बिजनेस लोन क्या होता है: Business Ke Liye Loan Kaise Milega- Business Loan Apply Process

0
58

यदि आपके पास एक छोटा बिजनेस है या एक स्टार्टअप है तो ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप उन बिज़नेस के लिए लोन लेना चाहते हैं। व्यवसाय जीरो से शुरू कर रहे हैं तो आपके लिए शुरुआती स्टार्टअप खर्चों को कवर करने के लिए व्यावसायिक लोन लेना बहुत आम होगा। लेकिन, आपको सायद जानकारी हो भी सकता है और ना भी कि बिजनेस लोन क्या होता है? बिज़नेस लोन कितने प्रकार के होते हैं? Business Loan Eligibility क्या है, आवश्यक दस्तावेज़ क्या चाहिए, Business Ke Liye Loan Kaise Milega और प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 क्या है? इन सभी सवालों के बारेमे आपको पता होना चाहिए।

जब आप नई बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो यह जानना बेहद जरूरी है कि आपने जो पैसा निकाला है उसे आप कैसे खर्च कर रहे हैं। आप अपना पैसा किस पर खर्च करते हैं। सुनिश्चित करें कि खरीदारी आपके व्यवसाय के लिए बिल्कुल जरूरी है और खुद को जांच में रखें। जहा से बिजनेस लोन लेना है वे देखेंगे कि आप सही जगह पर पैसा खर्च कर रहे है या नहीं जिसे जरूरत पड़ने पर भविष्य के व्यावसायिक ऋणों में आपकी मदद करने की अधिक संभावना हो सकती है।

Business Ke Liye Loan Kaise Milega- Business Loan Apply Process

बिज़नेस लोन आपको किसी भी तरह से स्वामित्व की वर्तमान संरचना में बदलाव किए बिना अपने व्यवसाय के लिए अधिक धन लाने की अनुमति देता है। इन ऋणों का उपयोग विभिन्न व्यावसायिक कारणों से किया जा सकता है।

जब आप कोई छोटा व्यवसाय शुरू कर रहे होते हैं, तो यह आमतौर पर पहले खर्च का मामला होता है, आय बाद में। यदि आपके पास अपने व्यवसाय में निवेश करने के लिए पैसा नहीं है, तो New Business Loan Kaise Le जानकारी आपके लिए मद्दतगार साबित हो सकता है।

साथ ही, बिजनेस लोन कैसे ले जानने से पहले आपको एक बात की जानकारी करा देता हु की बिजनेस लोन प्राप्त करने के बाद जितनी जल्दी हो सके पैसे वापस कर दें। एक बार जब आप अपना व्यवसाय शुरू कर देते हैं और पैसा कमा रहे होते हैं, तो अपने ऋण का भुगतान करना एक लाभदायक व्यवसाय के रूप में आपके द्वारा किए जाने वाले पहले कामों में से एक होना चाहिए।

आइये जान लेते है कि बिजनेस लोन क्या है और Business Loan Kaise Milega सभी जानकारी।

Popular Post:

बिजनेस लोन क्या होता है? What Is Business Loan in Hindi?

बिजनेस लोन आमतौर पर किसी बिजनेस की फंडिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है, इसे मालिक या बिजनेस के नाम पर दिया जा सकता है। बिजनेस लोन किसी भी बिजनेस के लिए बहुत जरूरी होता है। वे व्यवसाय के नकदी प्रवाह को बनाए रखने में मदद करते हैं। बिज़नेस लोन विभिन्न उद्देश्यों के लिए लिया जाता है जैसे व्यवसाय का विस्तार, व्यवसाय का नुकसान उठाना, नकदी प्रवाह को बनाए रखना और बहुत कुछ।

बिजनेस लोन के अलावा लोन कई प्रकार के होता है, अगर आपको लोन की पूरी जानकारी चाहिए तो लोन क्या होता है पढ़ सकते है। लोन सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड दो तरह के होते हैं। सुरक्षित ऋण वे ऋण हैं जिनमें ऋण प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता होती है। इसके विपरीत असुरक्षित ऋण वे ऋण होते हैं जिनमें ऋण प्राप्त करने के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, व्यावसायिक ऋणों के लिए दोनों प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं, कई बैंक हैं जो संस्थान के प्रकार के आधार पर अलग-अलग ब्याज दरों पर दोनों प्रकार के ऋण प्रदान करते हैं।

बिजनेस लोन ठीक वैसे ही काम करता है जैसे कोई अन्य प्रकार का लोन होता है, कर्ज लेने वाले को बिजनेस में लगाने के लिए फंड उपलब्ध कराया जाता है और कर्ज लेने वाले को कुछ साल के भीतर कर्ज चुकाना होता है।

बिज़नेस लोन कितने प्रकार के होते हैं?

बिज़नेस लोन का भी कई प्रकार का होते है, जैसे:

  • Term Loans
  • SBA Loans
  • Business Lines of Credit
  • Equipment Loans
  • Invoice Financing
  • Merchant Cash Advances
  • Business Credit Cards
  • Microloans

Popular Post:

बिजनेस लोन क्यों ले?

