Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021 – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

0
75

यदि आप पैसे से पैसा कैसे कमाए सोच रहे है तो Share Market आपके लिए हैं। शेयर बाज़ार में पैसे कमाने के तरीके कई सारे हैं। हर तरीके के अपने फायदे और नुकसान हैं। लेकिन अगर आप शेयर बाजार से असली पैसा कमाना चाहते हैं तो Share Market Me Paisa Kaise Lagaye, शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? आपको शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान के बारे में काफी जानकारी और अनुभव की जरूरत है। अगर आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए “Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021” में जानकारी चाहिए तो यह लेख पढ़ सकते हैं।

इस लेख में Share Market Ki Jankari में Share Market Kya Hai, शेयर मार्केट को कैसे समझें, शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं, शेयर मार्केट कंपनी नाम लिस्ट साथ-साथ सभी Share Market Information In Hindi दिया गया है। जो लोग शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए सोच रहे है वे इस लेख को पूरी तरह पढ़ सकते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021-22 – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

बाजार में शेयर बाजार में करियर बनाना और शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं एक कारण के लिए शेयरों में निवेश करना धन के निर्माण की दिशा में सब से अच्छे कदमों में से एक है। लेकिन वास्तव में, शेयर बाजार क्या होता है?

, वह धन कैसे बनाया जाता है? Stock Market Handling को खरीदकर पैसा कैसे कमाया जाता है, और आप अपने पोर्टफोलियो से होने वाले लाभ को अधिकतम करने के लिए क्या कर सकते हैं? शेयर बाजार का काम कैसे सीखे? इन सभी सवालों पर आपको ध्यान देना हैं।

इसके साथ, यह सीखना कि शेयर बाजार में निवेश कैसे करें और संस्थागत व्यापारी पूंजी का प्रबंधन कैसे कर रहे हैं, स्टॉक मार्केट्स के माध्यम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है और यह सीखना कि विकल्प कैसे व्यापार करना है, आपको सामान्य से दोगुना रिटर्न प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कई ऐसे लोग है जो शेयर बाजार के फायदे और नुकसान जाने बिना शेयर बाजार से कमाई करना चाहते है। किसी भी Stock में अपना शेयर खरीदने से पहले उनके बारेमे अच्छे से रिसर्च करना आवश्यक हैं। अनुभव के स्तर के बावजूद, प्रत्येक निवेशक वास्तव में स्टॉक से पैसा कमाना चाहता है। लेकिन मैं इतना ही कहूंगा कि इसके प्रलोभन में पड़ना आसान है।

शेयर बाजार से करोड़पति बन्ने से पहले एक अच्छी रणनीति होना जरूरी है ताकि अच्छा रिटर्न मिल सके। शेयर बाजार में निवेश करना जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है। इसके लिए धैर्य, जुनून और अनुशासन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको एक अच्छी Sheyar Market समझ, काम पर ताकत और कुछ शोध कौशल की आवश्यकता होगी।

शेयर बाजार में उपलब्धि के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी समाधान या निश्चित-शॉट फॉर्मूला नहीं है, कुछ दिशानिर्देश हैं जो मैं आपको सलाह दूंगा कि यदि आप एक अच्छा लाभ कमाने का लक्ष्य रखते हैं। इस लेख को Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi में जरुर पढ़े जो आपको मददगार लग सकते हैं।

मुझे पूरा विश्वास है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Share Market से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में समस्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसीलिए हमने पूरी Research के साथ आपके लिए एक Share Market Details In Hindi Guide तैयार की है, इसको पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार में पैसा कैसे कमाए से संबंधित किसी भी प्रकार का Doubt नहीं रहने वाला है।

आइये जानते है Share Market Kya Hota Hai और Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021 में।

Popular Post:

Table Of Contents

शेयर बाजार क्या होता है? What Is Share Market In Hindi

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाए के बारे में जानने से पहले आपको Share Market क्या है? इसके बारे में जान लेना चाहिए।

अगर आसान भाषा में समझाऊं, तो Share Market एक ऐसी जगह अथवा Platform होता है, जहां पर बहुत सारी कंपनियों के Share लिस्ट रहते हैं। 

यहां पर Share से मेरा तात्पर्य है कि जो भी कंपनी अपना बिजनेस Grow करना चाहती है, वह खुद को Share Market में लिस्ट कर देती है। जिसमें कंपनी अपना Share लांच करती है, जिसका शेयर बाजार की रेट होता है, जिसे चुकाकर कोई भी व्यक्ति उस कंपनी के Share को खरीद सकता है।

अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के Share को खरीदता है, तो उस कंपनी में व्यक्ति की हिस्सेदारी हो जाती है और व्यक्ति के द्वारा दिए गए पैसे को कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने में उपयोग करती है। 

बाद में अगर कंपनी का बिजनेस बढ़ता है, तो उसके शेयर बाजार का भाव भी बढ़ती है और इस प्रकार जिस भी व्यक्ति ने कंपनी का Share खरीदा था। वह उसे महंगे दामों में बेचकर शेयर बाजार से कमाई कर सकता है।

शेयर बाजार काम कैसे करता है?

