SBI Credit Card Kaise Banaye 2022 – एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

0
188

यदि आपको Credit Card कि आवश्यकता है तो भारत में कई सारे कंपनिया है जो Credit Card Services देता है। ऐसे में अगर आप SBI Credit Card लेने कि सोच रहे है तो अच्छी बात है। आजकी इस लेख में आपको SBI Credit Card Details In Hindi में यानि SBI Credit Card Kya Hai, SBI Credit Card Kaise Banaye 2022 में साथ-साथ SBI Credit Card Benefits In Hindi में जानेंगे।

आपको बता दे कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी बैंक है। इसके साथ एसबीआई क्रेडिट कार्ड भारत में अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में से एक है। यह विभिन्न ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने वाले क्रेडिट कार्ड की एक विशाल श्रृंखला की पेशकश कर रहा है जिसमें खरीदारी, भोजन, यात्रा आदि शामिल हैं।

SBI Credit Card Kaise Banaye 2022 - एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

यह बैंक कॉर्पोरेट ग्राहकों की अनूठी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित विभिन्न कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। वे यात्रा कार्ड, उपयोगिता कार्ड, कॉर्पोरेट खरीद कार्ड और वर्चुअल कार्ड सहित विभिन्न श्रेणियों में आते हैं। प्रत्येक कार्ड बहुत सारे कॉम्प्लिमेंट्री बेनिफिट्स के साथ आता है जो इसे कॉर्पोरेट यूजर्स के लिए और भी आकर्षक बनाता है।

एसबीआई सभी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स में आप अच्छी क्रेडिट कार्ड बोनस, रिवार्ड पॉइंट और कैशबैक आदि में शामिल होने जैसे कई लाभों के साथ आता है। जैसे की आपको पता होगा सभी क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें, सभी क्रेडिट कार्ड चार्जेज और सभी क्रेडिट कार्ड के फायदे होते है वह एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड में है।

इसलिए यदि आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं “SBI Credit Card Kaise Banaye 2022” में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस लेख को पूरा पढ़े।

Popular Post:

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक का छोटा सा एक कार्ड होता है जो आयताकार में बना होता है। क्रेडिट कार्ड में आपका क्रेडिट नंबर, नाम और क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट लिखी होती है। क्रेडिट कार्ड का प्रयोग ऑफलाइन/ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए और कुछ क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन पैसे निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड को प्रयोग करने के लिए हमें बैंक को महीने या साल में भुगतान करना पड़ता है, क्रेडिट कार्ड का साल भर का जो भी चार्ज होता है वह हमारे बैंक अकाउंट से कट जाता है। अगर आपको क्रेडिट कार्ड क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है: Card Details In Hindi में चाहिए तो आप हमारी पिछली लेख पढ़ सकते है। आजकी लेख में सिर्फ SBI Card Details In Hindi में जानेंगे।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्या है?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड सभी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स कि तरह होते है। एसबीआई या किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड जिसे सीसी (CC) भी कहते है। इसका उपयोग सभी मॉल, ई-कॉमर्स विक्रेताओं और नकद के अलावा अन्य माध्यमों से भुगतान स्वीकार करने वाले अन्य स्थानों पर किया जा सकता है।

इसका उपयोग मुख्य रूप से नकदी के बदले में किया जाता है। लेकिन, विवेक के साथ उपयोग किए जाने पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर क्रेडिट कार्ड के फायदे कई सारे है। वही पर कोई व्यक्ति एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बाद अंधाधुंध उपयोग किए जाने पर उसके लिए अत्यंत जोखिम भरा कार्य होता है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कितना सैलरी होनी चाहिए?

यदि आप भारत में जितने बैंकों है वह अपने ग्राहक हो क्रेडिट कार्ड देता है उसके सभी क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें अलग-अलग होते है। इसलिए, एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए न्यूनतम वेतन प्रत्येक कार्ड के लिए अलग-अलग होता है। कार्ड जितना अधिक प्रीमियम होगा, वेतन की आवश्यकता उतनी ही अधिक होगी।

हालांकि एसबीआई अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कितना सैलरी होनी चाहिए? खुलासा नहीं किया है, लेकिन, आजकल जितने लोगों के पास एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड limit है उनका यह कहना है कि न्यूनतम सकल वार्षिक आय 1 लाख रुपये है, बशर्ते आपके पास कोई अन्य मासिक कटौती न हो अपने वेतन से। अन्यथा, यह न्यूनतम 2 लाख रुपये प्रति वर्ष होना चाहिए।

आगे जाने एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनाते हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है? एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे बनाएं?

