Passbook Se Paise Kaise Nikale और बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

0
289

दोस्तों, अगर आपके पास एक बैंक अकाउंट है और आप अपने अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं तो बैंक से पैसे निकालने का तरीका कई सारे है। पैसे निकालने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका Passbook की मदद से पैसे निकाल सकते हैं।

Passbook की मदद से पैसे निकालना बहुत आसान है, इस आर्टिकल मैं moneyinnovate.com की टीम द्वारा जानकारी दिया गया है कि आप Passbook Se Paise Kaise Nikale?

Passbook Se  Paise Kaise Nikale - पासबुक से पैसे कैसे निकाले
Passbook Se Paise Kaise Nikale

Passbook Se Paise Kaise Nikale Online आपको कई सारे तरीके मिल जायेगा लेकिन जब Cash Withdraw करना होता है तो आपको ATM Card से निकालना होगा या Bank Cheque इस्तेमाल करना होता है।

दोस्तों अगर आपके पास एटीएम कार्ड या पैसे निकालने की कोई और सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो आप Passbook की मदद से बड़ी ही आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

Passbook से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक परिसर में जाना होगा और वहां पर पासबुक से पैसे कैसे निकाले कुछ Steps फॉलो करने होंगे, जो कि मैंने नीचे बताए हैं, आप इन Steps की सहायता लेकर बड़ी ही आसानी से Passbook से पैसे निकाल सकते हैं।

आइये जानते है Bank Passbook Se Paise Kaise Nikale और किसी भी बैंक में पासबुक से पैसे निकालने का तरीका क्या है?

Popular Post:

पासबुक क्या है?

यदि आपको नहीं पता पासबुक क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की पासबुक बैंक खाते को ट्रैक करने का एक पुराना तरीका है। बचत खातों के लिए, बैंकों ने एक किताब जारी की, जो व्यक्तिगत चेक बुक (Personal Cheque Books) में आने वाले बहीखाते (Ledger) की तरह है। जब आपने लेन-देन किया, तो टेलर पासबुक में नया बैलेंस नोट करेगा और उस पर हस्ताक्षर/स्टैम्प करेगा। यह आपके खाते का आधिकारिक रिकॉर्ड होता है।

लेकिन, आजकल कई सारे पैसे निकालने करने वाला एप्स आ चूका है जिसे ऑनलाइन पैसे निकाल सकते है। कम्प्यूटरीकरण ने बैंकों के लिए अपनी ओर से शेष राशि को ट्रैक करना आसान बना दिया, जिससे पासबुक काफी हद तक अप्रचलित हो गई।

पासबुक को आधुनिक तकनीक से बहुत आसानी से जाली बनाया जा सकता है, जिससे बैंकों को पासबुक के बिना बैलेंस ट्रैक करने के लिए और अधिक कारण मिलते हैं। इसलिए, ज्यदातर लोग E Passbook Download नहीं करते और पैसे निकालने के लिए दुसरे तरीका इस्तेमाल करते है।

Important Point: अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो आप 20+ Best Paisa Kamane Wale Games 2022 – घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करें और रोज रु.1000 – 1500 रुपये कमाओ इस आर्टिकल को पढ़े।

पासबुक से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

किसी भी बैंक से पैसे निकालने या पैसा ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का उपयोग करके अपने खाते से पैसे निकालते समय, बैंक पासबुक होना अनिवार्य है। ऐसा इस लिए क्योंकि कोई भी आपके खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है जब तक कि आप किसी अन्य व्यक्ति को आपकी ओर से नकद निकालने के लिए अधिकृत करने के लिए लिखित सहमति नहीं देते।

अगर बात करे पासबुक से कितने पैसे निकाल सकते हैं? तो इसके लिए अपने होम ब्रांच से जाकर पूछ सकते है वही State Bank Of India Passbook Withdraw Limit की बात करे तो बैंक के ग्राहक बचत बैंक पासबुक के साथ नकद निकासी पर्ची का उपयोग करके अपनी गैर-घरेलू शाखा से ₹ ​​25,000 तक की निकासी कर सकते हैं। गैर-घरेलू शाखाओं में चेक का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए नकद निकासी की सीमा को बढ़ाकर ₹1 लाख कर दिया गया है।

हो सकता है आपका अकाउंट जिस बैंक में है उसे निकाली जा सकने वाली राशि पर कोई अन्य सीमा या प्रतिबंध नहीं हो। इसलिए Bank Customer Care या Near Bank Branch से संपर्क करे।

जानिये RBI Digital Rupee Kya Hai और Digital Rupee कैसे काम करता है?

