How To Earn Money Buying and Selling Domain? – डोमेन बेच कर पैसे कैसे कमाए जाने

5/5 - (1 vote)

Domain Sell Karke Paise Kaise Kamaye: Buying and Selling Domain एक बेहतरीन व्यवसाय है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं। इंडिया में ही नहीं, दुनिया में डोमेन नाम खरीदना और बेच का काम बहुत तेजी से बढ़ रहा है| लक अगर सही रहा तो एक डोमेन करोड़ो में बिक सकता हैं|

यह होम बिजनेस से असाधारण काम हो सकता है। अगर आप इसमें नए है तो, आपको उन सर्वोत्तम स्थानों का पता होना चाहिए जिनसे आप एक डोमेन खरीद सकते हैं, जहां अपना डोमेन बेचना है.

किसी खरीदार के लिए डोमेन कैसे ले जाना चाहिए, आपको कितनी राशि बेचनी चाहिए आपके डोमेन के लिए, और यदि डोमेन नाम खरीदने और बेचने के संबंध में कोई ब्रांड नाम समस्याएँ हैं।

Buying and Selling Domain business शुरू करने के लिए हमें अग्रिम निवेश की आवश्यकता है। इस घटना में कि आपको ऑनलाइन अच्छा पैसा बनाने की आवश्यकता है, डोमेन नाम खरीदना और बेचना का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।

डोमेन क्या है? What is Domain In Hindi?

Earn Money Buying and Selling Domain

एक डोमेन आपकी वेबसाइट का नाम है जो बाजार में आपके संगठन का प्रतिनिधित्व करता है, इसे वेबसाइट के मालिक और व्यवस्थापक द्वारा उनकी आवश्यकता और उद्देश्य के अनुसार चुना जाता है।

सरल शब्दों में एक डोमेन आपकी वेबसाइट का पता है। इसे डोमेन नाम या वेबसाइट डोमेन के रूप में भी जाना जाता है। हरेक country के लिए अलग-अलग डोमेन एक्सटेंशन होता है और वेबसाइट ओनर अपने आवश्यकता अनुसार एक्सटेंशन चूज करते है|

एक डोमेन के बारे में अधिक जानने के लिए, एक डोमेन नाम चुनना, एक डोमेन कैसे खरीदना है, सभी जानकारी के लिए लेख। डोमेन क्या हैं? बिज़नेस के लिए कोन सा एक्सटेंशन सही रहेगा| जान सकते हैं|

Domain क्या होता है? जानने के बाद अब हम जानेगे की डोमेन कैसे खरीदते है और Domain Buy And Sell करके पैसे कमाए जाते है तो चलिए लिख को जारी रखते है..

Also Read:

How to Buy Domain Names – डोमेन कैसे खरीदे

वैसे डोमेन आप कही से खरीद सकते हैं, लेकिन भरोसेमंद डोमेन प्रदाताओं से डोमेन नाम खरीदना अकलमंद का काम हो सकता हैं। Godaddy, Namecheap and Bigrock जैसे कुछ Domain Provider है जहा से अपना Domain Register कर सकते हैं|

डोमेन नाम खरीदने से पहले यह देखे की वह आपको बिज़नेस के लिए वैल्यू प्रोवाइड करती है या नहीं, आप वैसे मालिक को ढूंढ सकते हैं और जांच सकते हैं कि उन्हें डोमेन बेचने की आवश्यकता है या नहीं।

इन्टरनेट पर बहुत सारी नीलामी साइट है जहां मालिक बिक्री के लिए अपने डोमेन नाम सूचीबद्ध कर सकते हैं।

कई डोमेन नाम समाप्त हो जाते हैं यदि मालिकों की उपेक्षा या उन्हें रिचार्ज करने की उपेक्षा या बंद मौके पर कि उन्हें अब उनकी आवश्यकता नहीं है।

आप इन डोमेन नामों को खरीद सकते हैं जब वे बंद होने के अवसर पर खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाते हैं जो आपको लगता है कि वे भविष्य में सुविधाजनक हो सकते हैं।

How to Sell Your Domain Names – डोमेन कैसे बेचे

एक बार जब आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके एक डोमेन खरीद लेते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है की आप Domain kaise Beche और डोमेन कहाँ बेचे

जब आप How To Sell Your Domain Names को समझ लेते है और उसमे कौशल प्राप्त कर लेते है तो आप जल्द की Domain Selling Business खड़ा कर सकते है।

डोमेन बेचने के लिए, आपको यह पूछने की ज़रूरत है कि आपके पास कौन से डोमेन हैं, जो इसके संभावित खरीदार हो सकते हैं और आप उन्हें कहाँ बेचेंगे?

