Blogspot Se Paise Kaise Kamaye 2021 – ब्लॉगपोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

0
75

यदि आप ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहे है तो आप Blogger यानि BlogSpot के बारेमे जरुर सुने होंगे। ब्लॉगर दुनिया का सबसे बड़ा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म में से एक है। अगर जानना चाहते है की BlogSpot Kya Hai और BlogSpot Se Paise Kaise Kamaye 2021 में तो आज की लेख आपके लिए है।

इस लेख में आपको ब्लॉगपोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? 8 बेस्ट तरीके की जानकारी दूंगा जिसे अपने Blogspot.com के साथ पैसे कमा सकते है। ब्लॉगपोस्ट या ब्लॉगर एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और यह Google का बहोत सारे Product में से है जो Free Platform है। Blogger आपको एक Free Domain और Hosting प्रदान करके अपनी खुदकी Free Blog बनाने का मौका देता है।

ब्लॉगर द्वारा प्रदान किया जाने वाला निःशुल्क डोमेन हमेशा Blogspot.com पर समाप्त होता है। इस से एक अनूठा और सुंदर ब्लॉग बना सकते है। कई ब्लॉगर को थोडा Confusion होता है की Blogger और Blogspot क्या डिफरेंट हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह दोनों एक ही Blogging Platform है।

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो आप ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) से शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत सारी विशेषताओं के साथ आता है और आपको केवल कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

आप किसी Sub-Domain पर ब्लॉगस्पॉट का उपयोग कर सकते हैं या यदि आप blogspot.com डोमेन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप होस्टिंग प्लेटफॉर्म से एक Custom Domain खरीद सकते हैं और फिर उस डोमेन को अपने ब्लॉगर प्लेटफॉर्म में जोड़ सकते हैं।

डोमेन और होस्टिंग के अलावा, BlogSpot आपको अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करने के लिए कुछ बिल्ट-इन Blogger Themes भी प्रदान करता है। लेकिन इन थीम में सीमित अनुकूलन विकल्प हैं। अगर आप एक पेशेवर दिखने वाला ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो अपने ब्लॉग के लिए एक सुंदर और पेशेवर विषय चुनें।

इसके अलावा, आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉगस्पॉट का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह एक Google उत्पाद है इसलिए आप विज्ञापनों के लिए एडसेंस का उपयोग कर सकते हैं या आप BlogSpot Blog अन्य तृतीय पक्ष विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

यह वर्डप्रेस की तुलना में अधिक सीमित है क्योंकि आप लगभग अंतहीन WP टेम्प्लेट और प्लगइन्स के बजाय केवल Small Templates, शुद्ध कोड या Widget का उपयोग कर सकते हैं। कस्टम वर्डप्रेस साइटों और होस्टिंग शुल्क की तुलना में यह आमतौर पर मुफ़्त या कम लागत वाला होता है। और चूंकि यह Google है, आप जानते हैं कि यह कम से कम SEO के लिए अच्छा होगा।

चलिए जानते है की BlogSpot Se Paise Kaise Kamaye और BlogSpot पर ब्लॉग शुरू करते है तो ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

यह भी पढ़े:

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

यदि आप अपना ब्लॉग Blogger.com पर चला रहे हैं तो यह आपके लिए मूल्यवान होगा। Blogger.com Free Blogging के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। यदि आप ब्लॉगपोस्ट पर ब्लॉग चलाते हैं तो आप तभी कमा सकते हैं जब आपकी सामग्री सहायक हो और उसमें गुणवत्ता हो। सामग्री विपणन एक कला है और आपको मात्रा से अधिक गुणवत्ता के सिद्धांत का भी पालन करना चाहिए।

Blogger Free Templates का उपयोग करके अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाएं और अपने ब्लॉग लेआउट को प्रस्तुत करने योग्य बनाएं क्योंकि पाठक आपकी सामग्री से पहले आपके ब्लॉग लेआउट को देखेगा। आपको अपने ब्लॉग के फ़ेव पर एक मेनू, हमारे बारे में और कई पेज बनाने होंगे।

