ATM Se Paise Kaise Nikale 2022 - एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

ATM Se Paise Kaise Nikale 2022 – एटीएम से पैसे कैसे निकाले स्टेप बाय स्टेप?

ATM Se Paise Kaise Nikale Step By Step: दोस्तों, आपके पास किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड है और एटीएम से पैसा कैसे निकाले? जानना चाहते है तो आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास होने वाली है, अगर आप अपने एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर देखिए।

इस आर्टिकल में हम एक एटीएम मशीन के बारे में कंप्लीट जानकारी लेने वाले हैं और देखेंगे कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain, और एटीएम मशीन से पैसे निकालने के अलावा क्या-क्या काम किए जा सकते हैं, तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं।

ATM Se Paise Kaise Nikale 2022 - एटीएम से पैसे कैसे निकाले स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों आजकल एटीएम मशीन से पैसे निकालना एक बहुत ही कॉमन बात है, लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग मशीन से पैसे निकालते वक्त घबराते हैं, कई लोगों को तो यह डर रहता है कि मशीन से हमें कोई फ्रॉड वगैरह ना हो जाए, लेकिन दोस्तों ऐसी कोई बात नहीं होती और एटीएम मशीन से पैसा निकालना बिल्कुल बच्चों का खेल है।

एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका सभी बैंकों का अलग-अलग होता है, इस आर्टिकल मैं आपको अलग-अलग एटीएम मशीन के बारे में बताऊंगा और बताऊंगा कि आप किस तरह से अलग-अलग मशीन पर भी अपने एटीएम कार्ड को चला कर पैसे निकाल सकते हैं।

दोस्तों हमारे आसपास ज्यादातर SBI बैंक के एटीएम ही मिलते हैं, लेकिन कई बार हमें बड़ौदा, एक्सेस जैसे बैंकों के एटीएम भी देखने को मिलते हैं, सभी एटीएम मशीन को चलाना एक जैसा ही होता है, कुछ कुछ स्टेप्स मशीनों में आगे पीछे होते हैं, जिनके बारे में आज मैं आपको डिटेल में जानकारी दूंगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एटीएम मशीन में यूज होने वाला सॉफ्टवेयर Kaios होता है, Kaios को ज्यादातर SBI, बड़ौदा और एक्सिस बैंक के एटीएम मशीन में इस्तेमाल किया जाता है, इस ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना बहुत ही आसान होता है।

आइये जानते है एटीएम कार्ड से क्या क्या होता है? और ATM Se Paise Kaise Nikale Step By Step हिंदी में!

Popular Post:

Table Of Contents

ATM Machine क्या होती है? What Is ATM Machine In Hindi?

दोस्तों, ATM का पूरा नाम “Automated Teller Machine” होता है और यह एक ऐसी मशीन है जहां से हम अपने एटीएम कार्ड की सहायता लेकर पैसे निकाल सकते हैं। अगर आपको एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? जानना है तो एटीएम जानकारी हिंदी में जानना जरुरी है।

एटीएम मशीन कई प्रकार की होती है, और अलग-अलग बैंकों और अलग-अलग फाइनेंशियल कपनीज़ की अलग-अलग मशीनें होती है। हालांकि इन सभी का वर्किंग प्रोसेस बिल्कुल सेम होता है, आइए सभी मशीनों के बारे में जानकारी ले लेते हैं, और देख लेते हैं कि कौन सा एटीएम किस काम के लिए होता है।

Types Of ATM Machine –

दोस्तों ATM Machine दो प्रकार की होती है, पहली On-Site ATM और दूसरी Off-Site ATM मशीन।

On-Site ATM

ऑनसाइट एटीएम मशीनें उन्हें कहते हैं जो कि बैंकों के अंदर होती है।

Off-Site ATM

ऑफ साइट एटीएम मशीनें उन्हें कहते हैं जो कि बैंकों से दूरदराज के इलाकों में होती है।

दोस्तों आपने कई प्रकार की एटीएम मशीनें देखी होंगी, आपने एटीएम मशीनों पर कई प्रकार के अलग-अलग रंगों के लेबल देखे होंगे, क्या आपको पता है कि इन सभी रंगों का कोई खास मतलब होता है, और लेबल को देखकर ही आप पहचान सकते हैं कि एटीएम मशीन किस इस्तेमाल के लिए है, आइए दोस्तों अलग-अलग लेबल्स का मतलब देख लेते हैं।

