Top 5 Career Skills of 2021 – इन करियर स्किल्स से भविष्य बेहतर बनाए

0
33
Top 5 Career Skills 2021 in hindi

जब हम अपने करियर यानि भविष्य के बारे में सोचते हैं, तो यह स्पष्ट है कि अधिक उन्नत दुनिया में आज की तुलना में अधिक स्वचालित संचालन होगा। कृत्रिम बुद्धिमत्ता को कई औद्योगिक गतिविधियों में पेश किया गया है और इसका विस्तार हो रहा है। ऐसे कई स्किल्स है जिससे अभी सीखना शुरू कर दे तो फ्यूचर में आपको बहुत मद्दत मिलेगी| आज हम Top 5 Career Skills in Hindi 2021 के बारेमे जानेंगे जो जिससे भविष्य में अपनी जीवन अच्छे से निर्वाह कर सकेंगे|

हम जानते हैं कि किसी एक Career Skills पर 2-3 वर्ष अच्छे से काम करे तो उसमे काफी कुछ सिखने को मिलता है और उसमे हमारा करियर मी बन जाता हैं| इन सभी Career Skills को सीखना शुरू कर देते हैं तो 2021 में आपका भविष्य उज्वल होगा और 2-3 वर्षों के भीतर बड़े पैमाने पर मांग में होगा।

औद्योगिक, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में कंप्यूटर आधारित गतिविधियों को बढ़ाने के साथ, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि “ऑनलाइन पढ़ाई” कौशल वह है जिस पर हमें ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कुछ कौशल जो मुझे लगता है कि भविष्य के लिए सबसे अच्छा है डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग कुछ भी हो सकता हैं, चाहे आप आर्टिकल लिखे या विडियो बनाये? फ्यूचर में इन सभी का डिमांड और ज्यादा रहेगा|

कंटेंट मार्केटिंग सीखना एक बुद्धिमान निर्णय हो सकता है। यह शुरुआती निवेश की तरह है जो निश्चित रूप से लाभ में बदल जाएगा। कुछ संस्थान ऐसे हैं जो कंटेंट मार्केटिंग ट्रेनिंग में सबसे अच्छे हैं, अगर आपको कंटेंट मार्केटिंग सीखना है तो उन इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते है जो फील्ड में काफी कुछ सिखाता हैं|

Top 5 Career Skills – भविष्य की सबसे अच्छी करियर स्किल्स

1. Data Analysis

डेटा एनालिटिक्स क्या है? आपके मनमे यह सवाल जरुर आता होगा! एनालिटिक्स की सबसे सरल परिभाषा “thе ѕсiеnсе оf аnаlуѕiѕ ” हालांकि, एक व्यावहारिक परिभाषा यह हो सकती है कि “डेटा विश्लेषण से तात्पर्य कच्चे डेटा को एकत्रित करने, उसका विश्लेषण करने और उसे ऐसी जानकारी में बदलने की तकनीक से है जिसका उपयोग किसी विशिष्ट निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए किया जा सकता है।“

भारत में डेटा एनालिटिक्स में करियर बड़ी कंपनियों में डेटा विश्लेषकों की बढ़ती मांगों के साथ तेजी से बढ़ रहा है जो बड़े डेटा और एनालिटिक्स टूल का उपयोग कर रहे हैं। डेटा एनालिटिक्स में करियर के लिए जा रहे व्यक्ति को विषय में गहन शोध करने के लिए पर्याप्त सक्षम होना चाहिए, नई चीजों को सीखने के लिए मात्रात्मक कौशल व्याख्या कौशल, जिज्ञासा होनी चाहिए। उसके पास समस्या को समझने और कंपनी में उत्पन्न होने वाले जटिल मुद्दों को हल करने की रणनीति बनाने की क्षमता होनी चाहिए।

2. Artificial Intelligence and Machine Learning

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो मनुष्य की सीखने और जटिल समस्याओं को सुलझाने के तरीके की नकल करता है। ये सिस्टम अन्य अनुप्रयोगों से भिन्न हैं जो मुख्य रूप से लेनदेन की प्रक्रिया का निर्णय लेते हैं जो स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किए जाते हैं।

