10 गलतियां, अपने बिजनेस के शुरुआत में करने से बचें!

0
80

अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने वाले हैं अथवा अभी-अभी आपने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया है। तो फिर आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए, जो आपके व्यवसाय को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

व्यापार में हमें कौन सी ऐसी गलतियां हैं जो नहीं करनी चाहिए अन्यथा बिजनेस सफल नहीं हो सकते। वैसे अगर देखा जाए तो Common Small Business Mistakes हर कोई करता है, जिसमें बड़े बड़े बिजनेसमैन भी शामिल हैं और यदि आपने अभी अभी नया बिजनेस शुरू किया है। तो फिर इसमें गलतियां हो सकती है, उसमें कोई शर्म की बात नहीं है।

हालांकि अगर आप गलतियों से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आपको उन गलतियों को दोहराने की आवश्यकता है। आप दूसरों के द्वारा की गई गलतियों से सीख सकते हैं “Learn From Mistakes

“, इससे आपके समय की बचत होती है।

Common Small Business Mistakes - बिजनेस में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए

इसलिए आज के इस Article में हमारी टीम द्वारा आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे, जो बिजनेस में किस तरह की गलतियां कभी भी नहीं करना चाहिए? शायद आप अपने बिजनेस की शुरुआत में कर किये होंगे या कर रहे हैं! 

अगर आप अपने बिजनेस में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको इन गलतियों से बचने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए!

बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?

इसे पहले हमने Business Ke Bare Me Jankari In Hindi में जाने! जिसमे हाँ उन सभी स्टेप्स के बारे में अच्छे से जाने थे जो सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है? आप चाहे तो उस लेकर को पढ़ सकते है और आप अपना Business Plans बना सकते है। उसका संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है:

बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 13 Tips

1: अपनी बिजनेस आइडियाज ढूंढे

2: Business Plan बनाए

3: बिजनेस रजिस्टर करे

4: अपना व्यवसाय नाम चुने और पंजीकृत करें

5: पार्टनर चुनें

6: टीम बनाए

7: कारोबार के लिए पैसे जुटाए

8: स्थानीय मदद खोजें

9: लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें

10: टेक्नोलॉजी का चयन करें

11:  अपने Finances का Manage करना सीखें

12: खुद को ब्रांड करें और विज्ञापन करें

13: अपना व्यवसाय बढ़ाएं

अभी तक आपने अपना बिजनेस प्लान नहीं बनाए है तो कृपया करके बिजनेस कैसे करें जानकारी को एक बार जरुर पढ़े। इसके अलावा कई सारे टॉपिक्स है जो आपको समझना चाहिए खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो: उन सभी टॉपिक का लिंक नीचे है जिसपर जाकर पढ़ सकते है।

आइये अब बिजनेस में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए?

10 गलतियां अपना बिजनेस शुरू करने से पहले करने से बचें!

हर किसी के लिए अपने नए बिजनेस की शुरुआत करना एक रोमांचक क्षण होता है और बहुत सारे लोग इस दौरान काफी गलतियां कर बैठते हैं। जिसके कारण उनके बिजनेस के सफल होने की संभावना कम हो जाती है!

यदि आप अपने बिजनेस के लिए सही प्रकार की योजना बनाने और अपने व्यवसाय को Manage करने के लिए समय नहीं निकालते हैं, तो फिर आपका बिजनेस निश्चित रूप से विफल हो सकता है।

इस आर्टिकल में 10 ऐसी गलतियां आपको जानने को मिलेगी, जो अक्सर नए Businessman कर बैठते हैं।

1. सही Business Planning का होना 

किसी भी Businessman के द्वारा उसके बिजनेस में सफलता न हासिल कर पाने का सबसे मुख्य कारण, उसके पास अपने बिजनेस के लिए सही योजना का नहीं होना होता है।

अक्सर नए उद्यमियों द्वारा जो सबसे महत्वपूर्ण गलतियां की जाती हैं, उनमें से यह सबसे मुख्य गलती है। जो उनके बिजनेस को पतन की ओर ले जाती है!

