E RUPI Kya Hai: E-RUPI कैसे काम करता है और e-RUPI का कहां-कहां हो सकता है इस्तेमाल सभी जानकारी

0
189

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने Digital India को बढ़ावा देते हुए सोमवार को वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वाउचर बेस्ड डिजिटल पेमेंट सिस्टम को लॉन्च कर दिया है, जो डिजिटल भुगतान समाधान ई-आरयूपीआई (E-RUPI) है। यदि आप जानना चाहते है कि E RUPI Kya Hai, E RUPI Kaise Kaam Karta Hai, E RUPI Download Kaise Kare, ई रूपी इस्तेमाल करने का फायदा क्या है और कहां-कहां हो सकता है इस्तेमाल इस लेख में आपको मिल जायेगा

भारत में कई सारे डिजिटल भुगतान एप्स है जो आपको एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने में मद्दत करता है। इसलिए कई लोगों के मन में यह सवाल जरुर आता होगा, Prime Minister of India Mr. Narendra Modi द्वारा E RUPI Digital Payment को Launch है वे किस तरह काम करता है? क्या, दुसरे Digital Payment Apps जैसे काम करता है या इसे अलग है। आप चिंता न करें इस लेख में आपको E-RUPI Digital Payment Platform के बारेमे पूरी जानकारी E RUPI In Hindi में दिया गया है।

E RUPI Kya Hai Aur E RUPI Kaise Kaam Karta Hai

Narendra Modi जी ने 02 August 2021, 04:30 PM को देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव के अवसर पर E RUPI India का लॉन्च किया हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि eRUPI वाउचर इस बात का प्रतीक है कि भारत कैसे लोगों के जीवन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर आगे बढ़ रहा है।

e-RUPI एक कैशलेस और संपर्क रहित व्यक्ति- और उद्देश्य-विशिष्ट डिजिटल भुगतान समाधान है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि ई-आरयूपीआई वाउचर देश में डिजिटल लेनदेन में डीबीटी को और अधिक प्रभावी बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है और डिजिटल शासन को एक नया आयाम देगा।

E RUPI Digital Payment लक्षित, पारदर्शी और रिसाव मुक्त वितरण में सभी की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि ई-आरयूपीआई इस बात का प्रतिक है कि भारत कैसे लोगों के जीवन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर आगे बढ़ रहा है।

आइये जान लेते है की आखिर E RUPI Kya Hai, E RUPI App Download Kaise Kare, E RUPI Kaise Kaam Karta Hai और E RUPI का इस्तेमाल कैसे करें?

Popular Post:

E Rupi Kya Hai In Hindi? What E RUPI In Hindi?

E RUPI एक Virtual Code या एसएमएस स्ट्रिंग-आधारित ई-वाउचर है, जो उपयोगकर्ताओं के मोबाइल पर पहुंचाया जाएगा। हम या आप सब E-RUPI E-Voucher को बिना किसी Digital Payment Apps, Internet Banking या Card के रिडीम कर सकेंगे। Erupee App को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।

2 अगस्त 2021 को, भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ई-आरयूपीआई डिजिटल प्लेटफॉर्म डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म लॉन्च किया हैं। इसकी सहयोगी भागीदार वित्तीय Services Department, Ministry of Health and Family Welfare and National Health Authority हैं। यह पहल सेवाओं के प्रायोजक को लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं से जोड़ेगी और कनेक्शन किसी भी प्रकार के भौतिक इंटरफेस के बिना डिजिटल तरीके से होगा।

Key Highlights Of e-RUPI Digital Payment

Digital Payment Namee-RUPI Digital Payment
e-RUPI Digital Payment Date2 अगस्त 2021
Launched ByGovernment Of India
BeneficiaryCitizens Of India
उद्देश्यडिजिटल भुगतान करने के लिए कैशलेस और संपर्क रहित साधन प्रदान करना
e-RUPI Digital Payment Official Websitehttps://www.npci.org.in/

E-RUPI कैसे काम करता है?

e-RUPI को कैशलेस ऐप के रूप में विकसित किया गया है। इस ऐप को देश की आम जनता के मोबाइल पर भेजने के लिए एसएमएस स्ट्रिंग या क्यूआर कोड सिस्टम की मदद ली जाएगी। एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म की छत्र इकाई के तहत, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जारी करने वाली संस्थाओं के रूप में जोड़ा जाएगा।

