Google AdSense Anchor Ads Kya Hai और Anchor Ads Enable Kaise Kare

2
110

हेल्लो दोस्तों, अगर आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense का Ads चला रहे है और Google AdSense का इस्तेमक कर रहे है तो आपको एक AdSense Notification देखने को मिला होगा “Anchor ads will start appearing on wider screens, such as desktop, after July 19th“ अगर आप जानना चाहते है की आखिर Anchor ads Kya Hai और Anchor ads Enable Kaise Kare तो आज की यह लेख आपके लिए है।

इस लेख में आपको Show anchor ads on wider screens का मतलब क्या है और अगर आपको Anchor ads Enable/Disable करना है तो कैसे करें पूरी जानकारी दिया गया है। Google AdSense Anchor ads क्या है जानने से पहले हम जानते है की Google AdSense क्या है?

Google AdSense क्या है?

Google AdSense Google द्वारा एक CPC विज्ञापन कार्यक्रम सेवा है। यह कार्यक्रम एक वेबसाइट के प्रकाशक के लिए बनाया गया है जो वेबसाइट के पृष्ठों पर लक्षित Video, Text या Image विज्ञापन दिखाना चाहता है और जब साइट के विज़िटर देखते हैं तो पैसा कमाते हैं। ये विज्ञापन Google द्वारा बनाए रखा जाता है। यदि आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमान है तो के गूगल ऐडसेंस एक बेहतरीन एडवर्टाइजिंग प्लेटफॉर्म है। यह विज्ञापन प्रकाशन उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

एडसेंस गूगल द्वारा विज्ञापन का एक लोकप्रिय नेटवर्क है जो उपयोगकर्ता को वेबसाइटों, ब्लॉगों आदि पर विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, वेबसाइट की समीक्षा करने में 3 से 7 दिन लगते हैं। इसने बहुत सारे लोगों के लिए बहुत पैसा कमाया है और लगभग किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय में इसकी भूमिका है। अपने ब्लॉग पर Google AdSense का Ads लगाने के कई फायदे हैं। आज हम सिर्फ जानते है की Anchor ads Kya Haiर Anchor ads Enable Kaise Kare?

Popular Post:

Google AdSense Anchor Ads Kya Hai?

Anchor Ads Kya Hai aur Anchor Ads Enable Kaise Kare

Anchor Ads पूर्ण-स्क्रीन वाले विज्ञापन होते हैं जो मोबाइल और लैपटॉप उपकरणों पर पेज लोड के ऊपर निचे प्रदर्शित होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता स्क्रॉल करते समय देख सकते है और एक बटन क्लिक से छोड़ सकते हैं। जब उपयोगकर्ता आपने ब्लॉग पर आता है और कोई एक पेज ओपन करता है तो आपने ऊपर या निचे Google AdSense Anchor Ads लगाये होंगे यूजर को विज्ञापन दिखाया जाता है।

एंकर विज्ञापन अब स्क्रीन आकार की एक बड़ी रेंज का समर्थन करते हैं। अगर आपके साइटों पर एंकर चालू हैं, उनके लिए एंकर विज्ञापन जल्द ही डेस्कटॉप जैसी व्यापक स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे। गूगल के प्रयोग बताते हैं कि एंकर विज्ञापन व्यापक स्क्रीन पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

यदि आप व्यापक स्क्रीन पर एंकर नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आप अपनी स्वचालित विज्ञापन सेटिंग में नए “वाइड स्क्रीन” नियंत्रण का उपयोग करके इस विकल्प को बंद कर सकते हैं। ध्यान दें कि वाइड-स्क्रीन एंकर 19 जुलाई, 2021 के बाद से शुरू करेंगे।

Popular Post:

Google AdSense Anchor Ads Enable Kaise Kare

यदि आपने पहले से Anchor Ads Enable करके रखे है तो 19 जुलाई, 2021 के बाद से शुरू देखना शुरू हो जायेगा और जिन लोगों ने वाइड-स्क्रीन एंकर इनेबल नहीं किया है वह निचे की स्टेप्स को फॉलो करके Anchor Ads Disable कर सकते है।

अगर आपने Anchor ads will start serving on wider screens Notification Google AdSense Account में देख कर मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए एंकर विज्ञापनों को सक्षम करने आये है तो यहां आसान चरण दिए गए हैं जो आपको डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों के लिए एंकर विज्ञापनों को सक्षम या अक्षम करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे:

Step-1: अपने Google Adsense खाते में साइन इन करें।

Step-2: बाएँ में Ads का आप्शन पर क्लिक करें।

Step-3: अब एडिट एड बटन पर क्लिक करें (पेंसिल आइकन)

Step-4: अब विज्ञापन प्रारूप पर क्लिक करें और दाएँ फलक में एंकर विज्ञापन सेटिंग खोजें।

Step-5: टॉगल एंकर विज्ञापन इसे सक्षम या अक्षम करने के लिए स्विच करें।

Step-6: अप्लाई फॉर साइट बटन पर क्लिक करें और आपका काम हो गया।

आपकी वेबसाइट को सक्षम करने के कुछ देर बाद एंकर विज्ञापन दिखने लगेंगे। यदि आपने एंकर विज्ञापनों को अक्षम कर दिया है तो यह तुरंत दिखना बंद हो जाएगा। अगर आप गूगल एडसेंस से थोड़ी ज्यादा कमाई चाहते हैं तो इसे चालू रखें।

मोबाइल और डेस्कटॉप पर सक्षम होने पर, एंकर विज्ञापन आपके दर्शकों को प्रासंगिक विज्ञापन दिखाकर आपकी ऐडसेंस आय में काफी सुधार कर सकते हैं। प्रकट होने के बाद, एंकर विज्ञापन मोबाइल या डेस्कटॉप स्क्रीन के ऊपर या नीचे चिपके रहते हैं, तब भी जब उपयोगकर्ता सामग्री को स्क्रॉल कर रहा होता है। और यदि उपयोगकर्ता नहीं चाहता कि एंकर विज्ञापन उनकी स्क्रीन पर रहे, तो इसे विज्ञापन के बाएं या दाएं कोने पर एक क्रॉस (बंद) बटन द्वारा आसानी से बंद किया जा सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि एंकर विज्ञापनों को विशेष रूप से डेस्कटॉप के लिए कैसे सक्षम किया जाए। फिर मैं आपको बता दूं  कि डेस्कटॉप पर एंकर विज्ञापनों 19 जुलाई, 2021 के बाद से शुरू देखना शुरू हो जायेगा। यह हर हमेसा प्रकट हो सकते हैं। अगर आपने उन्हें सक्षम किया है, तो वे हमेशा मोबाइल उपकरणों पर दिखाई देंगे। आप यहां Anchor Ads पर Google का आधिकारिक बयान भी पढ़ सकते हैं।

आशा है कि आप Google AdSense Account में “Anchor ads will start appearing on wider screens, such as desktop, after July 19th”  Notification के Anchor ads Kya Hai और Anchor ads Enable Kaise Kare जो कुछ भी जानना चाहते थे, वह सब आप समझ गए होंगे। यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो कृपया उन्हें नीचे टिप्पणी करने में संकोच न करें।

यह भी पढ़े:

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here