YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

2
651

हेल्लो दोस्तों, यदि आप YouTube इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा कि यूट्यूब भारत में कितना लोकप्रियता हासिल कर चूका है, विशेष रूप से कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में। अगर आपने YouTube Pe Channel बना चुके है और YouTube Se Paise Kamane Ka Tarika जानना चाहते हैं आज की लेख में आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 में, यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका कौन-कौन सा है? सभी इस लेख में दिया गया है, जिसे जरिये आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है।

इससे पहले कि आप YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye Tarika जाने। दोस्तों याद रखें कि यदि आप YouTube से कुछ पैसे कमाने के लिए वास्तव में गंभीर हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक ऐसे टॉपिक (Niche) को सेलेक्ट करें, जिससे आप परिचित हों। आप जिस चीज से परिचित है वही चीज पर काम करते हैं तो मज्जा करने के साथ-साथ कुब सारा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप किसी ऐसे कौशल (Skills) में अच्छे हैं जिसे आप यूट्यूब चैनल वीडियो बना सकते हैं, मैं आपको अपने आपको पह्चान्ने की सुझाव दूंगा। अपने आप को पहचाने की आपको किस चीजं में मज्जा आता हैं। उस्सी चीजं को अच्छे से सिखने की कोसिस करे। और उसके बाद यूट्यूब चैनल वीडियो बनाएं, या कुछ भी जो आपको दिलचस्प लगे।

Youtube se paise kaise kamaye in hindi

याद रखें कि यदि अपने सीखे विषय पर वीडियो बनाने के इच्छुक नहीं हैं, तो आप खुद वह विडियो को देखना पसंद नहीं करोगे। इसलिए, अपने कौशल को पहचाने और उस चीज़ पर एक चैनल शुरू करे। अगर आप ने अभी तक यूट्यूब चैनलl नहीं बनाए है तो सबसे पहले YouTube Channel Kaise Banaye 2021

जानकारी अच्छे से पढ़ ले!

आप ने पहले से YouTube Channel बना चुके है तो आप जान सकते है की YouTube Se Paise Kaise Kamaye Jaate Hain 2021 में। YouTube Channel की बहुत ही सकारात्मक और नकारात्मक बात यह है कि आपको कुछ Subscriber को प्राप्त करना होगा, जो आपके जैसे दिमाग वाले होंगे और आप जिस Topic पर Videos बनेंगे उसके बारेमे जानने की इक्षुक होंगे जो आपके चैनल पर बार-बार आना पसंद करेंगे।

तो आइये जान लेते है की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 में और कौन-कौन सी YouTube Se Paise Kamane Ka Tarika है जिसकी मद्दत से आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है।

Popular Post:

यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

YouTube से कितना पैसा कमा सकता है इस बात पर निर्भर करती है कि लोग किस देश से देखते हैं और किस देश से जुड़ते हैं और इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि यूट्यूब आपको कितना भुगतान करेगा। YouTube से मासिक रूप से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। यह उस देश पर निर्भर नहीं करता है जिससे आप संबंधित हैं।

अगर आपका YouTube Channel Monetized है और आपको बहुत सारे Views मिलते हैं, तो आप अच्छा खासा पैसा यानि $1000 कमा सकते हैं। भारत के कई YouTuber है जो महीनों के लाखों करोड़ों कमा रहा है, Carryminati, BB Ki Vines, Ashish Chanchlan, Gaurav Chaudhary इंडिया का सबसे बड़ा YouTuber है जो महीनों के लाखों करोड़ों कमाता है।

यदि आप भी YouTube Par Paise Kaise Kamaye जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको YouTube Se Kamai Kaise Hoti Hai जानना आवश्यक है।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

में अपनी अनुभव से बताता हु यूट्यूब से कमाई करना बहुत ही आसान है। जब आपके YouTube Channel के वीडियो में लगभग 10000+ Views और 1000 Subscriber हैं, तो आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। AdSense Approval मिलने के बाद अपने वीडियोस पर एड्स देखा कर पैसे कमा सकते है।

Google AdSense से आप सिर्फ YouTube से कमाई नहीं कर सकते, अगर आपके पास ब्लॉग है तो उस ब्लॉग को AdSense Approval लेने के बाद Blogging से पैसे कमा सकते है। अगर में यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं की बात करू तो YouTubers को Display ad देखाने करने के लिए अपने Video Monetization करके पैसे कमाने की सुविधा देता है। लाखों और लाखों लोग YouTube पर Videos देखने के लिए तैयार हैं और इसलिए मैं इसे गृहिणियों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों के रूप में सुझाता हूं।