Passbook Se Paise Kaise Nikale – पासबुक से पैसे निकालने का तरीका

दोस्तों अपनी Passbook से पैसे निकालने के लिए आपको कुछ सिंपल Steps को फॉलो करना होगा, जो कि नीचे बताए गए हैं, इन Steps को Step By Step फॉलो कीजिए और अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालिये।

Step 1#

सबसे पहले आपको अपने बैंक परिसर में जाना है, पासबुक से पैसे निकालते समय आपको एक सावधानी बरतनी होगी कि आपको उसी बैंक में जाना है जिस बैंक की पासबुक आपके पास है, किसी अन्य बैंक से आप पैसे नहीं निकाल सकते, क्योंकि आपने जिस बैंक में पैसे जमा करवाएं हैं आप वहीं से निकाल सकते हैं, लेकिन ध्यान रखिए कि बैंक सेम होना चाहिए आप किसी भी ब्रांच से पैसे निकाल सकते हैं।

जैसे कि अगर आप के पास एसबीआई बैंक की पासबुक है तो आप एसबीआई बैंक की किसी भी शाखा में जा सकते हैं वहां पर आपको आपके पैसे जरुर मिलेंगे।

Step 2#

इसके बाद आपको बैंक परिसर से पैसे विड्रोबल करने के लिए एप्लीकेशन फार्म लेना है, यह आप बैंक में उपस्थित किसी भी कर्मचारी से मांग सकते हैं, ज्यादातर भारतीय बैंकों में बैंक विड्रोल फॉर्म हर बैंक के हर एक टेबल पर मिल जाता है, यानी कि यह फार्म बहुत ही आम होता है, आपको बैंक में विड्रोबल और पैसा ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन फार्म हर जगह पर मिल जाएगा।

यह फॉर्म दिखने में कुछ नीचे दिए गए चित्र जैसा होता है, यह चित्र एसबीआई बैंक के फॉर्म का है, आपके बैंक के फॉर्म में कुछ अलग हो सकता है।

बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म

Step 3#

दोस्तों इसके बाद आपको यह फॉर्म फिल करना होगा, इस फॉर्म को फिल करना बहुत ही आसान है, अगर आपको यह फॉर्म फिल करना नहीं आता तो आगे हमने बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरा जाता है के बारे में पूरी जानकारी दी है, आप पूरी जानकारी पढ़िए और फार्म को अच्छे से फील कीजिए, अगर आप यह फार्म सही से नहीं भरते हैं तो पैसे निकालने में बड़ी समस्या आ सकती हैं।

Step 4#

दोस्तों जैसे ही आप इस फार्म को अच्छे से फिल कर लेंगे, तो इसके बाद आपको यह फार्म कैश विथड्रावल काउंटर पर जमा करवा देना है, हर एक बैंक में कैश विथड्रावल के लिए एक अलग काउंटर दिया होता है।

ज्यादातर छोटी ब्रांचो में आपको पैसे निकालना और जमा करना एक ही काउंटर में दिया जाता है, लेकिन बड़ी शाखाओं में पैसे निकालने और जमा करने के अलग अलग काउंटर होते हैं, इसलिए काउंटर का सही से चुनाव करें और अपनी रिसिप्ट अकाउंटेंट को पकड़ाएं।

दोस्तों यहां पर ध्यान रखिए कि ज्यादातर कैश विड्रोल काउंटर पर बड़ी-बड़ी लाइनें लगी हुई होती है, आपको पहले इन लाइनो में साझेदार बनना होगा, और जब आपकी बारी आएगी तब आप पैसे निकलवा पाएंगे।

Step 5#

दोस्तों जब आप अपना फार्म अकाउंटेंट को पकड़ आएंगे तो अकाउंटेंट आपका फार्म पढ़ेगा और उसके अंदर पूरी इंफॉर्मेशन सही से रीड करेगा, वहां से आपके अकाउंट नंबर कलेक्ट किए जाएंगे और आपके अकाउंट से पैसे निकाले जाएंगे।

एक बात का जरूर ध्यान रखिए कि जब आप अकाउंटेंट को अपना कॅश विद्ड्राल फॉर्म पकड़ा रहे हैं तो बहुत सारे बैंकों में साथ में पासबुक भी देनी होती है, अगर आपके बैंक में भी पासबुक मैंडेटरी है, और आपसे अकाउंटेंट पासबुक की मांग करता है तो आपको अपनी पासबुक देनी होगी, पासबुक में दी गई फोटो से मिलान किया जाता है और पासबुक की गड़बड़ियों को भी चेक किया जाता है।

Step 6#

जब आप सारे चेक्स कंप्लीट कर लेंगे तो आपके अकाउंट में पर्याप्त पैसे होने पर आपको पैसे दे दिए जाएंगे, आप फार्म में जितने भी पैसे लिखेंगे उतने पैसे आपको मिल जाएंगे, यहां पर आपको एक सावधानी और बरतनी होगी कि जब भी आपको अकाउंटेंट पैसे पकड़ाता है तो तुरंत पैसों को गिन लीजिए और कटे फटे नोटों को वापस कर दीजिए।

बहुत सारे भारतीय बैंकों में कॅश विड्थड्राल के समय सही मात्रा में पैसे ना होने की वजह से पुराने और कटे-फटे नोट भी थमा दिए जाते हैं, इसलिए अपने गड्डी को सही से संभाल लीजिए, अगर आपको कोई नॉट ख़राब हालत में मिलता है या नॉट पुरे न मिले तो तुरंत पैसे अकाउंटेंट को वापस दे दीजिये।

