Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare – एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

0
64

Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare: आज के समय में टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ती जा रही है, एक समय था जब पैसे भेजने के लिए हमें बैंकों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन जब से डिजिटल बैंक की स्थापना हुई है तब से  एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजना बहुत ही आसान हो गया है।

भारत में तेजी से डिजिटल बैंक की स्थापना हो रही है और भारत में भी प्राइवेट बैंक अब डिजिटल बैंकिंग को ज्यादा सपोर्ट कर रही हैं। प्ले स्टोर में भी बहुत सारे Paise Transfer Karne Wala Apps

लॉन्च हो चुके हैं जिनके माध्यम से आप Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer आसानी से कर सकते हैं।

Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare - एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कैसे करे

एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है जैसे-

अगर आप एक बैंक से दूसरे बैंक में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो प्लेस्टोर में बहुत सारे एंड्राइड एप्लीकेशन है और उन में से सबसे फेमस गूगल प्ले और पेटीएम।

Note- एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजने के लिए और एक मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर पैसे सेंड करने के लिए आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए और आपके पास गूगल पे और एटीएम अकाउंट होना चाहिए।

अगर आपके पास इस तरह का अकाउंट नहीं है तो ट्रांसफर नहीं कर सकते। इसके लिए Paisa Transfer Karne Ka Apps के ऊपर अच्छे से जानकारी दिया जा चूका है अकाउंट कैसे बनाए? नीचे की उन आर्टिकल को पढ़ सकते है।

आइये जानते गूगल पे से एक बैंक से दूसरे बैंक में कैसे पैसे ट्रांसफर करें?

Google Pay App कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपको ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना है तो सबसे पहले गूगल पे ऐप डाउनलोड करना होगा। प्लेस्टोर में वैसे तो हजारों एप्लीकेशन लांच हो चुके हैं। लेकिन सभी एप्लीकेशन में भरोसा करना उचित नहीं है क्योंकि बहुत सारे एप्लीकेशन अन लीगल है जिसमें कस्टमर के साथ धोखा भी हो जाता है। इसलिए कभी भी किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले उसका लीगल सर्टिफिकेट जरूर चेक करें।

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने के लिए गूगल पे सही है। लेकिन, उसे पहले भी आपको गूगल पे डाउनलोड करना होगा। नीचे को स्टेप्स है जिसकी मद्दत से गूगल पे डाउनलोड कर सकते है।

Step-1: सबसे पहले आपको Google Pay Download करना है।

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें application

Step-2: 1 मिनट में एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर डाउनलोड होकर आ जाएगा और आपको एप्लीकेशन पर विजिट करना है।

Step-3: अगर आप हमारे रेफरल कोड को Google Pay एप्लीकेशन को डाउनलोड करते समय यूज करते हैं तो आपको ₹21 प्राप्त हो जाएंगे और अगर आप गूगल पे एप्लीकेशन का लिंक अपने दोस्तों को रेफर करते हैं आपको ₹21 से लेकर ₹150 तक रेफरल अमाउंट मिल सकता है।

Step-4: आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे लॉगिन और साइन अप आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ऐड करना है।

Step-5: मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऐड करने के बाद आपके पास वेरीफाई के लिए ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आप को वेरीफाई करना होगा।

Step-6: गूगल पे में आप वही नंबर ऐड करें जो आपका बैंक अकाउंट से लिंक हो।

Step-7: ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपको अपना नाम ऐड करना है।

Step-8: नाम ऐड करने के बाद आप अपना बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम कार्ड नंबर फिल करना है।

Step-9: बैंक अकाउंट और एटीएम नंबर ऐड करने के बाद आपको अपना 6 डिजिट का पासवर्ड क्रिएट करना है।

Step-10: इस प्रकार आपका गूगल प्ले में अकाउंट क्रेट हो जाएगा और आप आसानी से पैसे एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। गूगल पे अकाउंट बनाने से रिलेटेड ज्यदा जानकारी के लिए आप ऊपर दी गई लिंक पर जाकर पढ़ सकते है।