कई लो सोचते है कि New Business Ke Liye Loan Kaise Le? लेकिन बिज़नस लोन लेने से पहले आपको यह सोचना चाहिए की बिजनेस लोन क्यों ले? जब जरुरत हो तभी Business Loan Apply करना चाहिए। बिज़नेस लोन या तो किसी अन्य व्यवसाय को शुरू करने के लिए या वर्तमान व्यवसाय को विकसित करने के लिए या एक ठोस आय ढांचे की गारंटी के लिए या इनोवेटर की पूर्वापेक्षाएँ / कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए या उत्पादन की मात्रा में विस्तार की गारंटी के लिए आवश्यक भारी और महंगे हार्डवेयर की गारंटी के लिए लिया जाता है।

इस प्रतिस्पर्धी बाजार में आपके व्यवसाय को उड़ान देने के लिए एक व्यावसायिक ऋण की आवश्यकता है। निचे कुछ और कारन दिया गया है जिसे आपको बिजनेस लोन बय गवर्नमेंट या कही और से लेने की जरुरत पड़ती है:

  • एक नया व्यवसाय स्थापित करना
  • उपकरण और मशीनरी की खरीद
  • मौजूदा व्यवसाय का विस्तार
  • कार्यशील पूंजी
  • इन्वेंट्री का रखरखाव
  • तरलता का रखरखाव
  • पिछले ऋणों की चुकौती आदि।

Business Ke Liye Loan Kaise Milega

बिजनेस लोन लेने के दो तरीके हैं। आप एक बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और एक संपार्श्विक सुरक्षा जमा करने के साथ-साथ दस्तावेज़ीकरण के हफ्तों के लिए एक व्यापक प्रक्रिया से गुजर सकते हैं। आप ऑनलाइन ऋण आवेदन के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय निगम के पास जा सकते हैं।

कुछ प्रमुख बैंकों है को बिना किसी संपार्श्विक सुरक्षा को आपकी जरुरत के हिसाब से कई लाख तक की राशि का ऋण प्रदान करता है और Business Loan Online Instant की जाती है।

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021

नए बिजनेस के लिए सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 है जिसे बिजनेस लोन ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। जो व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह पीएमएमवाई के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मुद्रा में तीन तरह के लोन:

शिशु लोन: शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

किशोर लोन: किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

मुद्रा लोन क्या होता है और मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है पूरी डिटेल्स के साथ लेख उपलब्ध है आप पढ़ सकते है:

बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं?

Business Ke Liye Loan Chahiye तो आपके पास कुछ कॉमन दस्तावेज़ होना चाहिए, जैसे:

  • Address proof
  • Identity proof
  • Business proof and proof of continuation
  • PAN card
  • Last three years audited financials
  • ITR of last one year
  • Sales tax returns of 3 years
  • Other documents required by the bank आदि.

यह भी पढ़े:

Business Loan Eligibility क्या है?

एक व्यक्ति जो व्यवसाय ऋण लेने के इच्छुक है, उसे विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होगा। ये पात्रता मानदंड भिन्न हो सकते हैं, और यह सब बैंकों पर निर्भर करता है। कुछ सामान्य Eligibility हैं:

  • ऋण लेने वाले की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • कंपनी प्राइवेट लिमिटेड या पार्टनरशिप फर्म होनी चाहिए।
  • व्यवसाय कम से कम लगातार दो वर्षों तक स्थिर और लाभदायक होना चाहिए।
  • व्यवसाय की वार्षिक आय या कारोबार कम से कम 40 लाख रुपये होना चाहिए।
  • बैलेंस शीट का ऑडिट सीए द्वारा किया जाना चाहिए आदि।

बिज़नेस लोन कितने रूपए तक का मिल सकता है?

सबसे पहले यह सवाल अपने आपको करना चाहिए, जब आप एक बिजनेस को शुरू करते है तो उस बिजनेस का प्लान आपके पास रहता है और आप देखभाल करते है। Business Plan बनाते समय आप उन सभी बातों को ध्यान में रख कर बनाना होता है, बिजनेस के लिए कितने फण्ड की जरुरत होगी, बिजनेस किस तरह ग्रोव्र्थ होगा और बहोत कुछ। संस्था आपको दो प्रकार के ऋण प्रदान करती है। जिसमे हो सकता है 50 लाख तक का सुरक्षित ऋण और 25 लाख तक का असुरक्षित ऋण। इसके लिए दस्तावेज़ीकरण भी बहुत आसान है और आप कुछ ही दिनों में Loan For New Business के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

Business Loan Interest Rates कितना होता है?

