Youtube से पैसे कैसे कमाए 2020?

0
142

YouTube आजकल भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, विशेष रूप से कुछ पैसे कमाने के मामले में। यदि आप जानना चाहते हैं कि Youtube se paise kaise kamaye 2020, youtube से पैसे कैसे कमाए? तो आपको कई रणनीतियों को सीखना होगा; इससे पहले कि आप अंत में कुछ पैसा बनाना शुरू करें। दोस्तों को याद रखें कि यदि आप YouTube से कुछ पैसे कमाने के लिए वास्तव में गंभीर हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ऐसे टॉपिक (Niche) को सेलेक्ट करें, जिससे आप परिचित हों।

Advertisement
Youtube se paise kaise kamaye

आप जिस चीज से परिचित है वही चीज पर काम करते हैं तो मज्जा करने के साथ-साथ कुब सारा पैसा कमाएंगे|

यदि आप किसी ऐसे कौशल में अच्छे नहीं हैं जिसे आप वीडियो बना सकते हैं, तो मैं आपको अपने आपको पह्चान्ने की सुझाव दूंगा। अपने आप को पहचाने की आपको किस चीजं में मज्जा आता हैं| उस्सी चीजं को अछे से सिखने की कोसिस करे| और उसके बाद कुछ वीडियो बनाएं, या कुछ भी जो आपको दिलचस्प लगे। याद रखें कि यदि अपने सीखे विषय पर वीडियो बनाने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप खुद वह विडियो को देखना पसंद नहीं करोगे। इसलिए, अपने कौशल को पहचाने और उस चीज़ पर एक चैनल शुरू करे|

YouTube के बारे में एक बहुत ही सकारात्मक और नकारात्मक बात यह है कि आपको कुछ दर्शकों को प्राप्त करना होगा, जो आपके जैसे दिमाग वाले होंगे और आपके चैनल पर बार-बार आना पसंद करेंगे। YouTube पर अपना ऑडियंस बनाना होगा|

यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं

आप सब बिना किसी निवेश के YouTube प्लेटफॉर्म को अपनी आय के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि Gmail Id का उपयोग करके YouTube के साथ एक मुफ़्त खाता पंजीकृत करना है और एक अनूठा चैनल बनाना है।

अब, आपको वीडियो बनाना होगा क्योंकि हमारे पास टेक्नोलॉजी, मनोरंजन, फ़ूड, शिक्षा, और ट्यूटोरियल आदि जैसे बहुत सारे टॉपिक हैं।

अपने परिचित टॉपिक सेलेक्ट करे और विडियो चैनल पर प्रकाशित करें और अपने चैनल से वीडियो देखने के लिए आगंतुकों को ड्राइव करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का पालन करें।

जब आपके YouTube चैनल के वीडियो में लगभग 10000+ दृश्य और 1000 ग्राहक हैं, तो आप Google Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Google Adsense साझेदार कार्यक्रम YouTubers को विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए अपने वीडियो का मुद्रीकरण करके पैसे कमाने की सुविधा देता है।

लाखों और लाखों लोग YouTube पर वीडियो देखने के लिए तैयार हैं और इसलिए मैं इसे गृहिणियों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों के रूप में सुझाता हूं।

Advertisement

आप अपने खाली समय के दौरान वीडियो बना सकते हैं और कुछ पेशेवर संपादन के बाद, आप अपने चैनल पर प्रकाशित कर सकते हैं। चलिए जानते है की Youtube se paise kaise kamaye…

Youtube se paise kaise kamaye 2020?

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका बहुत सारा है जो की आपको आज जानकारी दूंगा|

#1. YouTube Partnership Program

YouTube channel से सबसे पहला और बेस्ट एअर्निंग सोर्स AdSense से पैसा कमाना हैं। AdSense Approval मिलने के बाद जब भी कोई दर्शक विज्ञापन पर क्लिक करता है, AdSense आपके वीडियो पर प्रासंगिक विज्ञापन दिखाता है और आप उस क्लिक से पैसे कमाते हैं। यह अब तक का सबसे आसान तरीका है जिससे YouTubers पैसा कमा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका की अपनी जानकारी चीजों पर काम करना और YouTube पर विडियो बनाना है। यह बहुत ही सरल काम है।

लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाना किसी भी तरह से आसान नहीं है। सुरुवाती दौर में एअर्निंग तो नहीं होता है मगर एक दिन जरुर होता हैं| YouTube प्रयास कर सकते हैं।

#2. Affiliate Marketing

मिलियन डॉलर ऑनलाइन बनाने का सबसे बड़ा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है। इंडिया में ही कई सारे लोग Affiliate Marketing से लाखों कमा रहा हैं| एफिलिएट मार्केटिंग – व्यवसायों के लिए लंबे समय से विपणन एवेन्यू है और आप जैसे लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बिल्कुल वैध तरीका है।

लेकिन आपको इस तथ्य को समझना होगा कि आप रातों-रात Affiliate Marketing से करोड़पति बन नहीं सकते।

सहबद्ध विपणन कौशल सीखने और फिर इसे सही तरीके से लागू करने में समय लगता है। लेकिन दोस्तों एक बार जब आप इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं। Youtube se paise kaise kamaye तरीका में से एक है Affiliate Marketing.

