Web Designing me career banaye, Career In Web Designing

0
127

Web Designing me career banaye : अगर आप एक बेहतर करियर आप्शन की तलाश कर रहे है तो Web Designing उन में से एक है. Web Designing में career बनाना बहुत आसान है, इसकी course कर लेते है तो आप अपनी professional करियर बना सकते हो.

Web Designing me career kaise banaye

वेब डिजाइनिंग की scope हर फील्ड में है, Government + Private, आप Web Designing course करके अपने फील्ड Jobs कर सकते है. Web Designing career उन लोगो के लिए बेहतर है जो Creative Skills and Technical Abilities में रूचि रखते है और जिसकी मदत से अपनी या अपनी Client की Website अच्छे से डिजाईन करते है.

Advertisement

तो चलिए जानते है Web Designing me career kaise banaye ….

Web Designing Me Career Banaye

सब से पहले एक बात बता दू की Web Designing में करियर बनाने के लिए कोई College Degree की जरुरत नहीं पड़ती है.

College Degree हो या ना हो course को join कर सकते है बस आपको Interest होना चाहिए.Web Designing एक बेहतर career होने के साथ-साथ अगर कुछ समय इन में लगाते है तो अच्छा पैसा कमा सकते है.

Web Designing course के लिए आपके सहर में बहुत सी Institutes होते है जो Web Designing and Web Development course कराते होंगे, बस आपको उस institutes में join करना होगा.

एक बात आपको ध्यान रखनी है, कोई भी Institute select करने से पहले उस institute के बारेमे पूरी जानकारी ले तभी join करे.

Web Designing course select करने से पहले जान ले कुछ बाते?

Pro Tips: Pro Tips में आपको बता दू की अगर आपको इसमें बेसिक Knowledge है तो कोई institutes में जाने की जरुरत नहीं, घर बैठे सिख सकते है. इस topic से related बहुत Tutorials YouTube पर आपको मिल जायेगा नहीं तो W3SCHOOL.COM  पर जाकर आप सिख सकते हो जो की दुनिया की सबसे बड़ी site है.

Web Designing कहा से सीखे?

जैसे की मेने आपको बोला w3school.com से आप free में सिख सकते हो बिना कोई institute join किये. लेकिन आप खुद से तभी सिख सकते हो जब आपको basic जानकारी है. कहते है ना “बिना गुरु की ज्ञान नहीं होती”

Institute से सीखते है तो faculty से अपने problem discus कर सकते हो, मगर खुद से सीखते है तो किसी ना किसीको गुरु बनाना होगा तभी अच्छे से सिख सकोगे.

Google पे Web Designing से related बहुत सी website आपको मिल जायेगा हो अच्छी गाइड करती है.

Web designing में career बनाने के लिए क्या-क्या सीखना होगा?

Web Designing me career banaye, करियर बनाने के लिए आपको Coding आना जरुरी है. Coding से ही आप अपने website की structure बना सकते हो, साथी-साथी आपके पास creative ideas होना भी जरुरी है.

सिर्फ Web Designing की बात करू तो Photoshop,Illustrator, HTML, CSS And JavaScript जो Front-End-Designमें आता है वो सिख सकते हो.

Front End Design उससे कहते है जो हमें दीखते है यानि Browser पर display होती है.

Photoshop और illustrator में experience हो जायेगा तो आप कुछ समय में ज्यादा से ज्यादा website layout बना कर अच्छा पैसा कमा लोगे.

Web Designing में salary कितनी मिलती है?

Web designing में salary आपकी experience के आधार पर देता है. Fresher से join करते है तो Rs.10k – Rs. 25k मिल सकता है.

अगर आपके पास 7-8 साल का experience है तो Rs. 80,000 – Rs. 100,000 तक मिल सकती है.

इसमें आप अपनी creative देखाना होगा, जितना creative Design आप अपने और अपने company के लिए बनायेंगे उतने ही आपकी salary होगी.

Advertisement

Web Designing me career banaye या कैसे बनाये इस post को अच्छे से पढ़ ले उसके बाद career बनाना बहुत ही आसन है, अगर आप 3-6 Months देते है आप Front End Web designer बन सकते हो. वो आप पे depend करता है की आप सिखने में कितना टाइम लगते है. अगर इससे related कोई भी सवाल है तो comment box जरुर लिखे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here