प्रत्येक बैंक के लिए ब्याज दर अलग-अलग होती है। ब्याज दरों के लिए प्रत्येक बैंक के अपने मानदंड होते हैं। बैंक इन ब्याज दरों के साथ प्रोसेसिंग चार्ज भी लगाते हैं। बिजनेस लोन की ब्याज दर आम तौर पर 13.50% से 24% के बीच होती है। बिजनेस लोन के लिए वास्तविक ब्याज दर कई कारकों पर निर्भर करती है। उनमें से एक महत्वपूर्ण यह है कि व्यवसाय ऋण सुरक्षित है या असुरक्षित।

Online Business Loan Kaise Le

ऑनलाइन बिज़नेस लोन के लिए आवेदन करने के कई सुरक्षित और सुरक्षित तरीके हैं। यह न केवल ऋण प्राप्त करने में सहायक है बल्कि आप विभिन्न बैंकों और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बीच तुलना कर सकते हैं। Online Business Loan Apply करने के लिए उन ऋणदाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के बिजनेस लोन ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

नाम, संपर्क विवरण, ऋण राशि, व्यवसाय का प्रकार और व्यवसाय से आय जैसे कुछ बुनियादी विवरण देने से आपको उन बैंकों की सूची मिल जाएगी जो व्यवसाय ऋण की पेशकश कर सकते हैं, इस जानकारी का उपयोग तुलना और आवेदन करने के लिए कर सकते हैं। आवेदन बैंकों द्वारा संसाधित किया जाएगा और प्रसंस्करण के अगले स्तर के अनुरोध के लिए आपसे संपर्क करेगा।

Offline Business Ke Liye Loan Kaise Milega

अधिकृत उधारदाताओं से व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए आपको पात्रता मानदंड को पूरा करने और आवश्यक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है। जबकि पात्रता मानदंड एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न होते हैं, यहां सामान्य पात्रता मानदंड दिए गए हैं जिन्हें आपको व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए पूरा करना होगा। बिजनेस लोन ऑनलाइन अप्लाई करने की वजय ऑफलाइन करना चाहते है तो आप किसी बैंक की ब्रांच में विजिट कर सकते है और मेनेजर से बात कर सकते है।

बिजनेस लोन चुकौती अवधि क्या है?

अगर आपने बिजनेस लोन प्राप्त कर चुके है तो ऋण की चुकौती अवधि उसके कार्यकाल और ईएमआई पर निर्भर करती है। लंबी अवधि के ऋण 20 साल तक चल सकते हैं जबकि अल्पकालिक ऋण मंजूरी की तारीख से महीनों से एक साल के भीतर चुकाए जा सकते हैं।

बिजनेस लोन न चुकाने पर क्या होगा?

बिजनेस लोन न चुकाने का कई कारन हो सकता है, हो सकता है आपकी बिजनेस असफल हो गया हो। ऐसे में किसी का लोन एनपीए हो जाता है तो उसे आगे लोन मिलने के रास्ते बंद हो जाते हैं। बैंक वसूली की कार्रवाई शुरू कर सकते हैं। इसमें लोन के बदले जो कोलैटरल जैसे कोई संपत्ति या सोना आदि जो बैंक के पास लोन के बदले गिरवी रखा जाता है, उसे जब्त करने की कार्रवाई शुरू होती है।

बिजनेस लोन की जानकारी

तो, आपने बिजनेस लोन के बारेमे काफी कुछ जान चुके है, आप बिज़नेस लोन या तो किसी अन्य व्यवसाय को शुरू करने के लिए या वर्तमान व्यवसाय को विकसित करने के लिए या एक ठोस आय ढांचे की गारंटी के लिए या इनोवेटर की पूर्वापेक्षाएँ / कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए या उत्पादन की मात्रा में विस्तार की गारंटी के लिए आवश्यक भारी और महंगे हार्डवेयर की गारंटी के लिए ले सकते है।

लेकिन, बिजनेस लोन लेते समय सावधान रहें। फाइन प्रिंट को बहुत ध्यान से पढ़ें। अधिकांश लघु व्यवसाय ऋणों के लिए व्यक्तिगत गारंटी की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि यदि व्यवसाय भुगतान नहीं कर सकता है तो व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत संपत्ति से पुनर्भुगतान के लिए जिम्मेदार हैं। यह, कुछ स्थितियों में, किसी के घर, वाहन, सेवानिवृत्ति और कॉलेज बचत खातों में इक्विटी तक बढ़ा सकता है। यह लगभग हमेशा सभी व्यक्तिगत बचत खातों तक विस्तारित होगा।

इससे पहले कि आप पूंजी की तलाश में जाएं, यह जानने में कुछ समय व्यतीत करें कि प्रक्रिया कैसे काम करती है। यह आपको अनुमोदन प्रक्रिया में तेजी लाने और बेहतर शर्तों पर बातचीत करने की अनुमति देगा। आशा करता हु की आपको बिजनेस लोन क्या होता है? बिज़नेस लोन कितने प्रकार के होते हैं? Business Loan Eligibility क्या है, आवश्यक दस्तावेज़ क्या चाहिए, Business Ke Liye Loan Kaise Milega और प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021 क्या है? इन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। इसके अलवा आपके मनमे और सवाल है तो Comment Box में जरुर लिखे हमारी टीम द्वारा 24 Hours में आपका सवाल का जवाब दे दिया जायेगा। अपना कीमती समय देकर बिजनेस लोन की जानकारी पढ़ने के लिए बहोत-बहोत धन्यवाद।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here