Laptop Me Screenshot Kaise Le 2022 - लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका

Laptop Me Screenshot Kaise Le 2022 – लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका

यदि आपके पास Windows, PC, Macos और Laptop है और उन डिवाइस में स्क्रीनशॉट कैसे ले? जानना चाहते है तो आप सभी जगह पर आये है। इस लेख में आपको Hp, Dell, Windows का किसी PC, Laptop या Mac की Apne Laptop Me Screenshot Kaise Le सभी जानकारी दिया गया है।

आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ चुका है, जिसके कारण कंप्यूटर पर अपने रोजमर्रा के कार्य करते समय आपको Screenshot लेने की आवश्यकता पड़ सकती है।

आपके पास चाहे कोई भी Windows अथवा Macos का Laptop अथवा PC मौजूद हो, उसमें Screenshot लेने के लिए अलग-अलग तरीके मौजूद होते हैं।

Windows और Mac OS दोनो ही Operating System अपने अपने लैपटॉप स्क्रीनशॉट लेने के लिए अलग-अलग कमांड के साथ आते हैं। इन Commands के बारे में आपका वाकिफ होना आवश्यक है, अन्यथा आपको स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं

परेशानी हो सकती है। 

अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो यह Article Laptop Me Screenshot Kaise Le 2022 पढ़ सकते है। स्क्रीनशॉट लेने का तरीका कई सारे है, इसमें हमने Laptop पर Screenshot लेने के लगभग सभी आसान तरीकों के बारे में बताया है।

Popular Post:

स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

आपके पास जो भी Operating System है उन सभी सिस्टम की लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका अलग-अलग है। आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे है उसका स्क्रीनशॉट लेने का कमांड आपको पता होना चाहिए।

इस लेख में आपको उन सारे ऑपरेटिंग सिस्टम की स्क्रीनशॉट लेने का तरीका क्या है और कमांड क्या है सभी Computer Shortcut के बारेमे अच्छे से जानकारी दिया गया है, निचे पढ़े की लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

Laptop Me Screenshot Kaise Le 2022 – लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका

Snipping Tool से Laptop Me Screenshot Kaise Le? 

Windows 7 या 10 द्वारा संचालित Laptop अथवा PC, किसी भी प्रकार के स्क्रीनशॉट लो पहले से ही Snipping Tool नामक एप्लीकेशन के साथ आते हैं। जिसका उपयोग करके कोई भी उपयोगकर्ता Laptop अथवा PC का Screenshot लेकर सहेज सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन कर सकते हैं।

Steps1: सबसे पहले अपने Laptop Open करें और Start Menu पर जाकर Search Bar में Snipping Tool सर्च करें। अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जहां पर Snipping Tool को Open करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

laptop me screenshot kaise le windows 8

Steps2: Open पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन Open होगी, जिसमे Mode का Option दिखाई देगा, उसपर Click करें।

screenshot kaise le laptop me

Steps3: जैसे ही आप Mode पर क्लिक करते हैं आपके सामने 4 Options दिखाई देंगे जिसमें आपको कोई एक Select करना है। उदाहरण के लिए अगर आप पूरी स्क्रीन का Screenshot लेना चाहते हैं तो Full Screen Snip के Option पर क्लिक करें।

Steps4: अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें आप लिए गए Screenshot को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

Steps5: अगर आपको Screenshot एडिट नहीं करना है, तो आप सीधे सीधे Control + S शॉर्टकट कुंजी का उपयोग करके Screenshot को सेव कर सकते हैं

laptop me screenshot ka shortcut key

Steps6: अब लिए गए Screenshot को सेव करने के लिए Control + S शॉर्टकट कुंजी का प्रयोग करें और Screenshot फाइल को कोई नाम देकर Save Option पर क्लिक करें।

laptop mai screenshot kaise le - स्क्रीनशॉट सेटिंग

Note: Laptop पर Screenshot लेने का यह तरीका आपको लंबा लग सकता है, इसके लिए आप आगे बताए गए शार्टकट तरीको से बड़ी आसानी से Screenshot ले सकते हैं।

Also Read:

Hp Laptop Me Screenshot Kaise Le?  

अगर आप HP का Laptop यूज कर रहे हैं और उसमे Windows 7 अथवा Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम Installed है, आप इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी तरीके का उपयोग करके उसमें Screenshot ले सकते हैं।

इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप Window Key + Prtscn कुंजी का उपयोग करके Screenshot को सीधे इमेज फाइल के रूप में Save कर सकते हैं।

इस Shortcut Key का उपयोग करने पर आपके Laptop की पूरी स्क्रीन का Screenshot लिया जाएगा और उसे सीधे Screenshot नाम से बने Subfolder में Save कर दिया जाएगा।

Prtscn Key से Laptop Par Screenshot Kaise Le? 

आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर जो कुछ भी है, उसकी एक कॉपी को Save करने का सबसे आसान तरीका है, कि आप अपने कीबोर्ड पर मौजूद Prtscn कुंजी दबाएं।

Windows Operating System में उपयोगकर्ताओं को Laptop पर Screenshot लेने के लिए Prtscn Key कीसुविधा दी जाती है। उपयोगकर्ता Screenshot लेने के लिए इस विकल्प का उपयोग करके, दोनों ही प्रकार के Windows 7/10 संचालित Laptop पर स्क्रीन प्रिंट कर सकते हैं।

laptop me screenshot kaise le windows 10 shortcut key
  1. Prtscn Key ज्यादातर कीबोर्ड के ऊपरी तरफ दाएं कोने पर होती है।
  2. कुछ Laptop में Prtscn Key की सहायता से Screenshot लेने के लिए Window Key (Window Print Screen से लेबल किया गया होता है) का उपयोग करना पड़ सकता है। 
  3. इस Situation में कंप्यूटर पर Screenshot लेने के लिए Window + Prtscn कुंजी का प्रयोग करें।

Popular Post:

Alt+Prtscn का उपयोग करके Computer Me Screenshot Kaise Le?

इस Shortcut Key का उपयोग करके, आप अपने कंप्यूटर पर चल रहे सक्रिय Windows जिस स्क्रीन पर आप काम कर रहे हैं, उसके Screenshot को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करके डायरेक्ट किसी अन्य प्रोग्राम में Paste कर सकते हैं।

Windows 7 अथवा Windows 10 के Laptop पर Screenshot लेकर क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए Window के साथ Prtscn Key का उपयोग करें।

Macos PC/Laptop Par Screenshot Kaise Le?

अगर आपके पास Macos का PC अथवा Laptop है, तो आप Command + Shift + 3 इन तीनों Keys को प्रेस करके बड़ी ही आसानी से पूरी स्क्रीन का Screenshot ले सकते हैं।

इसके अलावा आप Command + Shift + 4 इन तीनों Keys को प्रेस करके स्क्रीन के किसी विशेष हिस्से का Screenshot ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Best Paise Kamane Wala Game 2022 – पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करें और रोज रू. 800 – 1200 रुपये कमाये

Game Khel Kar Paise Kamane Wala Apps 2022 – घर बैठे गेम खेलो पैसा जीतो एप्प डाउनलोड करे और रोजाना रू.1000 कमाओ

Paisa Jitne Wala Game Download – 11 बेहतरीन पैसा जीतने वाला गेम डाउनलोड और रोज रु.1200 तक की कमाई करे

Game Bar के साथ Laptop Par Screenshot Kaise Le?

गेम बार एक ओवरले है, जिसका उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा Windows Games में Screenshot लेने और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आप नीचे बताए गए आसान तरीकों का पालन कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले Start Menu या Xbox Console कंपेनियन प्रोग्राम से गेम शुरू करें।
  2. गेम खेलते समय Windows Key + G दबाएं, इस दौरान गेम बार ओवरले दिखना चाहिए।
  3. Screenshot लेने के लिए कैमरा आइकन पर क्लिक करें, या फिर आप कीबोर्ड शॉर्टकट Windows Key + Alt + Prtscn का उपयोग कर सकते हैं।
  4. Screenshot स्वचालित रूप से “Captures” नामक सबफ़ोल्डर में “Video” फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा।
  5. यदि आप Stream पर कोई गेम खेल रहे हैं, तो आप Screenshot लेने के लिए F11 भी दबा सकते हैं। इसे Stream पर आपके Screenshot फ़ोल्डर में जोड़ा जाएगा।

स्क्रीनशॉट सेटिंग – laptop me screenshot kaise le Video

स्क्रीनशॉट कैसे ले जानकरी में

उम्मीद है आपको हमारा यह Article, Laptop Me Screenshot Kaise Le? पसंद आया होगा। इस Article में हमने Laptop में Screenshot लेने के अलग-अलग तरीके बताए हैं और हमें विश्वास है, कि इसे पढ़ने के बाद आपकी समस्या का हल आपको मिल गया होगा।

अगर आपको अभी भी लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो रही है, तो आप हमसे Comment Section के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको Screenshot लेने का ये आसान तरीका अच्छा लगा होगा, कृपया इस Article को अपने दोस्तों के साथ साझा करें। अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तरीका धुंद रहे है तो निचे की लिख आपकी काम की हो सकती है, इसे एक बार जरुर पढ़े। धन्यवाद!

Popular Post:

Leave a Reply