1# White Label ATM Machine

व्हाइट लेबल वाली एटीएम मशीनें खासकर बैंकों द्वारा लगाई जाती है, और इनका रखरखाव और फिलिंग जैसे काम भी बैंकों द्वारा ही निपटाए जाते हैं। व्हाइट लेबल एटीएम आपको सबसे ज्यादा देखने को मिलेंगे और यह सबसे पॉपुलर भी है। व्हाइट लेबल एटीएम मशीनों में आप सभी प्रकार के कार्य कर सकते हैं जैसे कि पैसे निकालना, पैसे जमा करवाना, पेमेंट हिस्ट्री निकालना, एटीएम पिन चेंज करना आदि।

2# Yellow Label ATM Machine

ई-कॉमर्स और बाकी ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस को निपटाने के लिए यह येलो लेबल एटीएम का इस्तेमाल किया जाता है, यहां पर आप नगदी में निकासी नहीं कर पाएंगे, और इस प्रकार के एटीएम पर आप पिन चेंज करने, पैसे ट्रांसफर करने जैसे कार्य भी नहीं कर पाएंगे, यहां पर केवल आप ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शंस को ही हैंडल कर सकते हैं।

3# Brown Label ATM Machine

इस प्रकार की एटीएम मशीनें डायरेक्ट बैंकों द्वारा संचालित नहीं होती, यह एटीएम मशीनें किसी निजी कंपनी या किसी निजी व्यक्ति द्वारा लीज पर ली गई मशीनें होती है। इन मशीनों को सेट अप करने और फिलिंग करने का काम निजी कंपनियों का ही होता है, लेकिन यह मशीनें ट्रांजैक्शन करने के लिए बैंकिंग सर्विसेज का ही इस्तेमाल करती है, इसलिए आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके इन मशीनों से ट्रांजैक्शंस पूरे कर सकते हैं।

4# Orange Label ATM Machine

ट्रेडिंग और शेयर बाजार के लिए ऑरेंज कलर के एटीएम स्थापित किए जाते हैं, इस प्रकार के एटीएम पर आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े ट्रांजैक्शन आसानी से निपटा सकते हैं, इन एटीएम मशीनों पर आप अपने खास एटीएम कार्ड का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

अगर आपको किसी कंपनी के शेयर प्राइस टारगेट के बारे में जानकारी चाहिए तो आप Moneyinnovate.com पर विजिट कर सकते है।

5# Pink Label ATM Machine

पिंक कलर के एटीएम केवल महिलाओं के लिए स्थापित किए जाते हैं, भीड़भाड़ को कम करने और महिलाओं के साथ रोजाना हो रहे दुर्व्यवहार को कम करने के लिए ऐसी एटीएम मशीनों की तादाद बढ़ रही है, भीड़भाड़ वाले इलाकों और शहरी क्षेत्रों में ऐसे एटीएम अधिक देखने को मिलते हैं।

6# Green Label ATM Machine

खेतीबाड़ी से जुड़ी सभी ट्रांजैक्शंस को ग्रीन एटीएम मशीनें संभालती है, यहाँ आप अपने स्पेशल एटीएम कार्ड का ही इस्तेमाल कर पाएंगे, ग्रीन एटीएम को इस्तेमाल करने के लिए आप अपने ग्रामीण बैंकों में जाकर स्पेशल एटीएम कार्ड भी बनवा पाएंगे, खेती-बाड़ी पर लिए गए लोन और बाकी सुविधाओं को भी आप ऐसे एटीएम मशीनों पर आसानी से हैंडल कर पाएंगे।

Also Read:

एटीएम मशीन की संरचना कैसी होती है?

1# Display Screen

दोस्तों सभी प्रकार के एटीएम मशीनों पर आपको बड़ी सी डिस्प्ले स्क्रीन देखने को मिलेंगी, इस डिस्पले स्क्रीन पर आप हो रही ट्रांजैक्शन की डिटेल देख सकते हैं, और इस डिस्पले स्क्रीन की सहायता से ही आप एटीएम मशीन को संचालित करेंगे।

डिस्पले स्क्रीन पर आपको अपने खाते से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाएंगी, एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते समय आप डिस्प्ले के द्वारा एटीएम मशीन को पूरी तरह कंट्रोल कर पाएंगे।