आपको एकदम से YouTube पर आने के लिए नहीं कह रहा, अपने जॉब के साथ YouTube को Part job की तरह शुरू कर सकते है। आप अपने खाली समय के दौरान यूट्यूब चैनल वीडियो बना सकते हैं और कुछ Professional Editing के बाद, आप अपने चैनल पर Publish कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर अच्छी सामग्री, नियमित अपलोड और लगातार साझा करने से सामान्य लोगों की तुलना में अधिक राजस्व प्राप्त होता है। आगे जानते है की YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 में।

Popular Post:

YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 – 9 तरीके से यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए

#1. YouTube Partnership Program से पैसे कमाए

YouTube Channel से सबसे पहला और बेस्ट Earning Source AdSense होता हैं। AdSense Approval मिलने के बाद जब भी कोई Audience Advertising पर क्लिक करता है, AdSense आपके Videos पर Contextual Advertising दिखाता है और आप पैसे कमाते हैं। यह अब तक का सबसे आसान तरीका है जिससे YouTubers पैसा कमा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका की अपनी जानकारी चीजों पर काम करना और YouTube पर Videos बनाना है। यह बहुत ही सरल काम है। लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाना किसी भी तरह से आसान नहीं है। सुरुवाती दौर में कमाई तो नहीं होता है मगर एक दिन जरुर होता हैं, Online Earning करने के लिए YouTube प्रयास कर सकते हैं। गूगल एडसेंस से पैसे कमाए 2 तरीके निचे पढ़ सकते है।

#2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

महीनों की लाखों रूपए बनाने का सबसे बड़ा तरीका Affiliate Marketing है। इंडिया में ही कई सारे लोग Affiliate Marketing से लाखों कमा रहा हैं। एफिलिएट मार्केटिंग – व्यवसायों के लिए लंबे समय से Marketing avenue है और आप जैसे लोगों के लिए पैसा कमाने के सरल उपाय है।

आप कोई बिजनेस शुरू करले लेकिन रातों-रात करोड़पति बन नहीं सकते लेकिन उस बिजनेस को अच्छे से करते है तो आप एक रातों-रात करोड़पति बन सकते है।

Affiliate Marketing skills सीखने और फिर इसे सही तरीके से लागू करने में समय लगता है। लेकिन दोस्तों एक बार जब आप इस क्षेत्र में Outstanding Performance करते हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते कि आप कितना पैसा कमा सकते हैं। YouTube Se Paise Kaise Kamaye तरीका में से एक है Affiliate Marketing. YouTube पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए उन Affiliate Program के साथ जुड़ना है जिसे एक लिंक प्राप्त होगा और अपने वीडियोस की Description में दाल सकते है।

अगर आपको जानना है की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए तो पूरी जानकारी जान सकते है।

Popular Post:

#3. Sponsored Videos से पैसे कमाए

Sponsored Videos का अर्थ है कि यह कुछ Companies द्वारा Sponsored रहते है, जो आपके पास पहुंची है ताकि आप अपने विज्ञापन अपने दर्शकों के सामने रखें और आपको इसके लिए वह कंपनी आपको Payment करे।

कोई कंपनी अपनी Products and Services को आपके विडियो पर तब तक विज्ञापन नहीं करेगा जब तक आपका YouTube Channel कंपनी के लिए कुछ वैल्यू प्रोवाइड नहीं करेगा। इसलिए जब तक यूट्यूब चैनल नहीं बनाते और उसपर अच्छे से काम नहीं करते, आप Sponsored video से पैसा नहीं कमा सकते।

#4. Channel Membership से पैसे कमाए

कुछ समय पहले, YouTube ने Sponsorship सुविधा शुरू की, जिसका नाम बदलकर Channel Membership कर दिया गया। Channel Membership अपने YouTube Fans से Monthly membership fee लेने की अनुमति देती है। बदले में, YouTube Fans को अपने पसंदीदा सामग्री रचनाकारों से अनन्य सामग्री, भत्तों और बैज तक पहुंच मिलती है।

Channel Membership करने से आपकी जितनी Premium Videos होगा वह चैनल Members कुछ पैसा दे कर के Access कर सकता हैं। YouTube पर Merchandising से भी पैसे कमा सकते है, यह YouTube सामग्री निर्माता के लिए अपने ग्राहकों के माध्यम से पैसा बनाने का एक विकल्प है। जब भी कोई YouTube Channel आप जाते होंगे उसके निचे Merchandising दिखता होगा, जिससे YouTubers अच्छा पैसा कमाता हैं। वैसे Merchandising का कई सारे प्रोडक्ट हैं।