मशीन लर्निंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक उप-क्षेत्र है, जिसके तहत यह शब्द डेटाबेस में पैटर्न को पहचानकर स्वतंत्र रूप से समस्याओं का समाधान खोजने के लिए आईटी सिस्टम की क्षमता को संदर्भित करता है। दूसरे शब्दों में: मशीन लर्निंग आईटी सिस्टम को मौजूदा एल्गोरिदम और डेटा सेट के आधार पर पैटर्न को पहचानने और पर्याप्त समाधान अवधारणाओं को विकसित करने में सक्षम बनाता है। इसलिए, मशीन लर्निंग में, अनुभव के आधार पर कृत्रिम ज्ञान उत्पन्न किया जाता है।

डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दोनों में मशीन लर्निंग शामिल है। ऐसा कुछ भी नहीं है कि मशीन लर्निंग में प्रशिक्षित होना मुश्किल है। यदि आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको काफी भावुक होना चाहिए, चाहे वे डेटा साइंस हो या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। एक बार जब आप कैरियर-उन्मुख होते हैं, तो कुछ भी आपको रोक नहीं पाएगा। आप इसमें प्रशिक्षित होकर मशीन लर्निंग में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

आप आवश्यक आवश्यकताओं को जानकर मशीन लर्निंग सीखना शुरू कर सकते हैं:

• प्रोग्रामिंग की भाषाएँ

• सांख्यिकी और संभावना

एक बार जब आप इन क्षेत्रों में जान जाते हैं तो आप मशीन लर्निंग सीखना शुरू कर सकते हैं|

3. Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट और संबंधित चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं के विपणन को संदर्भित करता है।

डिजिटल मार्केटिंग विभिन्न डिजिटल चैनलों का उपयोग करके एक ब्रांड को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जैसे कि खोज इंजन, सामाजिक नेटवर्क, ईमेल, मोबाइल, आदि।

अभी डिजिटल मार्केटिंग में करियर का रास्ता हर किसी को लग रहा है, और क्यों नहीं, मेरा मतलब है कि यह नया है, और बाजार में डिजिटल मार्केटर्स की भारी मांग है। अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो भविष्य में आपको काफी मद्दत मेलेगी|

4. Mobile Application Development

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको छोटे और वायरलेस कंप्यूटिंग डिवाइस के लिए ऐप विकसित करने में मदद करता है।

पहले मोबाइल एप्लिकेशन, पीसी एप्लिकेशन से मोबाइल उपकरणों में स्थानांतरित किए जाते थे। लेकिन जैसे-जैसे मोबाइल एप्लिकेशन अधिक विश्वसनीय होते हैं, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स अधिक परिष्कृत दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहे हैं, जिसमें विशेष रूप से मोबाइल वातावरण के लिए लेखन शामिल है।

Apple और Google Play Store में हर दिन सैकड़ों मोबाइल ऐप प्रकाशित होते हैं। स्मार्टफोन की लगातार बढ़ती मांग के कारण, बनाए गए मोबाइल एप्लिकेशन की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। प्रत्येक व्यवसाय अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित कर रहा है।

उपकरणों को फोन, स्मार्टवॉच, टैबलेट और अन्य पहनने योग्य उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है जो कुछ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।

5. Sales and Customer Skills

एक अच्छा विक्रेता होने के लिए कौशल आवश्यक हैं। बिक्री में अच्छा होने के लिए आपके पास विभिन्न प्रकार के कौशल होने चाहिए। आपको लोगों, विपणन, व्यवसाय और आदि को समझना होगा।

बिक्री में अच्छा होना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है और आप सीख सकते हैं कि बिक्री में सबसे अच्छा कैसे हो।

मैंने अपने सभी पेशेवर कैरियर की बिक्री और विपणन में काम Call Center में किया और एक चीज है जो हमेशा एक अच्छा विक्रेता होने में मदद करती है जो मूल्य प्रदान कर रहा है और विश्वास अर्जित कर रहा है।

यदि आप अभी Career Skills की तलाश में है और किसी एक फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो Top 5 Career Skills 2021 पर ध्यान दे सकते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here