Make Money Online From Home – घर से पैसा कमाने का 11 तरीके

0
63

Make Money Online From Home: ऑनलाइन पैसा कमाने के कई अलग-अलग तरीकें हैं और यह सब घर से काम (ghar baithe kaam) करने के लिए अलग-अलग तरीके है | क्या आप जानना चाहते है की घर से पैसे कैसे कमाए? यहाँ घर से काम करके हर महीने अधिकतम कमा सकते है | पहले से मौजूद घरेलु नौकरी (home based work) में बहुत सारे काम है और आज की दुनिया में अधिक से अधिक नौकरियां ऑनलाइन है|

Make Money Online Work From Home

घर की नौकरयों में से कुछ काम में आपको किसी और के लिए काम करना शामिल है, या आप अपना खुदका व्यवसाय शुरू करने में सक्षम हो तो कर सकते हैं |

घर बैठे ऑनलाइन नौकरी महिला के Liye…

ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं लेकिन उनमें से अधिकांश या तो स्पैम हैं या दीर्घकालीन के लिए उपयोगी नहीं हैं.

यदि आप हर महीने अच्छी कमाई करने के लिए ऑनलाइन पैसा (Make Money Online) कमाने के लिए “दीर्घकालीन तरीके” खोज रहे हैं तो मैं आपको कुछ आईडिया देने जा रहा हु | Make Money Online From Home…..

उनमें से अधिकांश को आपके समय पर वापसी देखने से पहले बहुत सारे काम और कभी-कभी बहुत समर्पण की आवश्यकता होती है | लेकिन अगर आप वास्तव में ऑनलाइन पैसा बनाना चाहते हैं तो घर से काम (ghar baithe job) करें या किसी व्यवसाय में एक विचार करें, आप इसे कर सकते हैं | यदि आप कंप्यूटर पर सभी तरह से उद्यम नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ और तरीके से पैसा कमा सकते हैं|

Ghar Baithe Online Kaam – इन 11 तरीके से असानी से घर बैठे पैसा बना सकते है

1. Blogging

यह शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। देश में कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं, ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो WordPress या Blogger के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाना है।

WordPress: यहं फ्री तो है पर इसमें सुरु करने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदनी होगा, जिसकी कीमत आपको Rs.3000 से Rs. 5000 प्रति वर्ष हो सकती है | WordPress पे ब्लॉग सुरु करने से अतिरिक्त लाभ है की यह आपको अपनी वेबसाइट के तत्वों कार्यक्षमता को अनुकूलित करने की अनुमति देता हैं. इस्पे आप टूल और प्लग-इन की मद्दत से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग कुछ मिनट्स में सेटअप कर सकते हैं |

Blogger: यह गूगल का प्रोडक्ट हैं जो की ब्लॉग सेटअप करने के लिए डोमेन और होस्टिंग फ्री में मिल जाता हैं |

पैसा कमाने के लिए Google AdSense, Affiliate Marketing या खुदकी प्रोडक्ट सेल करके पैसा कमाया जा सकता हैं | लेकिन याद रखें, ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने में भी काफी समय और मेहनत लग सकती है। कुछ के लिए, यह वास्तव में ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाने के लिए वर्ष तक का समय ले सकता है।

2. YouTube

यदि आप ब्लॉग और Content Writer के माध्यम से अपने विचारों को नीचे लाने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग कर सकते हैं।

YouTube से ऑनलाइन पैसा (Make Money Online) कमाना संभव है। आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है। जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी।

एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना चाहते हैं और शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को दिलचस्पी देगा। उसके बाद वीडियो अपलोड करें और उन्हें पैसा कमाना शुरू करें।

3. Freelancing

फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा (Make Money Online) कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है।  अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं। आपको बस इन वेबसाइटें पे एक Account बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आपको सूट करता है। कुछ वेबसाइटों को आपको अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें।

Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com, और Fiverr कुछ वेबसाइटें हैं जो फ्रीलांस नौकरियां प्रदान करती हैं। आप इन वेबसाइट के माध्यम से $ 5 और $ 100 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं।

