How To Make Money With Blogging – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

0
85
make money with blogging in hindi

ब्लोगिंग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। लेकिन यहाँ रहस्य है अगर आप ब्लॉगिंग से बड़े पैमाने पर आय अर्जित करना चाहते हैं तो पैसे पर ध्यान केंद्रित मत करो। अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों की समस्या को हल करने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए| और जितना लोगों की समस्या को हल करेंगे उतने ब्लोगिंग से पैसा कमा सकते हैं। आज में आपको blogging se paise kaise kamaye “How To Make Money With Blogging” की पूरी जानकारी दूंगा|

यदि आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से स्थापित करते हैं तो आप एक सप्ताह में कुछ घंटों के काम के साथ एक साधारण ब्लॉग से अपने वेतन के कई गुना कमा सकते हैं। यह वही है जो कई ब्लॉगर पहले से ही कर रहे हैं, यहां तक ​​कि भारत में भी Make money with blogging के कई सारे तरीके हैं।

अगर आप भी Blogging से पैसे कैसे कमाए? जानना चाहते है तो आज में आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जो हर कोई इस्तेमाल करने ब्लोगिंग से पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करते है|

ब्लोगिंग को पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकत है, अगर आप फुल टाइम ब्लॉग बनाने में रुचि रखते हैं तो आपको इस पर और काम करना होगा। नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट करना और हर समय ट्रैफ़िक बढ़ाना। बहुत सारे प्रतियोगी होंगे और बहुत सारी चुनौतियों का सामना करेंगे।

फिर भी उन सारे चुनौतियों के सामना करके अपना ब्लोगिंग शुरू करते है तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं|

ब्लोगिंग क्या हैं? What Is blogging in Hindi?

अगर आप ब्लोगिंग क्या हैं? अच्छे से जान्ना चाहते है तो जान सकते है, फिर भी ब्लोगिंग के बारेमे में संक्षिप्त जानेंगे: जब हम ब्लोगिंग करना शुरू करते है हम दो शब्द सुनते है ब्लॉग और ब्लोगिंग, इन दोनों शब्द को अच्छे से समझे:

ब्लॉग:

ब्लॉग एक संक्षिप्त शब्द है जिसका इस्तेमाल “वेबलॉग” शब्द के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों और पोर्टलों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो विशिष्ट विषयों या व्यापक श्रेणियों के बारे में जानकारी साझा करते हैं। इसमें आमतौर पर ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, टिप्पणियाँ, अन्य वेबसाइटों के लिंक, विजेट आदि जैसी विशेषताएं शामिल होती हैं।

ब्लोगिंग:

ब्लॉग को चलाने और प्रबंधित करने के लिए आपके प्रत्येक कौशल को ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, राइटिंग, एडिटिंग एंड पब्लिशिंग पोस्ट्स, डिजाइनिंग और अपनी वेबसाइट के डिजाइन को बनाए रखना आदि जैसे स्किल्स शामिल हैं।

“एक ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी की तरह है जिसे आप अपने विचारों और विचारों को दुनिया के साथ साझा करने के लिए नियमित रूप से अपडेट करते हैं।“

आप अपनी व्यक्तिगत डायरी के पन्नों पर लिखे ब्लॉग की तरह सामग्री जोड़ते हैं। चूंकि यह ऑनलाइन है, लोग कभी-कभी ऐसी टिप्पणियाँ पढ़ सकते हैं और लिखते हैं जिनका आपको जवाब देना होगा।

ब्लोगिंग कैसे शुरू करे “How to start blogging”

ब्लॉग शुरू करने के लिए बहुत सारे मंच हैं। कुछ मुफ्त हैं कुछ का भुगतान किया जाता है। अगर आप फ्री में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो Best Free Blogging Platforms है जहा पर फ्री ब्लॉग शुरू कर सकते हैं|

लेकिन अगर आप Blog Tool, Publishing Platform, और CMS में एक ब्लॉग बनाते हैं तो सब कुछ आपके हाथ में है। आपको बस एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग खरीदना है।

बहुत सारी वेब होस्टिंग सेवाएं हैं जो होस्टिंग के साथ-साथ एक मुफ्त डोमेन नाम भी दे रही हैं। यदि आप एक Beginner Blogger है तो Free Hosting पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है और WordPress को अच्छे से समझ सकते हैं|

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

ब्लॉगिंग बहुत बड़ा क्षेत्र है, जिसमें सबसे पहले आप अपना एक Niche चुनें, Niche कुछ भी हो सकता हैं: Tech, Gaming, Food, Health, Science etc. मान लें कि आप Tech Niche सेलेक्ट किये, टेक निच में भी अधिक विशिष्ट और Sub-Niche, जो आपको अधिक परिणाम देता है, Sub-Niche पर अपना ब्लॉग शुरू करते है तो प्रतियोगिता एक व्यापक Niche की तुलना में कम है, जितना अधिक अधिकार आपको मिलता है।

अब राशि आती है, अपने Niche और Sub-Niche में अच्छी तरह से शोध करें, ब्लॉगिंग शुरू करें, कुछ महीनों के बाद, आपको अच्छी कमाई होती है, यदि आप व्यावसायिक दृष्टिकोण का पालन करते हैं और लागू करते हैं, तो आप समर्पित हैं, आप अपने Niche या Sub-Niche के बारे में भावुक हैं|