एक बार ऐसा करने के बाद, इन संस्थाओं से विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा विशिष्ट लाभार्थी विवरण, भुगतान उद्देश्य और अन्य जानकारी के साथ संपर्क किया जाएगा। लाभार्थी के फोन पर भेजी जाएगी और किसी भी क्रेडिट/डेबिट कार्ड, मोबाइल बैंकिंग की आवश्यकता के बिना निर्दिष्ट केंद्रों पर भुनाई जा सकेगी।

ई-आरयूपीआई सेवाओं के प्रयोजोंकों इस ऐप को देश के हर मोबाइल पर भेजने के लिए किसी के साथ फिजिकली इंटरफेस करने की जरूरत नहीं होगी। इसे आप प्रीपेड गिफ्ट वाउचर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ई-आरयूपीआई सेवा के माध्यम से लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं को जोड़ा जाएगा।

एक बार लाभार्थी की उनके मोबाइल नंबर का उपयोग करके पहचान हो जाने के बाद, एक वाउचर विशेष रूप से तैयार किया जाएगा और उक्त व्यक्ति को मोचन के लिए दिया जाएगा।

E RUPI Modi App दुसरे Paise Transfer Karne Wala Apps प्री-पेड प्रकृति का होने के कारण, यह सेवा प्रदाता को बिना किसी मध्यस्थ की भागीदारी के समय पर भुगतान का आश्वासन देता है।

Popular Post:

E RUPI App Download Kaise Kare

ई रूपी ऐप डाउनलोड कैसे करें? यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है की E RUPI App Download Kaise Kare तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह कोई ऐप नहीं है। आपने अपने मोबाइल की एसएमएस पर आधारित लेनदेन प्रणाली है। यदि आपके पास एक छोटा सा मोबाइल यानि कीपैड मोबाइल है तो E RUPI Digital Payment को आसानी से उपयोग कर सकते है।

अगर कुछ समय के बाद E Rupi App Download करने को आता है तो आप इस तरीके है ई रूपी ऐप डाउनलोड कर सकते है:

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Google play store या Apple App Store को ओपन करना है

2. Search में आपको e-RUPI Digital Payment दर्ज करना है

3. उसके बाद आपको Search कर लेना है

4. आपके सामने E Rupi App Install करने का आप्शन आ जायेगा

5. आपको Install पर क्लिक करना है

6. E RUPI Modi App Download आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा

E-RUPI के क्या होंगे फायदे?

जिन क्षेत्र में E-RUPI E-Voucher लागु होंगे, सरकार के अलावा अगर कोई संस्था किसी के इलाज, शिक्षा या अन्य किसी काम में मदद करना चाहेगी तो उसे नकद ले जाने की कोई जरुरत नहीं वह नकद के बदले ईआरयूपीआई वाउचर दे सकेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि उसके द्वारा दिए गए धन का उपयोग उस कार्य के लिए किया गया जिसके लिए राशि दी गई थी।

eRUPI यह सुनिश्चित करेगा कि धन का उपयोग उस उद्देश्य के लिए किया जा रहा है जिसके लिए कोई सहायता या कोई लाभ प्रदान किया जा रहा है। कुछ साल पहले जब टेक्नोलॉजी को अमीरों का डोमेन माना जाता था और भारत जैसे गरीब देश में टेक्नोलॉजी की कोई गुंजाइश नहीं थी। “आज हम प्रौद्योगिकी को गरीबों की मदद करने के एक उपकरण के रूप में देख रहे हैं, उनकी प्रगति के लिए एक उपकरण के रूप में हैं।

Also Read:

E-RUPI का कहां-कहां हो सकता है इस्तेमाल

ये वाउचर ई-गिफ्ट कार्ड की तरह होते हैं, जो प्रीपेड प्रकृति के होते हैं। कार्ड का कोड एसएमएस के माध्यम से साझा किया जा सकता है या ओआर कोड साझा किया जा सकता है। ये ई-वाउचर व्यक्ति और उद्देश्य-विशिष्ट होंगे। यहां तक ​​कि अगर किसी के पास बैंक खाता या डिजिटल भुगतान ऐप या स्मार्टफोन नहीं है तो भी इन वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

ERUPI E-Voucher का इस्तेमाल ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी भुगतान के लिए किया जाएगा। कॉरपोरेट अपने कर्मचारियों के लिए ये वाउचर जारी कर सकते हैं।

किन बैंकों में चलेगा e-RUPI?

