गूगल से पैसे कैसे कमाए 2021? – 8 आसान तरीके गूगल से पैसा कमाने का

0
196
Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तरीके को इन्टरनेट पर सर्च कर रहे है, तो आपको बता हु की इन्टरनेट से पैसे कमाने का हजारों तरीके है। लेकिन, पैसे कमाना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। पैसे तभी कमा सकते हो जब आप अपने कौशल को इस्तेमाल करके पैसा कमाने का तरीका पर काम करेंगे। तो, आज “गूगल से पैसे कैसे कमाए” google se paise kaise kamaye 2021 में सभी तरीके जानकारी जानेंगे।

Google se paise kaise kamaye, पैसे कमाने के लिए कई अवसर हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार काम करना हैं। जो कौशल आपके पास है उसे ढूंढेने की आवश्यकता है। यहां कुछ विचार शेयर करूँगा, जिनका उपयोग मैं Google की मदद से ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए भी करता हूं।

आपके मनमे एक सवाल आता होगा, अगर में गूगल से पैसे कमाऊ तो गूगल पैसे कैसे कमाता है? तो आपको जानकारी के लिए बता दू की गूगल की बहुत सारे Product and Services है जिनके जरिये पैसे कमाता है।

Google Revenue की बात करू तो, अपना अधिकांश पैसा अपने ग्राहकों को बेचकर कमाता है। आपने एक बात को गौर किया होगा। जभी आप किसी चीज के बारेमे Google पर सर्च करते है और किसी वेबसाइट को खोलते हैं, दिखाए गए विज्ञापन आपके सर्च किये गए कीवर्ड के रिलेटेड होते है। यदि आप एक डिजिटल मर्केटर बनना चाहते है और डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड सर्च करते है, तो आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट पर डिजिटल मार्केटिंग के बारे में उसी तरह के विज्ञापन होंगे।

Google आपकी डेटा एकत्र करता है, और उसके आधार पर विज्ञापन बनाता है जो की Google के लिए प्रमुख राजस्व का स्रोत है। यह Advertisers को अपने विज्ञापन दर्शकों के सही समूह तक पहुँचाने के लिए चार्ज करता है साथी साथ Advertisers को अपने Audience प्राप्त होता है। विज्ञापनदाता Google के विज्ञापनों में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए High Bid करते है जिसकी बिड हाई होगी गूगल की फर्स्ट पर रैंक करेगा।

अब जानते है की google se paise kaise kamaye – गूगल से पैसे कमाने का तरीका कौन-कौन सी है जिनके जरिये आप भी google se paise kama सकते है।

Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi – 8 तरीके गूगल से पैसा कमाए

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने का कई सारे तरीके है मगर आज 8 गूगल से पैसा कमाने के आसान तरीके पर बात करेंगे जिसे में खुद इस्तेमाल करता हु। google se paise kaise kamaye जानकारी जानने के बाद आप $100 आसानी से कमा सकते है।

#1: Blogger se Paise Kaise kamaye

ब्लॉगिंग इन दिनों पैसे कमाने का एक बड़ा स्रोत बन चूका है। वे दिन गए जब ब्लॉगिंग को आमतौर पर Passive Income का एक रूप माना जाता था। ऐसे कई लोग है जो ब्लॉगिंग अपने अनुसार यानि Part Time या Full Time के रूप में लेते हैं और वे एक अच्छी नियमित आय अर्जित कर रहे हैं। आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने चाह्ते है तो अपना खुदका ब्लॉग शुरू करे।

Apna blog banana

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं, तो एक Free Blogging Platform पर शुरू कर सकते है। और यह नए ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा तरीका है। Blogger.com पर बिना किसी लागत के ब्लॉग को सेट कर सकते है। निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करते अपना ब्लॉग सेटअप करे।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए पूरी जानकारी जाने।

Paise Kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से ब्लॉगिंग लोकप्रिय सबसे अच्छा मना गया है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए नीचे कुछ तरीकों है जिनके मद्दत से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

1. Google Adsense

2. Affiliate Marketing

3. Services

4. Sell Digital Products

5. Sell Memberships

पूरी जानकारी के लिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाने।

#2: YouTube se Paise Kaise kamaye

YouTube को आजके दिन में हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। google se paise kaise kamaye तरीको में सबसे बेस्ट तरीकों में से YouTube से पैसे कमाना एक है। YouTube पैसा कमाने के videos upload करना, Views लाना और कई तरीके से कमाई अर्जित करना।

एक YouTube चैनल होने एक आप सिर्फ Google Adsense से ही नहीं कई तरीके से पैसे कमा सकते है: Advertising, brand, fan funding or merchandise बिक्री से कॉर्पोरेट प्रायोजन शामिल हो सकते हैं।

YouTube Channel banaye

Youtube चैनल शुरू करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे।

Step: 1: सबसे पहले Youtube.com पर जाये

Step: 2: अपने Gmail ID से लॉग इन करे

Step: 3: अपने youtube चैनल को ऑप्टिमाइज़ करें। अपने विषय के आधार पर अपने चैनल के लिए एक विशिष्ट नाम का उपयोग करें। अपने यूट्यूब हेडर के लिए कुछ पेशेवर ग्राफिक बैनर का उपयोग करें।

