Home Loan Kaise Milta Hai: होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज, एलिजिबिलिटी, अप्लाई

0
46

घर खरीदना एक बड़ा फैसला है और इसमें बड़ी रकम शामिल होती है। इसलिए, यदि आप अपना घर खरीदने की योजना बना रहे हैं और होम लोन के लिए आवेदन करना तो सबसे पहले आपको होम लोन की जानकारी पढ़ना चाहिए, होम लोन क्या है?, होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या चाहिए? होम लोन की ब्याज दरों तुलना तालिका क्या है? सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है? और Online Home Loan Kaise Le और भी बहोत कुछ। इन सभी जानकारी को जानने के बाद होम लोन आवेदन करना हमेशा बुद्धिमानी का काम हो सकता है।

होम लोन घर खरीदने या मौजूदा घर के विस्तार, निर्माण और मरम्मत कार्य के लिए लिया जा सकता है। समायोज्य भुगतान शर्तों और ब्याज की निश्चित दरों के साथ, ऋण का अनुभव फायदेमंद हो सकता है।

Home Loan Kaise Milta Hai: Home Loan Eligibility - Home Loan Interest Rates

यदि आप सोच रहे है की होम लोन कैसे ले तो होम लोन प्राप्त करना बहुत आसान और सुपर क्विक है। न्यूनतम पात्रता आवश्यकताओं के साथ, वेतनभोगी और स्व-नियोजित लोग अपने घर से संबंधित परियोजनाओं को निधि देने के लिए इस पद्धति को चुन सकते हैं। भारत में हैं, होम लोन न केवल आपको अपने सपनों का घर पाने में मदद करेगा बल्कि आप कुछ कर लाभों का भी आनंद ले सकते हैं।

आपकी गृह ऋण पात्रता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे घर की लागत, पंजीकरण और स्टाम्प शुल्क जैसे अन्य आकस्मिक शुल्क, आपकी आय, आपके मौजूदा ऋण और उसकी ईएमआई, आपके खर्च और बचत की आदतें, मौजूदा ऋणों का आपका पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड CIBIL रिपोर्ट, जिस क्षेत्र में आप रहते हैं आदि। यह सब होने के बाद आप होम लोन अप्लाई आसानी से कर सकते है। आइये जानते है होम लोन क्या है और Home Loan Kaise Le In Hindi में।

Popular Post:

होम लोन क्या होता है? What Is Home Loan In Hindi?

होम लोन एक सुरक्षित लोन है जो एक घर/संपत्ति की जमानत पर दिया जाता है जिसे बैंक के ऋण द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, संपत्ति एक व्यक्तिगत संपत्ति या एक वाणिज्यिक हो सकती है। होम लोन एक उधारकर्ता द्वारा बैंक से लिया गया ऋण है, जो संपत्ति / सुरक्षा के खिलाफ जारी किया गया है, जिसे उधारकर्ता द्वारा खरीदा जाना है, जो बैंकर को संपत्ति पर एक सशर्त स्वामित्व देता है।

यदि उधारकर्ता होम लोन स्कीम प्राप्त करने के बाद वापस करने में विफल रहता है बैंकर संपत्ति बेचकर उधार दिए गए धन को पुनः प्राप्त कर सकता है।

होम लोन कितने प्रकार के होते है?

उधारकर्ता की विभिन्न ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बाज़ार में विभिन्न प्रकार के होम लोन उपलब्ध हैं।

1. गृह खरीद ऋण (Home Purchase Loan): यह एक मूल प्रकार का गृह ऋण है जिसका उद्देश्य एक नया घर खरीदना है।

2. गृह सुधार ऋण (Home Improvement Loan): इस प्रकार का गृह ऋण घर के नवीनीकरण या मरम्मत के लिए होता है। जैसे: जॉनसन कंस्ट्रक्शन कंपनी जैसे ठेकेदार के साथ।