Also Read:

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

अगर आप SBI Credit Card Apply करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होनी चाहिए।

Proof of identity (any one)

  • Ration card
  • Voter’s ID card
  • Passport
  • PAN card
  • Aadhaar card
  • Driving licence

Address proof (any one)

  • Aadhaar card
  • Telephone bill
  • Rental agreement
  • Electricity bill
  • Passport
  • Ration card

Income proof for salaried individuals

  • Employment letter
  • Latest salary slip
  • Salary certificate

Income proof for self-employed individuals

  • Latest Income Tax Returns (ITR)
  • Audit proof, balance sheet, or loss statement
  • Business financial statements

अगर आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट है तो आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read:

ITC Share Price Target 2022, 2025, 2030

IRFC Share Price Target 2022, 2025, 2030

RCOM Share Price Target 2022, 2025, 2030

IRCTC Share Price Target 2022, 2025, 2030

SBI Card Share Price Target 2022, 2025, 2030

मुझे किस एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए?

आपको बता दू कि एसबीआई बैंक अपने कार्डधारकों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए लगभग 10 क्रेडिट कार्ड है। इसमें से आप अपनी यह आपकी आय, आवश्यकताओं और अन्य कारकों आधार पर ले सकते है।

एसबीआई विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार के कार्ड प्रदान करता है। SBI Unnati card के लिए आपके आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सिर्फ एसबीआई में एक सावधि जमा खाता होना चाहिए। इसके अलावा एसबीआई सभी क्रेडिट कार्ड चार्जेज कि बात रहे तो उसके लिए आपको Joining Fee और Annual Fee देना होता है।

SBI Unnati Credit Card with No Annual Fee के साथ अगर आप यह कार्ड लेते है तो आपको एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड limit आपके FD बैलेंस के 70 से 80% के रूप में परिभाषित की जाएगी। पहले 4 वर्षों के लिए भी कोई वार्षिक शुल्क नहीं है।

अन्य कार्ड जैसे: SimplyCLICK SBI Card, SimplySAVE SBI Card, SBI Card PRIME, Air India SBI Signature Card आदि के लिए आय प्रमाण की आवश्यकता होती है और वार्षिक शुल्क होते हैं। यह उन लोगों के लिए छोटा बिजनेस चलाते है और देश विदेश घूमना पसंद करते है। यदि आप एसबीआई प्रीमियम कार्ड चाहते हैं, तो आप अन्य कार्डों का विकल्प चुन सकते हैं, जिनकी वार्षिक फीस 4000 से 5000 INR है, लेकिन इन सभी कार्डों में आपको बहुत अधिक ऑफ़र प्रदान करते हैं।

SBI Credit Card List

भारतीय स्टेट बैंक कार्डधारकों की वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए लगभग 10 कार्ड्स है जिसे आप यह आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। नीचे उन सभी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स लिस्ट देख सकते है।

SBI Credit Card NamesAnnual FeeSuitable For
SimplyCLICK SBI CardRs.499Online shopping
SimplySAVE SBI CardRs.499Shopping (Everyday)
Yatra SBI CardRs.499Travel
FBB SBI STYLEUP CardRs.499Co-branded shopping
BPCL SBI CardRs.499Fuel
IRCTC SBI Platinum CardRs.500Co-branded travel
Air India SBI Platinum CardRs.1,499Travel
SBI Card PRIMERs.2,999Premium & Lifestyle
SBI Card ELITERs.4,999Premium & Lifestyle
Air India SBI Signature CardRs.4,999Premium & Travel

SBI Credit Card Benefits In Hindi

sbi क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फायदे अलग-अलग है जिसे आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है https://www.sbicard.com/ नीचे में आपको कुछ SBI Credit Card Benefits In Hindi में जानकारी दे देता हु।

