गूगल बाबा कौन है? Google Baba कैसे काम करता है? गूगल बाबा की जय हो क्यों बोलते है? पूरी जानकारी

0
53

हेल्लो दोस्तों, अगर आप जानना चाहते है की Google Baba क्या है? गूगल बाबा कौन है? Google Baba कैसे काम करता है? इस से रिलेटेड और जानकारी चाहिए तो आप सभी जगह पर आये है, आज की लेख में गूगल बाबा जी कि पूरी जानकारी देंगे।

Google Baba के बारेमे बहुत लोग जानना चाहता है की आखिर गूगल बाबा कौन है? और गूगल बाबा की जय हो क्यों बोलते है?

गूगल बाबा कौन है?

आपकी जानकारी के लिए बता दू की Google Baba कोई और नहीं है वल्कि Google ही Google Baba है। अगर आपको समझ में नहीं आया है तो अच्छे से समझाने की कोसिस करता हु, दरअसल Google के बारेमे आप सभी जानते होंगे।

Google Search Engine बहुत ही बड़ा Search Engine है, यदि आप Google पर Search करते है तो माइक्रो सेकंड में उसकी लाखों रिजल्ट आपके सामने ला देगा। Gana, Movies, Mobile App, Photo, Sports, Knowledge, Health, Blogging, YouTube किसी चीज के बारेमे आप गूगल पर सर्च करे चुटकियों में उसकी रिजल्ट आपके सामने ला देगा। इसकी कारन से Google को Google Baba कहने लगे।

google baba in hindi

तो, आप गूगल बाबा कौन है? अच्छी तरह समझ गए होंगे और आगे से Google Baba और Google में क्या अंतर है Confusion नहीं होंगे।

Google Baba App कौन सा है?

आपको फिर से बता दू की Google Baba App नाम से गूगल का कोई मोबाइल एप्लीकेशन नहीं है। अगर आप Google Play Store पर Google Baba App Search करेंगे तो वहाँ पर कुछ एप्लीकेशन देखी देगा जैसे: Career Baba, Baba – Since 1929, Baba Gang, Shirdi Sai Baba आदि लेकिन उनमे से गूगल का कोई अधिकारिक अप्प नहीं, है।

Google Baba और Google Baba App को अच्छे से समझने के बाद जानते है की जब कभी हम किसी चीज के बारेमे Search करते है तो Google Baba यानि Google कैसे कमा करता है?

यह भी पढ़े:

Google Baba यानि Google Search Engine कैसे कमा करता है?

अगर आपको पता नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की Google एक बहुत बड़ा कम्पनी है जिसका कई सारे Product and Services है। उन में से एक है Search Engine. यह एक शक्तिशाली टूल है। Google जैसे खोज इंजन के बिना, वेब ब्राउज़ करते समय आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करना व्यावहारिक रूप से असंभव होगा।

Google Search Algorithm पर काम करता है। उनके पास Bots AKA Crawlers, Spiders हैं। लेकिन, Google Search Algorithm समझना मुस्किन ही नहीं न मुम्किन है, क्योंकि अगर कोई समझने की कोसिस करता है या समझ लेता है तो गूगल के तरफ से जल्दी ही नहीं Update आ जाता है जो की समझा जटिल है।

फिर, भी गूगल अपने यूजर के लिए बेसिक चीजे बताते रहते है की वह कैसे काम करता है, अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो काम करने के लिए बुनियादी ढांचा को अच्छे से समझ पाएंगे। मैं तीन महत्वपूर्ण चरणों में काम को संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास करता हूं

  • Crawling
  • Indexing
  • Serving Result

#1. Crawling

Google Search Engine में Crawling एक अहम् भूमिका निभाती है, आपकी वेबसाइट से जुड़े सभी वेब पेजों को लाने की प्रक्रिया में Crawling रेंग रही है। वे मूल रूप से विभिन्न मानदंडों के आधार पर स्वचालित रूप से विभिन्न वेबसाइटों से प्रासंगिक खोजी गई जानकारी निकालने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