Merchandising options

  • टी शर्ट
  • आभूषण
  • कैप्स
  • स्टिकर
  • नोटबुक
  • स्मार्टफोन कवर
  • हूडीज़
  • जम्परों
  • स्टिकर
  • मग

YouTube समझता है कि यह Creators के लिए एक पैसा बनाने का अवसर है और कुछ Trading Companies के साथ भागीदारी की है। यदि आपके पास YouTube पर एक Active community है, तो आपके चैनल के लिए Merchandising options एक वास्तविक लाभदायक एवेन्यू हो सकता है। आप Shopify or Squarespace जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

Popular Post:

#5. YouTube Super Chat से पैसे कमाए

मूल रूप से Super Chat एक विशेषता है जो दर्शकों को हाइलाइट किए गए चैट के साथ live stream पर टिप्पणी करने की अनुमति देता है, और live stream आपको नोटिस करेगा या आपको जवाब दे सकता है। Super Chat पोस्ट करने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना होगा। (70% राशि आपको यूट्यूबर को जमा की जाएगी) और (30% राशि YouTube पर जाएगी)।

आपने भी खुद किसी YouTuber को YouTube Super Chat की माध्यम से भुगतान किये होने, खासकर Gaming channel पर बहुत सारे लोग YouTube Super Chat के थ्रू Youtuber को पैसे देते हैं।

#6. Crowdfunding से पैसे कमाए

अगर आप YouTube Se Paise Kaise Kamaye अच्छे से अच्छे तरीके धुंद रहे है तो उसमे से Crowdfunding एक है, यह पैसे का एक बड़ा स्रोत हो सकता है यदि आपके पास YouTube पर एक Media Project के लिए एक महान विचार है।

Crowd funding न केवल आपके शुरुआती फंड को उत्पन्न करता है, बल्कि भविष्य में आपकी परियोजना के लिए Audience and Revenue को स्थापित करने में भी योगदान देता है।

#7. Premium Course Sell से पैसे कमाए

कई कंपनियों को अपने Products or services के लिए Social Media जैसे YouTube, Instagram, Facebook आदि के माध्यम से Lead मिलती है। अब Social Media Platform एक Premium विकल्प के लिए आगे बढ़ रहे हैं, जहाँ उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना सामग्री मिलेगी।

YouTube, एक ऐसी जगह जहां अधिकांश Businesses को उनकी संभावनाएं मिलती हैं, ने एक प्रीमियम सदस्यता शुरू की है, जहां सदस्यों को Ad-free content मिलती है। यदि आपके पास Premium course है तप आप YouTube के जरिये course को अपने subscriber तक ला सकते है और Lead generate कर सकते है।

Popular Post:

#8. Become An Influencer से पैसे कमाए

Influencer marketing वास्तव में बहुत बड़ी है। इससे पहले कि आप Influencer से पैसे कमाने के बारेमे सोचे, आप पहले अपने Niche का चयन करे। आप एक दुसरे से अलग दिखना चाहते है तो जिसमें आपको रुचि हो और लगातार Content बनाए।

आपकी content बहुत सारे Format में हो सकता है, Text, Image, Audio and Videos जिसके लिए अलग-अलग Platform जहा पर content upload करके पैसे कमा सकते है।

#9. Sell YouTube Channel से पैसे कमाए

YouTube के अंत से कोई Formal Guidelines नहीं हैं जो आपके YouTube चैनल को बेचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने खाते के Ownership को स्थानांतरित करना चाहते हैं तो आप खरीदार के खाते को मुख्य खाते के रूप में जोड़ सकते हैं या अपने खाते को खरीदार को दे सकते हैं। खरीदार को सभी विवरणों को संपादित करना होगा।

YouTube एक वास्तु की तरह नहीं है जिसे आप तब बेच सकते हैं जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है। आपको एक खरीदार की आवश्यकता होगी जिसकी सामग्री आपके समान हो।

चैनल पर 50K subscribers है तो अपनी चैनल किसी दुसरे को बेच सकते है बस आपको खरीदारों की विश्वास प्राप्त हो सकता है, लेकिन और अपने YouTube Channel के बारेमे बताना होगा।

Popular Post:

यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं?