यदि आप अपने आला के बारे में सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और एक सप्ताह में गुणवत्ता सामग्री लिख रहे हैं और संभावित कीवर्ड पर SEO कर रहे हैं। अगर आप फ्रेशर हैं तो आपको Long-Tail Keywords खोजने चाहिए क्योंकि कॉम्पिटिशन कम है इसलिए आपके लिए गूगल पर रैंक करना आसान होगा।

यदि आप पूरे ध्यान, धैर्य, कड़ी मेहनत और निरंतरता के साथ सूचीबद्ध चरणों का पालन कर रहे हैं तो आपको अच्छा राजस्व अर्जित करने से कोई नहीं रोक सकता है।

अगर आप ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है? सोच रहे है तो आप आसानी से रु.15,000 से रु.20,000 प्रति माह आसानी से कमा सकते हैं और धीरे-धीरे आप नई चीजों की खोज कर सकते हैं और आपका राजस्व भी बढ़ने लगेगा। अब जानते है की अपने BlogSpot Se Paise Kaise Kamaye और कौन-कौन सी तरीके है जो BlogSpot.com Sub-Domain के साथ पैसा कम सकते है।

BlogSpot Se Paise Kaise Kamaye 2021 – ब्लॉगपोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप ब्लॉग से कितना पैसा कमाना चाहेंगे? Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। यहां Blogspot Se Paise Kaise Kamaye कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप पैसे कमाने की कोशिश कर सकते हैं।

1. Google AdSense से पैसे कमाए

Blogger पर Free में ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके अपना सकते है, उस में से Beginner Blogger के लिए सबसे बेस्ट है वह Google AdSense.

Google AdSense एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूल है जिसे ब्लॉग और वेबसाइट प्रकाशकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। Google AdSense Cost Per Click (CPC) और Earnings Per Click (EPC) के साथ काम करता है।

ब्लॉग की पूरी बेसिक सेटिंग करने के बाद और ब्लॉग पर 20-25 पोस्ट करने के बाद आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते है। अगर आपकी ब्लॉग पर Quality Content रहा तो 24 Hours में Google AdSense Approval मिल सकता है।  

Google AdSense Approval मिलने के बाद ब्लॉग प्रकाशकों को मूल रूप से उनकी साइटों पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों पर क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है। मानों आपके ब्लॉग पर 10 Visitor आया और उस में से 2 लोगों ने क्लिक किया वहाँ पर आपकी CPC $0.15 है तो आपकी एअर्निंग 2*0.15=$0.30 कमाई हो गया।

यदि अपने अपना खुदका एक ब्लॉग बनाए तो अनिवार्य रूप से इस शानदार अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने लाभ के लिए उपकरण का उपयोग करना जानते हैं, तो आप बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

Also Read:

2. Sell your own eBooks से पैसे कमाए

अपनी BlogSpot Blog से पैसे कमाना चाहते है तो दूसरा तरीका है वह अपनी खुदकी eBooks बेचना।

ई-बुक्स मूल रूप से ऐसी किताबें हैं जो सॉफ्ट कॉपी फॉर्मेट में होती हैं और इन्हें इंटरनेट कनेक्शन पर डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसे बहुत सारे टॉपिक है जिसपर eBooks बनाया जा सकता है, जैसे: Blogging For Beginners Guide, YouTube For Beginners Guide, Social Media Marketing For Beginners Guide या Affiliate Marketing For Beginners Guide जैसे कई सारे विषय है जिसपर आप अपनी खुदकी eBooks बना सकते है और BlogSpot Blog पर बेच सकते है।

आपको यहाँ पर एक बात को ध्यान देना है eBooks बनाने से पहले, आप जिस विषय के बारेमे जानते है उसी पर eBooks बनाने की कोसिस करें। नहीं, तो अगर आप दुसरे विषय पर eBooks लिखने की कोसिस करते है तो वे उतनी अच्छी नहीं होगी और आप eBooks से पैसे नहीं कमा सकते है।

