Village Business Ideas In Hindi – गाँव मे बिज़नेस करने का आईडिया

0
234

Village Business Ideas In Hindi: सहर में हर कोई बिज़नेस करते है लेकिन जब गांव में रहकर बिजनेस करने की बात करे तो ज्यादातर लोग यही सोचते है की घर में कौन सा बिजनेस करें नया बिजनेस सुरु करने से कोई फायदा नहीं है|आपको जानकारी के लिए बता दू की गांव में बिजनेस करने का तरीका कई सारे है जिसे आप लाखो कमा सकते है|गांव में बिजनेस (gaon me business) करना आसान है सहर के मोकावले.

Village Business Ideas

कई लोग इस बात से उलझे रहते है की घर में कौन सा बिजनेस करें (gaon me business kaise kare) और कौन सा बिजनेस फायदेमंद है| आज में कुछ गाँव में सुरु करने वाले बिज़नेस आईडिया (small business ideas for village) के बारेमे बताऊंगा |

Ghar Baithe Business Konsa Kare – पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

यह सभी बिज़नेस में से एक बार को भी सुरु कर लेते बिज़नेस में कभी मंदी नहीं आएगा हमेसा चलता रहेगा “गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया”.

गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया – Best Village Business Ideas In Hindi

village business ideas in hindi list में आप एक बिज़नेस सुरु कर सकते है कम इंवेस्टमेंट में “kam paise me jyada kamai” कर सकते है|

#1. General Store

रोजमर्रा के जिन्दगी में कई सारे बस्तुये है जो रोज प्रयोग करते है लेकिन गाँव के लोगों के लिए व वास्तु मिलना थोडा मुस्किल होता है ऐसे में व वास्तु आप मोहैया कराएँगे अपने किराना शॉप (kirana shop) खोल के.

बेकरी शॉप कैसे खोले कम लागत में जाने.

किराना शॉप (kirana shop) खोलने के लिए मिनिमम इंवेस्टमेंट Rs. 10,000 – Rs. 20,000 करके सुरु कर सकते है रोजमर्रा के जिन्दगी में इस्तेमाल होने वाले वस्तुए अपने शॉप में रखके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

General shop खोलेने के बााढ़ थोडा मार्केटिंग अच्छे से कर ले यानि आस पास से लोग और गाँव को अपने शॉप के बारेमे जानकरी दे और रोजमर्रा के जिन्दगी में प्रोयोग होने वाले सभी वस्तुए रखने की कोसिस करे.

गांव में पैसे कैसे कमाए जानकारी जानना चाहते है तो पढ़ सकते है|

#2. Water Supplier

हमारे जीवन में तिन चीजो की बहुत महत्व है खाना, पानी और रहने के लिए घर, खाने के बगेर कई दिन जिन्दा रह सकते है मगर पानी के बगेर एक दिन भी नहीं.

गाँव में सुध पानी सप्लायर बिजनेस सुर करके अच्छा पैसा कमा सकते है और यह कोई न्यू बिजनेस प्लान नहीं है कई लोग इस बिजनेस को करके लाखों कमा रहा है साथी-साथ इसे बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी ले सकते है|

पानी जितना पिने के लिए जरुरी है उतना ही हमारे खेतो के लिए भी जरुरी है, गाँव के लोग खेती तो करते है मगर टाइम पे पानी उपलब्ध ना होने के कारन उनका फसल ख़राब हो जाता है ऐसे में उन किसानो के लिए खेतो में water supplier business सुरे करके मद्दत कर सकते है जिससे हमारा देश का GDP में फायदा होगा.

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? यह उन लोगों के लिए सही जो कम लागत का बिजनेस गांव में बिजनेस करना चाहते है| और, यह best village business ideas in hindi साबित होता है क्यू की इस बिज़नेस में आपको पाइपलाइन में इन्वेस्ट करना होगा वाटर गाँव की तालाब या नदी से ले सकते है.

#3. Tea Shop

हम इंडियन के लिए सुबहका एक कप चाय की चुस्की मिल जाये तो हमारा दिन बन जाता है. Tea Shop एक छोटा बिजनेस है मगर सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस वाला गाँव का बिज़नेस (gaon me business) है.

Tea shop बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है जो किसी से अगर आप पूछेंगे कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये तो Tea shop बिज़नेस सुरु करने के लिए सल्लाह देगा| यह बिजनेस करने के लिए कम से कम इंवेस्टमेंट लगता है और चाय के साथ बिस्कुट, समोसा, भुजिया और बहुत चीज रख सकते है.

#4. Mobile Shop

Mobile dukan खोल करके मोबाइल सम्बन्धी सुभिधा Mobile repairs, Recharge, Mobile Accessories दे कर बिज़नेस सुर कर सकते है और यह एक अच्छी कमाई वाला व्यापार है.

इसे आप पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के तौर पर ले सकते है जो की Village Business Ideas in Hindi में से best ideas है.

20+ Online paise Kamane wale App

#5. Pani Puri

Pani Puri गांव हो या सहर Pani Puri की उतना ही डिमांड है यह मिनी बिजनेस है जो कम लागत का बिजनेस है जिसे शुरू कर सकते है अपने गाँव से.

#6. Spices Making

Spices यानि मसाला, सब्जी में मसाला डालने से अलग स्वाद बनता है, यह बिज़नेस अपने घर से सुरु कर सकते है.

Spices Making में जितने वस्तुए इस्तेमाल होते है वह सब आपके घर या गांव आसानी से मिल सकता है, जिसे इस्तेमाल करके अच्छी Quality की Spices अपने गांव और सहर में सप्लाई कर सकते है|

#7. Pickle Making

अचार बनाने का बिजनेस गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “village business ideas in hindi” है जिसे आप घर बैठे से सुरु कर सकते है और अच्छा profit कमा सकते है. अचार गाँव में चलने वाला बिज़नेस (gaon me chalne wala business) है.

महिलाओं के लिए घर बैठे काम

अचार (Pickle) इन चीजो की बनती है: आम, निम्बू, करेला, मिर्ची, करोंदो, गाजर, प्याज, लहसुन, चुकुंदर, कटहर आदि के स्वादिस्ट अचार बनता है.

गाँव में चलने वाले बिज़नेस लिस्ट (gaon me chalne wala business)

8. Sugarcane

9. Jaggery Making

10. Floriculture

11. Tailoring Shop

12. Motorcycle Repairing Shop

13. Hair salon

14. Flour Mill

15. Oil Mill

16. Dairy Farm

17. Herbal Plantation

18. Mini cinema

19. Labor Dealership

20. Building Materials store

कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here