Paise Kaise kamaye

YouTube पर सफल होने और पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है एक अच्छी निच पर काम शुरू करना। यदि आप Travelling में रुचि रखते हैं, तो Travelling से संबंधित वीडियो बनाएं और अपलोड करे।

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके द्वारा आप YouTube पर कमाई करना शुरू कर सकते हैं जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, Paid Sponsorships, Brand Deals, आदि। YouTube से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जाने।

#3: Google AdSense se Paise Kaise kamaye

जब हम ब्लॉग या चैनल शुरू करते है तो पैसे कमाने का हमारा माईन सोर्स रहता है ऐडसेंस, लेकिन Google adsense से पैसे कमाने के लिए, Google के बहुत सारे नियम हैं जिसे ध्यान में रख कर काम करना होता है। अभी भी कई ब्लॉगर होंगे जिसे Google adsense approval नहीं मिला होगा, और कई ब्लॉगर Google AdSense, Google नीति का उल्लंघन करते है और अपना खाता खो देता है।

Google adsense account banaye

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए adsense account बनाना चाहते है तो सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में Privacy Policy, Contact Us, About Us pages आदि हो। अकाउंट बनाने से पहले Blog Speed Test करले की अच्छी है या नहीं। और साथी साथ आपके ब्लॉग पर एक दिन में कम से कम 500 Visitor आ रहे है की नहीं, वैसे adsense approval  लेने के लिए Visitor कोई मायने नहीं रखता लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाना है तो Visitor यति आवश्यक है।

AdSense account बनाने के लिए निचे से सभी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले Google AdSense की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये,

Step-2: साइनअप और फॉर्म भरें पर क्लिक करें,

Step-3: फॉर्म भरने के बाद, अपनी ब्लॉग की URL add करे और वे आपको एक कोड साझा करेंगे, जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर रखना होगा (head.php, header.php, index.html) Code डाले,

Step-4: अब आपको 24 घंटे से लेकर 72 घंटे रुकना होगा आपकी ब्लॉग को रिव्यु करके अप्रूवल देगा।

Step-5: अप्रूवल मिलने के बाद adsense का एक नया पैनल दिखाई देगा जहाँ आप अपनी वेबसाइट के विभिन्न अनुभागों पर कोड ऐड कर सकते हैं।

Paise Kaise kamaye

अपने Google adsense account से पैसे कमाने के लिए जानकारी प्राप्त करे Google adsense से पैसे कैसे कमाए?

#4: Google Pay se Paise Kaise kamaye

Digital india के बाद कई सारे बिज़नस ऑनलाइन आया और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए Paise transfer karne wala apps कई सारे आये उन में से एक Google Pay है। Google Pay भारत में BHIM UPI, Govt के साथ काम करता है। भारत का भुगतान इंटरफ़ेस, जो आपके बैंक खाते को Google सुरक्षा उपायों के साथ आपके Google भुगतान से लिंक करने की अनुमति देता है, यह आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है जैसे आप इसे अपने किसी भी बैंकिंग ऐप या PAYTM या Phonepe खाते जैसे ऑनलाइन भुगतान पोर्टल पर करते हैं।

Google Pay लेन-देन के मामले में सबे सुरक्षित तरीका है, आपको अपने लेनदेन के बाद स्क्रैच कार्ड मिलते हैं और एक बार कैशबैक राशि को आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है

Paise Kaise kamaye

google se paise kaise kamaye तरीकों में Google Pay se paisa kamana बहुत ही आसान है इसके लिए आपको निचे दी गयी लिंक (Link) से आपको app download करना होगा. ध्यान रखे की निचे की link से Download करने से ही Rs.81 मिलेंगे.

Download: Google Pay (Tezz)

गूगल पे से पैसे भेजने के लिए 4 तरीके दिया गया है: Bank Transfer, Phone Number, UPI ID or QR Code and Self Transfer अच्छे से जान्ने के लिए Continue… करे।

#5: Google Opinion Rewards se paise kaise kamaye

Google opinion rewards app एक सर्वेक्षण ऐप है जो आपको सवालों के जवाब देकर और फीडबैक प्रदान करके Play Store क्रेडिट करने का मौका मिलता है। अपने पास प्राप्त क्रेडिट से प्ले स्टोर पर उन क्रेडिट को ऐप्स, म्यूजिक, मूवी और गेम्स की खरीद के लिए रिडीम कर सकते हैं। इसे बढ़िया एअर्निंग अप्प आपको कोई नहीं मिलेगा, और यह प्ले स्टोर पर क्रेडिट लेने का एक शानदार तरीका है।

account kaise banaye

Google opinion rewards app पर अकाउंट बनाने के लिए निचे की सारी steps को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले google playstore पर जाए और opinion rewards app download करे,