आप खुद ही इमेजिन करिए कि यदि आप बिना गूगल मैप के किसी अनजान रास्ते पर जाएंगे, तो आप अक्सर गलत सड़क का चयन करेंगे और अंत में सही जगह पर नहीं पहुंच पाएंगे और यह आपके नए बिजनेस के लिए भी ठीक इसी प्रकार से काम करता है।

इसलिए आप आने वाले 3 से 4 वर्षों में कौन से लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए एक व्यवसाय योजना होना आवश्यक है।

इसके साथ ही यदि आप अपने बिजनेस के लिए Funding इकट्ठा करना चाहते हैं अथवा बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं। तो इसके लिए भी आपके पास व्यवसाय योजना का होना आवश्यक है।

चूंकि एक बिजनेस प्लान आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए प्रारंभिक लक्ष्यों पर बने रहने में आपकी सहायता करता है। इसलिए जब भी आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचें, तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस की Planning करना है।

व्यवसाय योजना कैसे बनाएं: अपने बिजनेस के लिए व्यवसाय योजना बनाते समय आपको उसमें आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों का भी वर्णन करना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपने Competitor पर की गई रिसर्च को भी शामिल करना चाहिए।

अगर आप अपने व्यवसाय योजना में निम्न चीजें शामिल करते हैं तो आपके Business Planning में चार चांद लग जाएंगे!

  • आपके बिजनेस को किस प्रकार से Manage किया जाएगा?
  • आपके बिजनेस को सही तरीके से चलाने के लिए आपको कितनी Funding चाहिए?
  • आपकी Marketing और Sales Strategies क्या है?
  • आने वाले 3 से 5 वर्षों के लिए आप कितना रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं?

2. असफलता का डर होना 

अक्सर नए उद्यमी यही गलतियां करते हैं कि उनके मन में हमेशा उनके बिजनेस को लेकर असफलता का डर बना रहता है! बिजनेस में फायदा और नुकसान होता रहता है।

हालांकि इस चीज में कोई बुराई नहीं है, ऐसा भी हो सकता है कि आपका बिजनेस सफल ना हो; लेकिन अगर आप अपनी तरफ से पूरी कोशिश नहीं करेंगे, तो आपको यह कैसे विश्वास होगा कि आप अपना बिजनेस सफल बना सकते हैं।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के दौरान आपको अपने मन में यह ध्यान रखना चाहिए कि असफलता तो सफलता प्राप्त करने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

इसके साथ ही आपके बिजनेस के सफल होने के बाद, आपको जो सराहनाएं दी जाएगी उसके लिए आपको थोड़ी बहुत मुश्किलें झेलनी ही पड़ेगी।

आपके द्वारा असफलताओं से सीखने की प्रक्रिया और आगे चलते रहने की आपकी क्षमता ही आपके बिजनेस को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है। 

इसलिए आपको कभी भी असफलता से नहीं डरना चाहिए, क्योंकि आपको असफलता मिलने पर भी कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा। यदि आप एक छोटा बिजनेस करना चाहते है तो आपके लिए भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया जिसपर आपको काम करना चाहिए:

3. व्यवसाय के लिए पर्याप्त Funding का ना होना:

अक्सर नए बिजनेस के असफल होने के पीछे का मुख्य कारण यह होता है कि उद्यमियों के पास उस बिजनेस के लिए पर्याप्त Funding नहीं होती है।

हालांकि अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने धन की आवश्यकता होगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बिजनेस किस प्रकार का है?

उदाहरण के लिए अगर आप कोई रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शुरुआत में ही बहुत ज्यादा Investment की आवश्यकता पड़ेगी।

वहीं दूसरी ओर यदि आप ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं, तो उसमें आपको शुरुआत में अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपको अपने बिजनेस के लिए कितनी Investment चाहिए, तो फिर इसमें आपकी व्यवसाय योजना यह जानने में मदद कर सकती है।

इसलिए यह आवश्यक है कि आपके व्यवसाय योजना में आपके Startup Costs का अनुमान होना चाहिए और इसके साथ ही आपको अपने व्यवसाय में कितना निवेश करने की आवश्यकता होगी?

