Mobile Recharge Kaise Kare 2021 – 2022 – मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

0
34

दोस्तों यदि आपको अपना Mobile Recharge Karna Hai करना है तो आसानी से कर सकते है। भारत में कई सारे Mobile Recharge Karne Wala Apps है जिसकी मद्दत से मोबाइल में रिचार्ज कर सकते है। अगर आपको नहीं पता है कि मोबाइल रिचार्ज कैसे करें “Apna Mobile Recharge Kaise Kare 2022” में तो इस लेख को पढ़ सकते है।

इस लेख में आपको मोबाइल से रिचार्ज कैसे करें और Mobile Recharge Karne Wala Apps 2022 का कौन-कौन सा है और उन मोबाइल रिचार्ज अप्प से Mobile Recharge Karne Ka Tarika क्या है सभी जानकारी दिया गया है।

Mobile Recharge Kaise Kare 2022 - मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

आजकल मोबाइल सब की जरूरत बन चुका है प्रत्येक व्यक्ति के पास आपको मोबाइल देखने को मिल जाएगा चाहे वह गरीब तबके से ही क्यों ना हो। मोबाइल को इस्तेमाल करने के लिए और एक दुसरे से बातचीत करने के लिए मोबाइल में रिचार्ज कैसे होता है? आपको पता होनी चाहिए। आप देखते होंगे अधिकतर लोग अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी मोबाइल की दुकान जाता है या किसी दुसरे के बोल के मोबाइल में रिचार्ज करा देना कहता है। उसके बाद मोबाइल रिचार्ज करवाते हैं।

लेकिन, आपको सायद पता नहीं होगा! घर बैठे मोबाइल रिचार्ज

करवा सकते है। आज हम आपको खुद से ही Mobile To Mobile Recharge Kaise Kare के बारे में बताने वाले हैं। जिसे आप आसानी से Apne Mobile Me Recharge Kaise Kare सिख सकेंगे।

चाहे आपके पास Airtel, Jio या Vodafone Idea का SIM है उन सभी सिम में रिचार्ज कर सकते है साथ-साथ Jio Phone Mein Recharge Kaise Kare जानने को मिलेगा। और यदि आपको Free Recharge Kaise Karen जानना है तो कई सारे मोबाइल रिचार्ज करने वाला गेम जिसे खेलकर पैसा कमा सकते है, जिसपर पहले ही लेख लिखा जा चूका है Game Khel Kar Paytm Cash Kaise Kamaye एक बार जरुर पढ़े ।

आइये उन सभी Mobile Recharge Karne Wala Apps के बारे में जानते है और उन मोबाइल रिचार्ज अप्प से मोबाइल में रिचार्ज करने का तरीका क्या है जानते है।

Popular Post:

मोबाइल में रिचार्ज करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

यदि आपको अपनी खुदकी मोबाइल रिचार्ज करना है या आपके आसपास या आपके घर परिवार के किसी सद्श्य का! घर बैठे मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी चीजों होनी चाहिए। जैसे: मोबाइलफोन, सिम कार्ड जिसमे आप रिचार्ज करना चाहते है, Mobile Recharge Karne Wala Apps Downloaded और इसके साथ ही आपके पास बैंक अकाउंट होनी चाहिए। यदि आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो Zero Balance Account Kaise Khole जाने और कुछ ही मिनट में अपना बैंक अकाउंट खोल सकते है।

मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है जिससे पैसे कटते हैं और आपका मोबाइल रिचार्ज होता है। इंटरनेट पर बहुत सारे मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ प्रचलित और सुरक्षित मोबाइल रिचार्ज करने वाला एप्स के बारे में ही और तरीकों के बारे में ही बताएंगे जिससे आपको किसी प्रकार का वित्तीय जोखिम ना हो।

Mobile Recharge Kaise Kare के बारे में आप तभी जान पाएंगे जब आप इसलिए को पूरा पढेंगे इसलिए आप से गुजारिश है कि इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

मोबाइल रिचार्ज कैसे करते हैं?

