Data Entry Job Kya Hai? ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब्स करे

0
50

डेटा प्रविष्टि एक नया क्षेत्र नहीं है; यह लगभग कंप्यूटर के रूप में लंबे समय के रूप में किया गया है। एक सामान्य डेटा एंट्री जॉब (Data Entry Job) में डेटा दर्ज करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग आवश्यक होता है | लेकिन अधिक से अधिक कंपनियों के साथ लिपिक कार्य की आउटसोर्सिंग और टमटम अर्थव्यवस्था का उदय, डेटा प्रविष्टि- जिसे कीलिंग के रूप में भी जाना जाता है – लोकप्रियता में पुनरुत्थान देख रहा है।

data entry job Kya Hai

Ghar Baithe Jobs For Ladies...

डेटा एंट्री ऑपरेटर (data entry operator), जैसा कि डेटा एंट्री जॉब्स(data entry jobs) में आमतौर पर कहा जाता है, हर जगह होते हैं, डेटा प्रविष्टि एक प्रकार का लिपिक कार्य है जिसमें कंप्यूटर में डेटा दर्ज करने के लिए टाइपिंग और वॉयस रिकॉर्डिंग जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग करना शामिल है। डेटा एंट्री क्लर्क (data entry clerk) स्वास्थ्य सेवा, वित्त, खुदरा और परिवहन जैसे उद्योगों में काम करते हैं।

अधिक विकसित देशों की कंपनियां उन देशों में डेटा एंट्री कार्य (data entry job home) को तेजी से बढ़ा रही हैं, जहां लोग इस प्रकार के काम को बहुत कम कर सकते हैं। कई मामलों में, आउटसोर्स डेटा प्रविष्टि कार्य का अर्थ है कि नियोक्ताओं को अब कंप्यूटर और नौकरी के लिए आवश्यक अन्य बाह्य उपकरणों को प्रदान या खरीदना नहीं है।

कंप्यूटर और टाइपिंग कौशल डेटा प्रविष्टि भूमिकाओं को भरने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं। कार्यालय उत्पादकता सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से पहले का अनुभव भी आवश्यक हो सकता है। चूंकि ये कौशल अक्सर कई लोगों द्वारा जल्दी हासिल किए जाते हैं, इसलिए डेटा प्रविष्टि भूमिकाएं भरना आसान है।

Ghar Baithe Online Business Without Investment

यदि आप डेटा प्रविष्टि नौकरी में रुचि रखते हैं, तो आपको उपर्युक्त कौशल (Skills) सीखना शुरू कर देना चाहिए, यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है। इस लेख में, हम इस व्यवसाय की प्रमुख विशेषताओं की पहचान करते हैं और आपको बताते हैं कि क्षेत्र में जॉब किस तरहा से कर सकते हैं।

Data Entry Jobs Kya hai?

डेटा प्रविष्टि वास्तव में एक व्यापक शब्द है जो कई व्यवसायों को शामिल करता है। डेटा एंट्री करने वाले लोगों में इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रोसेसर, टाइपिस्ट, वर्ड प्रोसेसर, ट्रांसक्राइबर, कोडर और क्लर्क शामिल हैं। हालांकि इनमें से कोई भी कार्य दूरस्थ स्थान से किया जा सकता है, लेकिन घर से डेटा प्रविष्टि नौकरियां (from home data entry job) किसी कार्यालय में किए गए कार्यों से काफी भिन्न हो सकती हैं।

एक डेटा एंट्री जॉब (data entry jobs) विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डेटा और ऑपरेटिंग उपकरणों के हैंडलर के रूप में काम करने को मजबूर करता है, जो पेशेवरों को कीबोर्ड में डेटा दर्ज करने और संपादित करने के लिए उपयोग करते हैं। इस उद्योग में कई प्रकार के व्यवसाय हैं, जिनमें टाइपिस्ट, कोडर, ट्रांसक्रिप्शनर या वर्ड प्रोसेसर शामिल हैं।

इस उद्योग में नौकरियों के कई अलग-अलग भुगतान विधियां हैं। यदि आप इस उद्योग में काम करना शुरू करते हैं, तो आपको परियोजना द्वारा भुगतान किया जा सकता है, प्रति मिनट, प्रति शब्द, प्रति घंटे या प्रति घंटा वेतन प्राप्त होता है। आमतौर पर, डेटा प्रविष्टि में भुगतान की दर आपकी टाइपिंग की गति (Typing Speed) पर आधारित होती है – तेज टाइपिस्ट इस उद्योग में अधिक पैसा कमाने की संभावना रखते हैं।

Data Entry Skills and Job Requirements – डाटा एंट्री स्किल और जॉब रिक्वायरमेंट

आमतौर पर, कई नियोक्ताओं को डेटा एंट्री करियर शुरू करने के इच्छुक नौकरी आवेदकों के लिए केवल एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा या GED की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ मामलों में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता हो सकती है। संभावित डेटा एंट्री जॉब (data entry job) इंटरव्यू से पहले शैक्षणिक योग्यता स्पष्ट कर दी जाएगी।

डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करना अक्सर एक शर्त के रूप में अच्छी तरह से होता है, इसलिए कई नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करते हैं जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रेडशीट प्रोग्राम जैसे प्लेटफार्मों के साथ कुशल हैं।

प्रौद्योगिकी के बाहर, निम्नलिखित विशेषताओं वाले उम्मीदवार खुद को पैक के आगे रख सकते हैं। आपके कवर पत्र में इन पर ध्यान दिया जाना चाहिए:

  • संगठन
  • स्व प्रेरणा
  • विस्तार पर ध्यान
  • विनम्र और विनम्र
  • स्वतंत्र रूप से या एक टीम के हिस्से के रूप में काम करने की क्षमता
  • समय सीमा उन्मुख

यदि आप सोच रहे हैं कि डेटा एंट्री जॉब कैसे प्राप्त करें, तो अच्छी खबर यह है कि कई नियोक्ता हैं जो डेटा एंट्री जॉब (data entry jobs for fresher) के लिए एंट्री लेवल पर हायर करते हैं, जिससे यह ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग पाने का एक शानदार तरीका है।

Companies That Hire for Data Entry Jobs

डेटा प्रविष्टि उन लोगों के लिए एक आदर्श भूमिका हो सकती है जो काम का लचीलापन चाहते हैं। चूंकि अधिकांश डेटा एक व्यक्तिगत कंप्यूटर पर दर्ज किए जा सकते हैं, कई नियोक्ता अपने डेटा प्रविष्टि पदों के लिए काम-घर के पेशेवरों की तलाश करते हैं। डेटा एंट्री जॉब्स अंशकालिक, अस्थायी, या फ्रीलांस अवसरों के रूप में कार्य लचीलापन भी प्रदान कर सकते हैं।

Companies That Hire for Data Entry Jobs.. Click Here.

Data Entry Job Salary – डाटा एंट्री सैलरी

शुरुआत के लिए डेटा प्रविष्टि वेतन रु.10,000  – से रु.30,000 तक कुछ भी हो सकता है। लेकिन यह आपके कौशल और अनुभव पर निर्भर करता है।

Finding Legitimate Data Entry Jobs – वैध डेटा प्रविष्टि नौकरियां ढूँढना

नौकरी और फ्रीलांसर जैसी लोकप्रिय नौकरी साइटों का उपयोग ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि नौकरियों (online data entry jobs) का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।

आप अपनी डेटा प्रविष्टि सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए Fiverr और Upwork जैसे फ्रीलांस मार्केटप्लेस का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह एक धीमा तरीका हो सकता है क्योंकि नियोक्ताओं को आपके लिए लगातार देखना होगा।

Types of Data Entry Jobs – डाटा एंट्री जॉब्स के प्रकार

डेटा प्रविष्टि नौकरियों के लिए कुछ भिन्न प्रकार की भूमिकाएँ हैं। कर्तव्यों एक उद्योग से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं, और नियोक्ता नौकरी से अन्य (संबंधित या गैर-संबंधित) सामान्य कार्यालय जिम्मेदारियों को जोड़ सकते हैं। डेटा प्रविष्टि नौकरियों के कुछ प्रकार हैं:

वर्ड प्रोसेसर / टाइपिस्ट

इस काम में मूल टाइपिंग एक प्रमुख कर्तव्य है, जिसमें पाठ दस्तावेज़, पत्राचार और रिपोर्ट के लिए जानकारी दर्ज करना शामिल है।

डेटा प्रविष्टि क्लर्क

इस जॉब में सूचनाओं की बेसिक इनपुटिंग, या तो न्यूमेरिक या अल्फाबेटिक होती है, एक प्रारूप से दूसरे में, आमतौर पर कीबोर्डिंग के माध्यम से किया जाता हैं।

ट्रांसक्रिप्शनिस्ट

यह आम तौर पर एक शब्द-आधारित काम है जिसमें रिकॉर्डिंग को सुनना और सूचनाओं को रिपोर्ट या अन्य शब्द दस्तावेजों में बदलना शामिल है।

डाटा एंट्री कीर

यह भूमिका कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर सिस्टम में अक्सर डेटा या हार्ड कॉपी या पेपर दस्तावेज़ जैसे अन्य दस्तावेज़ों में दर्ज होती है।

उद्योग जो डाटा एंट्री जॉब्स को किराए पर लेते हैं

चिकित्सा और स्वास्थ्य

इन नियोक्ताओं में अस्पताल, चिकित्सा केंद्र और नैदानिक ​​प्रयोगशालाएं और क्लीनिक शामिल हो सकते हैं।

प्रशासनिक

एक कार्यालय सेटिंग (या एक घर कार्यालय) कई डेटा प्रविष्टि पेशेवरों के लिए एक विशिष्ट सेटिंग है। कुछ पदों के लिए, फोन का जवाब देना या सामान्य रिसेप्शनिस्ट कर्तव्यों का पालन करना नौकरी का हिस्सा हो सकता है।

खुदरा और बिक्री

इन्वेंट्री, ऑनलाइन बिक्री, संग्रह, और लॉजिस्टिक्स खुदरा और बिक्री में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं, और इन उद्योगों में नियोक्ता लचीली डेटा प्रविष्टि नौकरियों के लिए किराया करते हैं।

सरकार और राजनीति

सार्वजनिक रिकॉर्ड रखने से लेकर चुनावों तक, स्थानीय और राज्य सरकारों के साथ-साथ संघीय सरकार, अक्सर सटीक डेटा प्रविष्टि पेशेवरों को नियुक्त करती है।

लेखांकन और वित्त

वित्तीय संस्थान डेटा प्रविष्टि नौकरियों के लिए किराया देते हैं जो कर की तैयारी, ऑडिटिंग, कॉर्पोरेट वित्त, पेरोल और देय खातों से निपटते हैं।

Conclusion

यदि आप डेटा प्रविष्टि नौकरियों (data entry job) की खोज शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो Moneyinnovate मदद कर सकता है! डेटा प्रविष्टि आज के नौकरी बाजार में सबसे लचीले करियर में से एक है, और इसीलिए हम लगातार अपने डेटा बेस में नए लोगों को जोड़ते हैं। उन्हें देखें और अपने अगले अवसर के साथ जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here