Top 10 Micro Job Sites In Hindi – माइक्रो जॉब वेबसाइट

0
106
Micro Job Sites In Hindi

यदि आप इस लेख को पढने आए है इसका मतलब आप micro job sites india की तलाश कर रहे जिसके जरिये ऑनलाइन पैसा कमा सके| इन्टरनेट से या इन्टरनेट पर बहुत सारे तरीके है जिनके जरिये आप घर बैठे पैसे कमा सकते है|

अगर घर बैठे काम मिल जाता है तो हम कम समय में बहुत कुछ कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है| आज में आपको कुछ माइक्रो जॉब वेबसाइट “Micro Job Website in Hindi” में जानकारी दूंगा जिसके जरिये कम काम करके कुछ समय में ज्यादा पैसा बना सकते है|

आपको एक बात ध्यान रखना होगा पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं जितना लगता है लेकिन आप सही जगह और सभी तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो कुछ समय लगेगा, ज्यादा पैसे कमा सकते है|

Micro Job क्या है?

माइक्रो जॉब यानि कम समय में करने का काम, हम सभी के पास 24 घंटे होते है| बहुत से कम्पनीयों है जिनके पास ढेर सारा काम होते है और जल्द से जल्द करने होते है| वो अपने काम को आउटसोर्स कर देते है यानी best micro job sites पर लिस्ट कर देते है|

माइक्रो जॉब कुछ भी हो सकता है: Content Writing, Web Designing, Logo Designing, Virtual Assistance, Video Editing, etc.

इन सभी माइक्रो टास्क यानी काम को अपने trusted micro job sites पर पोस्ट करती हैं और इन कार्यों को पूरा करने के बाद आपको अच्छा भुगतान करती हैं।

माइक्रो कार्यों को करने से एक सबसे बड़ा समस्या यह है कि वे आपको प्रति कार्य बहुत अधिक भुगतान नहीं करते हैं, फिर भी अच्छे से काम करते है तो Rs.15,000 – Rs. 20,000 तक आसानी से कमा सकते है।

यदि आपके पास बहुत सारा खाली समय है तो सूक्ष्म कार्य “micro jobs” आपके लिए उपयुक्त हैं। माइक्रो जॉब साइट्स (online micro jobs sites) से जुड़कर अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल और इनकम करे।

माइक्रो जॉब करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

माइक्रो जॉब करने के लिए ज्यादा चीजों की जरुरत नहीं होती फिर भी काम को प्रोफेशनल तरीकों से करना चाहते है तो कुछ चीजों होना चाहिए:

  • Mobile/Computer
  • Internet Connection
  • Office Setup (Optional)

इन सभी के साथ-साथ best paying micro job sites पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा|

Top 10 Micro Job Sites In Hindi – माइक्रो जॉब वेबसाइट

यहां में आपको सर्वोत्तम-भुगतान वाली माइक्रो जॉब साइट की सूची दी हैं जो आपको उनकी साइट पर माइक्रो जॉब्स को पूरा करने के लिए अच्छा पैसा देती हैं।

#1. Fiverr

Fiverr एक ऑनलाइन बाज़ार है जहाँ हजारों/लाखों लोग अपने कौशल का उपयोग करके पैसा कमा रहे हैं।

Fiverr पर प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने कौशल से संबंधित गिग्स बना सकते हैं। आपको यह देखना है की आप किस प्रकार की सेवा प्रदान करने जा रहे हैं, आपको डिलीवरी करने में कितना समय लगेगा और आप कितना शुल्क लेने जा रहे हैं।

Fiverr पर Content Writing, Data Entry, Digital Marketing, Web Designing/Development, Logo Designing, Virtual Assistance, Video Editing, Technical Support किसी भी प्रकार की नौकरी की पेशकश कर सकते हैं जिसे ऑनलाइन वितरित किया जा सकता है।

Fiverr पर दी जाने वाली सेवा के प्रकार के आधार पर $ 5 से $1000 तक चार्ज करने की अनुमति देता है।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए?

#2. UpWork

Upwork फ्रीलांसिंग उद्योग के सबसे बड़े नामों में से एक है और हर कोई Upwork पर अपना प्रोफाइल बनाना चाहते है। आप सोशल मीडिया पर देखते होंगे की Upwork profile approve नहीं होते और वह approve कराने में लोगों की मद्दत लेते है| जाने की Upwork profile को कुछ समय में अप्रूवल कैसे कराए

Advertisement

अपवर्क फ्रीलांसिंग के अवसरों के अलावा कई छोटी परियोजनाओं को पोस्ट करने की भी अनुमति देता है। अभी तक अपवर्क में 9 मिलियन फ्रीलांसर हैं, जिनकी सालाना 3 मिलियन नौकरियां हैं।

अपवर्क पर काम करने के लिए एक खाता बनाएं, अपने कौसल के बारेमे लिखे और खोज कार्य अनुभाग में, आप बहुत सारी नौकरियों की एक सूची पा सकते हैं, और फिर नियोक्ता से संपर्क करके उन्हें बता सकते हैं कि आप क्या पेशकश कर रहे हैं।

अपवर्क से पैसे कैसे कमाए?

#3. People Per Hour

People Per Hour और Upwork एक समान साइट है। और आप विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं जैसे कि Typing Job, Content Writing, Designing, Data Entry etc.