दोस्तों मोबाइल रिचार्ज करना बेहद आसान होता है इसके लिए आपको मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स की जरूरत पड़ती है जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। मोबाइल रिचार्ज करके आप पैसे भी कमा सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में इस लेख में आपको जानकारी दी जाएगी। Mobile Recharge करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है क्योंकि आपके बैंक अकाउंट से ही रिचार्ज के पैसे कंपनी द्वारा काटे जाते हैं और आपके मोबाइल पर रिचार्ज किया जाता है।

पहले के समय में Mobile Recharge करने के लिए आपको किसी मोबाइल की दुकान पर जाकर वहां से कूपन खरीदना होता था। उस कूपन को स्क्रैच करने पर वहां पर एक कोड लिखा होता था और जब आप उस कोड को अपने मोबाइल में डालते थे।

उसके बाद आपका Mobile Recharge होता था लेकिन अब बिल्कुल तरीका बदल चुका है अब मात्र 2 – 3 क्लिक में ही अपना मोबाइल घर बैठे आप रिचार्ज कर सकते हैं। और साथ ही साथ मोबाइल रिचार्ज करके आप पैसे भी कमा सकते हैं और इसको एक बिजनेस की तरह भी कर सकते हैं जैसा कि बहुत से लोग कर भी रहे हैं।

Popular Post:

Mobile Recharge Karne Wala Apps 2022 – मोबाइल रिचार्ज करने वाले एप्स कौन-कौन सा है?

अगर आप इंटरनेट पर मोबाइल रिचार्ज करने का एप्स के बारे में सर्च करेंगे तो आपको काफी अधिक संख्या में ऐप्स मिल जाएंगे इसके अलावा अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर भी सर्च करेंगे तो वहां पर भी आपको काफी लंबी लिस्ट मिल जाएगी उन एप्स की।

लेकिन आज हम आपको ऐसा कुछ भी बताने वाले नहीं हैं आज हम आपको बेहद प्रचलित और सुरक्षित Mobile Recharge Karne Vale Apps के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपने पहले भी सुना हुआ होगा और इन एप्स में आपको अच्छा खासा कैशबैक भी मिलेगा जिससे आप मोबाइल रिचार्ज करके पैसे भी कमा सकते हैं।

#1: Paytm App

जब भी मोबाइल रिचार्ज की बात आती है सबसे पहले पेटीएम का नाम लिया जाता है और लोग पेटीएम की तरफ से जाते हैं। पेटीएम पर आपको मोबाइल रिचार्ज करने पर अच्छा-खासा कैशबैक देखने को मिलता है साथ ही साथ पेटीएम पर मोबाइल रिचार्ज करना बहुत ही आसान है मात्र एक या दो क्लिक में आप अपना मोबाइल या किसी दूसरे का मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare हमने पहले ही जानकारी दे दिया है, चाहे तो आप उस लेख को पढ़ सकते है।

उस लेख में पेटीएम ऐप डाउनलोड कैसे करें और पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? सभी जानकारी दिया गया है। आप चाहे तो इसे भी पढ़ सकते है। Paytm Se Mobile Recharge Karne Ka Tarika आसानी से जान सकते है।

प्रारंभ में इस पेटीएम ऐप को बनाने का मुख्य उद्देश से मोबाइल रिचार्ज करना ही था लेकिन बाद में पेटीएम ऐप लोगों को इतना अच्छा लगने लगा इतना पसंद आने लगा कि लोगों की मांग के चलते इसे अन्य सभी कामों के लिए खोला गया वर्तमान में आप पेटीएम से Mobile Recharge, T.V Recharge, Electricity Bill Payment, Water Bill Payment जैसे लगभग सभी काम कर सकते हैं। पेटीएम एप्स से जुडी कोई भी सवाल है तो आप नीचे कि लेख पढ़ सकते है। Paytm Account Kaise Banaye, Paytm Se Paise Kaise Kamaye और बहुत सारे सवालों का जवाब आप जान सकते है।

#2: Phone Pe App

Phone Pe भी मोबाइल रिचार्ज के लिए उपयोग किया जाने वाला UPI आधारित एक बेहतर ऐप है यहां पर भी आपको अच्छे खासे अमाउंट में कैशबैक रीवार्ड्स देखने को मिलते हैं।

Phone Pe पर आपको Wallet मिलता है जिस पर आप एक बार पैसे ऐड करके अपने मोबाइल में रिचार्ज कर सकते हैं। Phone Pe की खास बात यह है कि यह आपको समय-समय पर जानकारी देता रहता है कि आपका मोबाइल का रिचार्ज कब खत्म होगा या आपने जो भी पेमेंट किये होंगे जैसे कि बिजली का बिल भरा होगा तो दूसरा बिजली का बिल जब भी आएगा यह आपको मैसेज के माध्यम से सूचित करेगा।

