Facebook Horizon Workrooms Kya Hai और Horizon Workrooms क्या ऑफ़र करता है?

0
49

Facebook का CEO Mark Zuckerberg ने Horizon Workrooms Launch किया है। अगर आप जानना चाहते है कि Facebook Horizon Workrooms Kya Hai, Horizon Workrooms Released कब किया गया और Facebook Horizon Workrooms क्या-क्या ऑफ़र करता है? है तो इस लेख को पढ़ सकते है।

फेसबुक होराइजन वर्करूम फेसबुक का सीईओ मार्क जुकरबर्ग के Horizon Workrooms Metaverse Vision मेटावर्स विजन में अगला कदम है। अपने कार्यस्थल की बैठकों के दौरान कई विशेषताओं और नई तकनीकों के साथ आभासी वास्तविकता में लाना, जो इसे रिक रूम जैसे लोकप्रिय सामाजिक ऐप से अलग करती हैं – दोस्तों के साथ मस्ती करने के बजाय काम और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करना आदि Facebook Horizon Workrooms मद्दत कर सकता हैं।

Facebook Horizon Workrooms Kya Hai

इसलिए यह लेख में Facebook Horizon Workrooms Kya Hai, Facebook Horizon Workrooms क्या-क्या ऑफ़र करता है? यहां आपको फेसबुक वर्करूम के बारे में जानने की जरूरत है, प्रमुख विशेषताओं से लेकर ऑफर, Horizon Workrooms Features, फेसबुक होराइजन वर्करूम कैसे इस्तेमाल करना है? आदि जानकारी!

Also Read:

Facebook Horizon Workrooms Kya Hai – What Is Horizon Workrooms In Hindi

यदि आप नहीं जानते है की फेसबुक होराइजन वर्करूम क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की, फेसबुक होराइजन वर्करूम पारंपरिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर का एक विकास है, जो दुनिया भर के लोगों को एक ऐसे वर्चुअल स्पेस में लाता है जो स्वाभाविक लगता है।

यह एक वर्करूम एक Virtual Meeting Space है जहां आप और आपके सहयोगी कहीं से भी एक साथ बेहतर काम कर सकते हैं। आप Horizon Workrooms के जरिये avatar or dial VR में शामिल हो सकते हैं या वीडियो कॉल द्वारा अपने कंप्यूटर से वर्चुअल रूम में डायल कर सकते हैं।

इसमें आप एक साथ विचारों को स्केच करने के लिए एक विशाल वर्चुअल व्हाइटबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, दूसरों के साथ मिलकर काम करने के लिए अपने कंप्यूटर और कीबोर्ड को वीआर में ला सकते हैं, या केवल ऐसे अर्थपूर्ण वार्तालाप कर सकते हैं जो ऐसा महसूस करते हैं कि आप व्यक्तिगत रूप से एक साथ हैं।

इसे वर्चुअल रियलिटी को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि आपको वर्करूम के हिस्से के रूप में उपलब्ध अधिकांश सुविधाओं का आनंद लेने के लिए VR हेडसेट – और विशेष रूप से Oculus Quest 2 की आवश्यकता होगी। बेशक, हर किसी के पास हाथ में वीआर हेडसेट नहीं होता है, इसलिए उपयोगकर्ता अधिक पारंपरिक वीडियो कॉल अनुभव के लिए वेब ऐप के माध्यम से वर्करूम में शामिल हो सकेंगे।

Facebook Horizon Workrooms Released कब किया गया है?

फेसबुक का CEO मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार यानि 19-08-2021 को Horizon Workrooms Launch किया गया है। Facebook क्षितिज वर्करूम अभी बीटा रूप में उन सभी के लिए उपलब्ध है, जिनके पास Oculus Quest 2 हेडसेट है।

फेसबुक के मुताबिक, यूजर्स एक साथ आ सकेंगे और एक ही Virtual Meeting Space में काम कर सकेंगे, चाहे वे शारीरिक रूप से कहीं भी हों। होराइजन वर्करूम वीआर और इंटरनेट पर काम करता है ताकि पेशेवर टीमों को सहयोग करने, संवाद करने और दूर से काम करने में मदद मिल सके।

Horizon Workrooms Features में वर्चुअल व्हाइटबोर्ड पर लिखने, दस्तावेज़ पर सहयोग करने, सामाजिककरण करने और स्वतंत्र बातचीत करने की क्षमता की ओर इशारा किया गया है।

आइये जानते है की Horizon Workrooms क्या ऑफ़र करता है?