आप सब बिना किसी निवेश के YouTube प्लेटफॉर्म को अपनी आय के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि Google Account का उपयोग करके YouTube के साथ एक Free में channel बनाना है।

उसके बाद आपको यूट्यूब चैनल वीडियो बनाना होगा आपके पास बहुत सारे Niche यानि Topic हो सकते है, Technology, Entertainment, Food, Education, and Tutorials आदि जैसे बहुत सारे टॉपिक हो सकते हैं।

अपने Familiar topic सेलेक्ट करे और विडियो चैनल पर publish करें और अपने चैनल से वीडियो देखने के लिए ऑडियंस को channel पर लाए। YouTube Channel पर Audience लाने के लिए आप YouTube SEO की मद्दत ले सकते है जो की थोडा time और मेहनत लगता है, अगर आपके पास कुछ पैसा है तो आप Digital marketing strategies की मद्दत से कुछ दिनों में channel पर Audience और subscriber ला सकते है और पैसे कमा सकते है।

आपके YouTube video monetization करने के लिए आपको यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों 2021 को स्वीकार करना और YouTube के लिए Google’s ad revenue share से सहमत होना आवश्यक है। सभी content creators के लिए 45/55 का विभाजन है, इसलिए Google आपके वीडियो पर सभी YouTube advertising का 45% रखता है, और आपको बाकि 55% मिलता है।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

कई लोग सोचते है की यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है तो आपको जानकरी के लिए बता दू YouTube Channel पर जितने Subscriber होगा आप उतने ऑनलाइन पैसे कमाएंगे।

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको पहला काम करना है वह अपनी Niche से रिलेटेड अच्छी Quality Videos बना करके बनांए, Quality Videos की मद्दत से यूट्यूब चैनल पर अपना ऑडियंस बनाए।

Also Read:

YouTube 1000 Views Ka Kitna Paisa Deta Hai

इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं? विभिन्न स्रोतों के अनुसार, ऐडसेंस के साथ YouTubers $0.01 से $0.03 प्रति दृश्य के बीच कहीं भी कमा सकते हैं, औसत $0.18 प्रति दृश्य के साथ। हालाँकि, YouTube द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे:

  • आपके वीडियो को देखे जाने की संख्या
  • किसी विज्ञापन को प्राप्त होने वाले क्लिकों की संख्या
  • विज्ञापन गुणवत्ता
  • एडब्लॉकर्स
  • वीडियो की लंबाई

YouTube Per 1000 views Ke Kitne Paise Milte Hai? एक विज्ञापन दृश्य के लिए औसत YouTube वेतन दर $0.01 और $0.03 के बीच मँडराने के साथ, एक YouTuber लगभग $18 प्रति 1,000 विज्ञापन दृश्य बना सकता है, जो प्रति 1,000 वीडियो दृश्यों के लिए $3 से $5 तक आता है।

इसके साथ ही, एक YouTube चैनल बनाना एक महान पक्ष हो सकता है, खासकर यदि आप आकर्षक सामग्री का उत्पादन करते हैं जो बड़े दर्शकों को आकर्षित करता है। हालाँकि, इस बिंदु तक पहुँचना कठिन काम हो सकता है, और हम इस पोस्ट में बाद में और अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने की जानकारी में

तो, आपने आज की लेख में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 में पूरी जानकारी जान चुके है। वैसे, YouTube Se Paise Kamane Ka Tarika बहुत सारे हैं मगर पैसा कमाने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होनी चाहिए और चैनल पर अच्छी सब्सक्राइबर होनी चाहिए।

YouTube पर वीडियो बनाकर और पोस्ट करके पैसे कमाना बहुत संभव है। ज्यादातर लोग YouTube पर अपने यूट्यूब चैनल वीडियो का मुद्रीकरण करके पैसा कमा रहे हैं। आपको YouTube वीडियो के माध्यम से पैसा कमाने के कुछ प्रमुख तरीकों को समझाने की कोशिश की है। हालाँकि कुछ अन्य तरीके भी हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अगर आप YouTube चैनल शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो दी गई जानकारी आपके लिए पर्याप्त से अधिक है।

यदि आपके पास कुछ प्रश्न हैं या आपको कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप Blog को subscriber कर सकते है और Facebook Page के साथ जुड़ सकते हैं। उम्मीद करता हु की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021 जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

यह भी पढ़े:

2 COMMENTS

  1. Hello phaguni
    your research are very good abhi tak mene itne nye tarike nhi sune the youtube se earn krne ke.. It very nice and informative .. But yaha content information full nhi h.. I think you need a good content writer..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here