एलीट कार्ड ( SBI Card ELITE ): यह यात्रा और मार्क्स और स्पेंसर जैसे सर्वोत्तम यात्रा और जीवन शैली ब्रांडों पर रोमांचक खरीदारी ऑफ़र के साथ आता है। यात्रा और मार्क्स और स्पेंसर वेबसाइट पर भुगतान करके अच्छी ऑफर्स के साथ Cashback प्राप्त कर सकते है।

प्राइम कार्ड ( SBI Card PRIME ): यह क्लब विस्तारा सिल्वर सदस्यता, ट्राइडेंट प्रिविलेज सदस्यता और लाउंज एक्सेस जैसे लाभों की पेशकश करने वाले सर्वश्रेष्ठ लाइफस्टाइल कार्डों में से एक है। इस कार्ड के लिस्ट में जितने Airport के Lounge Access वहा से Lounges प्राप्त कर सकते है।

यात्रा कार्ड ( Yatra SBI Card ): यह यात्रा कार्ड जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, कई यात्रा लाभों के साथ आता है जैसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान बुकिंग पर छूट, हवाई दुर्घटना बीमा और लाउंज का उपयोग। कार्ड एक ईंधन अधिभार छूट आदि भी प्रदान करता है।

सिंपल सेव कार्ड ( SimplySAVE SBI Card ): यह कार्ड में कई सारे बेनेफिट्स मिलता है लेकिन सबसे ज्यादा रिवॉर्ड प्वॉइंट के रूप में असीमित लाभ प्रदान करता है। आप खाने, मूवी, डिपार्टमेंटल स्टोर और किराना खर्च पर फ्यूल सरचार्ज छूट के साथ 10x रिवॉर्ड पॉइंट कमाते हैं।

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार SBI क्रेडिट कार्ड का चयन कर सकते हैं साथ-साथ SBI Credit Cards Apply कर सकते है। किसी भी CC Apply करने से पहले एक बार सोचे, जब आवश्यक हो तभी सीसी का उपयोग करें और अपने बैंक खाते में उपलब्ध नकदी की सीमा तक उपयोग को सीमित करें। इसका मतलब है कि कभी भी अधिक खर्च नहीं करना चाहिए।

बैंक खाते में उपलब्ध नकदी पर कुछ दिनों तक की अवधि के लिए ब्याज मिलता है। क्रेडिट कार्ड कैश बैक और/या रिवॉर्ड पॉइंट के रूप में रिवॉर्ड दिलाने में मद्दत करता है। मैं इसका उपयोग अपने परिवार और दोस्तों के लिए उपहार प्राप्त करने के करें और SBI Credit Card Payment नियमित रूप से, हर महीने, नियत तारीख से लगभग 3/4 दिन पहले बिना किसी चूक के निपटारा करें। यह बेहतर क्रेडिट प्रोफाइल अर्जित करने में मदद करता है।

Popular Post:

SBI Credit Card Kaise Banaye 2022 – एसबीआई क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

पहले से क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन बनाए जाते थे लेकिन आप सभी बैंकों में ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान कर दी है अब हम सभी लोग क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन घर बैठे बना सकते हैं। एसबीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करने की जरूरत पड़ेगी जैसे:

Step-1: सर्वप्रथम आपको एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा https://www.sbicard.com/ पर।

Step-2: ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-3: अब आपके सामने बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के डिजाइन सामने आ जाएंगे जिनमें से आप अपनी अनुसार कोई भी क्रेडिट कार्ड के स्टाइल को चुन सकते हैं, क्रेडिट कार्ड के स्टाइल का चुनाव करने के बाद, क्रेडिट कार्ड पर क्लिक कर देना है, आपके सामने एक फॉर्म फिल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी है।

Step-4: फॉर्म में आपको डॉक्यूमेंट के अनुसार अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, अपना पैन कार्ड नंबर, फोन नंबर, ईमेल आईडी, इनकम प्रूफ प्रमाण पत्र, अपना होम एड्रेस और अपनी सिटी का नाम भर देना है।