शेयर बाजार क्या है जानने के बाद शेयर बाजार के कार्य क्या है जानना आवश्यक हैं, शेयर बाजार वह जगह है जहां लोग स्टॉक खरीदते और बेचते हैं। यदि आप किसी कंपनी के शेयरों का स्टॉक खरीदना चाहते हैं जो एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, तो आप स्टॉक ब्रोकर के पास जाते हैं और ब्रोकर आपकी ओर से शेयर खरीदता है।

Best Trading App In India में है जहा से ब्रोकर आपसे शेयरों की कीमत वसूल करता है और एक्सचेंज को भुगतान करता है। दूसरी तरफ, एक और ब्रोकर होगा जो उक्त शेयरों को एक्सचेंज को डिलीवर करेगा और एक्सचेंज के माध्यम से नकद प्राप्त करेगा। स्टॉक एक्सचेंज केवल वह माध्यम है जिसके माध्यम से दलाल अपने ग्राहकों की ओर से लेनदेन करते हैं।

शेयर मार्केट में निवेशक बाजार की संपत्ति जैसे स्टॉक (कंपनियों के शेयर) खरीदते हैं, जो कंपनी के अच्छा प्रदर्शन करने पर मूल्य में वृद्धि करते हैं। जैसा कि विचाराधीन कंपनी वित्तीय प्रगति करती है, अधिक निवेशक कार्रवाई का एक टुकड़ा चाहते हैं, और वे एक व्यक्तिगत शेयर के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं। स्टॉक और अन्य मार्केट होल्डिंग्स के मूल्य में कमी होना भी संभव है, यही वजह है कि जोखिम-मुक्त निवेश जैसी कोई चीज नहीं है।

आगे जानते है की आप किस तरह से शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाए?

Popular Post:

Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021 – शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

निसंदेह Share Market ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, जो घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए एक सफल Share Market Strategy के साथ काम करने की आवश्यकता पड़ती है।

अक्सर जब लोगों को पता चलता है कि Share Market में पैसे के डूब जाने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती है, तो ज्यादातर लोग डर जाते हैं। लेकिन फिर आखिर कारण क्या है? जिससे लोग Share Market में पैसा लगाते हैं। 

Share Market में लोगों द्वारा पैसा लगाने के पीछे कारण यह है कि वह समझदारी के साथ सही Stock में निवेश करते हैं, जिससे उनका पैसा बढ़ता जाता है। इस आर्टिकल में आपको एक सही Stock चुनने के बारे में भी बताया जाएगा।

Share Market से पैसा कैसे कमाए? यह समझना बहुत ही आसान है। Share Market से पैसा कमाने के लिए लोग किसी Share को सस्ते दामों में खरीदते हैं और जब कीमत बढ़ जाती है तो उसे महंगे दामों में बेच देते हैं।

ज्यादातर लोग Share Market से 2 तरह से पैसा कमाते हैं जिसमें से पहला नंबर Index Fund और दूसरा Direct Stocks खरीदना शामिल है।

#1: Index Fund में पैसा लगाकर Share Market से पैसे कैसे कमाए?

अगर बात की जाए Index Fund की, तो यह थोड़ा कम Risky होता है, क्योंकि एक Index Fund का निर्माण Share Market के विशेषज्ञों के द्वारा किया जाता है।

अगर इसे आसान भाषा में समझे तो जिन लोगों को Share Market में विशेषज्ञता हासिल होती है, वह कुछ अच्छी कंपनियों के अच्छे Stocks का चयन करते हैं, जिन Stocks की कीमत आने वाले समय में बढ़ने की संभावना होती है। 

फिर उनकी लिस्ट बनाकर एक Index Fund बनाते हैं, जिससे अगर आप उस फंड में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा सभी कंपनियों में अलग-अलग प्रतिशत के अनुसार निवेश हो जाएगा। 

चूंकि Index Fund को Finance Specialists के द्वारा तैयार किया जाता है, इसलिए आपको इसमें बहुत अधिक Research करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसमें पैसे के खो जाने के जोखिम भी बहुत कम होते हैं, इसमें 99% संभावना है कि आपका पैसा नहीं डूबेगा।

#2: सीधे Stock खरीद कर Share Market से पैसा कैसे कमाए?