Internet पर ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ई-बुक्स बनाई जा सकती हैं। आप लेखकों को नियुक्त कर सकते हैं, उन्हें स्वयं लिख सकते हैं या सार्वजनिक डोमेन सामग्री का उपयोग भी कर सकते हैं। आपकी एकाग्रता के क्षेत्र की परवाह किए बिना, आपकी eBooks खरीदने के लिए हमेशा कई तैयार खरीदार होते हैं। अपने ब्लॉग के साथ, आप वास्तव में अपनी ई-पुस्तकें बेच सकते हैं और पैसे प्राप्त कर सकते हैं या आप अन्य लेखकों के लिए ई-पुस्तकें बेचने का विकल्प चुन सकते हैं और वे एक कमीशन पर भुगतान करेंगे।

यहाँ जान सकते है की आप अपने eBooks से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग के बारेमे थोडा बहुत जानने के बाद कई चीजों के बारेमे सीखते है और Blogger Se Paise Kaise Kamaye विभिन्न तरीके जानते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है वह Affiliate Marketing, इसके बारेमे आप अच्छे से जानते है तो इतना पैसा कमा सकते है हो जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा तरीका नहीं देगा।

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing सबसे बेस्ट है। भारत में ही कई सारे कंपनी है तो Affiliate Marketing Program चलाता है, आप उन से जुड़ सकते है। में अपनी अनुभव के मोताबिक Amazon Affiliate Program एक संबद्ध प्रणाली है जिसमें मुख्य रूप से विज्ञापनदाता (आप) और खुदरा विक्रेता (अमेज़ॅन) के बीच एक समझौता शामिल है।

Amazon Affiliate Program के साथ जुड़ने के बाद आप उस लिंक को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है। यह समझौते के आधार पर Amazon Affiliate Program द्वारा आपको भुगतान किया जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब कोई इच्छुक खरीदार किसी दिए गए लिंक पर ऑनलाइन क्लिक करता है और खरीदारी करता है तो अमेज़ॅन सहयोगी को कुछ कमीशन मिलेगा। यदि आप अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक उत्पाद लिंक का विपणन कर सकते हैं और कुछ अमेज़ॅन उत्पाद बेच सकते हैं तो यह संभव है कि आप वास्तव में अपने ब्लॉग पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4. Product And Services से पैसे कमाए

Product And Services बेचना मुश्किल नहीं है जैसा आप सोचते हैं। आप बाजार में किसी उत्पाद को आसानी से बेच सकते हैं क्योंकि इसके बहुत सारे तरीके हैं। यदि आप कुछ ऐसे तरीके जानना चाहते हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और बड़े दर्शकों तक पहुंच सकते हैं तो आपका ब्लॉग उन में से एक है।

सेवा यह है कि उत्पाद आमतौर पर कुछ ऐसे होते हैं जो मूर्त होते हैं जिनका उपभोग किया जा सकता है। इनमें सॉफ्टवेयर और भौतिक उत्पाद शामिल हैं। उदाहरण माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, आईफोन, कैप्टन क्रंच आदि हैं। जबकि सेवाएं कुछ ऐसी हैं जो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आपके लिए या आपके लिए की जाती हैं।

Product And Services से आप आसानी से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

Also Read:

5. Sell Online Course से पैसे कमाए

इंडिया में ही बहोत सारे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग पर अपने नीच से रिलेटेड कोर्स बेचते है, उदाहरण आप MyBigGuide.com ब्लॉग को ले सकते है। यह एक Blogger बनाया हुवा ब्लॉग है जिसपर लाखों ट्रैफिक महीने का आता है और वह अपने ब्लॉग पर बहोत सारे कोर्स बेचते है: Computer Course, MS Office Course, Excel Course, Tally Course, और Photoshop Course आदि।

Online Course बेचकर ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम के बारे में बात करते समय यह अनिवार्य रूप से आप जो जानते हैं उसे बेचने का एक तरीका है। यह आपका कौशल, या कला का कोई भी रूप हो सकता है, जैसे लोगों को ब्लॉग्गिंग सिखाना, कंप्यूटर सिखाना है या किसी विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग कैसे करना है, इन चीजों के बारेमे Online Course बना के अपने ब्लॉग से आप अपना ऑनलाइन कोर्स बहुत आसानी से बेच सकते हैं।

उन पाठ्यक्रम को दुनिया भर में कई लोगों द्वारा सीखा जा सकता है जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ रहा है। इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

6. Direct Advertisements से पैसे कमाए

Direct Advertisements से आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते है, इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक होना चाहिए। यह एक ऐसा विज्ञापन है जो किसी वेबपेज पर कॉलम, बार या बॉक्स के रूप में दिखाई देता है।

यदि कोई ब्रांड अपनी विज्ञापन आपके ब्लॉग पर देखना चाहता है तो वह बैनर विज्ञापन में देखाना चाहेगा, क्यूंकि एक बैनर का प्रमुख कार्य आपकी साइट पर ट्रैफ़िक जोड़ना है और इसके माध्यम से आप अपनी मार्केटिंग डील को सील कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना अच्छी कमाई कर सकते है।

7. Sponsored Reviews से पैसे कमाए

मार्किट में बहुत सारे बिजनेस है जो अपने Product And Services को लांच करते है और उसे लोगों तक पहुचाने के लिए Sponsored Post लिखवाते है। ऐसे में आपकी ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक है तो उन बिजनेस से Contact कर सकते है।

जब आपके पास Sponsored Post होती है, तो आमतौर पर कई चीजें होती हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होता है क्योंकि आप इसे बेचते हैं। सबसे पहले, अपनी सामग्री के लिए एक सही समय करें, सामग्री को अपने लक्षित दर्शकों के साथ बाँधें, सामग्री में मूल्य जोड़ने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करें और स्वर को संबंधित और प्रामाणिक बनाए रखें।

आप हमेशा बड़े ब्रांडों के ब्रांड-प्रायोजित लेख पा सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर विज्ञापित कर सकते हैं और इसके माध्यम से, आप वास्तव में एक महत्वपूर्ण राशि जुटा सकते हैं।

Also Read:

8. Backlink बेचकर पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का यह उन तरीके में से एक है जो कि आप बैक लिंक बेचना चाहते हैं तो आपके पास कम स्पैम स्कोर वाली एक उच्च प्राधिकरण वेबसाइट होनी चाहिए क्योंकि लोग हमेशा अच्छी Websites की तलाश में रहते है ताकि कि अपने ब्लॉग/वेबसाइट को रैंक करा सकें।

Backlinks किसी भी वेबसाइट से कई बैकलिंक उद्योग में काम नहीं करेंगे, लोग हमेशा गुणवत्ता सामग्री की खोज करते हैं क्योंकि यह Google द्वारा पसंद किया जाता है

यदि आपकी वेबसाइट में गुणवत्तापूर्ण सामग्री है और इसका उच्च DA और कम स्पैम स्कोर है, तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, लोग आपकी वेबसाइट से एक बैक लिंक प्राप्त करने के लिए आपकी खोज करेंगे और आप अपने इच्छा के अनुसार चार्ज कर सकते हैं।

Conclusion:

तो, अगर आपने Blogger यानि Blogspot पर अपना ब्लॉग बना चुके है तो Blogspot Se Paise Kaise Kamaye 2021 में जानकारी आपकी काम की होगी।

Blogging से पैसे कमाना दुनिया का सबसे सरल काम है और कठिन भी। आप ब्लॉग्गिंग में किस मकसद से आये और ब्लॉग्गिंग किस तरह से कर रहे हो उस पर Depend करता है। ब्लॉग्गिंग में सफल होने का एक ही रास्ता है खूब मेहनत करो, ब्लॉग्गिंग के बारेमे जितना हो सके सिखों।

ब्लॉग्गिंग में आपको गारंटी नहीं है कि आप ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं। नए ब्लॉगर को इतना कहना चाहूँगा की वह सुरुवात में Blogger.com से अपनी जर्नी शुरू करे, ब्लॉग्गिंग के बारेमे थोडा बहुत जानने के बाद WordPress जा सकते है।

WordPress पर ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है। आप WordPress के 1 क्लिक इंस्टालेशन के साथ एक होस्टिंग चुन सकते हैं और बिना तकनीकी ज्ञान के कई ब्लॉग बना सकते हैं।

उम्मीद करता हु की आपको ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर “Blogspot Se Paise Kaise Kamaye” जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो ब्लॉग्गिंग करना चाहता है या ब्लॉग्गिंग शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here