यदि आप किसी वेबसाइट पर जाते है और एक पेज से दुसरे पेज पर Internal Links की मद्दत से जाते है, ऐसे ही क्रॉलर वेब पेजों को देखते हैं और उन पेजों पर लिंक का अनुसरण करते हैं। वे लिंक से लिंक पर जाते हैं और उन वेबपेजों के बारे में डेटा वापस Google के सर्वर पर लाते हैं।

जब क्रॉलर आपके वेबपेज पर जाते हैं तो वे स्नैपशॉट कहे जाने वाले सभी Webpage की एक फोटो/कॉपी लेते हैं।

कैशे दिनांक नामक एक और अवधारणा है जब क्रॉलिंग पृष्ठ पर आती है तो वे पृष्ठ पर दिनांक और समय छोड़ देते हैं। ताकि आगे जब Crawling करे तो आसानी पता कर सकते ही कहा बदलाब हुवा है।

#2: Indexing

Crawling करने के बाद सभी प्राप्त किए गए वेब पेजों के लिए Indexing बनाने और उन्हें एक विशाल डेटाबेस में रखने की प्रक्रिया जहां से इसे बाद में पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

आपकी ब्लॉग/वेबसाइट की डाटा एकत्रित करने के बाद जब कोई यूजर उस से रिलेटेड कुछ सर्च करता है तो वह चीज SERP पर पेज रिजल्ट दिखाने के लिए किया जाता है।

अगर आपने पेज को अपडेट कर दिया है और इंडेक्सिंग नहीं हुई है तो गूगल सर्च रिजल्ट पर पुराना वर्जन दिखाएगा।

यह भी पढ़े:

#3: Serving Result

जितने Search Engines है वह सभी Crawling, Indexing एक जैसे काम करता है, लेकिन Serving Result सभी का अलग-अलग होता है। रिजल्ट देते वक्त गूगल दूसरे सर्च इंजन से बेहतर है।

तो अब गूगल के पास इंटरनेट पर अरबों पेजों का डेटाबेस है। प्रत्येक पृष्ठ अलग-अलग प्रश्नों के बारे में बात कर रहा है।

एल्गोरिथम को यह तय करना होता है कि किस पेज को पहले, दूसरे, तीसरे और इसी तरह रैंक देना है। उसके लिए Google का 200+ Ranking Factors है, जब किसी Webpage रैंक करता है तो उन सारे Ranking Factors से करता है।

इसकी कारन से Google Search Engine दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और Google Baba Google Baba भी कहा जाता है। गूगल द्वारा यह सारी प्रक्रिया उपयोगकर्ता को सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम देने के लिए है। ताकि यूजर की क्वेरी का समाधान हो सके।

गूगल बाबा की जानकारी में

तो, आपने Google Baba क्या है? गूगल बाबा कौन है? Google Baba कैसे काम करता है? गूगल बाबा की जय हो क्यों बोला जाता है? पता चल गया होगा।

Google Baba यानि Google Search एल्गोरिथम किसी भी मानव के लिए पर्याप्त रूप से व्याख्या करने के लिए बहुत जटिल है। यह स्पाइडर से एकत्रित लाइब्रेरी में रखे गए संरचित डेटा के परिणामस्वरूप होता है जो लगातार वेबपृष्ठों को देखता है, क्वेरी से एकत्रित संरचित डेटा और Google आपके बारे में जानता है डेटा से समृद्ध होता है।

इन तीन चीजों का उपयोग करते हुए कुछ ही सेकंड में आपकी सवालों का जवाब आपके सामने ला देता है, Google की मशीनें वास्तविक समय में सर्वोत्तम परिणामों के साथ प्रश्नों का मिलान करने का प्रयास करती हैं।

यह देखने के लिए एक चमत्कार है, और शानदार जटिलता है, इसलिए Google को Google Baba (गूगल बाबा) बोला जाता है।

उम्मीद करता हु की आपको गूगल बाबा जी की जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो गूगल बाबा कौन है? नहीं जानते है।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here