आइए दोस्तों अब देख लेते हैं कि बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें या सिलिप को किस तरह से Fill किया जाता है।

Popular Post:

बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

Name

दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी स्लिप में आपका नाम भरना होगा, अगर आप किसी और के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो ध्यान रखें कि जिसका भी अकाउंट है जहां से आप पैसा निकालने चाहते हैं उसी का नाम आपको फोरम में लिखना होगा।

बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरें

Date

दोस्तों इसके बाद आपको डेट वाले कॉलम में डेट फील करनी होगी, ध्यान रखिए कि जिस दिन आप बैंक से पैसा निकालने चाहते हैं, उसी दिन की डेट भरनी होगी।

Account Number

इसके बाद आपको अकाउंट नंबर का कॉलम मिलेगा यहां पर आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर भरना होगा, अगर बैंक अकाउंट नंबर भरते समय कुछ डब्बे खाली रह जाए तो वहां पर आपको पैन से निशान लगा देना है, कोई भी अक्षर फिल नहीं करना है।

Money In Words

नीचे की इमेज में आपको स्लिप के जिस स्थान पर निशान लगा कर दिखाया गया है वहां पर आपको अपने पैसे शब्दों में लिखने हैं।

बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरा जाता है

Signatures

इसके बाद आपको अपने फार्म के आगे और पीछे दोनों तरफ सिग्नेचर कर देने हैं, ध्यान रखिए कि सिग्नेचर ध्यान से करने हैं अगर आप किसी बुजुर्ग व्यक्ति के लिए फॉर्म भर रहे हैं जो कि सिग्नेचर नहीं करते हैं तो आप उनके अंगूठे का निशान लगवा सकते हैं।

आपको एक निशान आगे लगाना होगा और दो निशान पीछे लगाने होंगे, इसी तरह सिग्नेचर करते वक्त भी एक सिग्नेचर आगे करना होगा और दो सिग्नेचर फोरम के पीछे करने होंगे, ताकि वेलिडेशन के समय कोई परेशानी ना आए।

इस तरह से आप पैसा निकालने या पैसा ट्रांसफर करने के लिए एप्लीकेशन फिल कर सकते है और पैसा निकाल सकते है।

क्या मैं पासबुक से गैर-घरेलू शाखा से पैसे निकाल सकता हूँ?

आप किसी भी शाखा से पैसे निकाल सकते हैं। ऐसा कोई काम नहीं है जो आप नॉन होम ब्रांच से नहीं कर सकते।

यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके बैंक के पास इसकी सभी शाखाओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का कंप्यूटर लिंक है या नहीं और यह भी कि क्या आपने इस तरह की निकासी के लिए अपने खाते को सक्षम किया है। यह भी निर्भर करता है कि आपके देश के संचार नेटवर्क बैंक के लिए विश्वसनीय हैं या नहीं, इस तरह से अपने ग्राहकों की सेवा करना चाहते हैं।

यदि किसी को आपत्ति है, तो उसे बैंक के लेटरहेड/RBI सर्कुलर पर उपलब्ध कराने के लिए कहें।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों, अगर आपको अपने आधार कार्ड से पैसे निकालना है तो आसानी से निकाल सकते है। इसके लिए आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले आर्टिकल पढ़ सकते है। उस आर्टिकल में आधार कार्ड से पैसे निकालने का तरीके को आसान भाषा में बताया गया है।

मनी ट्रांसफर कैसे करे हिंदी में?

दोस्तों पैसे ट्रांसफर करने का कई सारे तरीका है। नीचे उन सभी मनी ट्रांसफर आर्टिकल्स का लिंक दिया गया है जिसे पढ़ सकते है:

पासबुक से पैसे कैसे निकाले FAQs

पैसा कैसे निकाला जाता?

यदि आपको अपने पासबुक से पैसे निकालना है तो ऊपर कि सभी स्टेप्स को फॉलो करके पैसे निकाला जा सकता है।

दूसरे के अकाउंट में से पैसे कैसे निकाले?

किसी के बैंक से पैसे नहीं निकाल सकते है। आपको पासबुक लेने की जरूरत है और वो भी सिर्फ अपने खाते से, किसी दूसरे व्यक्ति से नहीं! यदि किसी बैंक ने आपको ऐसा करने की अनुमति दी है, तो यह उनकी ओर से पूरी तरह से गलत है। जब तक कि किसी प्रकार का प्राधिकरण पत्र नहीं था और निकासी पर्ची वास्तव में खाताधारक द्वारा हस्ताक्षरित है।

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप Google Pay, Phonepe or Paytm App का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion:-

तो, आपने इस लेख में Passbook Se Paise Kaise Nikale और पासबुक से पैसे निकालने का तरीका क्या है अच्छी तरह जान चुके है।

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, अगर आपको फॉर्म फिलिंग के समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इसी तरह के जानकारी के लिए आप moneyinnovate.com पर विजिट करते रहिये। धन्यवाद!

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here