Ghar Baithe Silai Ka Kam 2022 – सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

0
52

आज हम इस लेख में Ghar Baithe Silai Ka Kamसिलाई का काम कैसे शुरू करें? और घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2022 में कैसे मिलेगा इसके ऊपर चर्चा करने वाले है। जैसे की आपको पता होगा भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। और इतने बड़े देश में जनसंख्या भी काफी अधिक है। 

जिसके चलते लोगों को घर बैठे कोई काम मिलना काफी मुश्किल हो गया है। लेकिन, कई सारे ऐसे Ghar Baithe Kaam है जिसे कोई कर सकता है या कर सकती है। उन में से घर बैठे सिलाई का काम एक है।

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2022 - सिलाई का काम कैसे शुरू करें

यदि आपको Ghar Baithe Silai Ka Kam Chahiye तो इस लेख को पढ़ सकते है। इस लेख में आपको सिलाई का काम कैसे शुरू करें?, सिलाई का काम शुरू करने के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है?, सिलाई का काम शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा?, Silai Ka Kam Kaise Sikhe

और सिलाई के पेशेवर कार्य से कितनी कमाई हो सकती है? सभी जानकारी moneyinnovate.com टीम द्वारा दिया गया है।

Work From Home Tailoring Jobs यानि Ghar Baithe Silai Ka Kaam पुरुष या महिलायें दोनों कर सकती है। वैसे तो जो महिलायें हाउसवाइफ है और वे अपने घर में रहकर कुछ बिजनेस करना चाहती है उनके लिए 31 Best Housewife Business Ideas In Hindi 2022 का है जिसे वे आसानी से कर सकती है

लेकिन, जिसे सिलाई का काम चाहिए उन लोगों के लिए यह लेख Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Kare बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। तो, आइये जानते है Stitching Silai Work At Home यानि घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2022 में कैसे मिलेगा?

Popular Post:

सिलाई का काम घर बैठे कैसे करें?

हर कोई सिलाई का काम आप घर बैठे और कम लागत के साथ सुरु कर सकते है। सिलाई का काम करने के लिए आपको सबसे पहले  सिलाई , कटिंग और स्टिचिंग सीखना पड़ेगा। 

और आपको अच्छे डिज़ाइन के कपडे सिलाई करना आना चाहिए। जिससे आपको ग्राहक मिलने के चांस बढ़ जायेंगे। सिलाई करने की प्रथा प्राचीन काल से चलता आ रहा है जिसे कुटीर उद्योग (Kutir Udhyog) में भी सामिल किया गया है। यदि आपको कुटीर उद्योग के बारे में कुछ पता नहीं है तो एक बार कुटीर उद्योग क्या होता है अवश्य पढ़ ले। कुटीर उद्योग में खाशकर उन सभी बिजनेस को सामिल किया गया है जो प्राचीन काल से चली आ रही है और घर बैठे बिजनेस कर सकती है।

सिलाई का काम घर बैठे करने का एक अच्छा बिजनेस है और इसमें कभी मंदी नहीं आने वाली है। आपको पता होगा मार्केट में जब रेडीमेट कपडा उपलब्ध नहीं तह तो सभी लोग सिलाई और दर्जी का काम करने वालों Tailor Shop से अपना कपडा सिलवाते थे और पहनते थे।

जब से रेडीमेड सिलाई का काम बढ़ना शुरू हुवा तब से Tailor Shop जिसमे अपने हाथों से सिलाई मशीन के द्वारा कार्य करते है उनमे थोडा कमी आई है लेकिन, पूरी तरह लुप्त नहीं हुवा है। आज भी कई लोग दर्जी(टेलर) से अपना कपडा सिलवाते है और पहनते है।

इसके अलावा आपको तो पता है की आजकल लोग अपने सजावट को लेकर कितना चिंतित रहते है। और अगर अपने लोगों के हिसाब से सिलाई करके दे दिया तो लोग दोबारा भी आपके पास ही आएंगे सिलाई का कार्य करवाने के लिए। 

और सिलाई का काम ऐसा काम है जिसे महिला और पुरुष दोनों ही कर सकती है। अगर आप पुरुष है तो आप अपने पत्नी को सिलाई का काम सीखा सकते है जिससे आपके इनकम के साथ साथ आपके पत्नी भी इनकम करेंगी। नीचे सिलाई का काम घर बैठे कैसे शुरू करे अच्छे से जानकारी दिया गया है उसके साथ यदि आप पहले से सिलाई का काम सिख चुके है तो Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Milega जानकारी भी पढ़ सकते है।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