अपने बिजनेस के लिए Funding इकट्ठा करने के कुछ आसान तरीके: 

  1. आप नौकरी करते हुए Part Time Business Ideas पर काम कर सकते हैं। आपके लिए अपने मासिक वेतन का उपयोग करके अपने नए बिजनेस की Funding करना बहुत ही अच्छा उपाय हो सकता है।
  2. आप अपने नए बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए अपनी Personal Savings का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अपने Retirement के पैसों का उपयोग अपने बिजनेस के लिए करें।
  4. अपने बिजनेस के लिए रिश्तेदारों अथवा दोस्तों या फिर व्यवसायिक सहयोगियों से लोन अथवा आपके बिजनेस में निवेश के लिए मदद मांगे।
  5. बैंक में लोन के लिए आवेदन करें, जो आपके बिजनेस की Funding के लिए आवश्यक धनराशि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दे सकता है।

4. अपने व्यवसाय के लिए सही बीमा ना रखना: 

वास्तव में बिजनेस बीमा महंगा हो सकता है, लेकिन यह आपके बिजनेस के दौरान किसी भी प्रकार की गलती अथवा दुर्घटना होने पर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए; अगर आपके कार्यालय में किसी ग्राहक को कोई चोट लग जाती है अथवा आपके कार्यालय के कंप्यूटर अथवा Systems चोरी हो जाते हैं। 

तब इस परिस्थिति में आपको अपने व्यवसाय से संबंधित मुकदमों से निपटने में मदद मिलती है।

इसके साथ ही यदि किसी कारणवश आपके कार्यालय के उपकरण नष्ट हो जाते हैं अथवा किसी प्रकार की व्यापार में नुकसान या संपत्ति का नुकसान होता है, तो इस परिस्थिति में Business Property Insurance आपकी मदद कर सकता है।

अपने बिजनेस के लिए सही प्रकार के Insurance का चुनाव करते समय आपको अपने व्यवसायिक गतिविधियों का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि हर प्रकार के बिजनेस के लिए अलग-अलग प्रकार की Policies उपलब्ध होती है।

यदि आप अपने बिजनेस के लिए सही प्रकार के Insurance का चुनाव करने में समस्या का अनुभव कर रहे हैं, तो फिर आप एक Insurance Brokers से संपर्क कर सकते हैं। जो आपके बिजनेस के लिए उपयुक्त Insurance प्राप्त करने में आपका मार्गदर्शन कर सकते है।

Also Read:

5. अपने उत्पाद के लिए कम शुल्क लेना: 

नए बिजनेस की शुरुआत के दौरान अक्सर व्यवसाय के मालिक सबसे बड़ी गलतियों में से एक गलतियां यह कर देते हैं कि वह अपने ग्राहकों से उत्पाद के लिए कम शुल्क वसूलते हैं। ताकि उन्हें ज्यादा ग्राहक मिल सकें!

वास्तव में आपको ऐसा लगता है कि यदि आप अपने Product के लिए कम शुल्क लेंगे, तो इससे आपका Product अधिक बिकेगा और आपके बिजनेस के जल्दी Grow होने की संभावना है।

अथवा आप यह सोच सकते हैं कि इससे आप अपने Competitors की तुलना में अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि यह बात हमेशा सही नहीं होती है।

क्योंकि ग्राहकों का मानना होता है कि वे जिस चीज के लिए भुगतान करते हैं, उन्हें उतना ही मिलता है। इस प्रकार से ग्राहक आपके उच्च गुणवत्ता वाले Product के लिए अधिक शुल्क देने को तैयार रहेंगे। 

इसलिए यदि आपके Product में गुणवत्ता है, तो आपको उसे उपयुक्त दामों में ही बेचना चाहिए।

आपको अपने Product के लिए कितना शुल्क वसूलना चाहिए?, इसके बारे में पता लगाने के लिए आप बहुत सारे ग्राहकों के साथ अलग-अलग प्रकार की भुगतान विधियां अपना सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके लिए कौन सा सबसे अच्छा कार्य कर रहा है?

6. अपने बिजनेस का सही रिकॉर्ड ना रख पाना: 

जब किसी ऐसे व्यवसाय की बात आती है, जिसका संचालन कोई एक व्यक्ति ही करता है, तो ऐसे व्यवसाय के मालिकों द्वारा की जाने वाली गलतियों में से एक सबसे बड़ी गलतियां होती है कि वे अपने व्यवसाय का लेखा-जोखा सही तरीके से Manage नहीं कर पाते हैं!

