Paytm Se Paytm Money Transfer Kaise Kare – पेटीएम से पेमेंट कैसे करते है?

0
145

अगर आप Digital India को बढ़ावा दे रहे है तो Money Transfer Apps का इस्तेमाल जरुर करते होंगे, यदि आप PayTm इस्तेमाल करना शुरू किया है और Paytm Se Money Transfer Kaise Kare जानकारी जानना चाहते है तो, आप सही जगह पर आए है। इस लेख में Paytm Se Paytm Money Transfer Kaise Kare, Paytm Se Bank Me Money Transfer Kaise Kare, Paytm Se Google Pay Me Money Transfer Kaise Kare और Paytm Se Bank Balance Check Kaise Kare सभी जानकारी मिल जायेगा। इसलिए आपको कही जाने की कोई जरुरत नहीं है।

पेटीएम एक Digital payment platform है जो आपको Online Banking, Debit Card और Credit Card के माध्यम से या यहां तक ​​कि चुनिंदा बैंकों और भागीदारों के माध्यम से नकद जमा करके एकीकृत वॉलेट में नकद स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

Paytm wallet या Paytm UPI के मद्दत से आप नकद का उपयोग किए बिना किसी का भुगतान कर सकते हैं। यदि आप किसी बेकरी पर जाते है और किसी भी तरह का बेकरी आइटम्स खरीद है तो आपको नकद ले जाने को कोई जरुरत नहीं, Paytm wallet से डायरेक्ट पेमेंट कर सकते है।

Paytm Se Money Transfer Kaise Kare

पेटीएम पर और भी बहुत सारे लेन-देन कर सकते हैं जैसे:  Mobile Phone, Metro Card, DTH Cable, Data Card आदि को Recharge कर सकते है, साथ-साथ ही Mobile phone, Landline / Broadband, Electricity, Water Bill और Gas Bill आदि के लिए पोस्टपेड भुगतान बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Also Read:

यदि आपको कही Travel करना है और किसी भी तरह का Ticket: Bus Ticket, Train Ticket, Plane Ticket, Films Ticket या Hotel Room आदि के लिए टिकट बुक करना है तो Paytm wallet की मद्दत ले सकते है। ऑफ़लाइन किसी तरह का भुगतान के लिए Paytm मद्दत करता है।

यदि आपको एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा कैसे ट्रांसफर करना है तो Paytm App मद्दत करता है। चलिए जानते है, पेटीएम से पेमेंट कैसे करते है?

Paytm Se Money Transfer Kaise Kare – 3 बेहतरीन तरीके से PayTm से Money Transfer करें

PayTm Download करे। PayTm से Money Transfer करने के लिए 3 तरीका दिया गया है जैसे: Paytm Se Paytm, Paytm Se Bank, Paytm Se Google Pay या PhonePe आदि। इन सारे Paytm Se Money Transfer Kaise Kare तरीकें के अच्छे से समझते है।

Paytm से Paytm Money Transfer कैसे करें

यदि आपके पास एक से ज्यादा पेटीएम अकाउंट है या अपने किसी दोस्तों को अपने Paytm Account से उसके Account में पैसे Transfer करना है तो निचे से सभी Steps को Follow करे:

Step-1: सबसे पहले अपनी Paytm App को Open करे, यहाँ पर आपको कैसे Options देखाई देगा लेकिन, Paytm से Paytm Money Transfer के लिए दो Option है: Pay या Scan Any QR, एक पर Click करें।

Paytm से Paytm Money Transfer कैसे करें

Step-2: Click करने के बाद 4 Options देखाई देगा:

Paytm Se Paytm Money Transfer Kaise Kare
  1. QR Scan: अगर आपको Paytm Se Money Transfer Kaise Kare या Paytm से पैसे Transfer करना है तो सबसे पहले सबसे पहले आपको QR Scan Open होगा, जिसमे आप अपने किसी Friend को पैसे Transfer करना है तो उनके QR Code Scan करके पैसे भेज सकते है। यही किसी दुकान पर कुछ सामान ले रहे है तो उनके Merchant Account यानि QR Code Scan करके डायरेक्ट उनके Account में पैसे भेज सकते है।
  2. Touch Light: अगर आप रात के समय किसी को पैसे पेमेंट कर रहे है और अँधेरा है तो Touch Light पर Click करके अपनी Touch On करे और Payment करें।
  3. Image Scan: कई लोग QR Code को अपने Gallery में Save करके रखते है और वह आपको WhatsApp के माध्यम से QR Code Scan भेजते है। Image Scan Option सेलेक्ट करने अपनी Gallery में से किसी भी Image को Scan करके Payment कर सकते है।
  4. Enter Mobile Number or Name: यह Option सबसे खाश है, यदि आप Paytm से Paytm Money Transfer करना चाहते है तो Enter Mobile Number or Name Option सेलेक्ट करे। इसमें आपको उनके Mobile Number डालना होता है जिसको आप पेमेंट करना चाहते है और ध्यान रहे जो Number डाल रहे है वह Paytm से Link हो। यदि वह Mobile Number आपके Contact List में Save है तो उसकी नाम डाले और Payment करे।

Paytm से Paytm Money Transfer करने के लिए इन चरों आप्शन को सेलेक्ट करे और अपनी Payment करे, अपने अकाउंट में Paytm Se Payment Kaise Kare?