Share Market से Long-Term के लिए पैसा कमाना का दूसरा तरीका किसी कंपनी के Stocks को Direct खरीदना है।

सीधे Stocks खरीदने का मतलब है, कि आप स्वयं ही किसी Stocks के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं और Research करके पता लगाते हैं उस Stock में आने वाले समय में कितनी Growth हो सकती है।

सीधे सीधे Stocks खरीदना अथवा Stocks में निवेश करना, ज्यादातर शुरुआती लोगों के लिए जोखिम भरा होता है। इसलिए सिर्फ अनुभवी व्यक्तियों को ही Direct Stocks खरीदना चाहिए। हालांकि आप Share Market सीखने के लिए छोटे छोटे Stocks को Direct खरीद सकते हैं।

Also Read:

Share Market Me Paisa Kaise Lagaye – शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

Share Market में निवेश करने से पहले आपको नीचे बताए गए 5 आसान चरणों का पालन अवश्य करना चाहिए।

#1: निवेश करने से पहले शोध करें:

किसी भी Share को खरीदने से पहले आपको उसके बारे में शोध करना चाहिए। भले ही आप उसके बारे में कितना ही आश्वस्त क्यों ना हो कि इस Share की Price भविष्य में बढ़ने वाली है। फिर चाहे भले ही आपको स्वयं Warren Buffett फिर उस Stock को खरीदने के लिए कहें।

एक बार जब आप किसी Stock के बारे में शोध कर लें, उसके बाद आप उसे पूरे आत्मविश्वास के साथ खरीद सकते हैं।

Note: शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आप Best Trading Apps जैसे: Zerodha Kite, Upstocks, Grow, 5Paisa Mobile App, HDFC Securities, FYERS Markets Trading App, Edelweiss Mobile Trading App, Sharekhan Mobile Trading App, और IIFL Markets आदि ट्रेडिंग App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#2: Stock का ट्रैक प्रदर्शन जांचे:

एक बार किसी Stock को खरीदने के बाद आपको उस Stock का प्रदर्शन अवश्य जांचना चाहिए। आपको Stock का ट्रैक प्रदर्शन जांचना चाहिए, क्योंकि इससे आप यह निर्धारित कर पाएंगे कि आपको Stock कितने समय तक होल्ड करना है और उसे कब बेचना है। 

यह इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप Stock का ट्रैकिंग नहीं करते हैं, तो आपको यह नहीं पता चल पाएगा, कि वह कैसा Performing कर रहा है।

#3: लक्ष्य निर्धारण करें:

किसी भी Stock में निवेश करने से पहले आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उदाहरण के लिए आप किसी व्यवसाय का एक ऐसा Stock खरीदते हैं। जिसकी कीमत हजार रुपए हैं, लेकिन वर्तमान में उसकी कीमत ₹500 है।

आपकी शोध के अनुसार, उस व्यवसाय की मजबूती बरकरार है और आने वाले 6 महीने में उस Stock की कीमत 1200₹ तक हो सकती है। इस प्रकार आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं कि आपको वह Stock कब तक Hold रख सकते हैं।

Also Read:

#4: बेचने का समय निर्धारित करें:

जिस प्रकार किसी Stock को खरीदने का सही समय होता है, ठीक उसी प्रकार आपको किसी Stock को बेचने का सही समय भी पता होना चाहिए।

आपको अधिक रिटर्न के लिए लालची नहीं बनना चाहिए, आपने जो लक्ष्य निर्धारित किया था। जब वह Stock उस लक्ष्य तक पहुंच जाए, तो आप उसे बेच सकते हैं।

#5: पुनर्निवेश की योजना बनाएं:

जब आप किसी Stock से मुनाफा कमा लेते हैं, तो आपको उसी मुनाफे से मिले पैसे को पुनः निवेश करना चाहिए।

इस प्रकार आप Share Market से पैसे कमाने में एक कदम आगे रहेंगे।

Share Market से पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट टिप्स

#1: निवेशक बने ना कि सट्टेबाज: 

Share Market से पैसा कमाने के लिए आपको किसी सट्टेबाज की तरह काम न करके एक निवेशक की तरह काम करना है। क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ज्यादातर लोग लालच में आ जाते हैं और जुए खेलने की तरह कार्य करने लगते हैं।