आसान शब्दों में कहा जाए, तो ऐसे व्यवसाय के मालिक ज्यादातर अपने आय और व्यय की Tracking करने में गलतियां कर देते हैं।

इसलिए आपको ऐसी गलती नहीं करनी है, क्योंकि व्यवसाय के रिकॉर्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इसका सबसे महत्त्वपूर्ण कारण यह है कि बिजनेस का सही रिकॉर्ड ना मौजूद होने पर आपको अधिक टैक्स भी देना पड़ सकता है।

उदाहरण के लिए: अगर आपने अपने बिजनेस में आय से ज्यादा खर्च किया है, लेकिन आपके पास उसका कोई Record नहीं है, तो फिर आपको अपने बिजनेस से होने वाली आमदनी पर टैक्स देना ही पड़ेगा फिर चाहे आपको उसमें छूट प्राप्त करने के हकदार ही क्यों ना हो!

इसके साथ ही अगर आप अपने बिजनेस का Record नहीं रखा जाता है, तो फिर आप IRS – Indian Revenue Services के द्वारा मिलने वाले लाभों को नहीं उठा पाते हैं!

इसका एक और फायदा यह है कि एक अच्छा व्यवसाय रिकॉर्ड रखने से आप कई तरीके से फायदे में रहेंगे, खासकर जब आप अपने बिजनेस की प्रगति की निगरानी करना चाहेंगे अथवा वित्तीय विवरण तैयार करना होगा। जिसमें व्यवसाय से रिटर्न के बारे में जानकारी भी हासिल करनी होती है।

इसलिए आपको अपने बिजनेस में खर्च किए गए और अर्जित किए गए प्रत्येक पैसे को ट्रैक करने के लिए एक उपयुक्त रिकॉर्ड रखना चाहिए। हालांकि इसके लिए वर्तमान समय पर बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन अथवा डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर मौजूद थे।

आप उनकी सहायता लेकर अपने व्यवसाय से संबंधित सभी रिकॉर्ड को सुरक्षित रख सकते हैं।

7. अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस न लेना: 

कभी-कभी ऐसा होता है कि नए व्यवसाय के मालिक अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना ही भूल जाते हैं! 

अक्सर ऐसा हो सकता है, यदि आप अकेले अपने व्यवसाय को Manage करते हैं अथवा घर से काम करते हैं।

यदि आप सही तरीके से व्यवसाय करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवश्यक है कि आपके पास एक सामान्य Business Licence अपने पास रखना चाहिए।

यदि आपने अपने बिजनेस के लिए सामान्य लाइसेंस भी नहीं रखा है, तो हो सकता है कि यदि किसी को पता चलता है कि आप बिना लाइसेंस के व्यवसाय कर रहे हैं। तो इससे आपको कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

और यह भी संभव है कि आपको लाइसेंस शुल्क की तुलना में अधिक जुर्माना देना पड़ जाए!

इसके अतिरिक्त यदि आप अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस नहीं रखते हैं, तो हो सकता है कि आप अपने व्यवसायिक मुकदमों में शामिल ना हो पाए! Business Licence के लिए नीचे का कुछ आर्टिकल्स पढ़ सकते है:

8. Trademark की सुरक्षा ना करना: 

सबसे पहले हम आपको बता दें कि Trademarks यानी Intellectual Property का मतलब बौद्धिक संपदा से है।

चूंकि लगभग हर किसी व्यवसाय के पास अपनी किसी न किसी प्रकार की बौद्धिक संपदा होती है। जो आपके पास भी होगी और यदि आप उसकी सुरक्षा करने में असफल रहते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बौद्धिक संपदा क्या है: आसान शब्दों में यदि आप अपने Products अथवा Services को पहचानने अथवा उनके मार्केटिंग करने के लिए किसी प्रकार के Logo, Slogan अथवा Name का उपयोग करते हैं। 

तो वह आपके व्यवसाय के लिए ट्रेडमार्क होता है और अपने ट्रेडमार्क की सुरक्षा करने के लिए आपको उसे पंजीकृत करना चाहिए।

