Online Business idea in Hindi Without investment – MoneyInnovate

0
39
online business ideas in Hindi without investment

Online Business Idea in Hindi धुंद रहे है या Online Business सुरु करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप किस फील्ड में जानकर हो, उस फील्ड में अपना Online Business Plan बनाये? कानून द्वारा अनुमत करे ताकि आगे जा करके कोई समस्या ना आये।

घर बैठे कोन सा बिज़नेस करे….

आप चाहे अपनी खुद की Online Business सुरु कर सकते है या ऑनलाइन व्यवसाय से संबंधित उचित तकनीकी ज्ञान नहीं है, तो आप ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों जैसे कि Flipkart, Amazon, E-Bay या PayTm Mall से शुरू कर सकते हैं|

आपकी फर्म सत्यापित होने के बाद आपको अपने उत्पादों को जोड़ने के लिए कहा जाएगा। एक बार जब आप पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं, तो आपको बस आराम करना होगा और आदेश प्राप्त करने और उन्हें पूरा करने के लिए इंतजार करना होगा। चूंकि आप ऑनलाइन मार्केटिंग में एक नौसिखिया हैं, जब आप इन ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ पंजीकृत होते हैं, तो आपको अपने उत्पाद के विपणन के बारे में नहीं सोचना होगा क्योंकि यह इन ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म की ज़िम्मेदारी है जो लीड को वास्तविक बिक्री में परिवर्तित करता है।

आज में आपको Top 5 online business idea in Hindi के बारेमे बताऊंगा जिससे आप अपनी घर से शुरू कर सकते है…

Top 5 online business idea in Hindi without investment

1.Blogger Business

ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाए? यह सवाल सभी ब्लॉगर का होता है, ब्लॉग्गिंग पैसा कमाने का मेरा सबसे पसंदीदा तरीका है और में अपने कई सारे ब्लॉग को चला रहः हु, जब भी कोई मुझसे ऑनलाइन नौकरियों के बारे में पूछता है तो मैं केवल ब्लॉगिंग करने की सलाह देता हूं।

Ghar Baithe Kaam करना चाहते है और अतिरिक्त आय करना चाहते हैं या उच्च भुगतान वाली ऑनलाइन नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, ब्लॉगिंग सबसे अच्छा है ऑनलाइन नौकरियों या online business idea in Hindi के लिए|

ब्लॉग्गिंग फ्री में भी शुरू कर सकते है नहीं तो कुछ इन्वेस्ट करके ब्लॉग्गिंग बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो WordPress अच्छा है, लेकिन सुरु में आपको केवल एक ब्लॉग शुरू करना हैं उसके बाद आपको लगातार सामग्री बनाने की आवश्यकता है|

ब्लॉग्गिंग से आप कई तरीके से पैसा कमा सकते है Google AdSence, Affiliate Marketing, E-Book या अपनी खुदकी Product आदि हो सकते हैं।

2. YouTube Business

आप Low Investment में Online Business Idea in Hindi ओ धुंद रहे है तो YouTube प्लेटफॉर्म सेलेक्ट कर सकते है| और अपनी आय के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि जीमेल आईडी का उपयोग करके YouTube में अपना Account बनाना हैउसके बाद एक निच (Niche) सेलेक्ट करना होगा जिसमे आप एक्सपर्ट है, कुकिंग, शिक्षा, प्रशिक्षण और ट्यूटोरियल आदि जैसे बहुत निच (Niche) विकल्प हैं ।

अब, आपको वीडियो बनाना होगा क्योंकि हमारे पास कुकिंग, शिक्षा, प्रशिक्षण और ट्यूटोरियल आदि जैसे निच (Niche) हैं। YouTube चैनल के वीडियो में लगभग 10000+ दृश्य और 1000 ग्राहक होते हैं, तब आप Google Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं। Google Adsense साझेदार कार्यक्रम YouTubers को विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए अपने वीडियो का मुद्रीकरण करके पैसे कमाने की सुविधा देता है।

आवश्यकताएँ:

  • Gmail खाता
  • स्मार्टफोन
  • इंटरनेट
  • एडोब फोटोशॉप
  • कोई भी वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर

YouTube सबसे बड़े वीडियो ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है और लगभग 100s हैं और हर दिन अधिकतम ओडी वीडियो प्रकाशित हो रहे हैं।

लाखों और लाखों लोग YouTube पर वीडियो देखने के लिए तैयार हैं और इसलिए मैं इसे गृहिणियों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों के रूप में सुझाता हूं।

आप अपने खाली समय के दौरान वीडियो बना सकते हैं और कुछ पेशेवर संपादन के बाद, आप अपने चैनल पर प्रकाशित कर सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