2# Card Reader

दोस्तों कार्ड रीडर के बिना तो मशीन किसी काम की ही नहीं रहेगी, क्योंकि एटीएम मशीन में हम एटीएम कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं, हालांकि आजकल आप एप्लीकेशन की मदद से भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन एटीएम मशीन से पैसे निकालने का परंपरागत तरीका एटीएम कार्ड ही है।

हर एक मशीन में आपको एटीएम कार्ड रीडर देखने को मिलेगा, एटीएम कार्ड रीडर की सहायता से आप अपना एटीएम कार्ड मशीन तक पहुंचाएंगे, यह रीडर ही आपके कार्ड को स्कैन करके कार्ड के अंदर छुपी गुप्त जानकारी हासिल करेगा।

3# Cash Dispenser

जब भी आप अपने एटीएम मशीन से पैसे निकाल रहे हो तो पैसे केस डिस्पेंसर की मदद से बाहर आते हैं कैश डिस्पेंसर सभी मशीनों में लगे होते हैं, और इनके बिना एटीएम अधूरे होते हैं, अलग-अलग मशीनों में कैश डिस्पेंसर अलग-अलग प्रकार के होते हैं।

ज्यादातर मशीनों में यह सामने की तरफ स्पाट होते हैं और पैसे गड्डी के रूप में बाहर आते हैं, और कई प्रकार के एसबीआई एटीएम में कैश डिस्पेंसर ऊपर की तरफ लगे होते हैं जहां आपको अंदर हाथ डालकर पैसे निकालने होते हैं।

4# Receipt Printer

जब भी आप एटीएम मशीन के साथ कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो एटीएम मशीन आपको रसीद जरूर देता है, अगर आप पैसा जमा करवाएं या पैसा निकलवाए तो इसकी रसीद आपको जरूर मिलती है, यह रसीद छापने का काम रिसिप्ट प्रिंटर का होता है, रिसिप्ट प्रिंटर में कागज की एक गोल लड़ी लगी हुई होती है और उसके सामने की तरफ प्रिंटर होता है, जब भी आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप की की हुई ट्रांजैक्शन के आधार पर प्रिंटर जानकारी छापता है, और ट्रांजैक्शन कंप्लीट होने पर रसीद आपके हाथ में दे दी जाती है।

5# Keypad

दोस्तों कीपैड बटन की एक लड़ी को कहा जाता है, जब भी आप एटीएम मशीन में कार्ड डालकर पासवर्ड इंटर करते हैं तो यह पासवर्ड कीपैड पर इंटर किया जाता है, इस कीपैड पर 1 से 9 तक के बटन होती है, और कैंसिल और प्रोसेस जैसी बटन भी होती है।

एटीएम कार्ड से क्या क्या होता है?

यदि आपके पास किसी बैंक का डेबिट कार्ड है तो आप उसे बहुत कुछ कर सकते है। डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड से आप जल्दी से नकद प्राप्त कर सकते हैं। अपने चेकिंग खाते से धन प्राप्त करने के लिए आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग स्वचालित टेलर मशीन या एटीएम में कर सकते हैं।

जब आप किसी ऑफलाइन या ऑनलाइन स्टोर पर कुछ खरीदने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप इसे भुगतान कर सकते है।

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितना होती है?

भारत में कितने बैंक है? आपको पता होगा! सभी बैंकों ने अपनी खुदकी डेबिट कार्ड अपने यूजर्स को देते है। अगर बात की जाए एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी होती है तो सामान्य एटीएम कार्ड की दैनिक निकासी सीमा ₹40,000/- है। तो इस मामले में आप एक दिन में अधिकतम ₹40,000/- और शेष ₹10,000/- शायद अगले दिन या उस सप्ताह के भीतर अपनी इच्छा के अनुसार निकाल सकते हैं।

लेकिन कुछ अन्य एटीएम कार्ड हैं जिनकी एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट अधिक है जैसे ₹1,00,000/- प्रति दिन। ज्यदा जानकारी के लिए अपने एटीएम कार्ड दतायों से संपर्क करें।

एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में कैसे डाले?