अपने ट्रेडमार्क को पंजीकृत कराकर आप उसका स्वामित्व प्राप्त कर लेते हैं और इससे कोई दूसरा व्यक्ति अथवा व्यवसाय आपके ट्रेडमार्क को चुरा नहीं सकता और यदि कोई उसका उपयोग करता है, तो आप उस पर कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

9. Personal Bank Account का उपयोग करना:

जब आप अपने बिजनेस की शुरुआत Partnership, LLC – Limited Liability Company, Corporation के रूप में करते हैं, तो आपको अपनी कंपनी के लिए अलग से बैंक खाता बनाना चाहिए।

हालांकि यदि आप स्वयं एकमात्र मालिक के रूप में अपने व्यवसाय का संचालन कर रहे हैं, तो आप अपनी सभी व्यवसायिक संपत्तियों और आपकी व्यवसाय के द्वारा अर्जित किए गए किसी भी धान के एकमात्र स्वामी है। 

इसलिए कानूनी तौर पर आपको अलग से Business Bank Account खोलने की आवश्यकता नहीं है! लेकिन फिर भी अपने व्यवसाय के लिए व्यक्तिगत खाते का उपयोग करना एक गलती है!

इसलिए आपको अपने व्यवसाय के लिए अलग से एक Business Account खोलना चाहिए, जो आपके सभी व्यवसायिक आय और व्यय का आधार होगा।

इसके साथ ही आप इसमें अपनी सारी आय को विभिन्न भुगतान विकल्प के माध्यमों से अपने खाते में जमा कर सकते हैं और उसी खाते से अपने व्यवसाय से संबंधित सभी भुगतान भी कर सकते हैं।

Important Points: इसके साथ ही आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि आपको अपने व्यक्तिगत खर्चों के लिए Business Account का उपयोग नहीं करना है और व्यवसाय खर्चों के लिए पर्सनल अकाउंट का उपयोग नहीं करना है।

10. किसी विशेषज्ञ की सलाह ना लेना:

जब आप अपना नया बिजनेस शुरू कर रहे होते हैं, तो इस परिस्थिति में आपको बहुत सारी चीजें नहीं पता होती है और इस कारण आप बहुत सारी गलतियां कर सकते हैं। 

इससे बचने के लिए आपको किसी Business Experts से सलाह लेने के पीछे नहीं हटना चाहिए।

अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने में आपको हिचकिचाहट आ सकती है। अथवा आप शर्मिंदा भी हो सकते हैं।

लेकिन आपको इस चीज से फर्क नहीं पड़ना चाहिए, क्योंकि विशेषज्ञों को काम पर रखने से आपके व्यवसाय के आगे बढ़ने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

आपको इसका एक और फायदा यह भी मिलेगा कि आप इन विशेषज्ञों पर जो भी खर्च करेंगे, वह खर्च अक्सर Fully Tax-Deductible होते हैं।

किसी भी नए व्यवसाय को शुरू करने के दौरान आपको निम्नलिखित कार्यों के लिए विशेषज्ञों की सहायता लेनी पड़ सकती है।

  1. कानूनी कार्यवाही के लिए आपको एक व्यवसायिक वकील को सलाह के लिए रखना चाहिए।
  2. आपको अपने व्यवसाय को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मार्केटिंग एक्सपर्ट को साथ रखना चाहिए।
  3. आपको अपने व्यवसाय से संबंधित लेखा जोखा सही तरीके से Manage करने के लिए एक Bookkeeper की मदद लेनी पड़ सकती है।

Conclusion 

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई बिजनेस में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए? जानने के बाद आप इन्हें दोहराने का प्रयास नहीं करेंगे!

अगर आप ऐसा करते हैं, तो फिर इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपने बिजनेस को जल्दी सफल बना सकते हैं। और यह सभी हर काम में सफलता के उपाय है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको बिजनेस से संबंधित इसी प्रकार की Tips के बारे में जानना है, तो आप हमारे Money Innovate Blog पर पहले से Published किए गए दूसरे Articles को पढ़ सकते हैं। कुछ भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया का लिस्ट नीचे भी दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here