एक निवेशक Share की कीमत को कम महत्व देता है, वहीं दूसरी ओर सट्टेबाजों के लिए किसी Share की कीमत ही सब कुछ होती है। एक निवेशक जब किसी Share की Price बढ़ने लगती है, तो वह उसे बेच देता है। वहीं दूसरी ओर सट्टेबाज किसी Share की Price बढ़ता देख उसे खरीदने की कोशिश करते हैं।

इसके अलावा ट्रेडर्स किसी Stock को बहुत कम समय के लिए होल्ड रखते हैं, जबकि निवेशक 2 से 3 साल तक की अवधि के लिए Stock में निवेश करते हैं।

Popular Post:

#2: Stocks का मूल्यांकन करें:

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करे? किसी भी Stock खरीदने का सही समय तब होता है, जब इसकी Price कम हो रही होती है। वहीं दूसरी ओर जब किसी Stock की Price बढ़ रही होती है, तो वह समय उस Stock को बेचने का सबसे सही समय होता है।

इसलिए आपको किसी भी Stocks को खरीदने अथवा बेचने से पहले उसका मूल्यांकन करना चाहिए।

#3: लंबे समय के लिए निवेश करें:

Share Market से पैसा कमाने वाले ज्यादातर निवेशक, किसी भी Stocks में निवेश लंबे समय तक के लिए करते हैं। जोकि बहुत अच्छी रणनीति है, आपको कम से कम 3 वर्षों के लिए किसी Stock को अपने पास रखना चाहिए। जब उस Stock की कीमत में इजाफा हो जाए, तो आप उसे मुनाफे में बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप Microsoft, Google, Apple जैसी कंपनियों के Stocks को खरीद सकते हैं, जिनके Stocks की कीमत, आने वाले समय में बढ़ने की बहुत अधिक संभावना होती है।

शेयर मार्केट में कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Share Market से कितना पैसा कमाया जा सकता है? यह आपके द्वारा Share Market में किए गए निवेश पर निर्भर करता है। अगर Index Fund से पैसे कमाने की बात की जाए, तो उदाहरण के लिए हम Hdfc Index Sensex नाम के Index Fund को लेते है। इस Index Fund ने पिछले 15 सालों में निवेश पर प्रतिवर्ष 12.9% के लगभग रिटर्न दिया है।

अगर दूसरी Direct Stocks की बात की जाए, तो इसमें आप प्रतिवर्ष लगभग 20 से 25% तक Return प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसमें पैसे के डूब जाने की संभावना बहुत अधिक होती है, हालांकि यह आपके द्वारा किसी Stock में निवेश करने से पहले की गई Research पर निर्भर करता है।

Also Read:

हम शेयर बाजार से रोजाना कितना कमाते हैं और कैसे?

शेयर बाजार से रोजाना कितना कमाते हैं ? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास शेयर मार्केट का गणित यानि ज्ञान कितना है और आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करे या करते हैं। शेयर बाजार में आप वास्तव में कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।

लेकिन, कुछ Share Market Algorithm या Trading Algorithms Software आपके लिए “1 दिन, 1 सप्ताह और 1 महीने” से पहले बाजार की भविष्यवाणी करता है। Trading Algorithms Software आपको यह जानकारी देता है कि कौन सा व्यक्ति शेयर बाजार में आगे है और आपको यह भी जानकारी देता है कि किन शेयरों में निवेश करना है। तो यह जानकारी आपके लिए शेयर बाजार से रोजाना पैसा कमाने में मददगार हो सकती है।

हर दिन शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमा सकते है? इसके लिए आपको हर महीने के अंत में खुद से एक Share Bazar Report बनाना होगा। इस शेयर बाज़ार रिपोर्ट में कई तरह की चीजें शामिल हो सकता हैं जैसे: पिछले एक महीने में मेरे व्यक्तिगत ट्रेडिंग प्रदर्शन का समग्र मूल्यांकन करें।

रिपोर्ट का उद्देश्य प्रदर्शन के स्व-मूल्यांकन के आधार पर अगले महीने के लिए शेयर बाजार के कार्य योजना प्रदान करना है। यह मेरे व्यापार को परिष्कृत करने और खुद को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करने के लिए ले करें।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जानकरी में

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट “Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021?” पसंद आया होगा और हमें पूरा विश्वास है, कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी।

हमने पूरी Research के साथ आपकी मदद के लिए यह लेख तैयार किया है; और अब जब आपको यह पता चल गया है; कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye Jate Hai? तो हमारा सुझाव है; कि आपको आज से ही Share Market से पैसे कमाने के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए। 

यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे और यह लेख अच्छी लगी है तो उन सभी लोगों के साथ लेख को शेयर करें जो शेयर बाजार क्या होता है?, शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए आदि जानकारी जानना चाहता है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here