एटीएम से पैसा कैसे निकालने का इसके लिए आपको सही से एटीएम मशीन में अपने कार्ड को इन्सर्ट करना होगा। अपने कार्ड को मशीन में डालें जिसमें कार्ड का चिप सिरा ऊपर की ओर हो। यह आपसे कहेगा कि आप अपना कार्ड डालें, उसे वापस बाहर निकालें, और उसे वापस अंदर डालें और अंदर छोड़ दें। जब आपका एटीएम पिन डालने के लिए स्क्रीन फ्लैश हो तो अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में डालें और अपना पिन नंबर दर्ज करें और जितनी नकदी आप निकालना चाहते हैं उसे डालें और एंटर दबाएं।

अपने या Kisi Ke ATM Se Paise Kaise Nikale Step By Step जानने के लिए नीचे पढ़े।

ATM Se Paise Kaise Nikale 2022 – एटीएम से पैसा कैसे निकाले?

आइए दोस्तों एटीएम मशीन से पैसे निकालने के पूरे प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं।

Step 1# 

अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालें।

दोस्तों किसी भी एटीएम मशीन के पास जाने पर सबसे पहला काम होता है एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालना, कार्ड डालते समय ध्यान रखें कि एटीएम मशीन में इंसर्ट कार्ड का ऑप्शन आ रहा हो, कई बार आपसे पहले से लेनदेन करने वाला व्यक्ति लेनदेन को रद्द नहीं करता, इसलिए चेक कर लें कि सभी ट्रांजैक्शन रद्द कर दी गई हैं और मशीन दोबारा प्रक्रिया को शुरू करने के लिए तैयार हैं, अगर आपको मशीन में इंसर्ट कार्ड का ऑप्शन दिख रहा है तो अपने कार्ड को कार्ड रीडर में डालें।

Step 2# 

अपनी भाषा का चुनाव करें।

कार्ड डालने के बाद दूसरा काम अपनी भाषा चुनने का होता है, यह ऑप्शन तभी आएगा जब आपकी एटीएम मशीन मल्टीपल लैंग्वेज को सपोर्ट करती है, ज्यादातर एटीएम मशीनें केवल इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट करती है अगर आपके सामने यह ऑप्शन आए तो अपनी भाषा चुने।

Step 3# अपने एटीएम कार्ड का पासवर्ड डालें।

इस स्टेप में आपको एटीएम कार्ड का पासवर्ड एंटर करना है, ध्यान रहे कि एटीएम मशीन आपसे एटीएम कार्ड का पासवर्ड ही मांग रही हो, कई बार इस स्टेप की जगह पर वेरिफिकेशन के लिए आपसे कोई और अंक भी मांगा जा सकता है जैसे कि एसबीआई एटीएम मशीन में पासवर्ड इंटर करने से पहले कहा जाता है कि 1 से 99 के बिच का कोई भी अंक भरें, इसलिए आपको यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

अगर मशीन आपसे एटीएम कार्ड का पासवर्ड मांग रही है तो अपने एटीएम कार्ड का 4 या 6 अंकों का पासवर्ड मशीन में भर दें, पासवर्ड भरते समय आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी, आप देख लीजिए कि कहीं आपके पीछे खड़ा शख्स आपका पासवर्ड देख तो नहीं रहा है, और पासवर्ड भरने से पहले पासवर्ड भरने वाले कीपैड के चारों तरफ चेक कर लीजिए कि कोई कैमरा वगैरा तो नहीं है, आजकल भारत में बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं, और मशीनों के अंदर सैकड़ों कैमरे लगा दिए जाते हैं।

Step 4# 

अपने लेनदेन का प्रकार चुने।

अपने लेनदेन का चुनाव करने से हमारा मतलब है कि आप मशीन को यह बता सकते हैं कि आप पैसा जमा करवाना चाहते हैं, निकालना चाहते हैं या मशीन के साथ कोई और काम करना चाहते हैं, इस स्क्रीन को आप गेटवे ऑफ एटीएम मशीन भी कह सकते हैं, क्योंकि इस स्क्रीन की मदद से आप अपने लेनदेन की प्रक्रिया चुनेंगे।

Step 5# 

अपने खाते का प्रकार चुने।

इसके बाद आपको अपने खाते का प्रकार चुनना होगा, यहां आपको सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट दो ही ऑप्शन देखने को मिलेंगे, कई बार आपको अलग-अलग एटीएम मशीनों में और ऑप्शन भी देखने को मिल सकते हैं, लेकिन आप अपने अकाउंट के हिसाब से सेविंग या करंट अकाउंट चुन लीजिए।