मे People Per Hour पर अपनी 2017 में बनाया था, इस साईट के बारेमे ज्यादा पता नहीं था लेकिन एक दोस्त की मद्दत से People Per Hour पर अपना प्रोफाइल बनाया जो की अभी भी काम कर रहा हु|

जितने भी micro jobs sites है उन सभी साइट पर काम की कोई कमी नहीं है, आपको बस एक उचित प्रस्ताव के साथ नियोक्ताओं से संपर्क करना है, आपके प्रस्ताव की समीक्षा करने के बाद, वे आपको अपना निर्णय बताएंगे।

People Per Hour पर काम रखने से पहले, नियोक्ता नौकरी चाहने वालों का साक्षात्कार लेते हैं। उसके कारण, आपको उनके साथ संवाद करने की आवश्यकता हो सकती है, अच्छा संचार कौशल आपके नौकरी पाने के अवसर को बढ़ा सकता है।

People Per Hour से पैसे कैसे कमाए?

#4. GigBucks

GigBucks को Fiverr alternatives कह सकते है| गिगबक्स डॉट कॉम एक “माइक्रो जॉब्स” वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाओं को $ 5 से $ 50 रुपये तक बेच सकते हैं।

अगर आप डिजाइन, एमपी 3, लेखन, विज्ञापन, व्यवसाय, ग्राफिक्स, संगीत, प्रोग्रामिंग और सॉफ्टवेयर रूपांतरण प्रदान करते हैं तो GigBucks अपना प्रोफाइल बना सकते है|

#5. Freelancer.in

Freelancer.in एक विचारों, कौशलों और प्रतिभाओं का एक बाज़ार है, जहाँ कोई भी काम कर सकता है| आप जिस चीजों में जानकार है उसपर काम कर सकते है| Freelancer.in इंडिया में ही नहीं दुनिया में कई नियोक्ताओं और फ्रीलांसरों को काम करने में मदद करते है और पैसे कमाने में मद्दत करते है|

#6. PicoWorkers

PicoWorkers साईट माइक्रो जॉब के लिए सही है और अपने श्रमिकों को सही भुगतान कर रही है। यह ध्यान देने योग्य होगा कि आपको केवल साइन अप करने के लिए $ 2 मिलता है जिसे आप केवल अपने स्वयं के कार्यों को पोस्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

#7. Truelancer

Truelancer एक Freelancer बना हुवा शब्द है जो की Indian Platform है जिसे आपको विभिन्न सेवाएँ प्रदान करने का मौका प्रदान करता है|

Truelancer पर भी अपने फील्ड के मुताबिक सेवा दे सकते है: UI/UX design, logo design, Android App developer, translation services, , web design, voice-over, web developer, SEO consultant, कई अन्य रचनात्मक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आप इस माइक्रोसाइट पर काम करके पैसा कमा सकते हैं।

#8. Guru.com

यदि आपके पास Guru.com साइट पर उल्लिखित किसी भी श्रेणी से संबंधित कुछ कौशल हैं, जैसे- डिजाइनिंग, प्रबंधन, विपणन, सॉफ्टवेयर विकास, लेखन और इंजीनियरिंग आदि, तो आप इस साइट से जुड़ सकते हैं। अभी Guru.com 160 विभिन्न क्षेत्रों में नियोक्ता और कर्मचारियों को जोड़ता है।

#9. Amazon Mechanical Turk

Mechanical Turk अमेज़ॅन वेब सेवाओं की एक वेबसाइट है और यह हर देशों में बहुत लोकप्रिय मंच है। यह दुनिया भर में करोड़ों उपयोगकर्ताओं (190 से अधिक देशों) के साथ ऑनलाइन मार्केटप्लेस है।

माउंटर्क में पैसा बनाने के लिए इसका वास्तविक आसान है क्योंकि आपको वहां बहुत सारी विषम नौकरियां मिलेंगी, जिनके लिए या तो बहुत कम कौशल की आवश्यकता होती है।

#10. SimplyHired

SimplyHired एक बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां कंपनियां बड़े कार्यों को सूचीबद्ध करती हैं। इस वेबसाइट का कई भाषाओं में अनुवाद है, इसलिए इस साइट के पाद लेख पर जाकर, आप उस देश का चयन कर सकते हैं जहाँ से आप इस वेबसाइट पर जाना चाहते हैं।

Final Words

इन्टरनेट पर बहुत सारे trusted micro job sites है जिनमे से ये कुछ best micro job sites In Hindi जानकारी दी है, इन में से कुछ साईट पर वर्तमान में काम कर रहा हूं और कुछ अतिरिक्त पैसे कमा रहा हूं।

आप इन साइटों से जुड़ना चाहिए क्योंकि आप अपने घर के आराम से कार्यों को पूरा कर करने के लिए। Lockdown मे आप घर पर फंसे हुए हैं और आपके पास कोई पूर्णकालिक काम नहीं है या आपके पास कुछ खाली समय है, तो कुछ पैसे कमाना सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने का कई सारे तरीके है, माइक्रो जॉब्स साइट्स “micro job sites” उन में से एक है| यह आपके कौशल का उपयोग करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती हैं और आपको अधिक उत्पादक बनने में मदद कर सकती हैं। इन साइटों को आज़माएं और हमें अपने अनुभव के बारे में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here