संबद्ध विपणन अनिवार्य रूप से एक रेफरल कार्यक्रम है। व्यवसाय सहबद्ध विपणक कमीशन का भुगतान बिक्री, क्लिक, या लीड्स के आधार पर करते हैं जो उन्हें सहयोगियों द्वारा भेजा जाता है।

किसी वेबसाइट के साथ किसी भी होम बिजनेस के बारे में अपनी साइटों पर सहबद्ध विज्ञापन रखकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो अपने आप में पूर्णकालिक इंटरनेट व्यवसाय के रूप में संबद्ध विपणन का पीछा करते हैं। सबसे सफल सहबद्ध विपणक या तो फ़नल सिस्टम या ब्लॉग (या दोनों) का उपयोग अपने संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए करते हैं।

4. Freelancer

Freelancing Business करने के लिए बस किसी एक कौशल के बारे में जो एक और व्यवसाय की जरूरत है एक स्वतंत्र रूपसे पर किया जा सके| Content Writer, Social Media Marketing और Web Development को फ्रीलांस व्यवसाय के रूप में देखा जा सकता है। तो सामग्री और copywriting, बहीखाता पद्धति, ग्राफिक डिजाइन, डेस्कटॉप प्रकाशन और बहुत कुछ कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग बिज़नेस करने का लाभ यह है कि आप अपने पास पहले से मौजूद कौशल ले सकते हैं और इसे व्यवसाय में बदल सकते हैं। आप सेवा प्रदान करना जानते हैं, इसलिए आपको यह सीखना होगा कि इसे कैसे बाजार में लाया जाए।

यदि आप अपने कौशल के लिए जाने जाते हैं, तो क्लाइंट ढूंढना आसान हो सकता है। आप अपने पूर्व बॉस को क्लाइंट में बदल सकते हैं, रेफरल के लिए अपने नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं, और बहुत कुछ। लेकिन अगर आपको परेशानी है, तो फ्रीलांस साइट आपके व्यवसाय को कूदने-शुरू करने का एक अच्छा स्रोत हो सकती हैं।

5. Online Seller

लगभग सभी Online Marketplaces में विक्रेता अपने Seller Account खोल सकते हैं।

खाता खोलने के बाद आपको एक उत्पाद श्रेणी का चयन करने की आवश्यकता होती है जिसे आप लक्षित कर रहे हैं और चित्र, उत्पाद विवरण, मूल्य निर्धारण अपलोड कर रहे हैं। इसके लिए आपको अपने उत्पाद को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है, अपने दर्शकों का चयन करें और अपने मूल्य निर्धारण का फैसला करें जो आपके लाभ मार्जिन पर फिट बैठता है।

यह अभी शुरू होने वाले खुदरा विक्रेताओं के लिए एक आसान प्रक्रिया हो सकती है।

कुछ कंपनी है जिसमे Seller Account खोलने के लिए, पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं है और कुछ के लिए पंजीकृत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप eBay पर बेच रहे हैं, तो आपके पास भारत में एक पंजीकृत फर्म के पास नहीं है और बस सीधे बेचें और कई ईकॉमर्स स्टोरों के लिए आपको एक कंपनी पंजीकृत होने की आवश्यकता है और कुछ के लिए आपको एक ब्रांड की आवश्यकता हो सकती है। फिर से यह कंपनी पर निर्भर करता है।

Conclusion

Make Money Online From Home – घर से पैसा कमाने का 11 तरीके

आज की Top 5 online business idea in Hindi में जिसके बारेमे जाना वो सब एक अच्छा Online Business Ideas है, में आपको आत्मनिर्भर बनाने की कोसिस में लगा हु, जॉब करके हम अपनी जरुरत पूरा तो कर सकते है मगर लाइफ कुछ कर नहीं सकते अगर लाइफ में कुछ नया करना है तो खुद का बिज़नेस सुरु करना ही होगा|

जब आप बिज़नेस सुरु करेंगे तो एक बार में आप सफल नहीं होंगे लेकिन जब असफल होंगे तब उस से बहुत सीखेंगे । एक गलतियों से जो सीख मिलती है वो कही से नहीं|

आप निश्चित रूप से अपनी ऑनलाइन बिज़नेस को सफलतापूर्वक चला सकते हैं, वह भी पूरी स्वयं प्रबंधित करके। लेकिन अगर आप शुरू में खुद को उस क्षेत्र में शिक्षित करते हैं, तो या तो इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग पर शोध करके या डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से जुड़कर और फिर आप अपने व्यवसाय को समृद्ध बनाने के लिए इसे लागू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here