#3. Sponsored Videos

Sponsored Videos का अर्थ है कि यह कुछ कंपनियों द्वारा प्रायोजित है, जो आपके पास पहुंची है ताकि आप अपने विज्ञापन अपने दर्शकों के सामने रखें और आपको इसके लिए वह कंपनी आपको भुगतान करे|

कोई कंपनी अपनी प्रोडक्ट और सर्विसेज को आपके विडियो पर तब तक विज्ञापन नहीं करेगा जब तक आपका YouTube Channel कंपनी के लिए कुछ वैल्यू प्रोवाइड नहीं करेगा| इसलिए जब तक यूट्यूब चैनल नहीं बनाते और उसपर अच्छे से काम नहीं करते, आप प्रायोजित वीडियो पर पैसा नहीं कमा सकते।

#4. Channel Membership

कुछ समय पहले, YouTube ने स्पॉन्सरशिप ’सुविधा शुरू की, जिसका नाम बदलकर Members चैनल सदस्यता’ कर दिया गया। चैनल सदस्यता अपने YouTube प्रशंसकों को अपने सबसे बड़े प्रशंसकों से मासिक सदस्यता शुल्क लेने की अनुमति देती है।

बदले में, प्रशंसकों को अपने पसंदीदा सामग्री रचनाकारों से अनन्य सामग्री, भत्तों और बैज तक पहुंच मिलती है।

Channel Membership करने से आपकी जितनी Premium Videos होगा वह चैनल Members कुछ पैसा दे कर के एक्सेस कर सकता हैं|

social media influencer या विशेषकर कलाकारों के लिए पैसा कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है। मर्केंडाइजिंग लोकप्रिय YouTube सामग्री निर्माता के लिए अपने ग्राहकों के माध्यम से पैसा बनाने का एक विकल्प है।

जब भी कोई YouTube channel आप जाते होंगे उसके निचे Merchandising दिखता होगा, जिससे YouTubers अच्छा पैसा कमाता हैं| वैसे Merchandising का कई सारे प्रोडक्ट हैं|Youtube se paise kaise kamaye…

मर्केंडाइजिंग विकल्प

  • टी शर्ट
  • आभूषण
  • कैप्स
  • स्टिकर
  • नोटबुक
  • स्मार्टफोन कवर
  • हूडीज़
  • जम्परों
  • स्टिकर
  • मग

YouTube समझता है कि यह रचनाकारों के लिए एक पैसा बनाने का अवसर है और कुछ व्यापारिक कंपनियों के साथ भागीदारी की है। आप यहां योग्य कंपनियों की जांच कर सकते हैं।

यदि आपके पास YouTube पर एक सक्रिय समुदाय है, तो आपके चैनल के लिए मर्चेंडाइजिंग एक वास्तविक लाभदायक एवेन्यू हो सकता है। आप शोपिफ़ाइज़ या स्क्वैरेस्पेस जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं अपने खुद के सब कुछ का प्रबंधन करने के लिए। यह पेशेवर vLoggers और उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिनके पास मदद करने और प्रबंधित करने के लिए एक टीम है।

#6. YouTube Super Chat

मूल रूप से सुपरचैट एक विशेषता है जो दर्शकों को हाइलाइट किए गए चैट के साथ लाइव स्ट्रीम पर टिप्पणी करने की अनुमति देता है, और लाइव स्ट्रीमर आपको नोटिस करेगा या आपको जवाब दे सकता है। सुपर चैट पोस्ट करने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना होगा। (70% राशि आपको यूट्यूबर को जमा की जाएगी) और (30% राशि YouTube पर जाएगी)।

आपने भी खुद किसी YouTuber को YouTube Super Chat की माध्यम से भुगतान किये होने, खासकर गेमिंग चैनल पर बहुत सारे लोग YouTube Super Chat के थ्रू Youtuber को पैसे देते हैं|

#7. Crowdfunding

क्राउडफंडिंग किकस्टार्टर और इंडीगोगो की शुरुआत के साथ अधिक से अधिक आम हो रहा है। यह पैसे का एक बड़ा स्रोत हो सकता है यदि आपके पास YouTube पर एक मीडिया परियोजना के लिए एक महान विचार है। यह न केवल आपके शुरुआती फंड को उत्पन्न करता है, बल्कि भविष्य में आपकी परियोजना के लिए दर्शकों और राजस्व को स्थापित करने में भी योगदान देता है।

उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध YouTube चैनल कॉरिडोर डिजिटल अपने समर्थकों के लिए विशेष भत्तों की वापसी के साथ, अपने वीडियो या फिल्म परियोजनाओं को निधि देने के लिए पैट्रन का उपयोग करता है।

#8. YouTube Premium

कई कंपनियों को अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम फेसबुक आदि के माध्यम से लीड मिलती है।

अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक प्रीमियम विकल्प के लिए आगे बढ़ रहे हैं, जहाँ उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना सामग्री मिलेगी।

YouTube, एक ऐसी जगह जहां अधिकांश व्यवसायों को उनकी संभावनाएं मिलती हैं, ने एक प्रीमियम सदस्यता शुरू की है, जहां सदस्यों को विज्ञापन-मुक्त सामग्री मिलती है। जो लोग विज्ञापन देखकर उत्पाद खरीदते हैं वे बुर्जुआ लोग हैं। प्रीमियम सामग्री खरीदने के लिए उनके पास क्रय शक्ति भी है।

यदि वे प्रीमियम पर जाते हैं, तो आपके उत्पाद के बारे में अधिसूचित होने की संभावना शून्य है। आपकी बिक्री घट जाएगी।

#9. Become an Influencer

सोशल मीडिया प्रभावित लोग अपने पैसे का अधिकांश हिस्सा उन ब्रांडों से बनाते हैं जो उनके साथ सहयोग करते हैं।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग वास्तव बहुत बड़ी है। उपभोक्ता एक वास्तविक व्यक्ति की राय में अधिक रुचि रखते हैं, फिर कहते हैं, एक प्रमुख हस्ती। इसके अलावा, यह प्रभावित करने वालों को भुगतान करने के लिए ब्रांडों को बहुत कम खर्च करता है।

यह कहना नहीं है कि वे एक टन पैसा नहीं बनाते हैं। कई, उनमें से कई करते हैं!

YouTube निर्माता ऐसे हैं जो एक एकल इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए $ 25,000-50,000 से ऊपर चार्ज करने में सक्षम हैं। सभी क्योंकि उनके पास कुछ मिलियन YouTube सब्सक्राइबर हैं (और निश्चित रूप से, इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की एक स्वस्थ राशि)।

टेलीविज़न पर कुछ सेकंड पाने के लिए ब्रांड्स लाखों का भुगतान करते हैं। यही वजह है कि उनमें से ज्यादातर ने सोशल मीडिया प्रभावितों की ओर रुख किया है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं – यह उनकी ओर से एक स्मार्ट कदम है! $ 50,000 का भुगतान करना उनके लिए उचित है जब उन्हें पता होता है कि वे एक स्वस्थ आरओआई प्राप्त करने जा रहे हैं।

लेकिन इसके लॉजिस्टिक्स के लिए – यह मुख्य रूप से ब्रांड हैं जो इन प्रभावितों को भुगतान करते हैं जैसा कि मैंने कहा। और दरें उनके सोशल मीडिया फॉलोइंग पर निर्भर करती हैं। लेकिन सामाजिक मंच के आधार पर, पैसे बनाने के प्रभावों के लिए अन्य रास्ते हैं।

उदाहरण के लिए, YouTube। YouTube निर्माता AdSense के माध्यम से पैसा कमाते हैं, और वे बस उसी से जीवन बना सकते हैं। इसलिए जब आप ब्रांड सौदों में जोड़ते हैं – तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इतने सारे सोशल मीडिया प्रभावित लोग करोड़पति हैं!

मुझे आशा है कि इसने आपके सवाल का जवाब दिया और मदद की थी!

#10. Sell YouTube Channel

YouTube के अंत से कोई औपचारिक दिशानिर्देश नहीं हैं जो आपके YouTube चैनल को बेचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपने खाते के स्वामित्व को स्थानांतरित करना चाहते हैं तो आप खरीदार के खाते को मुख्य खाते के रूप में जोड़ सकते हैं या अपने खाते को खरीदार को दे सकते हैं। खरीदार को सभी विवरणों को संपादित करना होगा।

YouTube एक DSLR की तरह नहीं है जिसे आप तब बेच सकते हैं जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है। आपको एक खरीदार की आवश्यकता होगी जिसकी सामग्री आपके समान हो। इसके अलावा, उन सभी 50K ग्राहकों को जो आप कमाने में कामयाब रहे हैं वे रहने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं यदि वे किसी और को उस चैनल को चलाते हुए देखते हैं। आपको उनका विश्वास प्राप्त हो सकता है, लेकिन खरीदार को फिर से शुरू करना होगा।

Final Word:

वैसे, यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका बहुत सारे तरीका हैं मगर पैसा कमाने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होनी चाहिए और चैनल पर अछी सब्सक्राइबर होनी चाहिए|

Youtube se paise kaise kamaye जानकारी आपको अछी लगी होगी और अपने Youtube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here