इन सभी बातों की जानकारी आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से देता रहता है। जो की ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज और रिचार्ज करके कैशबैक प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन ऐप है।

फोन पे पर Mobile Recharge तो आप कर ही सकते हैं इसके साथ लगभग ऑनलाइन भुगतान के लिए जितनी भी चीजें हैं वह सब आप इस ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। फ़ोन पे से रिलेटेड आपका कोई सवाल, जैसे: फोनेपे अकाउंट कैसे बनाए, फ़ोन पे से पैसे ट्रांसफर कैसे करें या फ़ोन पे से पैसे कैसे कमाए तो नीचे कि सभी लेख को पढ़ सकते है।

#3: Google Pay

गूगल पे भी ऑनलाइन रिचार्ज या मोबाइल रिचार्ज के लिए उपयोग किया जाने वाला एक बेहतरीन मोबाइल एप्लीकेशन है चूंकि Google Pay को लांच हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। इसलिए इसकी उपयोगिता भी उतनी अधिक नहीं है मगर फिर भी लोगों द्वारा यह बहुत पसंद किया जा रहा है क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बेहद साधारण है और सुरक्षित भी।

Google Pay पर मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको Phone Pe और Paytm की अपेक्षा अधिक Reward अभी के समय में दिए जाते हैं क्योंकि यह अभी मार्केट में नया है और अपने प्रमोशन के लिए यूजर्स को यह खास ऑफर, Reward देता है।

google pay app se paise kaise kamaye

मेने एक बार अपने दोस्तों के साथ इस ऐप को रेफेर किया था तो गूगल पे ने रु.225 दिया था। जिसे आप भी कमा सकते है। इसके लिए नीचे गूगल पे से रिलेटेड सभी आर्टिकल को पढ़े और साथ-साथ Google Pay Se Mobile Recharge Karke Paise Kaise Kamaye जाने:

#4: Free Recharge –

दोस्तो आप Free Recharge App के भी माध्यम से भी अपना Mobile Recharge कर सकते हैं लेकिन इसका केवल नाम ही फ्री रिचार्ज है। यदि आप सोच रहे है कि इसे Free Mein Recharge Kaise Kare तो आपको बता दू कि यहां पर आपको फ्री रिचार्ज बिल्कुल भी नहीं मिलने वाला है।

Free Recharge App UPIपर काम करने वाला ऐप है। साथ ही साथ अन्य Mobile Recharge Karne Wala Apps की तरह यहां पर आपको कैशबैक भी कम मिलता है लेकिन फिर भी आप Free Recharge की मदद से अपना बैंक अकाउंट में जोड़कर मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

Paytm, Phone Pe, Google Pay, Free Recharge के अलावा भी आप Mobikwik, Amazon Pay, Bhim App, Justrechargeit, Oxigen Wallet से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

आपने अच्छी तरह से घर बैठे मोबाइल में रिचार्ज करने वाला ऐप्स के बारे में जान चुके है। अब जानते है मोबाइल का रिचार्ज कैसे करते हैं?

Mobile Recharge Kaise Kare 2022- मोबाइल में रिचार्ज करने का तरीका क्या हैं?

दोस्तों आजकल तो जितनी भी टेलीकॉम कंपनियां हैं चाहे वह Vodafone-Idea हो या जिओ हो या फिर एयरटेल हो इन सभी ने अपने अपने मोबाइल ऐप निकाल रखे हैं जिनसे आप रिचार्ज कर सकते हैं। लेकिन आज हम आपको पेटीएम एप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें के बारे में बताने वाले हैं इसके अलावा अन्य मोबाइल एप्लीकेशन से भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं इसी तरह सभी का प्रोसेस लगभग सेम होगा। चलिए अब Mobile Recharge Kaise Kare 2022 के बारे में जान लेते हैं:

फ़ोन पे से मोबाइल से रिचार्ज करना है या फिर गूगल से मोबाइल रिचार्ज करना है दोनों के लिए आपके पास कोई ना कोई ऐप जरूर होना चाहिए जैसा कि हम आपको आज पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें? के बारे में बता रहे हैं तो उसी के बारे में उसी के संदर्भ में बात करेंगे।