Step 6# 

अपनी रकम भरें।

यह स्टेप सबसे महत्वपूर्ण है, यहां आपको अपनी रकम भरनी है, इसका मतलब है कि आपको मशीन को बताना है कि आप कितने पैसे मशीन से बाहर निकालना चाहते हैं, कई एटीएम मशीनों में रकम को वेरिफिकेशन के लिए दो बार भरना पड़ता है, लेकिन ज्यादातर एटीएम में आप एक बार रकम भरकर प्रोसेस को आगे बढ़ाएंगे।

Step 7# 

नगदी प्राप्त करें।

दोस्तों रकम भरने के बाद जैसे ही आप प्रोसेस के बटन पर क्लिक करेंगे तो मशीन में कुछ खनखनाहट होनी शुरू हो जाएगी, इसके कुछ सेकंड के बाद मशीन के केस डिस्पेंसर में से पैसे बाहर आएंगे, आपको पैसे उठाने हैं और अपनी ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है, इन पैसों को गिनने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि एटीएम मशीनें कभी भी कम पैसे नहीं देती या गिनती में गलती नहीं करती।

Step 8# 

अपनी रसीद हासिल करें।

पैसे निकालने के बाद आपको रसीद लेनी है, कई एटीएम मशीनें आपसे बिना पूछे ही रसीद को बाहर निकाल देंगी तो कई प्रकार के एटीएम में आपको प्रिंट रिसिप्ट के बटन पर क्लिक करना होगा, अगर आपके सामने प्रिंट रिसिप्ट का बटन आ रहा है तो आप इस बटन को दबाकर अपनी सुविधा के अनुसार रिसीप्ट ले सकते हैं।

अगर आप पैसे जमा करवा रहे हैं तो रसीद लेना बिल्कुल ना भूलें, क्योंकि यह रिसिप्ट आपके जमा करवाए गए पैसों का एक सबूत है, अगर पैसे आपके अकाउंट में नहीं जाते तो आप इस रिसिप्ट की मदद से पैसे प्राप्त कर पाएंगे।

Step 9# नया लेनदेन प्रारंभ करें या रद्द करें।

दोस्तों एटीएम मशीन से लेनदेन पूर्ण हो जाने के बाद अपने ट्रांजैक्शन को रद्द करना बिल्कुल ना भूलें, ज्यादातर लोग अपनी ट्रांजैक्शन को ऐसे ही छोड़ देते हैं, और रद्द नहीं करते हैं, लेकिन आपको कैंसिल का बटन दबाकर ट्रांजैक्शन को रद्द कर देना है, आप चाहे तो इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाकर दूसरी ट्रांजैक्शन भी पूरी कर सकते हैं।

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

ATM Se Paise Kaise Check Kare

दोस्तों, जब आप एटीएम से पैसे निकालते है तभी आपके पूछा जाता है की आपकी खाते में कितने पैसे जानने के लिए Transaction Print ले आपको Yes कर देना है। इसके अलावा मोबाइल में Balance Check Karne Wala Apps कई सारे है जिसकी मद्दत से आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

बिना कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

भारत के कुछ बैंक बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकालने का सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आपका बैंक ऐसी सुविधा प्रदान करता है, तो आप कुछ एक पैसा (उसके मोबाइल नंबर का उपयोग करके) भेज सकते हैं, तो वह उस बैंक के किसी भी एटीएम का उपयोग करके पैसे निकाल सकता है। खाशकर SBI Yono से आप बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते है।

एटीएम से पैसे ट्रांसफर कैसे करे?

दोस्तों, अगर आपको ATM Card से पैसे ट्रांसफर करना है तो ATM Machine में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा होती है जहा से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन, घर बैठे ट्रांसफर करना है तो कई सारे Paise Transfer Karne Wala Apps है जिसकी मद्दत से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

अगर आपको Ek Bank Se Dusre Bank Me Paise Transfer Kaise Kare जानकारी चाहिए तो पिछली लेख पढ़ सकते है जिसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? सभी जानकारी दिया गया है।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले FAQ

ATM Card Se Paise Kaise Nikale कई लोगों के मन में कई सारे सवाल होते जिनका जवाब नीचे पढ़ सकते है।

अगर मशीन पूरे पैसे ना दे तो क्या करें?