Note– कभी भी अपना गूगल पे का पासवर्ड और दूसरों के द्वारा भेजे गए स्कैन कोड को स्कैन ना करें।

Also Read:

Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare Google Pay से

Paisa Transfer करने के लिए कुछ स्टेप्स है जिसे फॉलो करें:

Step-1: सबसे पहले आपको गूगल पे डाउनलोड करके ओपन करना है।

Step-2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको New Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें गूगल पे

Step-3: New Payment पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे जैसे: Bank Transfer, Phone Number, Upi Id और Qr कोड, सेल्फ ट्रांसफर आदि। और आपको Bank Transfer के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-4: बैंक ट्रांसफर की ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे बैंक अकाउंट नंबर, Ifsc कोड, उनका नाम पूछा जायेगा।

Step-5: आप जिस अकाउंट नंबर पर पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं आपको अकाउंट नंबर को एंटर करना है।

Step-6: अकाउंट नंबर एंटर करने के बाद आपको दूसरी बार फिर से अकाउंट नंबर रीएंटर करना है।

Step-7: अकाउंट नंबर रीएंटर करने के बाद बैंक का आईएफएससी कोड मांगा जाएगा आपको उस बैंक का आईएफसी कोड एंटर करना है जिस पर आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है।

Step-8: आईएफसी कोड एंटर करने के बाद आपको रिसिप्ट नेम एंड करना है जिसके नाम पर आप पैसा भेजना चाहते हैं।

इस प्रकार आप एक बैंक से दूसरे बैंक में गूगल पे से माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Mobile Number Se Paise Kaise Transfer Kare

एक मोबाइल नंबर से बहुत ही आसानी से पैसे को ट्रांसफर किया जा सकता है आप अपने मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

जिस प्रकार आप गूगल पे के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक के अकाउंट नंबर पर रुपए सेंड कर सकते हैं उसी प्रकार आप मोबाइल नंबर पर भी पैसे सेंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step-1: सबसे पहले आपको गूगल पे के एप्लीकेशन पर विजिट करना होगा और एप्लीकेशन पर विजिट करने के बाद आपके सामने New Payment का ऑप्शन आएगा।

Step-2: न्यू पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 4 से 5 ऑप्शन आ जाएंगे इन के माध्यम से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Step-3: आपको मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-4: मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए आएगा, आप सर्च बॉक्स के माध्यम से भी मोबाइल नंबर ढूंढ सकते हैं।

Step-5: मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपको अमाउंट राशि ऐड करनी होगी कितना पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं।

Step-6: अमाउंट राशि एंटर करने के बाद आपसे आपका पासवर्ड मांगा जाएगा जो शुरुआत में आपने अकाउंट बनाते समय बनाया था।

Step-7: पासवर्ड एंटर करने के बाद आपके अकाउंट से राशि कट जाएगी और दूसरे मोबाइल नंबर पर सेंड हो जाएगी।

Step-8: आप अपने मोबाइल नंबर से किसी की भी बैंक अकाउंट और किसी भी मोबाइल नंबर पर बहुत ही आसानी से गूगल पे के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Note गूगल पे से एक मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर पैसे सेंड करने के लिए दोनों नंबर का गूगल पे में अकाउंट होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास गूगल पे अकाउंट है और दूसरे नंबर पर आप पैसे पे करना चाहते हैं और वह गूगल पे में नंबर ऐड नहीं है तो आप उस मोबाइल नंबर पर पैसे सेंड नहीं कर सकते हैं।

Conclusion:

तो दोस्तों, आपने इस लेख की मद्दत से Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare और Mobile Number Se Paise Kaise Transfer Kare Google Pay में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। उम्मीद करता हु आपको एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? जानकारी फायदेमंद होगी। अगर आपको ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने से रिलेटेड कोई समस्या आ रही है तो कृपया करके Comment जरुर करें। हमारी टीम जल्दी आपको रिप्लाई कर देगा।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here