Top 10 Small Business Ideas in Hindi – कम पूंजी में अपना बिज़नेस सुरु…

लेकिन याद रखें, आपको अपना काम पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है।

4. Affiliate marketing

Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे (Make Money Online) कमाने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है।

आधारित विपणन का एक रूप है जहां आप अपने विपणन प्रयासों के आधार पर कमीशन या राजस्व हिस्सेदारी अर्जित करते हैं।

सहबद्ध बाज़ारिया बनने के लिए साइन अप करके, आप वास्तव में घोषणा कर रहे हैं कि आप निर्माताओं या आपूर्तिकर्ताओं के लिए वस्तुओं और सेवाओं के वितरक बनना चाहते हैं।

आप हजारों Affiliate Network में से एक के साथ साइन अप करके एक Affiliate Marketer बन bबन सकते हैं| Affiliate marketing जो आप साइन अप करते हैं, उन उत्पादों के प्रकार पर निर्भर करता है जिन्हें आप वितरित या बढ़ावा देना चाहते हैं।

यदि आपके पास एक बड़ी वेबसाइट के साथ एक व्यक्तिगत वेबसाइट या सोशल मीडिया की उपस्थिति है, तो Affiliate program आपके लिए लाभदायक दृष्टिकोण हो सकते हैं।

5. Content writing

Content writing jobs एक बेस्ट है जो की आप किसी company या अपनी Blog के लिए content writing करते है. Content writing विशेषज्ञ लेखक हैं जो आकर्षक सामग्री बनाते हैं जो ऑनलाइन गतिविधियों में उपयोग किया जाता है। वे इंटरनेट-प्रेमी लोग हैं जो लेख, कैप्शन, ब्लॉग, वेबसाइट सामग्री और अन्य प्रकार के लिखित वेब सामान डिज़ाइन करते हैं। यह काम आसानी से घर बैठे (Make Money Online From Home) और अपने समय का सदुपयोग करके किया जा सकता है।

यह काम कम घंटो में निर्धारित होता है | Freelance काम आपकी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए एक शानदार विचार है। यह काम उन महिलाओं के लिए फायदेमंद है जो घर पर बैठी काम (ghar baithe job for ladies) करना चाहती है और योग्य हैं।

How Work from Home Jobs Paying $1000+ Per Month? घर बैठे $1000 से ज्यादा…

6. Language translating

अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने में मदद मिल सकती है। कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद परियोजनाओं की पेशकश करती हैं जिन्हें एक भाषा से दूसरी भाषा में दस्तावेज़ का अनुवाद करने की आवश्यकता होती है। इसमें स्पैनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन या कोई अन्य भाषा शामिल हो सकती है या अंग्रेजी से।

बहुतों के लिए, यह कार्य को समय लेने वाला बना सकता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध अनुवादकों को काम पर रखते हैं। कई वेबसाइट जैसे कि Freelancer.in, Fiverr.com या Upwork.com आपको एक पेशेवर अनुवादक बनने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

जिन लोगों के पास ज्ञान नहीं है या उनके पास अपनी परियोजनाओं को पूरा करने का समय नहीं है, वे इन प्लेटफार्मों पर अपना काम डालते हैं जहां आप पंजीकरण कर सकते हैं और Language translating पर बोली लगाना शुरू कर सकते हैं और 1-रु 5 की सीमा में भुगतान कर सकते हैं प्रति शब्द। यह कुछ भाषाओं के लिए 10 रुपये तक जा सकता है।

7.  Online tutoring

क्या आप एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में एक लचीली ओर ऊधम की तलाश कर रहे हैं?