अगर मशीन से निकाले गए पैसे पूरे ना हो तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हर एक मशीन में ऑडिटिंग का काम होता है और मशीन यह चेक करती है कि टोटल निकाले गए पैसों और मशीन में मौजूद रोकड़ा में कितना अंतर है, इसलिए अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना हो और आपके पैसे आपको पूरे ना मिले तो इसकी शिकायत जल्दी से जल्दी आधिकारिक बैंक से करें। एटीएम मशीनों पर अक्सर शिकायत के लिए कस्टमर केयर के नंबर होते हैं, आप यहां पर शिकायत दर्ज करें और अपने अकाउंट नंबर बताएं, आपके पैसे 7 दिनों के अंदर आपके अकाउंट में आ जाएंगे।

दोस्तों एटीएम मशीनें कभी भी पैसों को गिनने में गलती नहीं करती, लेकिन हो सकता है कि किसी तकनीकी खामी की वजह से आपको पैसे पूरे ना मिले, ज्यादातर मामलों में ट्रांजैक्शन के बीच में ही लाइट चली जाने जैसी समस्याओं के चलते पैसे बीच में रुक जाते हैं, लेकिन ऐसी चीजें बहुत कम देखने को मिलती है, और रिमोट एरियाज में जहां इलेक्ट्रिसिटी की बहुत ज्यादा दिक्कत होती है, वहां ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, लेकिन ऐसी सिचुएशन में घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जैसे ही मशीन को एनर्जी मिलती है सॉफ्टवेयर तुरंत आपके पैसों को आपके अकाउंट में वापस जमा कर देगा।

पीछे खड़े शख्स ने पासवर्ड देख लिया तो क्या करें?

दोस्तों आप के एटीएम कार्ड के बिना आपके अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते, अगर किसी ने पासवर्ड देख लिया है तो वह आपके कार्ड के बिना पैसे नहीं निकाल पाएगा, लेकिन कई प्रकार की इंटरनेशनल ट्रांजैक्शंस के अंदर कार्ड नंबर और पासवर्ड से पैसे निकाले जा सकते हैं, इसलिए ध्यान रहे कि कार्ड की बाकी जानकारी जैसे कि सीवीवी जो के कार्ड के पीछे लिखा नंबर होता है और एक्सपायरी डेट आदि चीजें वह ना देख पाए।

एटीएम मशीन पिन कोड गलत बता रही है?

दोस्तों अगर आपके द्वारा भरे गए पिनकोड को मशीन गलत बता रही है तो ऐसी सिचुएशन में पिन कोड को बार-बार ना भरे, मशीन कभी भी गलती नहीं करती, अगर पिन कोड गलत बताया जा रहा है तो इसका मतलब है कि आपने पिन कोड गलत ही भरा होगा।

अगर आप 3 बार से ज्यादा गलत पिनकोड भरेंगे तो उस पूरे दिन के लिए आपकी ट्रांजैक्शन अवरुद्ध हो जाएगी, और आप किसी भी एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे, इसीलिए कभी भी पिन कोड को तीन बार गलत ना भरे, अगर मशीन एक बार पिनकोड को गलत बता रही है तो सही पिन कोड याद करने की कोशिश करें या पिन को चेंज करने की कोशिश करें।

क्या एटीएम मशीन हमेशा नए नोट देती है?

दोस्तों एटीएम मशीन आपको हमेशा नए नोट तो नहीं देगी, लेकिन आपको नगदी की क्वालिटी काफी अच्छी मिलेगी, क्योंकि एटीएम मशीन में कटे-फटे और टेप लगे हुए नोट सटोर नहीं होते, आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी आप एटीएम में पैसे जमा करवाना चाहेंगे तो वहां पर कटे फटे नोटों को मशीन स्वीकार नहीं करती, यानी कि मशीन के अंदर स्टोर सभी नोट अच्छी हालत में होंगे।

Loan Related Articles:

क्या दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं?

दोस्तों आपके पास बस एक एटीएम कार्ड होना चाहिए आप उस एटीएम कार्ड को किसी भी मशीन के अंदर चला सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एटीएम कौन से बैंक का है। एटीएम मशीन बैंक नहीं देखती एटीएम मशीन केवल एटीएम कार्ड की केटेगरी देखती है, ज्यादातर एटीएम मशीनें मास्टर कार्ड, विजा कार्ड, ग्लोबल कार्ड जैसे सभी कार्ड्स को हैंडल कर सकती है।

ट्रांजैक्शन रद्द करना भूल गए तो क्या करें?

