भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी – Highest Paying Jobs In India

0
16
highest paying jobs in India

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद अच्छा वेतन पैकेज कौन नहीं चाहता है? लगभग सभी। अगर आप भी भारत में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले नौकरी की तलाश में हैं, तो आज में आपको highest paying jobs in India में कोन-कोन हैं| इन सारी जॉब आपको अछी वेतन ही नहीं वल्कि सेवाएं और सम्मान देती हैं|

हर दिन कुछ ना कुछ बदलाब होता रहते हैं| वैसे समयके साथ नौकरियों के प्रकार में भी बदलाव देखा है, जहां पहले सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियां युवाओं के बीच आम थीं, अब सूचना निजी क्षेत्र की नौकरियों की ओर अधिक है।

भारत में नई सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां विभिन्न क्षेत्रों जैसे MERCHANT NAVY, ENGINEERS, MANAGEMENT PROFESSIONALS हैं, जो की इन सभी फील्ड में बहुत अच्छी वेतन प्राप्त होती हैं।

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी लेकिन सरकारी अधिकारी भारत में सबसे अच्छी सेवाएं और सम्मान रखते हैं। तथ्य यह है कि उन्हें सबसे अच्छी सुविधाएं दी जा रही हैं कि वे राष्ट्र के लिए काम करते हैं, इसलिए उन्हें किसी भी तरह की असुविधा से नहीं निपटना चाहिए। सरकारी नौकरी को सबसे सुरक्षित और उच्च भुगतान वाली नौकरी माना जाता है। सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी है जिससे जान सकते हैं|

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी – Highest Paying Jobs In India

1 MEDICAL PROFESSIONALS

यह पेशा आपको निरंतर विकास, एक सुरक्षित कैरियर और भारत में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले नौकरी में से एक है। इसके अलावा आप MEDICAL PROFESSIONALS से अपना समय समाज के हित के लिए समर्पित कर रहे हैं। आप लोगों का इलाज कर रहे हैं, उनकी जान बचा रहे हैं, उनकी देखभाल कर रहे हैं और कई बार उन्हें एक नया जीवन दे रहे हैं और भारत में MEDICAL PROFESSIONALS को भगवान माना जाता हैं|

अगर में भारत की सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी यानि highest paying jobs in India की बात करू तो MEDICAL PROFESSIONALS उन में से एक हैं|

वेतन पैकेज: चाहे आप एक सामान्य चिकित्सक या विशिष्ट चिकित्सक हों, आप कभी भी 5 लाख से कम सालाना कमाएंगे नहीं। एनेस्थेसियोलॉजिस्ट जैसे चिकित्सा पेशेवरों के लिए उच्चतम वेतन सालाना 40 लाख तक बढ़ सकता है। एक bharat ki sabse badi job में से एक हैं|

शैक्षिक योग्यता: डॉक्टर बनने के लिए, कठोर चिकित्सा पाठ्यक्रमों से गुजरना पड़ता है। मेडिकल क्षेत्र में बहुत सी डिग्रियां हैं जैसे कि M.B.B.S., B.D.S, B.Pharm, आदि।

2 MERCHANT NAVY JOBS

अगर आप सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है वो भी सरकारी नौकरी (sarkari job) में तो मर्चेंट नेवी सबसे होनहार करियर में से एक है यदि आप कोई है जो पैसे से प्रेरित है और यात्रा कर रहा है। यदि आप मर्चेंट नेवी को एक कैरियर के रूप में देखते हैं तो आपको वाणिज्यिक शिपिंग कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाता है और समुद्री जहाजों पर काम करने की आवश्यकता होती है।

वेतन पैकेज: प्रारंभिक वेतन जूनियर इंजीनियर के लिए INR 3.6 लाख पर औसत किया जा सकता है और मुख्य इंजीनियर के लिए INR 18 लाख प्रति वर्ष तक जा सकता है। दूसरी ओर, तीसरे अधिकारी के लिए वेतन शुरू करने का औसत INR 6 लाख प्रति वर्ष हो सकता है और कप्तान स्तर के लिए INR 24 लाख प्रति वर्ष तक जा सकता है।