सिलाई का काम करने के लिए आपको  कुछ उपकरण की आवश्यकता होगी। जो आपके सिलाई के काम को आसान बना देगी। और आपके काम में और भी फिनिशिंग आएगा। तो आइए जानते हैं सिलाई करने के लिए आवश्यक उपकरणों के बारे में। 

  • Measuring Tape 
  • Scissors 
  • Scale 12 Inch ,30 Inch ,L -Shape Scale ,Shape Scale 
  • Tracing Wheel 
  • All Pins 
  • Armhole Scale 
  • Seam Opener 
  • Colour Chalk 
  • Bukram (Paper Pasting )
  • Sewing Machine (सिलाई मशीन )

घर बैठे सिलाई का काम 2022 में करने के लिए इस लिस्ट में बताये गए सारे उपकरण आपके पास होनी चाहिए। आप चाहे तो घर बैठे शौपिंग करके अमेज़न और फ्लिप्कार्ट से मंगवा सकते है या फिर अपने लोकल स्टोर से खरीद सकते है।

Popular Post:

सिलाई का काम शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा?

जब भी आपको किसी बिजनेस को अच्छे लेवल पर करनी है तो उसमे कुछ इन्वेस्टमेंट लगता है। सिलाई बिजनेस (Tailoring Business) शुरू करने के लागत कि बात करें तो इसमें भी कुछ इन्वेस्टमेंट लगता है। 

आप सिलाई का काम 10000 से लेकर 15000 तक लागत लगाकर सिलाई का काम शुरू कर सकते है। और अच्छा मुनाफा निकाल सकते है। सिलाई का काम शुरू करने के लिए ऊपर के जितने Silai Ka Kaam करने आवश्यक वस्तु है वह होनी चाहिए उसके साथ आपको एक कमरे(Room) की आवश्यकता होगी। और कमरा ऐसा जगह होना चाहिए जहां ग्राहक आसानी से आ जा सके।

इतना कुछ होने के बाद आप अपनी Silai Ka Kaam घर बैठे शुरू कर सकती हो। यदि आपने पहले से सिलाई का कार्य नहीं सीखी है तो नीचे पढ़ सकती हो, सिलाई का काम कैसे सीखे?

Silai Ka Kam Kaise Sikhe – सिलाई का काम सिखने का तरीका

अगर आप सिलाई का काम करना चाहती है। तो यह जरूरी है कि आपको सिलाई का काम आता हो। इसके लिए आपको सबसे पहले सिलाई का काम सीखना होगा। तो आइए जानते है सिलाई का काम कैसे सीखे। 

  • ऐसे बहुत सारे संस्थान (Tailoring Shop) है जो सिलाई का काम सिखाते है। इनका कोर्स का टाइम 3 महीने से लेकर 6 महीने तक होता है। 
  • इसके अलावा आप युट्यूब से भी सिलाई का काम सिख सकते है। और इसमें आपको कोई फीस देने की जरूरत नही है। 
  • आप अपने लोकल मार्केट में कोई पुराने टेलर को ढूँढ सकते है और उनसे सिलाई का काम सिख सकते है। 

क्या सिलाई करना ऑनलाइन सीख सकते हैं?

आप चाहे तो घर बैठे इंटरनेट कि मद्दत से सिलाई के पेशेवर कार्य सिख सकती हो। YouTube पर कई सारे चैनल है जो सिलाई के वीडियोस अपलोड करती है और ऑनलाइन सिलाई कार्य सिखाती है। लेकिन, ऑनलाइन सिलाई का कार्य सिखने से पहले आपके पास एक सिलाई मशीन होना आवश्यक है।

उन युट्यूब वीडियोस में सिलाई से रिलेटेड जो भी स्टेप्स बताया जायेगा उसे फॉलो करके सिलाई का काम आसानी से सिख सकती हो।

Also Read:

सबसे अच्छी सिलाई मशीन कौन सी है?