Popular Post:

Horizon Workrooms Features क्या-क्या है?

Horizon Workrooms Metaverse Vision में कुछ इस तरह का Features उपलब्ध है:

1. अपने हाथों का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया, डेस्क, कंप्यूटर और कीबोर्ड को अपने साथ VR को अपने हाथ में लगा सकते है

2. VR को अपने हाथ में लगाने के बाढ़ आप ऐसा महसूस करें कि आप अवतार और स्थानिक ऑडियो के साथ हैं

3. आप अपने विचारों को जितना बड़ा वर्चुअल व्हाइटबोर्ड देखना चाहते है, देखा सकते है

4. Horizon Workrooms यानि VR में शामिल होने के लिए वीडियो कॉल के मद्दत से संभव है

5. हर कार्य के अनुरूप एक कमरा उपलब्ध है

6. मीटिंग नोट्स, फ़ाइल साझाकरण, कैलेंडर एकीकरण और चैट आदि सामिल है

फेसबुक होराइजन वर्करूम इस्तेमाल कैसे करें?

1. अगर आपको फेसबुक होराइजन वर्करूम इस्तेमाल करना है तो आपको किस तरह कर सकते है, निचे पढ़े:

2. सबसे पहले आप workrooms.com जाकर एक नई Workroom टीम बनाने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

3. यदि आपके सहकर्मी पहले से ही वर्करूम का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपको अपनी मौजूदा वर्करूम टीम में शामिल होने के लिए एक ईमेल आमंत्रण भेज सकते हैं।

4. इस्तेमाल करने के लिए Horizon Workrooms Terms And Condition  आपको शर्तों से सहमत होना होगा, पुष्टि करनी होगी कि आप 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं।

5. उसके बाद वर्करूम में प्रदर्शित करने के लिए एक नाम चुनें।

6. एक बार जब आप Horizon Workrooms Sign Up कर लेते हैं, तो आप अपने Quest 2 पर Oculus Store [पीडीपी से लिंक] से होराइजन वर्करूम डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

7. उसके बाद अपने हेडसेट को अपने खाते से जोड़ने और आरंभ करने के लिए ऐप में दिए गए निर्देशों का पालन करें। अपना खाता कैसे सेट करें और आरंभ करें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप हमारे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न यहां देख सकते हैं।

Popular Post:

Horizon Workrooms Download and install कैसे करें?

आप अपने क्वेस्ट 2 हेडसेट या ओकुलस मोबाइल ऐप का उपयोग करके ओकुलस स्टोर से होराइजन वर्करूम डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

फेसबुक होराइजन वर्करूम की कीमत कितनी है?

आप फेसबुक होराइजन वर्करूम करने की सोच रहे है और इसकी की कीमत कितनी है जानना चाहते है तो आपको जानकारी के लिए बता दू की जबकि कुछ पारंपरिक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म में प्रीमियम सदस्यता के भुगतान के बिना कितने लोग शामिल हो सकते हैं या मीटिंग कितनी लंबी हो सकती है, इसकी सीमाएं हैं, फेसबुक होराइजन वर्करूम वर्तमान में उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।

Horizon Workrooms Metaverse Vision Virtual Meeting में 16 लोगों तक या VR और पारंपरिक वीडियो चैट के संयोजन का उपयोग करके 50 लोगों तक कनेक्ट करना सामिल है।

Conclusion:

तो, आपने इस लेख में Facebook Horizon Workrooms Kya Hai, Horizon Workrooms Released कब किया गया और Facebook Horizon Workrooms क्या-क्या ऑफ़र करता है? सभी जानकारी जान चुके है।

अगर आपको वर्करूम के बारे में बुनियादी जानकारी के साथ-साथ शुरू करने के तरीके के बारे में जानना चाहते है तो Learn about Workrooms पर देख सकते हैं। उसके बाद वर्करूम का उपयोग करने के बारे में अधिक जानने के लिए, कनेक्ट और सहयोग अनुभाग पर जाना होगा।

उम्मीद करता हु की आपको Facebook Horizon Workrooms Kya Hai औरFacebook Horizon Workrooms क्या-क्या ऑफ़र करता है? सभी जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन मित्रों के साथ शेयर करे जो Horizon Workrooms Beta Version को इस्तेमाल करना चाहते है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here