स्टेप.1– सबसे पहले आपको मोबाइल से रिचार्ज करने के लिए आपके मोबाइल फोन में Paytm App Download करना होगा पेटीएम ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर से सीधे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

स्टेप.2 – पेटीएम डाउनलोड होने के बाद ओपन करना है और उसमें Create An Account बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना लेना है। अगर आप पहली बार पेटीएम पर अकाउंट बना रहे है तो सबसे पहले पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाए लेख पढ़ सकते है। पेटीएम अकाउंट बनाने का सबसे आसान तरीका और स्टेप्स में बताया गया है।

 स्टेप.3– अकाउंट बनाते समय आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Otp के माध्यम से सत्यापन करना है जिसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर जोड़ना है जिससे आप पेमेंट करना चाहते हैं।

स्टेप.4 – ऊपर बताए गए प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपका पेटीएम अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा अब आपकी बारी आती है कि मोबाइल से रिचार्ज कैसे करें कि जैसे ही आप ऐप को ओपन करेंगे ऊपर तीन आइकन दिखाई देंगे।

स्टेप.5– जिसमें पहला आइकन Pay दूसरा आइकन Send Money To Bank Account तथा तीसरा आइकन Mobile Recharge का होगा इसमें से आपको तीसरा वाला आइकन सेलेक्ट करना है और उस पर क्लिक करना है।

स्टेप.6– क्लिक करते ही आपके सामने पेटीएम की कुछ मोस्ट पॉपुलर सर्विसेस दिखेंगे जिनमें से मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, पानी बिल पेमेंट जैसे ऑप्शन होंगे अब इसमें से आपको मोबाइल रिचार्ज करना है तो मोबाइल रिचार्ज वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप.7– मोबाइल रिचार्ज वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिस मोबाइल नंबर पर आप रिचार्ज करना चाहते हैं इसे आप अपनी फोनबुक से भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप.8– मोबाइल नंबर डालने या सेलेक्ट करने के बाद आप से प्लान पूछा जाएगा यानी आप कितने रुपए का रिचार्ज करना चाहते हैं उतना पैसा डाल कर आपको प्लान सेलेक्ट कर लेना है कि कितने वैलिडिटी का आप रिचार्ज कर रहे हैं और पेमेंट करके रिचार्ज कर देना है।

इस प्रकार आपका मोबाइल रिचार्ज कंप्लीट हो जाएगा और कुछ ही समय में वह आपके फोन पर एक्टिवेट भी हो जाएगा लेकिन इस पूरे प्रोसेस के लिए आपके पास एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि जब आप एक सक्रिय कनेक्शन में होंगे तभी आप पेटीएम पर मोबाइल रिचार्ज या किसी भी ऐप पर अपना मोबाइल रिचार्ज कर पाएंगे।

ATM से रिचार्ज कैसे करें?

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड है और उसे अपना मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। इसके लिए ऊपर कि जितने स्टेप्स बताये गए है उसे अच्छे से फॉलो करें और पेमेंट करना हो तब आप Debit Card Or Credit Card का विकल्प चुन के पेमेंट कर दे आपका रिचार्ज हो जायेगा।

Also Read:

मोबाइल रिचार्ज से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों मोबाइल रिचार्ज करके कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकता है इसका अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं कि जब आप किसी मोबाइल की दुकान पर Mobile Recharge करवाने के लिए जाते हैं तो वहां पर वह व्यक्ति आपसे केवल रिचार्ज  भर के ही पैसे लेता है और आप का रिचार्ज कर देता है।

इसका मतलब यह हुआ कि जरूर उस रिचार्ज अमाउंट में भी उसका कुछ कमीशन होगा इसके अलावा आप पेटीएम, गूगल पे, फोन पे से अगर अपना मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो उसके बदले में आपको प्रत्येक पेमेंट पर कुछ कैशबैक मिलता है वह कैशबैक ₹10 का भी हो सकता है ₹50 का भी हो सकता है और ₹100 का भी हो सकता है इस प्रकार आप मोबाइल से रिचार्ज करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करें?