3. गृह विस्तार ऋण (Home Extension Loan): इस प्रकार का ऋण उस उद्देश्य को पूरा करता है जब उधारकर्ता मौजूदा घर का विस्तार या विस्तार करना चाहता है, जैसे अतिरिक्त कमरा जोड़ना आदि।

4. गृह रूपांतरण ऋण (Home Conversion Loan): इसमें उधारकर्ता ने अपने वर्तमान घर को वित्तपोषित करने के लिए पहले ही ऋण खरीद लिया है, लेकिन दूसरे घर में जाना चाहता है। रूपांतरण गृह ऋण उधारकर्ता को मौजूदा ऋण को नए घर में स्थानांतरित करने में मदद करता है जिसके लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होती है, इसलिए नया ऋण पिछले ऋण का भुगतान करता है और नए घर के लिए आवश्यक धन को पूरा करता है।

5. ब्रिज लोन (Bridge Loan): इस प्रकार का ऋण उधारकर्ता के नए घर को वित्तपोषित करने में मदद करता है जब वह मौजूदा घर बेचना चाहता है, यह आम तौर पर उधारकर्ता को एक अल्पकालिक ऋण होता है और अंतरिम अवधि के दौरान मदद करता है जब वह पुराना घर बेचना चाहता है और नया खरीदना चाहते हैं, यह तब तक दिया जाता है जब तक पुराने घर के लिए खरीदार नहीं मिल जाता।

6. गृह निर्माण ऋण (Home Construction Loan): इस प्रकार का ऋण तब लिया जाता है जब उधारकर्ता एक नया घर बनाना चाहता है।

Home Loan लेने के लिए क्या करें?

यदि आपको महिलाओं के लिए होम लोन 2021 या नार्मल होम लेने की सोच रहे है तो सबसे पहले संपत्ति की पहचान करें और सभी दस्तावेज जैसे टाइटल डीड, मदर डीड, विक्रेता के म्यूटेशन पेपर, नगरपालिका कर भुगतान रसीद आदि तैयार रखें, ताकि कानूनी जांच में ज्यादा समय न लगे।

यदि यह एक बिल्डर अपार्टमेंट है, तो बिल्डर के दस्तावेजों के अलावा, यह बैंक द्वारा अनुमोदित परियोजना और बैंक द्वारा जोर देने पर मूल्यांकन जल्दी करवाएं। केवाईसी दस्तावेज, आय दस्तावेज और आपकी मार्जिन मनी जैसी आपकी अपनी साख भी तैयार होनी चाहिए।

Popular Post:

होम लोन सब्सिडी कैसे चेक करे?

जब आप PMAY योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपकी पात्रता मानदंड की जांच करता है। उसके बाद, केंद्रीय नोडल एजेंसियों (सीएनए) से सब्सिडी का दावा शुरू किया जाता है।

एक बार जब वे ऋण को मंजूरी और वितरित कर देते हैं, तो आय, संपत्ति के प्रकार, स्थान, स्वामित्व आदि के आधार पर पात्रता की जांच करने के लिए आपके आवेदन का पूरी तरह से ऑडिट किया जाएगा। इन मापदंडों की जाँच सरकारी दिशानिर्देशों के आधार पर की जाती है।

यदि आपका आवेदन एनएचबी के अनुसार सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो दावा एनएचबी को प्रस्तुत किया जाता है, जिसे बाद में सरकारी पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। इस प्रक्रिया में करीब 6 महीने का समय लग सकता है।

आवेदन प्रक्रिया के सफल समापन के बाद, आवेदकों को यह पुष्टि करने के लिए लाभार्थियों की पीएमएवाई सूची की जांच करने की आवश्यकता है कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है या नहीं। PMAY सूची 2020 – 21 के तहत अपना नाम जांचने के लिए निम्नलिखित चरण हैं।

PMAY शहरी सूची के लिए कदम

  • पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • लिंक पर क्लिक करें: पीएमएवाई-एचएफए (शहरी)
  • ‘खोज लाभार्थी’ पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • आपकी जानकारी सबमिट करने के बाद, स्थिति के साथ आपका PMAY आवेदन विवरण दिखाया जाएगा।