Step-5: इसके बाद आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर कर, मोबाइल नंबर को क्रेडिट कार्ड के लिए वेरीफाई करना है, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और कुछ ओटीपी को आपको बॉक्स पर फिल कर देना है नीचे एक बॉक्स पर जहां पर  ट्रमस कंडीशन लिखा होगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।

Step-6: जिस नंबर को आप वेरीफाई करेंगे, उसी मोबाइल नंबर पर आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी दी जाएगी।

Step-7: इसके बाद आपको अपना जेंडर भरना है कि आप मेल या फीमेल।

 Step-8: फिर आपके सामने के एड्रेस का बटन आएगा जहां पर आपको अपना होम एड्रेस डालना है।

 Step-9: इसके बाद आपको अपना ऑफिस का एड्रेस डालना है जहां आप काम करते हैं।

Step-10: मेलिंग बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपको अपना सारा एड्रेस भर देना है इस एड्रेस पर बैंक द्वारा कोई भी डॉक्यूमेंट भेजो जाएगा तो आपको इसी एड्रेस पर प्राप्त होगा, अगर आप एसबीआई के पहले से ग्राहक है तो Yes के बटन पर क्लिक कर सकते हैं एसबीआई ग्राहक नहीं है तो No के बटन पर क्लिक कर दें।

Step-11: इसके बाद आपको Term And Conditions के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-12: अगर आपकी सारी जानकारी सही है तो आपके मोबाइल नंबर पर एप्लीकेशन नंबर आ जाएगा, और आपके पास एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर नंबर के अधिकारी का फोन आएगा और आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी को वेरीफाई करेगा अगर आपकी सारी जानकारी सही होंगी तो आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड, और आधार कार्ड की फोटो स्टेट एसबीआई की नजदीकी शाखा में जाकर देनी होगी। 

Step-13: 15 दिनों के अंदर आपका क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा बताए गए होम एड्रेस पर आ जाएगा।

इस प्रकार आप अपना एसबीआई का क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन घर बैठे आसानी से बना सकते हैं। ध्यान रहे एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई से पहले आप कार्ड के लिए Eligible है या नहीं अवश्य जाँच करें और अपना Civil Score भी जाँच करें।

Loan Related Post:

मैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट कैसे चेक करूं?

अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को ऑनलाइन जांचने के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. आधिकारिक एसबीआई कार्ड वेबसाइट पर जाएं।
  2. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करें या यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं तो स्वयं को पंजीकृत करें।
  3. आपकी प्रोफ़ाइल के बाएँ नेविगेशन बार पर, आपको ‘मेरा खाता‘ विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  4. ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘कार्ड स्टेटमेंट‘ पर क्लिक करें।
  5. अब आप अपना क्रेडिट कार्ड विवरण देख सकते हैं। आप कुल देय राशि की गणना भी कर सकते हैं और उस तिथि की जांच कर सकते हैं जिस दिन इसे भुगतान किया जाना चाहिए।
  6. आप पिछले 24 महीनों का स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप बैंक की ‘सिम्पली एसएमएस’ सेवा का उपयोग करके भी अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 5676791 पर एक एसएमएस भेजना होगा।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की जानकारी में

इस आर्टिकल में हमने एसबीआई की क्रेडिट कार्ड कैसे बनाएं “SBI Credit Card Kaise Banaye 2022” की सारी जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप प्राप्त कर चुके है, आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके अपना एसबीआई का क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड अच्छा खरीदने की अनुमति देता है और क्रेडिट पर सेवाएं और बाद में उनके लिए भुगतान करें। आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड से की गई अपनी सभी खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करते हैं और रिवॉर्ड पॉइंट किसी भी पार्टनर स्टोर पर रिडीम किए जा सकते हैं।

21 वर्ष से 58 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकता है। ऊपर दिए गए शीर्ष एसबीआई क्रेडिट कार्ड हैं, उसे अच्छे से पढ़े।

आशा करता हु आपको SBI Credit Card Kaise Banaye 2022 In Hindi में पूरी जानकारी फायदेमंद होगी, अगर यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद है तो उन लोगों के साथ शेयर करें जो SBI Credit Card Kaise Banta Hai जानना चाहता है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here