दोस्तों आप अपनी लेनदेन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पुरानी ट्रांजैक्शन को रद्द करना भूल गए हैं और एटीएम मशीन से बाहर आ गए हैं तो क्या कोई दूसरा आपके पैसे निकाल सकता है।

जी नहीं! ऐसा कभी नहीं होता है, हर एक मशीन में सेशन ड्यूरेशन का सिस्टम होता है, इसका मतलब है कि कुछ सेकेंड तक ही प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता है वरना ऑटोमेटिक सेशन एंड हो जाता है, और आपकी लेनदेन अवरुद्ध हो जाती है।

टाइम आउट हो गया और पैसे अकाउंट से निकल गए लेकिन नगद प्राप्त नहीं हुए तो क्या करें?

दोस्तों यह एक बहुत कॉमन समस्या है, एटीएम मशीनें ज्यादातर इंटरनेट से जुड़ी हुई होती है और लो स्पीड कनेक्शन की वजह से कई बार टाइम आउट हो जाता है, लेकिन अगर यह टाइमआउट आपके कैश डिस्पेंसर में पैसे आने के तुरंत पहले हो जाए तो आपके अकाउंट से पैसे निकल जाएंगे, लेकिन आपको नगद पैसे प्राप्त नहीं होंगे, ऐसी समस्या होने पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपके पैसे थोड़ी देर बाद रिफंड कर दिए जाते हैं, आप अपनी सुविधा के लिए बैंक से कांटेक्ट कर सकते हैं।

स्क्रीन पर कार्ड ब्लॉक्ड मैसेज देख रहा है?

दोस्तों अगर आपको एटीएम स्क्रीन पर कार्ड ब्लॉक्ड का मैसेज दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आप जो एटीएम कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं वह ब्लॉक हो चुका है।

आपको अपने बैंक से कांटेक्ट करना होगा और इस कार्ड को पुनः चालू करवाना होगा, कई बार कार्ड एक्सपायर हो जाने पर ब्लॉक हो जाता है, जिसके कारण ऐसी समस्याएं उत्पन्न होती है, आप चाहे तो बैंक से नया कार्ड बनवा सकते हैं, इसकी प्रक्रिया बहुत सिंपल होती है।

स्क्रीन पर कार्ड नॉट सपोर्टेड का मैसेज देख रहा है?

कार्ड नॉट सपोर्टेड का मतलब है कि आप जो एटीएम कार्ड ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, वह कार्ड मशीन सपोर्ट नहीं कर रही है, लगभग मशीनें सभी प्रकार के कार्ड्स को सपोर्ट कर लेती है, लेकिन कई प्रकार के रेयर कार्ड जैसे कि रूपे कार्ड को कई प्रकार की मशीनें सपोर्ट नहीं करती।

एरर कोड का मतलब क्या होता है?

दोस्तों कई बार मशीन हमें समथिंग वेंट रॉन्ग जैसी समस्याएं देती है, जहां पर हमें पूर्ण रूप से यह नहीं समझाया जाता कि असल में समस्या क्या है, समस्या ना समझा कर मशीन केवल हमें एक एरर कोड दे देती है।

एरर कोड से हमें समझना पड़ता है कि आखिर दिक्कत क्या है, जब भी आप एटीएम कक्ष में प्रवेश करेंगे तो वहां पर आपको एयर कोड्स की लिस्ट मिल जाएगी, जहां पर आप मशीन द्वारा बताए गए एरर कोड को लिस्ट में चुनकर एरर कोड का मतलब देख पाएंगे।

एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जानकारी में

दोस्तों इस आर्टिकल में आपने एटीएम मशीन के बारे में संक्षिप्त जानकारी ली है, इस आर्टिकल में हमने जाना कि एटीएम मशीन क्या है? कितने प्रकार की होती है और भिन्न-भिन्न एटीएम मशीनों से ट्रांजैक्शन कैसे की जाती है। और, अपने या Kisi Ke ATM Se Paise Kaise Nikale?

अगर आपको यह आर्टिकल सुविधाजनक लगा है तो इसे अपने निजी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें क्योंकि ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है।

इस आर्टिकल में हमने ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain सभी सवालों का ऐड किया है, अगर आपका सवाल इसमें नहीं आया है तो आप कमेंट करके प्रश्न पूछ सकते हैं, आशा करूंगा कि आपका कमेंट FAQ में ऐड कर लिया जाएगा। धन्यवाद!

Popular Post:

Leave a Comment