जी हां दोस्तों आप मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस भी कर सकते हैं। Mobile Recharge Business Kaise Kare और Mobile Recharge से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको सभी टेलीकॉम कंपनियों का फ्रेंचाइजी लेना होता है। अगर आप मान लीजिए Jio की फ्रेंचाइजी ले लेते हैं तो आपको प्रत्येक रिचार्ज पर अधिक मोबाइल रिचार्ज कमीशन मिलते हैं इसी तरह सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने क्राइटेरिया के हिसाब से पेमेंट देती हैं कमीशन के रूप में।

इस प्रकार अगर आपके पास कोई मोबाइल की शॉप है या फिर कोई अन्य दुकान है तो आप साथ साथ ही साथ साइड बिजनेस के तौर पर मोबाइल रिचार्ज बिजनेस भी कर सकते हैं क्योंकि मोबाइल की आवश्यकता कभी भी खत्म नहीं हो सकती और जो चीज कभी खत्म नहीं हो सकती निश्चय ही उसका व्यापार आगे चलकर गति पकड़ने वाला है और ऊंचाइयों तक जाने वाला है।

मोबाइल रिचार्ज की जानकारी

आज किस लेख में moneyinnovate.com टीम ने आपको मोबाइल रिचार्ज कैसे करें “Mobile Recharge Kaise Kare 2022” के बारे में जानकारी दी जिसमें आपको विभिन्न Mobile Recharge Karne Wala Apps के बारे में बताया है।

पेटीएम या उन सभी मोबाइल रिचार्ज करने वाला ऐप्स आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। और, अगर आप अपने घर बैठे कौन सा बिजनेस करें सोच रहे है तो आप मोबाइल रिचार्ज बिजनेस को कर सकते है।

उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा यदि मोबाइल रिचार्ज कैसे करें जानकारी आपको पसंद आया है तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिसे मोबाइल रिचार्ज करना है कैसे करते है जानकारी जानना चाहता है।

Also Read:

मोबाइल रिचार्ज कैसे करें सवाल-जवाब

मोबाइल का रिचार्ज कब खत्म होगा?

अगर आप इन सारे मोबाइल में रिचार्ज करने वाला ऐप्स का इस्तेमाल करके कभी रिचार्ज किये होंगे तो वे आपको Notification दे देगा आपका मोबाइल रिचार्ज कब खत्म होने वाली है। लेकिन, इन एप्स का आप इस्तेमाल नहीं करते है तो सभी ऑपरेटर्स का अपना खुदका अप्प होता है उसे डाउनलोड करके चेक कर सकते है। जैसे जिओ सिम के लिए Jio App इस्तेमाल कर सकते है या 1299 पर एक Missed Call दे करके अपना बैलेंस चेक कर सकते है।

मोबाइल में रिचार्ज करने वाला ऐप्स कौन-कौन सा है?

भारत में घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने वाला एप्स कई सारे है जिसे डाउनलोड करके आसानी से अपनी और किसी और का मोबाइल रिचार्ज कर सकते है। जैसे:
Paytm
PhonePe
Google Pay
Bhim App,
Mobikwik,
Amazon Pay,
Free Recharge
Justrechargeit,
Oxigen Wallet आदि।

अकाउंट से रिचार्ज कैसे करें?

अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल रिचार्ज करना और भी आसान है। अगर आप Paytm से रिचार्ज करना चाहते है तो ऊपर के सभी स्टेप्स को फॉलो करें और पेमेंट विकल्प पर उन बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसे आप ने पहले से पेटीएम में एड करके रखे है या Net Banking का विकल्प चुन करके अपना पेमेंट करें। आपका Mobile Recharge Successfully हो जायेगा।

गूगल पर से फोन रिचार्ज कैसे करें?

यदि आपको गूगल पे से अपनी मोबाइल रिचार्ज करने है तो एक सिंपल सा स्टेप्स है जिसे फॉलो करके रिचार्ज कर सकते है। गूगल पे पर अकाउंट बनाने के बाद आपको Mobile Recharge Option चुनना है और कितने के रिचार्ज करना चाहते है उसे सेलेक्ट करके पेमेंट कर दे आपका Mobile Recharge Successfully हो जायेगा।

मोबाइल रिचार्ज की दुकान कैसे खोलें?

आजकल ऑफलाइन ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज कई सारे है। अगर ऑफलाइन कि बात करें तो मोबाइल रिचार्ज की दुकान आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको मोबाइल रिचार्ज रिटेलर कैसे बने समझना होगा और Mobile Recharge से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको सभी टेलीकॉम कंपनियों का फ्रेंचाइजी लेना होगा।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here