PMAY ग्रामीण सूची के लिए चरण

  • पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • पंजीकरण संख्या दर्ज करें और आपका नाम
  • और अन्य विवरण PMAY ग्रामीण सूची में प्रदर्शित किया जाएगा।

होम लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

अगर आप जानना चाहते है कि होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या चाहिए तो होम लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के लिए उधारकर्ता को ऋण प्रदाता द्वारा मांगे गए दस्तावेजों की एक सूची प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ व्यक्ति के रोज़गार प्रकार के अनुसार अलग-अलग होते हैं, यानी वेतनभोगी या स्व-नियोजित, हालांकि, सभी आवेदकों से आमतौर पर निम्नलिखित का अनुरोध किया जाता है:

  • Proof of Identification: (Any one of the below) PAN Card
  • Proof of Age: (Any one of the below) Aadhaar Card
  • Completed Home Loan Application Form
  • Passport size Photographs
  • Proof of Residence: (Any one of the below)
  • Income Documents
  • Property Documents Required For Home Loan आदि।

होम लोन की ब्याज दरों तुलना तालिका

भारत के सभी बैंकों की होम लोन इंटरेस्ट रेट्स की तुलना तालिका। यह आपको बताएगी की सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है? आप बैंकों को उनके निमं बिंदिओं पर तुलना कर सकते हैं जैसे की – ब्याज दर, प्रोसेसिंग फी, लोन वापिस करने का समय इतियादी। इस समय भारत में सबसे कम ब्याज दर 6.75% है।

बेस्ट होम लोन ब्याज दर इंडिया अप्रैल 2021

बैंक के नाम:                                         ब्याज दर:

एसबीआई होम लोन                              6.75% – 7.50%

एक्सिस बैंक होम लोन                           7.75% – 8.40%

बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन                     6.85% – 7.85%

बैंक ऑफ़ इंडिया होम लोन                     6.85% – 7.75%

एचडीएफसी होम लोन                            6.75% – 7.50%

केनरा बैंक होम लोन                              6.90% – 8.90%

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया होम लोन            6.85% – 7.30%

सिटीबैंक होम लोन                                8.50% onwards

कॉर्पोरेशन बैंक होम लोन                       6.70% – 7.10%

बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र होम लोन                  7.15% – 8.45%

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लोन              8.60% – 9.20%

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन           6.75% – 8.05%

आईडीबीआई बैंक होम लोन                  7.80% – 8.60%

फ़ेडरल बैंक होम लोन                            7.35% – 7.70%

कर्नाटक बैंक होम लोन                         8.59% – 9.14%

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस होम लोन    6.90% – 7.30%

ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स होम लोन  7.00% – 7.60%

यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया होम लोन       7.00% – 7.60%

सिंडिकेट बैंक होम लोन                         6.90% – 8.90%

यूको बैंक होम लोन                               7.15% – 7.25%

अल्लाहाबाद बैंक होम लोन                    7.15% to 7.50%

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है?

ऊपर की होम लोन की ब्याज दरों तुलना तालिका से आप भारत में सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है? पता लगा सकते है। घर खरीदना अभी भी हर व्यक्ति का सपना होता है, खासकर आप और मेरे जैसे मध्यम वर्ग के लोगों का। बाजार में बहुत सारे बैंक उपलब्ध हैं। प्रतिस्पर्धी ब्याज दर वाले कुछ टॉप रेटेड बैंक हैं:

  • SBI Home Loan
  • ICICI Bank Home Loan
  • Axis Bank Home Loan
  • Hdfc Bank Home Loan
  • LIC Housing Finance Home Loan
  • PNB Housing Finance Ltd.
  • Kotak Mahindra Bank
  • Bajaj Finserv

Home Loan Eligibility क्या-क्या है?