शैक्षिक योग्यता:  मरीन इंजीनियरिंग या संबंधित मार्गों से 12 वीं कक्षा के तुरंत बाद मर्चेंट नेवी में करियर शुरू कर सकते हैं।

3 ENGINEERS

भले ही यह एक बड़े पैमाने पर संतृप्त और प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है, लेकिन शैक्षणिक योग्यता और संस्थान की गुणवत्ता के साथ-साथ व्यक्ति की क्षमता पर निर्भर करता है कि किसी ने स्नातक किया है, इंजीनियरिंग एक स्थिर और अच्छी तरह से भुगतान किया जाने वाला काम हो सकता है।

विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा अच्छे वेतन पैकेज के साथ आईआईटी, एनआईटी, और बिट्स और जैसे विभिन्न प्रसिद्ध और शीर्ष श्रेणी के विश्वविद्यालयों से इंजीनियरिंग स्नातक प्रदान किए जाते हैं।

अनुसंधान के कुछ आगामी क्षेत्रों में शैक्षिक योग्यता रखने वाले पेशेवर भी उच्च मांग में हैं। एक अच्छे व्यक्तित्व और समर्पण के साथ सही कौशल, शिक्षा के साथ, कोई भी उद्योग में मौजूद कई अच्छे भुगतान करने वाले इंजीनियरिंग पेशेवरों को पा सकता है।

वेतन पैकेज: इंजीनियरों के पास एक अच्छा वेतन पैकेज है जो आमतौर पर फ्रेशर्स के लिए लगभग 3-4 लाख प्रतिवर्ष से शुरू होता है। यह highest paying jobs in India की नहीं वल्कि दुनिया की सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब हैं|

शैक्षिक योग्यता: कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक जैसे मुख्य क्षेत्रों में काम करने वाले इंजीनियरों के पास एक अच्छा वेतन पैकेज है।

4 LECTURERS

भारत में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक, कुशल और प्रतिभाशाली पेशेवरों के उत्पादन के मामले में राष्ट्र को विकसित करने में शिक्षकों और प्रशिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षक विभिन्न उद्योग कौशल और तकनीकों के बारे में छात्रों को प्रशिक्षण और शिक्षण में सक्रिय भूमिका निभाते हैं जो उच्च मांग में हैं।

शिक्षण उद्योग में सबसे अच्छी तरह से भुगतान किए गए पेशेवरों (highest paying jobs in India) में से एक कॉलेज व्याख्याता हैं। न केवल कॉलेज व्याख्याताओं को अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है, वे सम्मान भी प्राप्त करते हैं और समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। उन्हें समाज में एक मूल्यवान नागरिक माना जाता है।

भारत में प्रमुख रूप से विकसित और तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक शिक्षण क्षेत्र है। बड़ी संख्या में पेशेवर कॉलेज हैं जो हर साल भारत में स्थापित होते हैं और शैक्षणिक संस्थानों में अचानक वृद्धि के कारण, शिक्षण पेशेवरों की उच्च मांग भी है जो छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य और अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

कई निजी संस्थान अनुभवी शिक्षकों को नियुक्त करने के लिए अच्छी रकम खर्च करने को तैयार हैं, जिन्हें अपने विषयों के बारे में व्यापक और अच्छे ज्ञान हैं।

वेतन पैकेज: शिक्षण उन पेशेवरों में से एक है जहां व्यक्ति के शिक्षण अनुभव के आधार पर वेतन बढ़ता है। भारत में कॉलेज व्याख्याताओं को एक उच्च वेतन पैकेज मिलता है जो आमतौर पर नए लोगों के लिए लगभग 40k से शुरू होता है।

शैक्षिक योग्यता:  कुछ कॉलेज नॉन नेट उम्मीदवारों को अतिथि व्याख्यान के रूप में काम करने की अनुमति देते हैं। यह प्राधिकरण पर निर्भर करता है। लेकिन वरीयता NET योग्य व्यक्ति के लिए होगी। यदि आपके पास संबंधित विषय में पीएचडी है, तो आप व्याख्याता के रूप में भी शामिल हो सकते हैं।