Also Read:

Paytm से अपने Bank Me Money Transfer कैसे करें

यदि आपके पास एक से ज्यादा Bank अकाउंट है और पेटीएम से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना तो निचे की सभी Steps को Follow करे और एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा कैसे ट्रांसफर करें:

Step-1: अपने पेटीएम अकाउंट लॉगिन करे और Send Money To Anyone पर Click करें

bank account se paise kaise transfer kare

Step-2: यहाँ पर कई सारे Options देखाई देगा, दूसरे बैंक में पैसा कैसे ट्रांसफर करने के लिए To Your Own A/C पर Click करें

Paytm Se Paytm Money Transfer Kaise Kare

Step-3: उसके बाद आपने Paytm में जितने Bank Account Add करके रखे होंगे वह पर देखाई देगा, जिस Bank Account में पैसा है पहला उसे Select करे और Proceed पर Click करे

एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा कैसे ट्रांसफर करें

Step-4: कितना पैसा भेजना है Enter करे

Step-5: कौन सी Bank Account में पैसे भेजना है उसे सेलेक्ट करे

bank account se paise kaise transfer kare

Step-6: अब आपको Pay पर Click करना है, और अपनी UPI PIN Enter करना

Step-7: UPI PIN Enter करते ही पैसा दुसरे Account चला जायेगा, Check कर सकते है।

अपनी खुदकी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए ऊपर की सारे आप्शन को फॉलो करे और पैसे ट्रांसफर करे।

Also Read:

Paytm से Google Pay या किसी के Bank Account में Money Transfer कैसे करें

कई लोग सोचते है की पेटीएम से पेमेंट कैसे करते है यानि पेटीएम से किसी दुसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कैसे करे, यदि आपको Paytm से Google Pay, PhonePe या किसी के Bank Account में पैसे भेजना है तो निचे की सारे Steps को अच्छे से Follow कर सकते है:

Step-1: फिर से अपने पेटीएम अकाउंट लॉगिन करे और Home में आ जाए,

Step-2: Send Money To Anyone पर Click करे

पेटीएम में बैंक अकाउंट

Step-3: और To a Bank Account पर click करे

To a Bank Account

Step-4: अब Enter Bank Account No./UPI ID पर Click करना है

direct paytm se account me paise transfer

Step-5:  यहाँ पर दो Options है, अगर आपको किसी की UPI ID की मद्दत से पैसे भेजना है तो उसकी UPI ID डाले नहीं तो Direct Account भेजना है तो उसकी Account Number, IFSC Code and Mobile Number डाले और Proceed पर click करे

how to transfer money from paytm to google pay

Step-6: कितना Amount भेजना है Enter करे और अपनी UPI PIN देकर Confirm करे उसके अकाउंट में पैसा चला जायेगा।

इन सारे स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे और एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर करें। यदि आपको अपनी Account Balance Check करना है तो Paytm से Bank Balance Check कैसे करें निचे पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े:

Paytm से Bank Balance Check कैसे करें

Paytm से Bank Balance Check करने के लिए निचे की कुछ Steps है उसे Follow करे:

Step-1: पेटीएम अकाउंट लॉगिन करे और Send Money To Anyone पर Click करे

पेटीएम में बैंक अकाउंट

Step-2: उसके बाद A/C Balance $ History पर क्लिक करे

AC Balance $ History

Step-3: जिस Account का Balance Check करना है तो Check Balance पर Click करे

Step-4: अपनी UPI PIN डाले आपका Bank Account में कितना पैसा है दिख जायेगा।

Bank Balance Check

पेटीएम बहुत अच्छी Digital payment platform है जो आपको कई सारे Services देती है, अगर आपको Paytm के बारेमे और जानकारी चाहिए तो Paytm App Download कर सकते है।

Conclusion:

तो, आपने Paytm Se Paytm Money Transfer Kaise Kare, Paytm Se Bank Me Money Transfer Kaise Kare, Paytm Se Google Pay Me Money Transfer Kaise Kare और Paytm Se Bank Balance Check Kaise Kare सभी जानकारी अच्छे से जान चुके है।

पेटीएम की ओर से एक और सुझाव भी दिया गया है। यूजर्स दो विकल्पों के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। एक है पेटीएम वॉलेट से दूसरा पेटीएम वॉलेट मनी ट्रांसफर और दूसरा है बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर।

पेटीएम का दूसरा विकल्प पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए दिया गया है। यह अन्य बैंकों की तरह चलेगा। जिन उपयोगकर्ताओं के पास पहले से पेटीएम वॉलेट खाता है, वे बैंक खाते से माइग्रेट कर सकते हैं। बाद में वे उन सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं जो उनके वॉलेट में थे जो बैंकिंग में भी होंगे। यह लोगों द्वारा ई-पेमेंट और ई-लेन-देन में पेटीएम की उपयोगिता में वृद्धि को दर्शाता है।

उम्मीद करता हु की आपको पेटीएम से पेमेंट कैसे करते है “Paytm Se Money Transfer Kaise Kare” जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको लगे की हमारी दी गयी जानकारी में कुछ कमी है तो आप बेझिझक Comment करे या Social Media: Facebook, Twitter, Instagram पर Contact करे।

Also Read:

FAQ PayTm से Money Transfer कैसे करें

पेटीएम से कैसे पैसे ट्रांसफर करें?

अगर आपको पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करना है तो आप बड़ी आसानी से Paytm Se Paytm, Paytm Se Bank, Paytm Se Google Pay या PhonePe आदि पर ट्रांसफर कर सकते है जो ऊपर पूरी डिटेल्स के साथ बताया गया है।

पेटीएम वॉलेट क्या है?

यह एक Digital Wallet है जो किसी व्यक्ति को ऑनलाइन / ऑफलाइन लेनदेन करने की अनुमति देता है। यह आपके कुछ पैसे ऑनलाइन रखने के लिए एक जगह के रूप में कार्य करता है। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करने के बजाय अपने वॉलेट में संग्रहीत धन का उपयोग करके भुगतान कर सकते है हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here