आप अपना स्वयं का एक लैंडिंग पेज शुरू करके एक डोमेन बेचना शुरू कर सकते हैं जहाँ आप डोमेन के बारे में बात कर सकते हैं और उस विशेष डोमेन को खरीदने के लाभ के बारे में बात कर सकते हैं। ब्लॉग के माध्यम से बिक्री करने के लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है।

आप अपने डोमेन के लैंडिंग पृष्ठों पर विज्ञापन दे सकते हैं कि डोमेन बिक्री के लिए है। फिर इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क कर सकते हैं। हालाँकि, संभावित खरीदारों द्वारा अपने डोमेन को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने डोमेन को उन साइटों पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध करें जो कि Flippa, Godaddy Auction, NameCheap, आदि जैसे डोमेन में विशेषज्ञ हैं।

यदि आपने एक बाज़ार रजिस्ट्रार के साथ डोमेन रजिस्ट्रार से डोमेन खरीदा है, तो आप बाजार पर बिक्री के लिए डोमेन (ओं) को सूचीबद्ध कर सकते हैं।

आपके द्वारा डोमेन नाम को बेचने से पहले कुछ बाते ध्यान दे:

  • एक डोमेन नाम के लिए एक निश्चित मूल्य निर्धारित करें
  • आपको संभावित खरीदारों से बोलियां बेचना या आमंत्रित करना हैं
  • कुछ नीलामी साईट पर लिस्ट कर सकते हैं।
  • संभावित ग्राहकों या खरीदारों के लिए एक प्रस्ताव बनाएं।

यहां ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ डोमेन मार्केटप्लेस हैं, जहां आप मुनाफे के लिए अपने डोमेन नाम बेच सकते हैं|

Also Read:

Best Website Earn Money Buying and Selling Domain

यदि आप Best Domain Selling Websites की खोज कर रहे है तो आपको नीचे कुछ Domain Selling Websites के नाम दिए गए है जो ज्यादातर इस्तेमाल किए जाते है।

  1. Sedo
  2. Godaddy Auction
  3. Flippa
  4. NameJet
  5. eBay
  6. NameCheap and etc.

Domain Sell Karke Paise Kaise Kamaye से रिलेटेड कुछ सवाल

1) डोमेन नेम में कितना खर्चा आता है?

Domain Name को खरीदने के लिए सालाना फीस लगती है एक डोमेन की सालाना फीस 100 रुपए से लेकर 500 या 600 रुपए हो सकती है। अलग अलग डोमेन इक्स्टेन्शन के लिए फीस अलग अलग होती है।

2) डोमेन बेचने से आप कितना कमा सकते हैं?

डोमेन बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते है, बस आपको देखना होगा की आप डोमेन किसे और कहाँ सेल कर रहे है। इसके अलावा आपके डोमेन की क्वालिटी क्या ह।

3) क्या डोमेन बेच कर पैसे कमाए सकते है?

जी हाँ, लाखों लोग डोमेन सेलिंग कस बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है।

डोमेन बेचकार पैसे कैसे कमाए – वीडियो से जाने

Final Word:

कई पेशेवर Buying and Selling Domain बिज़नेस को करते हैं| अच्छी डोमेन के लिए एक अच्छा कीवर्ड को सेलेक्ट करे| जब अच्छी क्लाइंट मिल जाये तो उस डोमेनको बेच दे। अधिक शक्ति तब आती है जब आप नई चीजों को सीखते हैं भले ही वह डोमेन खरीदते और बेचते हो।

तो आज की पोस्ट में आपने जाना की Domain क्या है, डोमेन कैसे खरीदे और डोमेन बेचकर पैसे कैसे कमाए। मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट “How To Earn Money Buying And Selling Domain” काफी पसंद आई होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करे और पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानने के लिए Moneyinnovate के साथ बने रहे।

Popular Post:

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply