फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? – Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye

0
51
photo bechkar paise kaise kamaye

अपनी फोटोज बेचकर पैसा कमाएं – photo bechkar paise kaise kamaye?

हेल्लो दोस्तों, अगर आपके पास फोटोग्राफी का अच्छा कौशल है और आप इसके साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप अपनी Photos को photo selling websites पर बेच सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आप अपने photo bechkar paise kaise kamaye जानकारी चाहिए तो आप सही जगह पर आए है। photo se paise kaise kamaye पूरी जानकारी दूंगा।

आपके पास अच्छी और High Quality Image है तो इन वेबसाइट पर फोटो बेच सकते है, आपके द्वारा अपलोड की गयी इमेज को ब्लॉगर, पब्लिशर्स, मार्केटर्स, छोटे से लेकर मध्यम व्यवसाय के मालिक विज्ञापन बनाने, ब्लॉग में इमेज अपडेट करने आदि के लिए स्टॉक इमेज का इस्तेमाल करते हैं।

स्टॉक इमेज पर इमेज को अपलोड करके अच्छी कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने हॉबी से अनुसार अच्छे-अच्छे फोटोज क्लिक करके इन सभी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है।

इमेज को बेचने के लिए कई वेबसाइट हैं जिसपर Image contributor kar ke photo बेच सकते है और कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Photography क्या है और कैसे बने?

फ़ोटोग्राफ़ी में फ़ोकस, कल्पना और रचनात्मकता शामिल है। यह वह है जो इसे व्यापक रूप से कवर करता है। लेकिन मैं आपको बता दूं कि एक अच्छा और पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। बहुत से लोग केवल काम की मात्रा और हर छवि को सुंदर बनाने में लगने वाले समय के कारण इसे एक शौक के रूप में रखने का प्रबंधन कर सकते हैं।

शुरुवात में आप अपने एक बेसिक फोन कैमरे से शुरुआत करें। क्योंकि फ़ोटोग्राफ़ी एक कला है जब तक इसे अच्छे से सिख नहीं लेते तब तक तस्वीरों में उच्च गुणवत्ता प्रदान नहीं कर सकते है।

अपने मोबाइल से खिची गयी फोटो आपको अच्छा लग सकता है लेकिन उच्च गुणवत्ता नहीं होगी क्यूंकि आप सिख रहे होते है, जब तक आप अपने फोन कैमरे के साथ नहीं सीखते तब तक आप एक उच्च अंत पेशेवर कैमरे के लिए तैयार नहीं होंगे।

मोबाइल से फोटो क्लिक करने का आइडियाज लेने के बाद आप DSLRs लेने की सोच सकते है, DSLRs कैमरे काफी संवेदनशील होते हैं, और थोड़ी सी भी हलचल आपकी तस्वीरों में धुंधली दिखाई देगी। बेशक, आप बाद में उस पर काम कर सकते हैं लेकिन फोन कैमरा के साथ शुरुआत करना उपयोगी होगा क्योंकि पेशेवर उपकरण काफी महंगा है।

जब आप उच्च गुणवत्ता वाली फोटो क्लिक करने लगे तब आपको एक रणनीति की आवश्यकता है। यहां तक ​​कि अगर आप भयानक तस्वीरें ले सकते हैं, अगर आपके पास रणनीति नहीं है, तो भी आप पैसे नहीं कमा सकते। आपको इसे एक व्यवसाय की तरह मानना ​​होगा। व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपको वह प्रदान करना होगा जो बाजार चाहता है।

आपको photo selling वेबसाइटों में बहुत सारी भयानक तस्वीरें देखने को मिलती है। लेकिन समस्या यह है कि उनमें से अधिकांश उस उद्देश्य के लिए योग्य नहीं होंगे जो खरीदार खरीदना चाहता है। इसलिए, यदि आपके पास एक व्यावसायिक रणनीति नहीं है, तो आपके सभी विशाल प्रयास और उपकरण के पैसे लेने के लिए भयानक तस्वीरें बेकार चली जाएंगी।

Photography Business को स्टार्टिंग से ले करके अच्छे से सीखे, बहुत सारे Books मार्किट में उपलब्ध है उन्हें खरीद के पढ़े। पुस्तक में सभी छोटे रहस्य की जानकारी रहती हैं जो फोटो खरीदारों की तलाश कर रहे हैं। यह आपके छोटे स्टॉक फोटोग्राफी व्यवसाय को प्राप्त करने में एक अच्छा स्टार्टर है।

चलिए अब जानते है की photo bechkar paise kaise kamaye?

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? – Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye

जहाँ तक मुझे पता है कि फोटो बेचकर पैसे कमाना एक शानदार तरीका है जो निष्क्रिय रूप से कमाता है। Photography Business को आप Part-Time Business के तौर पर शुरू कर सकते है। कॉलेज के दौरान अपने खाली समय में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। आपके लिए स्टॉक फुटेज बेचने और पैसा कमाने के लिए बहुत सारी वेबसाइटें हैं।

इन दिनों स्मार्टफ़ोन में बहुत उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे होते हैं। बस अपने स्मार्ट फोन को चालू करे और आपको उन वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है और आपको जिन फोटोज अच्छी लग रही है उसे अपलोड कर दे। फ़ोटोज़ ऑनलाइन फ़ोटोग्राफ़ी पाठ्यक्रमों की तलाश करते हैं और अपनी तस्वीरों को सुधारने की कोशिश करते हैं।

निचे कुछ online photo selling websites है जिसपर आपको अकाउंट बनाना है और photos को अपलोड करना है।

ऑनलाइन फ़ोटो बेंचने की वेबसाइट 8 Websites online photo selling

  1. Getty Images
  2. Shutterstock
  3. iStock.
  4. 500px.
  5. Stocksy
  6. Can Stock Photo.
  7. FreeDigitalPhotos.net.
  8. Adobe Stock.

Conclusion:

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं या आप क्लिक करना पसंद करते हैं तो ये वेबसाइट आपकी प्रतिभा के साथ आपके लिए सबसे अच्छा कमाई का स्रोत हो सकती हैं। आपकी लगन भी पूरी हो जाएगी और आपको इसके लिए पैसे भी मिलेंगे।

एक छोटे से संगठन से एक विशाल बहुराष्ट्रीय निगम, विपणक, विज्ञापनदाताओं, ब्लॉगर्स, प्रकाशकों तक सभी को अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए तस्वीरों की आवश्यकता होती है। इसलिए वे फोटो खरीदेंगे।

अगर मार्किट में देखा जाये तो भोजन, प्रकृति, यात्रा, वास्तुकला, कला के लिए तस्वीरों की भारी मांग है। आप अपनी तस्वीरों को अपनी वेबसाइट से बेच सकते हैं। अपने लाभ से काटने का कोई मौका नहीं है। आप अपने साथ सभी लाभ रख सकते हैं। नहीं तो, आप स्टॉक वेबसाइट से Shutterstock, Adobe Stock, Istock photo, iStock, Getty Images, जैसी तस्वीरें भी बेच सकते हैं।

उम्मीद करता हु की आपको photo bechkar paise kaise kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

अगर आपको कुछ और ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका जानना है तो आप पढ़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here