बैंक आम तौर पर आपकी पात्र गृह ऋण राशि निर्धारित करने के लिए क्रेडिट स्कोर, ऋण सेवा के प्रति मासिक दायित्वों और आपकी मासिक डिस्पोजेबल आय पर विचार करते हैं। भले ही होम लोन आमतौर पर सुरक्षित होते हैं, बैंक होम लोन के वितरण के संबंध में सतर्क रहते हैं क्योंकि ऐसे लोन आमतौर पर लंबी अवधि के लिए होते हैं। इसलिए उधारदाताओं के लिए न्यूनतम क्रेडिट जोखिम सुनिश्चित करने के लिए कई जांच की जाती हैं।

कुछ बुनियादी पात्रता मानदंड हैं, जैसे:

  • आपकी आयु २१ वर्ष होनी चाहिए
  • वेतनभोगी, स्वरोजगार और व्यवसायी आवेदन कर सकते हैं
  • ऋण के समय पर पुनर्भुगतान के लिए आपको नियमित आय प्राप्त करनी चाहिए
  • पेशेवर स्थिरता और एक अच्छा बचत इतिहास ऋण की त्वरित स्वीकृति की ओर ले जाता है
  • सुनिश्चित करें कि ऋण के लिए आवेदन करने से कम से कम तीन महीने पहले आपका क्रेडिट इतिहास खराब न हो
  • आपको अपनी आय का केवल 40 प्रतिशत ईएमआई के लिए समर्पित करना चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर 750 और उससे अधिक होना चाहिए

Also Read:

Home Loan कितने तक मिल सकता है?

होम लोन प्रदाता आमतौर पर संपत्ति की लागत का अधिकतम 75% -90% तक निधि देते हैं। शेष राशि, यानी, संपत्ति की लागत का 10% -25% ग्राहक द्वारा डाउन पेमेंट के रूप में वित्त पोषित करने की आवश्यकता है। अधिशेष धन वाले ग्राहक डाउन पेमेंट राशि को बढ़ाना पसंद करेंगे, जो बदले में, ऋण राशि को कम करेगा और बदले में, ऋण की लागत को कम करेगा। ऋण की राशि आपकी आयु, आय, अन्य देनदारियों आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगी।

आप जिस ऋण के लिए पात्र हैं, उसका आकलन करने में आपकी सहायता के लिए, आप होम लोन की ब्याज दर Calculator का उपयोग कर सकते हैं

होम लोन कितने दिनों के लिए मिल सकता है?

यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा है तो आप निर्धारित तिथि से पहले होम लोन खाता बंद करने के लिए एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं। हालांकि होम लोन एक लंबी अवधि का निवेश है और लोन की अधिकतम अवधि 30 वर्ष हो सकती है। कर लाभ और कम ईएमआई इसके प्रमुख आकर्षण हैं। इसलिए कोई व्यक्ति समय से पहले भुगतान करने के बजाय शेड्यूल के अनुसार ऋण को बंद करना पसंद कर सकता है।

होम लोन पर कितना ब्याज लगता है?

होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले कम से कम 4-5 बैंकों के होम लोन की ब्याज दर की तुलना करना जरूरी है। हमेशा सस्ता विकल्प चुनें या ऋणदाता के साथ सौदेबाजी का प्रयास करें। ब्याज दर के अलावा, वित्तीय संस्थान की ऋण प्रक्रिया, विशेषज्ञता, प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता और देश भर के बिल्डरों के ट्रैक रिकॉर्ड पर सलाह देने की क्षमता पर भी विचार करें।

आप जो भी होम लोन प्रकार चुनते हैं, दर पर परामर्श करने के लिए ध्यान रखें। इस तथ्य के बावजूद कि बैंकों के पास निश्चित रूप से बढ़त होगी, आपको इस पर बहस करने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप बैंक के एक अटूट ग्राहक रहे हैं और एक समान बैंक में निवेश खाता है। कुछ छिपे हुए शुल्क ऐसे हैं जो उधारकर्ताओं की जेब को सबसे ज्यादा चुभते हैं। इस प्रकार, विकल्पों को कम करते हुए, विभिन्न उधारदाताओं द्वारा लगाए गए प्रसंस्करण शुल्क, डाउन पेमेंट, मूल्यांकन शुल्क, पूर्व भुगतान लागत और अन्य शुल्क की तुलना करना उचित है।