5 CHARTERED ACCOUNTANTS

CA बनना धैर्य और समर्पण की बहुत आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप सीए की परीक्षा को पास कर लेते हैं और एक को छोड़ देते हैं, तब भी आपका शुरुआती वेतन भारी हो सकता है। भारत में इन दिनों सबसे अधिक ट्रेंडिंग जॉब्स में से एक है और highest paying jobs in India में से एक हैं, आपको असाधारण रूप से स्मार्ट होने और बिजनेस और अकाउंटेंसी के बारे में बहुत अधिक ज्ञान रखने की आवश्यकता है।

वेतन पैकेज: अनुभव फिर से सार है। चार्टेड एकाउंटेंट के लिए उच्चतम वेतन 35 लाख तक बढ़ सकता है पी.ए.

शैक्षिक योग्यता: स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद दो साल के चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रोग्राम से स्नातक होना आवश्यक है।

6 MANAGEMENT PROFESSIONALS

MANAGEMENT PROFESSIONALS की भूमिका संगठन के लिए कार्यों के एक विशेष सेट का प्रबंधन करना है।

प्रबंधन पेशेवर किसी भी संगठन की आत्मा हैं। उनकी भूमिका संगठन के लिए कार्यों के एक विशेष सेट का प्रबंधन करना है। इसमें प्रवेश स्तर पर कड़ी मेहनत शामिल है। एक बार इस स्तर को पार कर लेने के बाद वापस मुड़ना नहीं है। उच्च स्तर पर पेशेवर बड़ी मात्रा में मांग कर सकते हैं।

वेतन पैकेज: आपके पास जितना अधिक अनुभव होगा, आपका पैकेज उतना ही अधिक होगा। विपणन प्रबंधक सालाना 6-7 लाख का औसत वेतन अर्जित करते हैं और वे 22 लाख पीए तक जा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: मार्केटिंग या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक या मास्टर डिग्री अनिवार्य है।

7 ARCHITECTS

भारत एक तेजी से विकासशील देश है, इसलिए यह स्पष्ट है कि रहने और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए बुनियादी ढांचे और इमारतों को बनाने में वृद्धि होगी। इसलिए, रचनात्मक और अभिनव आर्किटेक्ट की आवश्यकता है। वास्तुकला क्षेत्र भारत में सबसे तेजी से विकसित होने वाले रुझानों में से एक है।

कई बड़े क्लाइंट और कंपनियां अक्सर आर्किटेक्ट्स को नियुक्त करने की कोशिश करती हैं जो बजट और बड़े प्रभावशाली संरचनाओं को बनाने के लिए उपलब्ध संसाधनों को ध्यान में रखकर एक संतोषजनक परिणाम दे सकते हैं।

इंजीनियरिंग के विपरीत, वास्तुकला ऐसा नहीं है कि संतृप्त हो और युवा और ताजा पेशेवरों के लिए हमेशा वास्तु क्षेत्र में उद्यम करने का मौका होता है और कुछ मामलों में, कोई भी अपनी खुद की वास्तुकला और डिजाइनिंग फर्म स्थापित कर सकता है। वास्तु क्षेत्र में सफल होने के लिए, व्यक्ति में तकनीकी कौशल और प्रभावशाली परिणाम बनाने की क्षमता होनी चाहिए।

वेतन पैकेज: शुरुआत में एक वास्तुकार को न्यूनतम पर 20,000 लगभग चार से पांच वर्षों में, INR 50,000 से 60,000 तक कुछ वेतन प्राप्त क्र सकते हैं|

शैक्षिक योग्यता: ग्रेजुएशन के साथ-साथ नवीनतम आर्किटेक्चर और अन्य संबंधित सॉफ्टवेयर्स जैसे कि ऑटोकैस्क आर्किटेक्चरल डेस्कटॉप, 3 डीमैक्स, फोटोशॉप, कोरेलड्रॉ, पेज मेकर, एमएस ऑफिस आदि से सुसज्जित हैं।