ब्लोगिंग से आप कितना कमा सकते है वे बता नहीं सकते: बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे हैं जो कोई आय नहीं कर रहे हैं, और कुछ अपने ब्लॉगिंग से लाखों करोड़ो आंकड़े बना रहे हैं।

ब्लोगिंग से पैसा कमाने का तरीका make money with blogging

1. Google AdSense

किसी भी प्रकार के ब्लॉग से पैसे कमाने की पारंपरिक और लोकप्रिय विधि है Google AdSense. जब कोई भी beginner ब्लॉगर इस ब्लॉगिंग क्षेत्र में आता है तो वे सिर्फ Google Adsense का उपयोग करते हैं क्योंकि की शुरुवाती दौर में ब्लोगिंग से पैसे कमाने के लिए दूसरा विकल्प नहीं होते।

और Google Adsense से कमाई करने के लिए ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में ट्रैफिक की जरूरत होती है, मतलब रोजाना 300-500 कम से कम Organic Traffic आना चाहए।

Google Adsense की CPC कंटेंट और कंट्री पर भी निर्भर करता है, जैसे अगर आप दुसरे कंट्री को टारगेट करके अपना ब्लॉग बनाते है तो आपकी CPC अच्छी होगी| भारत में Google Adsense की CPC कम होती है|

2. Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग से पूर्णकालिक आय बनाने की सबसे अच्छी विधि है Affiliate Marketing, जब कोई आपके संबद्ध लिंक से कोई उत्पाद खरीदेगा, तो आपको एक मोटा कमीशन मिलेगा। कमीशन पूरी तरह से उत्पाद और आला पर निर्भर करेगा| आप जानना चाहते की कमीशन कितना तक मिल सकता है तो यह $ 1 से $ 1000 तक भिन्न हो सकता है।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लक्षित दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं जो उस उत्पाद में दिलचस्पी है या नहीं| जाने की Affiliate Marketing के पैसे कैसे कमाए?

3. Sell your own eBooks

यह Make money with blogging के लिए काफी आसान है। किसी टॉपिक पर ज्यादा जानकार है, एक ई-पुस्तक लिखें। इसे अमेज़ॅन किंडल में रखें और अपने ब्लॉग पर प्रचार करें और पैसा कमाए।

4. Direct Advertisements

इसमें कोई संदेह नहीं, Make money With blogging से करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए और ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक होना चाहिए| अगर ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो विज्ञापनदाता आपसे संपर्क करेंगे और आपको अपनी साइट पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए कहेंगे।

नहीं तो आपको खुदसे विज्ञापनों को अपनी साइट पर रखने के लिए उपयुक्त विज्ञापनदाताओं से संपर्क कर सकते हैं।

विज्ञापनदाताओं ब्लॉग पर अपना विज्ञापन लगाने के लिए रेडी होता है तो उस विज्ञापन को बैनर के रूप में रखे या लिंक या बटन के रूप में रख सकते हैं। आप अपना प्राइज रखे, पोस्ट के भीतर लिंक के लिए एक बार शुल्क और बैनरों के लिए मासिक शुल्क चार्ज करें।

5. Online course

यदि आप एक अच्छा लेखक है और कोर्स का निर्माण कर सकते हैं तो आप अपना ब्लॉग पर ऑनलाइन कोर्स बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है| जिस विषयों के बारे में बारेमे अच्छे से ज्ञान है उसपर काम करना अपनी सफलता के पास होते है| आप चाहे तो उन बिषय पर वीडियो बना सकते हैं, जिनकी चर्चा आपने अपनी बुक में की है।

आप अपनी बुक को डिजिटल वीडियो ट्यूटोरियल श्रृंखला में बदल सकते हैं। इसे बनाने के बाद आप इन वीडियो ट्यूटोरियल को पाठ्यक्रम या प्रशिक्षण कार्यक्रम के रूप में बेच सकते हैं। जाने की बुक से पैसे कैसे कमाए?

6. Services

एक ब्लॉग सेटअप करने के बाद कई सारे सर्विसेज उस ब्लॉग के माध्यम से दे सकते है| जिसे आपकी आम्दनी दुगना होगा|

जैसे आप जानते हैं कि SEO क्या है? इसपर काम कैसे करना है या आप विज्ञापन बनाने में अच्छे हैं आप इन सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। यही नहीं आप वेबसाइट डेवलपमेंट या कंसल्टेशन जैसी और भी सर्विस बेच सकते हैं।

7. Sponsored Reviews

इंडिया में ऐसे कई ब्रांड और व्यवसाय हैं जो अपने बारे में प्रायोजित पोस्ट लिखने के लिए सभ्य ट्रैफिक वाली वेबसाइट या Youtube Channel की तलाश करते हैं।

अदि आपके पास एक ब्लॉग तो Sponsored Reviews कर सकते है| उन बिज़नेस की पाठकों के लिए उनके उत्पादों को लिखने, बात करने और प्रचार करने के लिए भुगतान किया जाएगा।

FAQ’s about How to Make

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here