Home Loan Kaise Apply Kare

ऑनलाइन होम लोन आवेदन प्रक्रिया सरल है। आपको कई उधारदाताओं द्वारा दी जाने वाली आवास ऋण ब्याज दरों की जांच करने और सर्वोत्तम ऋणदाता का चयन करने की आवश्यकता है। अगले चरण के रूप में, आप होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं और उस ईएमआई का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं जिसका आपको भुगतान करना है।

होम लोन की ब्याज दर Calculator में आपको ऋण राशि, अवधि और ब्याज दर जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। एक बार जब आप ईएमआई के साथ सहज हो जाएं, तो ‘होम लोन के लिए आवेदन करें’ टैब खोजें और उस पर क्लिक करें। ऋणदाता आपको दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड करने और संपत्ति सत्यापन की प्रतीक्षा करने के लिए कह सकता है। वैकल्पिक रूप से, कुछ ऋणदाता, जैसे पीएनबी हाउसिंग, डोरस्टेप सेवा वितरण प्रदान करते हैं, और आप व्यक्तिगत रूप से ऋण अधिकारी को दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

ऑफलाइन होम लोन आवेदन कैसे करें?

ऑफ़लाइन मोड में, प्रक्रिया समान रहती है। अंतर केवल इतना है कि आपको ऋणदाता के निकटतम शाखा कार्यालय का पता लगाने और यात्रा करने की आवश्यकता होगी। ऑफलाइन मोड अधिक समय लेने वाला और दस्तावेज़-गहन हो सकता है, जिससे होम लोन आवेदन एक बोझिल प्रक्रिया बन जाता है।

होम लोन की जानकारी हिंदी में

तो, आपने होम लोन क्या है?, होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या चाहिए? होम लोन की ब्याज दरों तुलना तालिका क्या है? और Home Loan Kaise Le सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है। और एक बात होम लोन लेने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ें और शुल्क और दंड से खुद को परिचित करें क्योंकि आप केवल ब्याज राशि का भुगतान नहीं करने जा रहे हैं।

आपको प्रसंस्करण, सेवा या प्रशासनिक शुल्क जैसे कई अन्य शुल्कों का भुगतान करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऋण के पूर्व भुगतान पर दंड पर विचार करें और विभिन्न उधारदाताओं द्वारा पेश किए गए सौदों की तुलना करते समय उन सभी को ध्यान में रखें।

अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक आवास ऋण के लिए अच्छे हैं। ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस में ज्यादा अंतर नहीं है। जब तक आप ऋण की अवधि के दौरान समय पर ऋण का भुगतान करने में सक्षम होते हैं, इससे वास्तव में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं पड़ता है। निजी बैंकों में मंजूरी की गति बहुत तेज है, कोई भी व्यक्ति जो घर की योजना नहीं बना रहा है, वह वास्तव में मंजूरी के लिए जल्दी में है और एक अतिरिक्त सप्ताह की प्रतीक्षा कर सकता है जो एक पीएसबी को लगेगा।

यदि कोई उधारकर्ता ऋण की अवधि के दौरान कुछ समय के लिए किसी न किसी पैच के माध्यम से जाता है, तो यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं जो हमेशा कम से कम वास्तविक और योग्य मामलों में पुनर्रचना या पुनर्भुगतान पुनर्भुगतान द्वारा आवश्यक सहनशीलता दिखाते हैं। ईएमआई के भुगतान में चूक या देरी के मामले में भी, निजी क्षेत्र के बैंकों की तुलना में पीएसबी में जुर्माना नगण्य है। इसलिए मेरा सुझाव है कि आप अपने क्षेत्र के किसी भी पीएसबी में जाएं या जिससे आपका परिवार परिचित है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here