8 SCIENTISTS

देश का विकास और अनुसंधान क्षेत्र अपेक्षित रूप से विकसित नहीं हुआ है। इस तथ्य का मुख्य कारण यह है कि योग्य, अनुभवी और पेशेवर व्यक्तियों की एक बड़ी कमी है। कई योग्य वैज्ञानिक नहीं हैं जो सरकार द्वारा नियोजित हैं।

इस कारण से, राज्य सरकारों सहित कई सरकारी संगठन भी विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए युवा, अभिनव और प्रेरणादायक दिमागों को रील करने के लिए अनुसंधान पूंजी और छात्रवृत्ति प्रदान कर रहे हैं।

एक शोध वैज्ञानिक के रूप में नौकरी करने का एक और लाभ यह तथ्य है कि कोई भी देश के भविष्य और विकास में सकारात्मक योगदान दे सकता है और देश को तकनीकी क्षेत्र में बढ़ने और समृद्ध करने में भी मदद कर सकता है।

ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनके बारे में शोध कर सकते हैं। इनमें हेल्थकेयर, फूड, फार्मिंग, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन इंडस्ट्री, फिशरीज, बायोटेक्नोलॉजी और यहां तक ​​कि देश के जेनेटिक्स और डिफेंस फोर्स जैसे फील्ड शामिल हैं।

9 AVIATION CAREERS

उड्डयन पेशेवरों के लिए वेतन 20 लाख तक है।

आकाश इस क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों के लिए सीमा है। उड्डयन पेशेवरों के लिए वेतन 20 लाख तक है।

10 SOME HIGH PAYING GOVERNMENT JOBS

भारत सरकार विभिन्न सरकारी विभागों में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए वेतन के रूप में बहुत अधिक पूंजी और राजस्व का भुगतान करती है। आईएएस, विदेशी सेवाओं, सुरक्षा और रक्षा सेवाओं, पुलिस विभाग और यहां तक ​​कि कैबिनेट और संसद कार्यालयों जैसे विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर हो सकते हैं।

एक उच्च प्रोफ़ाइल और एक संतोषजनक सरकारी नौकरी के लिए, यह आवश्यक है कि हर साल सरकार द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की जाए। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए बहुत अधिक काम और समर्पण की आवश्यकता होती है।

इस तरह की नौकरियों का एकमात्र नकारात्मक तथ्य यह है कि चयन प्रक्रिया और भर्ती प्रक्रिया बहुत कठिन है और कई पेशेवर सरकारी क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

11 ACTORS/ENTERTAINMENT PROFESSIONALS

हम सभी जानते हैं कि प्रमुख भारतीय अभिनेता कितने अच्छे हैं। क्षेत्रीय फिल्म उद्योग भी काफी आशाजनक हैं और अभिनेताओं को भी उनके द्वारा अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है! अन्य मनोरंजन क्षेत्र से संबंधित नौकरियां हैं- वीडियो जॉकींग, रेडियो जॉकींग, एंकरिंग, कला निर्देशक आदि, जो उच्च भुगतान वाले हैं।

अभिनेता अतिरिक्त गतिविधियों जैसे- मंच प्रदर्शन, विज्ञापन, ब्रांड एंडोर्समेंट आदि के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

12 FASHION PROFESSIONALS

फैशन इंडस्ट्री सिर्फ ग्लैटी और ग्लैमरस नहीं है। यह संभावित, वादे और पैसे से भी भरा है! इस उद्योग के भीतर कई उच्च भुगतान वाली नौकरियां मौजूद हैं। यहां अनुभव को बहुत महत्व दिया जाता है, इसलिए जैसे कारक दिखते हैं (जब यह मॉडलिंग की बात आती है)!