आइए अब जानते है सबसे अच्छा सिलाई मशीन कौन सी है।

Sewing Machine

सिलाई मशीन दो प्रकार के होते है। 

  • Manual Silai Machine (मैनुअल सिलाई मशीन) 
  • Electric Silai Machine (इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन) 

अगर आपका Budget कम है। तो आप मैनुअल सिलाई मशीन से अपनी सिलाई का काम शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आपका Budget Thoda Jada है तो आप Electric सिलाई Machine Buy कर सकते है। 

Manual सिलाई मशीन में आपका काम थोड़ा धीमा होता है। और मैनुअल मशीन वजन में भारी होता है। लेकिन मैनुअल मशीन सालों साल चलता है। और इसको चलाने के लिए बिजली की जरूरत नही पड़ती। 

लेकिन वहीं दूसरी तरफ अगर हम Electric सिलाई मशीन की बात करे तो Electric Machine से आपका प्रोडक्शन रेट बढ़ जायेगा। इलेक्ट्रिक मशीन का वजन हल्का होता है। लेकिन इस मशीन को चलाने के लिए को बिजली की जरूरत पड़ती है। जिससे आपका बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है।

इन दोनों सिलाई मशीन को अपने बाजार या ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट से खरीद सकती हो।

Ghar Baithe Silai Ka Kam Kaise Milega – घर बैठे सिलाई का काम चाहिए कैसे मिलेगा?

घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2022

हम आपको पहले ही बता दिया था कि यदि आपने पहले से सिलाई का काम सिख रखी है और घर बैठे सिलाई का काम चाहिए 2021 में तो कैसे मिलेगा। 

आजकल जमाना है Online का है और हमारे सामने ऐसे कोई उपाय है। जिससे हमें घर बैठे सिलाई का काम मिलेगा। आइए जानते है Step By Step उन तरीकों के बारे में।

1. आपने अपनी Tailor Shop खोल चुकी है तो सबसे पहले एक काम करनी होगी, अपनी एरिया में सभी लोगों को बतानी होगी की आपने Tailor Shop यहा पर खोल रही है और यह सभी सिलाई का कार्य कर रही हु।

2. उसके बाद अधिक आपको घर बैठे सिलाई का काम चाहिए आप अपनी सिलाई दुकान का नाम Google My Business पर लिस्ट कर सकती है। जिससे आपको लोकल कस्टमर मिलने के सार बड़ जायेंगे।

3. आप अपना खुद का एक वेबसाइट बना सकते है। और अपने सिलाई किया हुआ समान को लिस्ट कर सकते है। 

4. इसके अलावा अपनी स्किल्स को इस्तेमाल करके अच्छे से सिलाई किया हुवा सामान ऑनलाइन शौपिंग पर ऐड कर देना है। Amazon पर आज के तारीख में लाखों सेलर है। आप भी अपना खुद का कुछ Unique सिलाई किया हुआ सामान Add कर सकते है। 

5. आप अपने स्टोर या सिलाई दुकान की Google पर Ads चला सकते है। अपने लोकल एरिया और लोकल मार्केट को टारगेट करते हुए। 

6. Indiamart जैसे बड़े Platform पे अपने शॉप को एड करके अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते है। 

Popular Post:

सिलाई मशीन का धागा बार-बार क्यों टूट जाता है?

जब कोई अपना सिलाई का कार्य करता है या करती है तो वे एक चीज से बहुत परेशान रहता है सिलाई मशीन का धागा बार-बार टूट जाता है? मशीन के धागा टूटने के कोई कारण हो सकते है। आज हम कुछ नॉर्मल कारण के बारे में जानेंगे की किस लिए हमारा सिलाई मशीन का धागा बार बार टूटता है। 

  • सुई के पॉइंट जो है वो कई बार मार खा जाता है जिससे धागा टूट जाता है। 
  • सुई टेढ़ा रहेगा तो भी सिलाई मशीन का धागा बार बार टूटेगा। 
  • कंचन प्लेट से सुई का टकराना। इससे भी धागा टूट सकता है। 
  • सुई के निचले हिस्से में जो प्लेट रहता है। अगर उसका होल धारदार हो गया है। तो भी सिलाई करते समय सिलाई मशीन का धागा टूट सकता है। 

सिलाई के पेशेवर कार्य से कितनी कमाई हो सकती है?

आइए अब जानते है सिलाई के काम से महीने का कितना कमाई कर सकते है। यह कमाई पुरा पूरी आपके Talent और Skill पे डिपेंड करता है। 

अगर आपको तरह तरह सिलाई का काम आता होगा जैसे की कुर्ती, पेंट, शर्ट, शेरवानी, प्लाज़ो, Softtoys, स्कूल ड्रेस अगर आपको तरह तरह के सिलाई का काम आएगा तो कस्टमर भी आपके पास ज्यादा आयेंगे। 

हाँ, अगर एक Estimate कमाई की बात करे तो 30000 से 35000 आप सिलाई के व्यापार से कमा सकते है। यह कमाई कम या फिर ज्यादा हो सकता है। यह Totally आपके Skill पर डिपेंड करता है। 

सिलाई करने से क्या-क्या हानियां होती हैं?

सिलाई करने के कुछ दुष्प्रभाव भी है। आइए जानते है सिलाई करने से होने वाली हानि के बारे में। अगर आप रात को सिलाई करते है। तो इससे आपके आँखों पर जोर पड़ता है। जिससे आपके आँख जल्दी खराब हो सकते है। 

अगर आप लंबे समय तक सिलाई करते है तो कमर दर्द जैसी समस्या बनी रहती है। अगर आप Pregnancy के समय Manual सिलाई मशीन का उपयोग करते है। तो इससे आपके गर्भ दानी पर असर पड़ता है। जिससे आपके बच्चे को तकलीफ पहुंचाता है।

Also Read:

सामान्यतः एक जोड़ी (पैंट-शर्ट) कपड़े की सिलाई का खर्च ₹40 से ₹60 आता है पर दर्जी(टेलर)₹500 -₹800 क्यों लेते हैं?

जब भी हम एक जोड़ी (पैंट-शर्ट) दर्जी से सिलवाते है तो सामान्य तौर पर उसका खर्च 40 से 60 रुपये होता है। लेकिन दर्जी हमसे 500 से 800 रुपये लेता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिलाई का काम इतना भी आसान नहीं जितना दिखता है। इसमें बहुत मेहनत लगता है। और दर्जी अपने स्किल, क्वालिटी वर्क , मेहनत और लगने वाले टाइम का पैसे लेते है। 

सिलाई मशीन से ज्यदा से ज्यदा पैसे कैसे कमा सकते हैं?

सिलाई मशीन से पैसे कमाना बहुत ही आसान है और लोग सिलाई मशीन से अच्छा मुनाफा भी निकाल रहे है, आप कैसे सिलाई मशीन से अच्छा मुनाफा निकाल सकते है?

आप अपने लोकल मार्केट में जितने भी बड़े कपड़ो के शॉप है उनसे बात कर सकते है। और उनसे सिलाई का काम ले सकते है। भारत में ऐसे बहुत सारे त्योहार होते है जैसे नवरात्रि, जन्माष्टमी,दुर्गा पूजा! आप इन त्योहार का लाभ उठा सकते है। और इन त्योहार में पहने वाले कपड़े सिलाई करके बिक्री कर सकते है। 

आप कपड़ों के Soft Toys बना सकते है और Amazon और Indiamart में बिक्री कर सकते है। 2 से 3 साल के बच्चो का पेंट – शर्ट बना सकते है। और अपने लोकल मार्केट में बिक्री कर सकते है। जिसे आपकी अच्छी कमाई होगी।

घर बैठे सिलाई का काम चाहिए या शुरू कैसे करें जानकारी में

तो आपने इस लेख में सिलाई का काम कैसे शुरू करें?, सिलाई का काम शुरू करने के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है?, सिलाई का काम शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा?, Silai Ka Kam Kaise Sikhe और सिलाई के पेशेवर कार्य से कितनी कमाई हो सकती है? सभी जानकारी प्राप्त कर चुकी है। यह moneyinnovate.com टीम द्वारा दिया गया बेहतरीन जानकारी है।

ऊपर के इन सभी बातों को ध्यान रखकर टेलरी बिजनेस शुरू कर सकती हो और शुरू करने से पहले अपने दर्शकों की पसंद और चाहत जानने के लिए बाजार का परीक्षण शुरू करें, अपने व्यवसाय (या एक पायलट व्यवसाय या एक चरण) में वस्तुओं को आयात करने के बारे में सोचें और बाजार का परीक्षण करें, बाद में आप उन श्रेणियों को कम कर सकते हैं जिन्हें आप थिंक वे आइटम होंगे जिनमें आपके दर्शक रुचि रखते हैं और विशेष डिजाइनर की तलाश करते हैं। उम्मीद है की वो मदद करदे। और और आपनी बिजनेस को आसानी से बढ़ा पाएंगे।

उम्मीद करता हु यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को उन लोगों के साथ शेयर जो सिलाई का जॉब या सिलाई का काम करना चाहती है। लेख पढने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here