Indian Bank Lists 2021 में बहुत सारे बैंकों है लेकिन e-RUPI वर्तमान में, यह कुछ ही जीवित बैंकों के साथ काम कर रहा है। यह जल्द ही ई-आरयूपीआई सुविधाओं के साथ और अधिक ग्राहक बैंक जोड़ रहा है।

Name of BanksIssuerAcquirerAcquiring App
State Bank of IndiaYesYesYONO SBI Merchant
Punjab National BankYesYesPNB Merchant Pay
Union Bank of IndiaYesNoNA
Indusind BankYesNoNA
ICICI BankYesYesBharat Pe and PineLabs
Bank of BarodaYesYesBHIM Baroda Me
Kotak BankYesNoNA
Indian BankYesNoNA
Canara BankYesNoNA
HDFC BankYesYesHDFC Business App

e-RUPI और Digital Currency में क्या अंतर है?

मूल रूप से, ई-आरयूपीआई औपचारिक रूप से भारतीय मुद्रा द्वारा एक अंतर्निहित संपत्ति के रूप में समर्थित है, इस प्रकार इसे आभासी मुद्राओं से अलग करता है। शीर्ष बैंक वर्तमान में चरणबद्ध तरीके से देश भर में केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा या सीबीडीसी को लागू करने पर भी काम कर रहा है।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर के मुताबिक उन लाभों के लिए वांछनीय हैं जो वे भुगतान प्रणालियों में पैदा करते हैं, बल्कि अस्थिर निजी वीसी के वातावरण में आम जनता की रक्षा के लिए भी आवश्यक हो सकते हैं।

इसमें भारत की डिजिटल भुगतान और बिटकॉइन, एथेरियम, और अधिक जैसी क्रिप्टोकरेंसी के लिए बढ़ती भूख के साथ-साथ उच्च मुद्रा में जीडीपी अनुपात में अत्यधिक संभावित क्षेत्रों के साथ, वर्तमान में 14.6 प्रतिशत, और खुदरा निवेशकों को अस्थिर क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजारों की सुरक्षा करना शामिल है।

डिजिटल मुद्राओं में देश की वर्तमान फिएट मुद्रा, रुपया शामिल है, जो एक डिजिटल अवतार लेता है। हालाँकि, इसमें एक बड़े कानूनी बदलाव की आवश्यकता होगी क्योंकि हमारी वर्तमान प्रणाली केवल भौतिक मुद्रा से निपटने के लिए बनाई गई है।

Also Read:

​ E RUPI Digital Payment ध्यान रखें ये बातें

1. यह एक नॉन ट्रान्सफरेबल वाउचर है। यानी जिसके लिए यह जारी किया गया है, केवल वही इसका इस्तेमाल कर सकेगा।

2. ईरुपी वाउचर जारी होने के बाद इसका इस्तेमाल एक ही बार किया जा सकता है।

3. यह कैशलेस और कॉन्टैक्टलैस है।

4. लाभार्थी की निजी जानकारी गोपनीय और सुरक्षित रहती है।

E Rupi Customare Care Number

E Rupi Kya Hota Hai इस लेख के माध्यम से, आपको ई-आरयूपीआई डिजिटल भुगतान के संबंध में E RUPI In Hindi सभी महत्वपूर्ण विवरण प्रदान किए हैं। यदि आपको अभी भी किसी भी प्रकार का सवाल आप अपनी समस्या के समाधान के लिए ई रूपी कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

E Rupi Customare Care Number: 18001201740

E-RUPI क्या है जानकारी में

तो, आपने E RUPI Kya Hai, E RUPI Kaise Kaam Karta Hai, E RUPI Download Kaise Kare, ई रूपी इस्तेमाल करने का फायदा क्या है और कहां-कहां हो सकता है इस्तेमाल इस लेख में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर चुके है।

आप भी Digital India को बढ़ावा देने के लिए E RUPI India का इस्तेमाल करें जो बिना किसी Digital Payment Apps, Internet Banking या Card से पेमेंट करने का लाभ उठाये और यह प्लेटफॉर्म एक कैशलेस और संपर्क रहित साधन है जिसका उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए करें।

आशा करता हु की आपको E RUPI Kya Hai? What Is E RUPI Hindi और E RUPI Kaise Kaam Karta Hai जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर करे ताकि वे भी E RUPI Digital Payment का लाभ उठा सके। अपना कीमती समय देकर लेख को पढने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here