Internet एक ऐसी वेबसाइट है जो हाई स्कूल और कॉलेज के छात्रों को पाठ्यक्रम-विशिष्ट प्रश्नों के साथ मदद करती है। वेबसाइट का उपयोग करते हुए, छात्र विषयों और वर्गों की एक विस्तृत श्रृंखला पर कोर्स हीरो ट्यूटर से जुड़ते हैं, जो विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि और अनुभव वाले लोगों के लिए यह एक महान पक्ष बनाता है।

8. Google AdSense

यदि आप किसी वेबसाइट पर गए हैं, तो आपने Google विज्ञापन देखे हैं। ये विज्ञापन हर जगह, और अच्छे कारण के लिए हैं। न केवल वे किसी भी मूल वेबसाइट पर स्थापित करना आसान है, लेकिन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की स्थिर मात्रा लाने के बाद वे आकर्षक हो सकते हैं।

Google AdSense के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसे स्थापित करना इतना आसान है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक मुफ्त Google AdSense खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं। वहां से, Google आपको एक अद्वितीय कोड देगा जिसे आप अपनी वेबसाइट पर पेस्ट करेंगे।

9. Online Surveys

ऑनलाइन सर्वेक्षण अतिरिक्त नकदी अर्जित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। ब्रांड नाम निगमों और बाजार अनुसंधान फर्म उत्पादों और सेवाओं पर लोगों की राय लेने के लिए सख्त हैं और इसके लिए अच्छा पारिश्रमिक प्रदान करेंगे। उनकी जटिलता के आधार पर, प्रत्येक सर्वेक्षण की कीमत पांच, दस या अधिक डॉलर हो सकती है।

10. Web designing/Development

यदि आप ऑनलाइन कई मुफ्त सीखने के अवसरों का लाभ उठाते हैं तो अपनी खुद की वेबसाइट बनाना काफी आसान है। हालाँकि, अधिकांश आबादी अपनी साइट बनाने के लिए सुसज्जित नहीं है या उसके पास समय नहीं है, यही वजह है कि इतने सारे लोग दूसरों के लिए एक जीवित भवन वेबसाइट और ब्लॉग बनाते |

एक वेब डेवलपर के रूप में, आपको कोडिंग और मार्कअप भाषा, जावास्क्रिप्ट, एसईओ और फोटोशॉप की मूल बातें सीखने की आवश्यकता होगी। निचे की post पढ़े…

11. Social media Marketing

लगभग हर बड़े व्यवसाय (Business) ने अपने ग्राहकों तक सीधे पहुंचने के लिए Television Radio and Print विज्ञापनों के लिए भारी भुगतान के बिना सोशल मीडिया पर काम किया है। लेकिन हर बड़े व्यवसाय में कोई भी व्यक्ति अपने सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन नहीं करता है, यही कारण है कि अधिक व्यक्तियों ने खुद को सोशल मीडिया (Social Media) प्रबंधक के रूप में विपणन करना शुरू कर दिया है और व्यवसायों को ऑनलाइन अनुसरण करने और अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

यदि आपके पास सोशल मीडिया की एक प्रदर्शन की गई कमांड है और एक बड़े आकार का अनुसरण है, तो आप सीधे कंपनियों तक पहुंचकर और यह पूछकर भी शुरू कर सकते हैं कि क्या उन्हें मदद की ज़रूरत है।

India में बहुत सारे ऐसे Digital Marketer है जो Digital Marketing करके लाखो कमाता है.

Conclusion

जहां तक ​​” Work From Home” नौकरियों का सवाल है, हम सबसे अच्छे समय में रहते हैं जो कभी था। अधिक से अधिक कंपनियां लोगों को घर से काम (Make Money Online Work From Home) करने की अनुमति देती हैं यदि इन कर्मचारियों को एकमात्र उपकरण एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

Ghar Baithe Jobs- Top 10 jobs अपने घर से करने वाले

ऊपर दिए गए करियर केवल कुछ महान उदाहरण हैं। लोग वर्चुअल असिस्टेंट, ट्रांसलेटर, डेटा एंट्री प्रोफेशनल्स, कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव्स और सेल्स लोगों के रूप में भी घर से काम करते हैं।

यदि आपकी नौकरी कंप्यूटर पर की जा सकती है और आप घर से काम करना चाहते हैं तो आप इन Make Money Online From Home आइडियाज पे काम क्र सकते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here