Step-2: अपनी Gmail Id सेलेक्ट करे,

Step-3: Google opinion rewards app की terms ऑफ़ services को Accept करे,

Step-4:  अब अपना नाम, Postcode और country सेलेक्ट करे,

Step-5: आपसे कुछ पर्सनल इन्फोर्मेशन पूछेगा जवाब दे और आगे बढे,

Step-6: Get Started पर क्लिक करे, आपके एरिया में जितने सर्वे होने सभी आपकी My Tasks में दिखेगा उससे कम्पलीट करे और पैसे कमाए? google se paise kaise kamaye…

#6: Google Task Mate App Se Paise Kamaye

Google Task Mate App गूगल का खास ऐप है जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर कुछ आसान सा टास्क पूरा करके पैसे कमाने का मौका देगा। कई सारे केटेगरी में उपलब्ध होने के साथ-साथ यूजर्स कमाए हुए पैसे अपने अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

लेकिन TaskMate App पर अभी टेस्टिंग चल रहा है। अगर आप जानना चाहते है की आखिर Google Task Mate App क्या है और पैसे कैसे कमाए तो लेख पढ़ सकते है: Google Task Mate App Se Paise kaise Kamaye

#7: Google adwords se Paise Kaise kamaye

Google ऐडवर्ड्स यानि Google Ads, Google का विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से यह आपकी वेबसाइट या सेवाओं को बढ़ावा देता है और बदले में भुगतान किया जाता है।

यह एक ऑनलाइन विज्ञापन सेवा है, जो Advertisers को वेब उपयोगकर्ताओं के लिए संक्षिप्त विज्ञापन प्रति प्रदर्शित करने के लिए प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाती है, जो कि खोजशब्दों पर आधारित है, Advertisers द्वारा पूर्वनिर्धारित, जो प्रतिलिपि को उपयोगकर्ताओं को दिखाए गए वेब पृष्ठों की सामग्री से जोड़ सकता है।

Google और भागीदार वेबसाइटों के वेब पेज Google को इस विज्ञापन की प्रतिलिपि को चुनने और प्रदर्शित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। विज्ञापनदाता भुगतान करते हैं जब उपयोगकर्ता प्रदर्शित की गई कॉपी के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए अपने ब्राउज़िंग को डायवर्ट करते हैं, और साझेदार वेबसाइटें अपनी आय का एक हिस्सा प्राप्त करती हैं।

Google Ads पर अकाउंट बनाना काफी आसान प्रोसेस है:

Google Ads account banaye

सबसे पहले Google ऐडवर्ड्स वेबसाइट पर जाएँ और ऐडवर्ड्स खाते के लिए साइन अप करें। इसके लिए कुछ वित्तीय जानकारी की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रत्येक क्लिक के लिए Google को भुगतान किया जा सकता है, इसलिए अपने बैंक विवरण तैयार रखें।

ऐडवर्ड्स खाता बनाने के बाद, आप एड्स से अच्छा पैसे कमा सकते है। दाईं ओर अभियान टैब पर क्लिक करें और Campaigns page में आपको +New Campaign button दिखाई देगा, अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज से लिए New Campaign बनाए और पैसे कमाए। google se paise kaise kamaye.

#8: Google play store se Paise Kaise kamaye

Google Play Store Android उपकरणों के लिए एक सबसे बड़ा आधिकारिक ऐप स्टोर है। सभी वांछित एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड किए जाने चाहिए। कोई भी एप्लीकेशन अपलोड होने से पहले गूगल स्कैन करता है और Google Play Store app अपलोड करने की अनुमति देता है।

Paise Kaise kamaye

यदि आप web developer है और Android app बनाना जानते है तो आपके लिए यह सही साबित होगी, developer अपनी इच्छा के अनुसार, ऐप को प्ले स्टोर पर मुफ्त या भुगतान के लिए अपलोड करते हैं। अगर उनके ऐप का भुगतान किया गया है, तो उस ऐप के किए गए हर डाउनलोड के लिए, उन्हें Google को अपना हिस्सा देने के बाद उनके खाते में पैसा मिलता है।

डेवलपर्स उस राशि को तय करते हैं जिसे पाने के लिए भुगतान करना पड़ता है, लेकिन तदनुसार Google को अपना हिस्सा मिलता है और बाकी डेवलपर का होता है। साथ ही डेवलपर को play store में अपना पहला ऐप अपलोड करते समय 25 $ का एक बार Registration करना होगा।

यदि आपके पास एक smartphone अपने phone की जरिए पैसे कमाने की opportunity काफी बढ़ जाता है, मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका जाने।

गूगल से पैसे कमाने की जानकारी में

इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन google कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका है जो आजकी लेख Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi प्राप्त कर चुके है।

Google से पैसे कमाते हैं google आपको एक प्लेटफॉर्म देता है जिसका इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए किया जाता था। यह एक सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप Google दूसरों को देते हैं और फिर यह एक भरोसेमंद कंपनी है।

उम्मीद करता हु आपके लिए google se paise kaise kamaye जानकारी फायदेमंद साबित होगी, जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

अगर आप अपने गाँव में पैसे कमाने की तरीके धुंद रहे है तो आप गांव में पैसे कमाने के तरीके जाने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here