सर्विसेज देना जरुरी है, कई बार ऐसा होगा की क्वालिटी सर्विसेज देने के बाद भी प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया जाएगा, फिर भी आपको क्वालिटी सर्विसेज देना होगा और अपने ग्राहक को आकर्षित करना होगा।

इन सभी पॉइंट को ध्यान देके अपना बिजनेस शुरू करते है तो आप एक सक्सेसफुल बिजनेस चला सकते है।

Last Word

एक और बात पर आपको ध्यान देना है वह, आप जिस सहर में अपना बिजनेस करने की सोच रहे है वह अच्छे से Market को Research करे, आपकी Competitor कौन है वह किस तरह का सर्विसेज दे रहा है, जाने।

मुझे आशा है कि आप Virtual Assistant Business को शुरू करने से पहले उसके बारेमे अच्छे से जानकारी प्राप्त करेंगे। आभासी सहायक व्यवसाय एक घर से पैसा बनाने का एक अद्भुत तरीका है!

आज की जानकारी में जितना संभव हो सके अच्छे से अपने अनुभव पर देने कि कोसिस किया हु, अगर आपको लगता है कि जानकारी कुछ और ऐड होना चाहिए तो Comment जरुर करे।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here