फैशन क्षेत्र में कुछ उच्च भुगतान वाली नौकरियां हैं- मॉडलिंग, फैशन डिजाइनर, फैशन फोटोग्राफर, मेकअप और सौंदर्य विशेषज्ञ, इवेंट मैनेजर और समन्वयक, बिक्री प्रबंधक, उत्पादन प्रबंधक आदि।

इस क्षेत्र में कामयाब होने के लिए, किसी को फैशन (और इसके हाल के रुझान और विकास), रचनात्मकता और जुनून में वास्तविक रुचि होनी चाहिए।

13 JOURNALISM AND MASS COMMUNICATION PROFESSIONALS

यह एक ऐसा पेशा है जहाँ आप समाज में प्रत्यक्ष और महत्वपूर्ण तरीके से बदलाव ला सकते हैं। इसका दुरुपयोग भी हो सकता है, एक ही समय में! तथ्य यह है- कुशल पत्रकार और मास कम्युनिकेशन पेशेवर मूल्यवान हैं और उन्हें अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।

आपको उसी क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवर भी मिलेंगे, जिन्हें अच्छी तरह से भुगतान नहीं किया जाता है। यह इस तथ्य को इंगित करता है कि कोई इस क्षेत्र में इसे तभी बड़ा बना सकता है, जब उसके पास कौशल हो जैसे- संचार कौशल, आत्मविश्वास, खोजी कौशल, ज्ञान की खोज आदि।

पाठ्यक्रम जैसे बी.ए. पत्रकारिता और जनसंचार / पीजी पत्रकारिता और जनसंचार में इस क्षेत्र में एक कैरियर बनाने में मदद मिलेगी। इस क्षेत्र में भी अनुभव को बहुत महत्व दिया जाता है! प्रिंट और डिजिटल मीडिया प्रमुख भर्तीकर्ता हैं। लेकिन इंटरनेट के लिए धन्यवाद, वेब आधारित मीडिया हाउस भी बढ़े हैं, इस प्रक्रिया में प्रतिभाशाली पेशेवरों की भर्ती कर रहे हैं!

14 LAW PROFESSIONALS

कुशल और प्रतिभाशाली वकील मांग में हैं, अच्छी तरह से सम्मानित हैं और ग्राहकों द्वारा अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है! इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स जैसे- B.A, L.L.B./B.Com, L.L.B पूरा करने के बाद। या एल.एल.बी. ग्रेजुएशन (3 या 4 साल लंबे डिग्री कोर्स) के बाद, कोई कानूनी फर्मों के लिए काम करना शुरू कर सकता है या प्राइवेट प्रैक्टिस भी शुरू कर सकता है!

इस क्षेत्र में कामयाब होने के लिए, किसी के पास अच्छे तर्क कौशल, वक्तृत्व कौशल, दिमाग की उपस्थिति, खोजी कौशल और आत्मविश्वास होना चाहिए। आकर्षक क्षेत्रों में विशेषज्ञता भी एक वित्तीय रूप से पुरस्कृत कैरियर बनाने में मदद करेगी। क्षेत्र जैसे- आपराधिक कानून, कॉर्पोरेट कानून, श्रम कानून आदि बहुत पुरस्कृत हैं!

अनुभव प्राप्त करने के बाद, कोई परामर्श सेवा भी शुरू कर सकता है!

15 INVESTMENT BANKERS

हालांकि निवेश बैंकर कई शैक्षिक पृष्ठभूमि से आते हैं, लेकिन गणित में एक मजबूत आधार प्रमुख महत्व है। वे कंपनियों, संस्थानों और सरकारों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और लंबी और छोटी अवधि की वित्तीय योजनाओं को लागू करने के बारे में सिफारिशें देते हैं। आम तौर पर स्नातक विश्लेषक विश्लेषक भूमिकाओं में शुरू करते हैं और अपना काम शुरू करने से पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करते हैं।

वेतन पैकेज: निवेश बैंकरों के लिए अनुभव के साथ वेतन 26 लाख पीए तक पहुंच सकता है।

शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम स्तर पर वित्त, लेखा या गणित में स्नातक की डिग्री आवश्यक है।

यदि आप सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी कौन सी है किसी भी क्षेत्र में किसी भी क्षेत्र में काम करते हैं, तो यह एक बड़ा या छोटा काम है। यह आपको प्रबंधन, डॉक्टर, मास कॉम और यहां तक ​​कि एक अभिनेता होने के नाते उचित धनराशि कमाएगा। एक highest paying jobs in India व्यक्ति, उनके अनुभव, उनके कैलिबर और अधिक से अधिक करने की उनकी इच्छा पर निर्भर करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here